अध्यात्मअयोध्याउत्तरप्रदेशपंचांगलखनऊ
Trending

शेखर न्यूज़ पर आज का पवित्र पंचांग एवं राशिफल…..

मंगलवार दिनांक 1 अगस्त 2023

📜 दैनिक पंचांग 📜

☀ 01 – Aug – 2023
☀ Ayodhya, India

☀ पंचांग   
🔅 तिथि  पूर्णिमा  +00:02 AM
🔅 नक्षत्र  उत्तराषाढ़ा  04:03 PM
🔅 करण :
           विष्टि  01:59 PM
           बव  01:59 PM
🔅 पक्ष  शुक्ल 
🔅 योग  प्रीति  06:52 PM
🔅 वार  मंगलवार 

☀ सूर्य व चन्द्र से संबंधित गणनाएँ   
🔅 सूर्योदय  05:25 AM 
🔅 चन्द्रोदय  06:52 PM 
🔅 चन्द्र राशि  मकर 
🔅 सूर्यास्त  06:49 PM 
🔅 चन्द्रास्त  चन्द्रास्त नहीं 
🔅 ऋतु  वर्षा 

☀ हिन्दू मास एवं वर्ष   
🔅 शक सम्वत  1945
🔅 कलि सम्वत  5125 
🔅 दिन काल  01:23 PM 
🔅 विक्रम सम्वत  2080 
🔅 पिंगल नाम संवत्सर
🔅 अधिक श्रावण शुक्ल पक्ष

☀ शुभ और अशुभ समय   
☀ शुभ समय   
🔅 अभिजित  11:40:33 – 12:34:08
☀ अशुभ समय   
🔅 दुष्टमुहूर्त  08:06 AM – 08:59 AM
🔅 कंटक  06:18 AM – 07:12 AM
🔅 यमघण्ट  09:53 AM – 10:46 AM
🔅 राहु काल  03:28 PM – 05:08 PM
🔅 कुलिक  01:27 PM – 02:21 PM
🔅 कालवेला या अर्द्धयाम  08:06 AM – 08:59 AM
🔅 यमगण्ड  08:46 AM – 10:26 AM
🔅 गुलिक काल  12:07 PM – 01:47 PM
☀ दिशा शूल   
🔅 दिशा शूल  उत्तर 

☀ चन्द्रबल और ताराबल   
☀ ताराबल 
🔅 भरणी, कृत्तिका, रोहिणी, मृगशिरा, पुनर्वसु, आश्लेषा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, चित्रा, विशाखा, ज्येष्ठा, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, धनिष्ठा, पूर्वाभाद्रपद, रेवती 
☀ चन्द्रबल 
🔅 मेष, कर्क, सिंह, वृश्चिक, मकर, मीन 

🦚🦜🦚🦜🦚🦜🦚🦜🦚🦜⏩🦚

📜 चोघडिया 📜

☀ 01 – Aug – 2023
☀ Ayodhya, India

🔅रोग  05:25:23 –   07:05:52
🔅उद्वेग  07:05:52 –   08:46:22
🔅चल  08:46:22 –   10:26:51
🔅लाभ  10:26:51 –   12:07:21
🔅अमृत  12:07:21 –   13:47:50
🔅काल  13:47:50 –   15:28:20
🔅शुभ  15:28:20 –   17:08:49
🔅रोग  17:08:49 –   18:49:18
🔅काल  18:49:18 –   20:08:53
🔅लाभ  20:08:53 –   21:28:27
🔅उद्वेग  21:28:27 –   22:48:02
🔅शुभ  22:48:02 –   24:07:36
🔅अमृत  24:07:36 –   25:27:10
🔅चल  25:27:10 –   26:46:45
🔅रोग  26:46:45 –   28:06:19
🔅काल  28:06:19 –   29:25:53

🕉🔑🕉🔑😂🕉🔑🕉🔑🕉🔑

🐏 मेष
शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। व्यापाार में मुनाफा आज कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। अपने मित्रों या संबंधियों को अपना आर्थिक काम-काज और रुपये-पैसे का प्रबंधन न करने दें, नहीं तो जल्दी ही आप आपने तयशुदा बजट से कहीं आगे निकल जाएंगे। आपको अपनी हार से कुछ सबक़ सीखने की ज़रूरत है, क्योंकि आज अपने दिल की बात ज़ाहिर करने से नुक़सान भी हो सकता है। कार्यक्षेत्र में दिल लगाने से बचें नहीं तो आपकी बदनामी हो सकती है। यदि आप किसी से जुड़ना भी चाहते हैं तो ऑफिस से दूरी बनाकर ही उनसे बात करें। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है।

भाग्यांक: 7

🐐 वृष
ऊर्जा और उत्साह का अतिरेक आपको घेर लेगा और आप सामने आने वाले सभी मौक़ों का भरपूर फ़ायदा उठाएंगे। यात्रा आपको थकान और तनाव देगी- लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी। आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे। आपको अपनी ओर से सबसे अच्छा बर्ताव करने की ज़रूरत है, क्योंकि आपके प्रिय का मूड बहुत अनिश्चित होगा। आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी और इसके चलते अचानक लाभ मिलने की संभावना भी है। आज समय की नजाकत को देखते हुए आप अपने लिए समय निकाल सकते हैं लेकिन ऑफिस के किसी काम के अचानक आ जाने के कारण आप ऐसा करने में सफल नहीं हो पाएँगे। जीवनसाथी की ओर से जानबूझ कर भावनात्मक चोट मिल सकती है, जिसके चलते आप उदास हो सकते हैं।

भाग्यांक: 7

👭 मिथुन
खीज और चिढ़चिढ़ेपन के अहसास को ख़ुद पर छाने न दें। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। अचानक आयी ज़िम्मेदारी आपकी दिन की योजनाओं में बाधा डाल सकती है। आप पाएंगे कि आप दूसरों के लिए ज़्यादा और ख़ुद के लिए कम कर पा रहें। आप साथ में कहीं घूमने-फिरने जाकर अपने प्रेम-जीवन में नयी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। ऐसे लोगों से साथ जुड़ें जो स्थापित हैं और भविष्य के रुझानों को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं। घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर आज आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं। अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश

हैं, तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं।

भाग्यांक: 5

🦀 कर्क
व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। जितना आपने सोचा था, आपका भाई उससे ज़्यादा मददगार साबित होगा। आज प्यार की कमी महसूस हो सकती है। अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। आपका जीवनसाथी आपकी ज़रूरतों को अनदेखा कर सकता है, जिसके चलते आप चिड़चिड़े हो सकते हैं।

भाग्यांक: 8

🐆 सिंह  (1 अगस्त, 2023)
नफ़रत को दूर करने के लिए संवेदना का स्वभाव अपनाएँ, क्योंकि नफ़रत की आग बहुत ज़्यादा ताक़तवर है और मन के साथ शरीर पर भी बुरा असर डालती है। याद रखें कि बुराई अच्छाई से ज़्यादा आकर्षक ज़रूर दिखाई देती है, लेकिन उसका असर ख़राब ही होता है। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है। कुछ समय आप अपने शौक़ और अपने परिवार वालों की मदद में भी ख़र्च कर सकते हैं। यह दिन प्रसन्नता और ज़िन्दादिली के साथ किसी ख़ास संदेश को भी देगा । अगर आप अपनी योजनाओं को सबके सामने खोलने में बिल्कुल नहीं हिचकते, तो आप अपनी परियोजना को ख़राब कर सकते हैं। कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा। मुमकिन है कि आज आपका जीवनसाथी ख़ूबसूरत शब्दों में यह बताए कि आप उनके लिए कितने क़ीमती हैं।

भाग्यांक: 7

🙎 कन्या
कुछ ऐसी घटनाएँ आपकी परेशानी का कारण बन सकती हैं, जिन्हें टालना मुमकिन न हो। लेकिन आप ख़ुद को शांत बनाए रखें और हालात से निपटने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया न करें। आज सिर्फ़ बैठने की बजाय कुछ ऐसा कीजिए जो आपकी कमाई में इज़ाफ़ा कर सके। अपनी पत्नी/पति के साथ पिकनिक पर जाने का बेहतरीन दिन है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि आप दोनों के बीच मतभेद दूर करने में भी मदद करेगा। कुछ लोगों के लिए नया रोमांस ताज़गी लाएगा और आपको ख़ुशमिज़ाज रखेगा। ऐसे लोगों से हाथ मिलाएँ जो रचनात्मक हैं और जिनके ख़यालात आपसे मिलते हैं। आज रात को जीवनसाथी के साथ खाली वक्त बिताते समय आपको लगेगा कि आपको उन्हें और भी वक्त देना चाहिए। आपका जीवनसाथी आज आपके लिए कुछ बहुत ख़ास करने वाला है।

भाग्यांक: 5

⚖️ तुला (1 अगस्त, 2023)
किसी दोस्त के साथ ग़लतफ़हमी अप्रिय हालात खड़े कर सकती है, किसी भी फ़ैसले पर पहुँचने से पहले संतुलित नज़रिए से दोनों पक्षों को जाँचें। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। आपके व्यक्तिगत जीवन में कुछ महत्वपूर्ण घटित होगा, जो आपके औरे आपके परिवार के लिए प्रसन्नता लेकर आएगा। अनपेक्षित रोमांटिक आकर्षण की संभावना है। आपने भली-भांति काम किया है, इसलिए अब उसके फ़ायदे लेने का समय है। परिवार की जरुरतों को पूरा करते-करते आप कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं। लेकिन आज आप सबसे दूर होकर अपने आप के लिए वक्त निकाल पाएंगे। आज से पहले शादीशुदा ज़िन्दगी इतनी अच्छी कभी नहीं रही।

भाग्यांक: 7

🦂 वृश्चिक
आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा। इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है। आर्थिक तौर पर सुधार के चलते आप आसानी से काफ़ी वक़्त से लंबित बिल और उधार चुका सकेंगे। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है। आज आपके और आपके प्यार के बीच कोई आ सकता है। आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ। इस राशि के जातक आज लोगों से मिलने से ज्यादा अकेले में वक्त बिताना पसंद करेंगे। आज आपका खाली समय घर की सफाई में बीत सकता है। बिन बुलाए किसी मेहमान की वजह से आपकी योजनाएँ तो गड़बड़ा सकती हैं, लेकिन आपका दिन ख़ुशनुमा हो जाएगा।

भाग्यांक: 9

🏹 धनु
छोटी-छोटी चीज़ों को ख़ुद के लिए परेशानी का सबब न बनने दें। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है। घर पर कोशिश करें कि कोई आपकी वजह से आहत न हो और परिवार की ज़रूरतों के मुताबिक़ ख़ुद को ढालें। आज रोमांस आपके दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा। ऐसे काम हाथ में लें, जो रचनात्मक प्रकृती के हैं। काम को समय पर निपटाकर जल्दी घर जाना आज आपके लिए अच्छा रहेगा इससे आपके परिवार वालों को भी खुशी मिलेगी और आप भी तरोताजा महसूस करेेंगे। कोई पुराना दोस्त आपके और आपके जीवनसाथी की साझा यादों को तरोताज़ा कर सकता है।

भाग्यांक: 6

🐊 मकर
कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है। आज आपको धन लाभ तो हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। अपने परिवार को बताकर और अपने कामों से जताकर महसूस कराते रहें कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। इससे उन्हें ख़ुशी मिलेगी और इस ख़ुशी को दोगुना करने के लिए उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ। प्यार का भरपूर लुत्फ़ मिल सकता है। वेब डिज़ाइनर्स के लिए बेहतरीन दिन है। पूरी एकाग्रता से काम करें, क्योंकि आज आप चमक सकते हैं। कुछ लोगों को विदेश जाने का मौक़ा भी मिल सकता है। लोगों के साथ बात करने में आज आप अपना बहुमूल्य समय बर्बाद कर सकते हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। आज के दिन आप वैवाहिक जीवन का असली स्वाद चख सकते हैं।

भाग्यांक: 6

🍯 कुंभ
आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है। आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा। अगर आपका धन से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में अटका था तो आज उसमें आपको विजय मिल सकती है और आपको धन लाभ हो सकता है। घरेलू ज़िन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। आप साथ में कहीं घूमने-फिरने जाकर अपने प्रेम-जीवन में नयी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। वेब डिज़ाइनर्स के लिए बेहतरीन दिन है। पूरी एकाग्रता से काम करें, क्योंकि आज आप चमक सकते हैं। कुछ लोगों को विदेश जाने का मौक़ा भी मिल सकता है। अपने काम से आराम लेकर आज आप कुछ समय अपने जीवनसाथी के साथ बिता सकते हैं। ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे।

भाग्यांक: 4

🐬 मीन
आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है। आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा। सट्टेबाज़ी से फ़ायदा हो सकता है। अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें। आपके कामों के पीछे प्यार और दूरदृष्टि की भावना होनी चाहिए, न कि लालच का ज़हर। एकतरफ़ा लगाव आपके लिए सिर्फ दिल तोड़ने का काम करेगा। अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए। अपनी बातचीत में मौलिकता रखें, क्योंकि किसी भी तरह का बनावटीपन आपको फ़ायदा नहीं पहुँचाएगा। आप अपने जीवनसाथी को समझने में आपसे ग़लती हो सकती है, जिसकी वजह से सारा दिन उदासी में गुज़रेगा।

भाग्यांक: 2

    🦚 ➖🦚➖🦚➖🦚
     🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
अपनी जन्मकुंडली बनवाने, लाल किताब, ज्योतिष-वास्तु परामर्श दल के लिए आप मिल सकते है फोन के माध्यम से भी सपंर्क कर सकते है मोब.9450779170

गायत्री मंत्र अनुष्ठान, महामृत्युंजय अनुष्ठान, विवाह, पूजा कर्म आदि करवाने के लिये संपर्क कर सकते हैं।

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

             पं उमाशंकर पाण्डेय
              अयोध्या 🔅
*【लाल किताब ज्योतिष वास्तुशास्त्र, पितृदोष विशेषज्ञ , 🗝️कर्मकाण्ड उपासना द्वारा समस्या का समाधान

            ☎️मोबाईल नंबर
           9️⃣4️⃣5️⃣0️⃣7️⃣
           7️⃣9️⃣1️⃣7️⃣0️⃣
     जय श्री हरि ॐ 🦚 हरि ॐ 🦚

Related Articles

Back to top button