उत्तरप्रदेश

5G स्पेक्ट्रम की नीलामी हुई पूरी सरकार को मिला डेढ़ लाख करोड़ उम्मीद से भी ज्यादा

नई दिल्ली, अगस्त 1; आज सातवें दिन 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म हो गई है साथ ही सरकार को 1.5 लाख करोड़ रुपए मिले है। सरकार ने इतनी कमाई का भरोसा नही किया था। यह कमाई सरकार के उम्मीद से कही ज्यादा है।

हालांकि सरकार की तरफ से नीलामी की आधिकारिक घोषणा होना अभी बाकी है। सरकार को इससे 1,50,173 करोड़ की कमाई हुई है। यह कमाई स्पेक्ट्रम बिक्री से मिली है।

40 राउंड नीलामी
5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी सात दिन तक चली। जिसमे करीबन कुल 40 राउंड नीलामी चली। जिसमे सरकार को एक लाख पचास हजार करोड़ की आय हुई कंपनी ने जोर सोर से बोलिया लगाई। जिसमे सरकार को उम्मीद से ज्यादा आय हुई। सरकार को इस बार 80 हजार करोड़ की आय का अनुमान था। बोलिया पूरी होने के बाद कंपनी को सरकार को 10 दिनों के भीतर ये रकम चुकानी होगी। सितंबर-अक्टूबर तक 5जी सेवा शुरू हो सकती है।

सरकार कंपनीयों को 15 अगस्त से पहले स्पेक्ट्रम का आवंटन करेगी। कंपनियां सितंबर-अक्टूबर तक 5जी सेवाओं की शुरुआत कर सकती हैं। सूत्रों के अनुसान शनिवार को मांग में अपेक्षाकृत नरमी के बाद उप्र पूर्वी सर्किल, जिसमें वाराणसी, इलाहाबाद , गोरखपुर और कानपुर शामिल हैं, ने 1800 मेगाहर्ट्ज के लिए एक बार फिर से बोली लगाने में बढ़ोतरी देखी। 10 करोड़ से अधिक यूपी पूर्वी सर्किल में मोबाइल ग्राहक हैं। कहा जा रहा है कि इस दौरान भारती एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी कंपनियों के बीच स्पेक्ट्रम के लिए कड़ा मुकाबला देखा गया।

आगे क्या होगा:- जिस-जिस कंपनीयों को एयरवेव्स के लिए कंपनियों को स्पेक्ट्रम मिला है। नीलामी खत्म होने के बाद मोबाइल कंपनियों को अपनी बोलियों का पैसा जमा कराना होगा। उसके बाद सरकार आवंटन करेगी। इसके बाद कंपनियां सेवाए शुरू करेंगी। कंपनियां इसकी टेस्टिंग पहले से ही कर रही हैं। हालांकि एक साथ पूरे देश में 5जी सर्विस नहीं मिलेगी क्योंकि जिस-जिस टेस्टिंग की गई है, वहां यह सेवाए शुरू हो जाएगी।
Https://www.shekharnews.com

Related Articles

Back to top button