देश-विदेशराष्ट्रीय
Trending

LIVE🔴 | क्रैश लाइव अपडेट्स : यह लाइव ब्लॉग आपके लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर दुर्घटना से नवीनतम अपडेट लाता रहेगा ।


🔴 शव कल तक सेना बेस अस्पताल के मुर्दाघर में रखा जाएगा

शाम 7:46 बजे कोयंबटूर के पास सुलूर एयरबेस से दुर्घटना पीड़ितों के पार्थिव शरीर को पालम हवाई अड्डे पर लाया गया। भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी सभी मृतकों के पार्थिव शरीर को लेकर आए।

इस बीच, शवों की सकारात्मक पहचान के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। शेष पार्थिव शरीर को पहचान संबंधी औपचारिकताएं पूरी होने तक आर्मी बेस अस्पताल की मोर्चरी में रखा जाएगा।


🔴 Watch | पालम एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने बिपिन रावत और अन्य को दी श्रद्धांजलि

पीएम नरेंद्र मोदी ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य 11 सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

🔴 सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य 11 सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने सेना में अपनी जान गंवाई।


🔴 राजनाथ सिंह ने जनरल बिपिन रावत, 12 अन्य को श्रद्धांजलि दी

प्रोटोकॉल के अनुसार, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पीएम मोदी के बाद जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य को श्रद्धांजलि देने वाले दूसरे नंबर पर थे। बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर जिले के पास भारतीय वायुसेना के एक हेलिकॉप्टर में सवार 14 में से 13 लोगों की मौत हो गई।


🔴 पालम एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने बिपिन रावत और अन्य को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल तमिलनाडु हेलिकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य 11 सशस्त्र बलों के जवानों को अंतिम श्रद्धांजलि दी।


🔴 एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी दिवंगत सीडीएस के पार्थिव शरीर, अन्य दिल्ली लाए

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी सभी मृतकों के पार्थिव शरीर को लेकर आए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और अन्य मृतक व्यक्तियों को श्रद्धांजलि देंगे।


🔴 राजनाथ सिंहऔर प्रधानमंत्री मोदी दिवंगत सीडीएस, अन्य को श्रद्धांजलि देने पालम एयरबेस पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर जिले के पास भारतीय वायुसेना के एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पहुंचे हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिल्ली के पालम हवाईअड्डे पर पहुंच गए हैं जहां सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य के पार्थिव शरीर रखे गए हैं। पीएम मोदी का जल्द ही कार्यक्रम स्थल का दौरा करने का कार्यक्रम है।


🔴 तमिलनाडु चॉपर क्रैश सीडीएस जनरल रावत, मधुलिका रावत, एल/एनके विवेक क्र, एनके गुरुशेवक सिंह, एल/एनके बीएस तेजा, नायक जितेंद्र क्र, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, हवलदार सतपाल राज, विंग कमांडर पीएस चौहान, में जान गंवाई। स्क्वाड्रन लीडर के सिंह, जेडब्ल्यूओ राणा प्रताप दास और जेडब्ल्यूओ प्रदीप ए.


🔴 पालम एयरबेस पर पहुंचे NSA अजीत डोभाल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल स्वर्गीय सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों को अंतिम सम्मान देने के लिए पालम हवाई अड्डे पर पहुंचे हैं, जो 8 दिसंबर को भारतीय वायुसेना के एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए थे। डोभाल वर्तमान में उन लोगों के रिश्तेदारों से बात कर रहे हैं। जो हादसे में मारे गए।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पीएम मोदी के जल्द ही पालम हवाई अड्डे पर पहुंचने की उम्मीद है।


🔴 CDSGeneralBipinRawat, उनकी पत्नी मदुलिका रावत और 11 अन्य लोगों का पार्थिव शरीर, जिन्होंने कल TamilNaduChopper Crash में अपनी जान गंवा दी, पालम एयरबेस पर रखा गया। उनके परिवार ने अंतिम श्रद्धांजलि दी।


🔴 देखो | पालम हवाईअड्डे पर पहुंचे जनरल बिपिन रावत के पार्थिव शरीर

दिवंगत चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य पीड़ितों का पार्थिव शरीर दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर पहुंच गया है।


🔴 उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने दिल्ली में दिवंगत सीडीएस के परिवार से मुलाकात की

इस बीच, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आज दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत के परिवार से मुलाकात की और कल सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया।


🔴 नागरिक कल सुबह 11 बजे से जनरल रावत को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दे सकते हैं

नागरिक कल सीडीएस कारज मार्ग स्थित आवास पर दोपहर 1100-1230 बजे सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दे सकते हैं। सैन्यकर्मी 1230-1330 घंटे के बीच सम्मान दे सकते हैं। इसके बाद, शव को दिल्ली कैंट बराड़ स्क्वायर में अंतिम संस्कार के लिए बंदूक की गाड़ी में ले जाया जाएगा।


🔴 जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे श्रीलंकाई चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) और श्रीलंका के सेना कमांडर जनरल शैवेंद्र सिल्वा के सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में शामिल होने की उम्मीद है।


🔴 सीडीएस रावत, अन्य को आज रात 9 बजे पालम हवाई अड्डे पर श्रद्धांजलि देंगे प्रधानमंत्री

पीएम मोदी आज रात करीब 9 बजे दिवंगत सीडीएस बिपिन रावत और अन्य सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। रक्षा मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और तीन सेना प्रमुख भी मौजूद रहेंगे।

सीडीएस और सशस्त्र बलों के अन्य जवानों का पार्थिव शरीर आज रात करीब आठ बजे दिल्ली पहुंचेगा। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि सैन्य विमान दुर्घटना में मारे गए कर्मियों के परिवार के कुछ सदस्य भी मौजूद रहेंगे।


🔴 सैन्य विमान शाम 7:40 बजे दिल्ली पहुंचेंगे, 8:30 बजे से श्रद्धांजलि निर्धारित

सुलूर से जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य के पार्थिव शरीर को लेकर भारतीय वायु सेना के विमान के आज शाम 7:40 बजे पालम हवाई अड्डे पर पहुंचने की उम्मीद है। सेना के सूत्रों ने कहा कि श्रद्धांजलि समारोह रात 8:30 बजे से निर्धारित है।


🔴 जनरल रावत और अन्य को दी गई पुष्पांजलि श्रद्धांजलि, नई दिल्ली ले जाया गया नश्वर अवशेष

तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और सैन्य कर्मियों सहित अन्य ने गुरुवार को यहां 8 दिसंबर को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य लोगों को पुष्पांजलि अर्पित की।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि जनरल रावत और अन्य के पार्थिव शरीर को बाद में सड़क मार्ग से कोयंबटूर ले जाया गया जहां से उन्हें सी-130जे विमान से नई दिल्ली ले जाया गया।


🔴 पंजाब गांव ने नायक गुरसेवक सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया

तमिलनाडु के कुरनूल में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत को ले जा रहे एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मारे गए नायक गुरसेवक सिंह की मौत से यहां का डोडे सोढियां गांव दुखी है। सिंह ने दो हफ्ते पहले ही छुट्टी पर काम पर ज्वाइन किया था।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि सिंह के परिवार में उनके पिता कबल सिंह, पत्नी जसप्रीत कौर, बेटियां सिमरतदीप कौर (9), गुरलीन कौर (7) और बेटा फतेहदीप सिंह (3) हैं। वह अपने पीछे पांच भाई और दो बहनें भी छोड़ गए हैं।

कोर्नूल दुर्घटना के एक अन्य शिकार ब्रिगेडियर लखबिंदर सिंह लिद्दर की जड़ें पंचकूला में थीं।


🔴 लोन सर्वाइवर कैप्टन वरुण सिंह बेंगलुरु के लिए एयरलिफ्ट किया गया

सीडीएस बिपिन रावत और 12 अन्य लोगों के मारे गए हेलीकॉप्टर दुर्घटना में एकमात्र जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की हालत नाजुक है और उन्हें बेंगलुरू ले जाया गया है।

एक एम्बुलेंस ग्रुप कैप्टन सिंह को वेलिंगटन के एक सैन्य अस्पताल से सुलूर एयर बेस ले गई, जहां से उन्हें बेंगलुरु ले जाया गया। उनका इलाज बेंगलुरु के कमांड अस्पताल में किया जाएगा।


🔴 जम्मू और कश्मीर | श्रीनगर के चिनार कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे ने बारामूला के शेरवानी कम्युनिटी हॉल में दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी


🔴 शाम 7:30 बजे तक दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचेंगे बिपिन रावत का पार्थिव शरीर

सीडीएस बिपिन रावत और अन्य पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर पहुंचने की सबसे अधिक संभावना है, जिन्होंने कल तमिलनाडु में दुखद आईएएफ हेलिकॉप्टर दुर्घटना में अपनी जान गंवा दी।

इनपुट्स के मुताबिक, जनरल रावत का पार्थिव शरीर शाम साढ़े सात बजे पालम एयरपोर्ट पहुंच जाएगा।


🔴 ‘हेलिकॉप्टर क्रैश की गंभीरता, शव की सकारात्मक पहचान करना मुश्किल’

समाचार एजेंसी एएनआई के इनपुट्स में कहा गया है कि सभी मृतक कर्मियों के परिवार के करीबी सदस्य दिल्ली के रास्ते में थे। “सभी आवश्यक सहायता और सहायता प्रदान की जा रही है। वैज्ञानिक उपायों के अलावा सकारात्मक पहचान के लिए परिवार के करीबी सदस्यों की सहायता ली जाएगी, ”सेना के एक प्रवक्ता ने कहा।

आगे यह भी बताया गया कि मृतक के पार्थिव शरीर को सकारात्मक पहचान के बाद ही परिजनों को छोड़ा जाएगा और आधिकारिक प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी कर्मियों के परामर्श से उचित सैन्य संस्कार सुनिश्चित किया जाएगा।


🔴 सीडीएस रावत, उनकी पत्नी, 11 अन्य अधिकारियों के नश्वर अवशेषों को ले जाने वाले वाहनों में से एक के साथ हुई मामूली दुर्घटना

सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य अधिकारियों के पार्थिव शरीर को ले जाने वाले वाहनों में से एक दुर्घटना का शिकार हो गया। यह घटना कोयंबटूर में मेट्टापलयम के पास बुर्लियार में हुई। दुर्घटना मामूली बताई जा रही है, जिसके बाद मृतकों को दूसरी एम्बुलेंस में स्थानांतरित कर दिया गया।


🔴 लोन सर्वाइवर कैप्टन वरुण सिंह को बेंगलुरु शिफ्ट किया जा रहा है, फादर कर्नल केपी सिंह कहते हैं

– उनके पिता ने पीटीआई को बताया कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य की जान लेने वाले हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जीवित बचे वायुसेना के ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को तमिलनाडु के वेलिंगटन में सेना के अस्पताल से बेंगलुरु स्थानांतरित किया जा रहा है।

– पीटीआई से फोन पर बात करते हुए भोपाल के रहने वाले ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के पिता कर्नल के पी सिंह (सेवानिवृत्त) ने बताया कि उन्हें बेंगलुरु शिफ्ट किया जा रहा है. मैं वेलिंगटन पहुंच गया हूं।”

– अपने बेटे की हालत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “मैं इस बारे में कुछ नहीं कह सकता..मुझे यकीन नहीं है।”


🔴 सीडीएस बिपिन रावत को श्रद्धांजलि

तेलंगाना के राज्यपाल और उपराज्यपाल पुडुचेरी डॉ तमिलिसाई सुंदरराजन ने नीलगिरी जिले के मद्रास रेजिमेंटल सेंटर में कुन्नूर हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए सीडीएस बिपिन रावत और अन्य लोगों को पुष्पांजलि अर्पित की।


🔴 एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ट्राई-सर्विसेज इंक्वायरी के प्रमुख

– केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में घोषणा की कि एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह आईएएफ एमआई -17 की त्रिकोणीय सेवाओं की जांच का नेतृत्व कर रहे हैं, जो कल दुर्घटनाग्रस्त हो गया और सीडीएस जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य मारे गए।

– मानवेंद्र सिंह भारतीय वायु सेना के प्रशिक्षण कमान के कमांडर हैं और खुद एक हेलीकॉप्टर पायलट हैं।


🔴 लाइफ सपोर्ट पर कैप्टन वरुण सिंह

रक्षा मंत्री ने आज लोकसभा में कहा, “ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है और उनका वेलिंगटन अस्पताल में इलाज चल रहा है।”

Related Articles

Back to top button