उत्तरप्रदेश
Trending

आज का पवित्र पंचांग एवं राशिफल देखी आज आपके भाग्य के सितारे क्या बोलते हैं

पवित्र पंचांग स्वयं भी पढ़ें एवं जनहितार्थ, अपने सभी शुभचिंतकों को भी प्रेषित कर पुण्य लाभ अर्जित करें।

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~🌞

⛅दिनांक – 26 सितम्बर 2022
⛅दिन – सोमवार
⛅विक्रम संवत् – 2079
⛅शक संवत् – 1944
⛅कलि सम्वत – 5124
⛅ऋतु – शरद
⛅मास – आश्विन
⛅पक्ष – शुक्ल
⛅तिथि – प्रतिपदा, 27 सितम्बर प्रातः 03:10 तक तत्पश्चात द्वितीया
⛅ नक्षत्र – हस्त, 27 सितम्बर प्रातः 06:17 तक, पश्चात चित्रा
⛅योग – शुक्ल प्रातः 08:04 तक तत्पश्चात ब्रह्म
⛅ राहु काल – प्रातः 07:39 से 09:09 तक
⛅सूर्योदय – 06:09 पर
⛅सूर्यास्त – 18:11 पर
⛅चंद्रोदय – प्रातः 06:17
⛅ चंद्रास्त – 18:38 पर
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय चंद्रोदय, चंद्रास्त समय में अंतर सम्भव है…..
⛅दिशा शूल – पूर्व दिशा में
⛅व्रत पर्व विवरण – शारदीय नवरात्र प्रारम्भ
⛅ विशेष – प्रतिपदा को कूष्माण्ड (कुम्हड़ा, पेठा) न खाये, क्योंकि यह धन का नाश करने वाला है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🌹नवरात्रि : 26 सितम्बर से 04 अक्टूबर 2022🌹

🌹 नवरात्र – व्रत पापनाशक है । इसमें उपवास करके देवी भगवती की पूजा, जप व होम करने से उत्तम फल की प्राप्ति होती है । धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष – इन चारों की अभिलाषा करनेवाले को यह उत्तम व्रत अवश्य करना चाहिए ।

🌹नवरात्रि के दिनों का अर्थ🌹

🌹नवरात्रि के प्रथम तीन दिन होते हैं माँ काली की उपासना के होते हैं… जिसमे अपने काले कर्मो की निवृति के लिए जप किया जाता है ।

🌹नवरात्रि के दूसरे ३ दिन लक्ष्मी की उपासना के होते है… ताकि हम सफल सम्पदा के अधिकारी बनें ।

🌹आखिरी ३ दिन सरस्वती की उपासना के होते हैं… ताकि हमारे जीवन में प्रज्ञा ज्ञान का अर्जन हो । उसके लिए सारस्वत्य मंत्र का जप और सूर्य नारायण का ध्यान करना चाहिये ।

🌹देवी भागवत के तीसरे स्कन्द में नवरात्रि का महत्त्व वर्णन किया है । मनोवांछित सिद्धियाँ प्राप्त करने के लिए देवी की महिमा सुनायी है, नवरात्रि के 9 दिन उपवास करने के शारीरिक लाभ बताये हैं ।

1. शरीर में आरोग्य के कण बढ़ते हैं ।

2. जो उपवास नहीं करता तो रोगों का शिकार हो जाता है, जो नवरात्रि के उपवास करता है, तो भगवान की आराधना होती है, पुण्य तो बढ़ता ही है, लेकिन शरीर का स्वास्थ्य भी वर्ष भर अच्छा रहता है ।

3. प्रसन्नता बढ़ती है ।

4. द्रव्य की वृद्धि होती है ।

5. लंघन और विश्रांति से रोगी के शरीर से रोग के कण खत्म होते हैं ।

🌹नवरात्रि में जप से श्रेष्ठ लक्ष्मी की प्राप्ति होती हैं । और वह जप का मंत्र बताया गया हैं । इस मंत्र से लक्ष्मी जी महालक्ष्मी होकर भोग और मोक्ष देनेवाली बनती हैं ।

“ॐ श्रीं ह्रीं क्लिं ऐं कमलवासिन्यै स्वाहा “

*🌞🚩🚩 *” ll हिंदू पंचांग ll “* 🚩🚩🌞*

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – कन्या नक्षत्र – उ फाल्गुनी

  1. सूर्य , कन्या उ फाल्गुनी
  2. चंद्र , कन्या हस्त
  3. मंगल , वृषभ मॄगशिरा
  4. गुरु , मीन उ भाद्रपद
  5. बुध , कन्या उ फाल्गुनी
  6. शनि , मकर धनिष्ठा
  7. राहु , मेष भरणी
  8. केतु , तुला विशाखा
  9. शुक्र , कन्या उ फाल्गुनी
  10. अरुण , मेष भरणी
  11. वरुण , कुम्भ पू भाद्रपद
  12. यम , मकर उ आषाढ़

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 सितम्बर 2022 व्रत, त्योहार एवं इवेंट्स 🕉️🌹

26 सितंबर : अग्रसेन जयंती, शरद ऋतू, नवरात्री प्रारंभ, सोमवार व्रत, घट स्थापना.

27 सितंबर : सिंधारा दूज……विश्व पर्यटन दिवस 1980 से प्रत्येक वर्ष 27 सितंबर को आयोजित किया जाता है। “पर्यटन पर पुनर्विचार” की थीम के साथ, इस वर्ष पालन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस आकार और प्रासंगिकता दोनों के संदर्भ में क्षेत्र के विकास की फिर से कल्पना करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

28 सितंबर : विश्व रेबीज दिवस 28 सितंबर को मनाया जाता है। रेबीज के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों को बढ़ाने के लिए भागीदारों को एक साथ लाने के लिए 2007 में एक वैश्विक स्वास्थ्य पालन शुरू किया गया था। 28 सितंबर लुई पाश्चर की मृत्यु की सालगिरह भी है, फ्रांसीसी रसायनज्ञ और सूक्ष्म जीवविज्ञानी, जिन्होंने पहली रेबीज टीका विकसित की थी।

29 सितंबर : वरद चतुर्थी, विनायक चतुर्थी व्रत……विश्व हृदय दिवस हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। हृदय रोगों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। विश्व हृदय दिवस का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को यह सूचित करना है कि हृदय रोग दुनिया में मृत्यु का प्रमुख कारण है और रोकथाम और नियंत्रण के लिए किए जाने वाले कार्यों को उजागर करना है।

30 सितंबर : उपांग ललिता व्रत, ललित पंचमी……अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन भाषा पेशेवरों के काम को श्रद्धांजलि देने का अवसर प्रदान करता है। यह राष्ट्रों को एक साथ बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विश्व शांति और सुरक्षा को मजबूत करता है।

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 पंचक, सितम्बर 2022 🌹🕉️

पंचक आरम्भ
सितम्बर 9, 2022, शुक्रवार को 12:39 ए एम बजे

पंचक अंत
सितम्बर 13, 2022, मंगलवार को 06:36 ए एम बजे

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 गण्ड मूल तिथियाँ, सितम्बर 2022 🌹🕉️

गण्ड मूल आरम्भ
सितम्बर 21, 2022, बुधवार को 11:47 पी एम बजे

गण्ड मूल अन्त
सितम्बर 24, 2022, शनिवार को 03:51 ए एम बजे

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ , सितम्बर 2022 🌹🕉️

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 29, 2022, बृहस्पतिवार को 12:50 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 30, 2022, शुक्रवार को 12:08 ए एम बजे

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 अमृत सिद्धि योग, सितम्बर 2022 🌹🕉️

सितम्बर 26, 2022, सोमवार
05:55 ए एम से 06:09 ए एम

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 30, 2022, शुक्रवार
05:13 ए एम से 06:11 ए एम

सितम्बर 30, 2022, शुक्रवार
06:11 ए एम से 04:19 ए एम, अक्टूबर 01

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🌹🕉️ त्रिपुष्कर योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 7, 2022, बुधवार
03:04 ए एम से 06:00 ए एम

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🌹🕉️ द्विपुष्कर योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 27, 2022, मंगलवार
06:16 ए एम से 02:28 ए एम, सितम्बर 28

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🌹🕉️ रवि योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 29, 2022, बृहस्पतिवार
05:52 ए एम से 06:11 ए एम

सितम्बर 29, 2022, बृहस्पतिवार
06:11 ए एम से 05:13 ए एम, सितम्बर 30

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

💥 आज दिनांक 26 सितम्बर, 2022 का पवित्र राशिफल…. 💥

मेष 🔥
आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है. यह वक़्त इस बात को समझने का है कि ग़ुस्सा छोटा-पागलपन है और यह आपको बारी नुक़सान की तरफ़ धकेल सकता है. रोमांस के लिहाज़ से रोमांचक दिन है. शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और जितना हो सके, इसे उतना रुमानी बनाने की कोशिश करें. यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा. जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे. अगर आप अपने मन की सुनें, तो यह दिन ख़रीदारी के लिहाज़ से उम्दा है.
लव पार्टनर को लेकर मन उत्साहित रहेगा. वैवाहिक जीवन में जबावदेही बढ़ने वाली है. ऑफिस की किसी महिला साथी के साथ मिलने जा सकते हैं. आत्मविश्वास बढ़ा हुआ नजर आएगा.

वृष 🔥
आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा. कोई सोचा हुआ काम आज पूरा हो जायेगा. किसी करीबी को आपसे कुछ अपेक्षाएं होगी, आप उन अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे. बिजनेस पार्टनर के साथ किए गए कामों से आपको फायदा होगा. साथ ही खुले मन से काम करने पर अच्छे लोग आपसे जुड़ने की कोशिश करेंगे. इस राशि के प्रॉपर्टी डीलर के लिए दिन बेहतर रहेगा. हनुमान मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करें, आपका दिन ख़ुशी भरा बीतेगा.
आपका लव पार्टनर आपसे प्रेम करता है और आपके प्रति ईमानदार भी है. पार्टनर केलिये कोई भी राय बनाने से पहले जान लें कि जल्दी में लिये गये फैसले कभी कभी गलत भी होते हैं. प्रेमी का सम्मान करें और कोई गलत कदम न उठायें.

मिथुन 🔥
आज निर्धारित कार्य संम्पन न होने की वजह से निराशा बनी रहेगी. खर्च भी बढ़ेगा. वाहन से सावधान रहे चोट भी लग सकती है. परिवार में हर्षोल्लास का वातावरण बना रहेगा. आपकी अतिरिक्त काम करने की क्षमता उन लोगों को चौंका देगी, जिनका प्रदर्शन आपसे कमतर है. ऐसी जानकारियों को उजागर न करें. पारिवारिक एवं जमीन-जायदाद के मामलों में सावधानी बरतें. नौकरीपेशा जातकों को सहकर्मचारियों का सहयोग मिलेगा. मन विचलित रह सकता है. आरोग्य साधारण रहेगा. खूब परिश्रम के बाद भी आज सफलता कम ही मिलेगी. तनाव दूर होने से कार्यों में गति आएगी.
लव लाइफ के लिए आज का दिन बहुत खास है, क्योंकि धार्मिक उत्सव में लव पार्टनर से अचानक मुलाक़ात होगी. वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी का आनंदमय साथ मिलेगा. दफ्तर में कोई आपसे प्यार का इजहार कर सकता है.

कर्क 🔥
ऐसा करना आगे काफ़ी लाभदायक सिद्ध होगा. आप अच्छा पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप पारंपरिक तौर पर निवेश करें. पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें. अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें. समय, कामकाज, पैसा, यार-दोस्त, नाते-रिश्ते सब एक ओर और आपका प्यार एक तरफ़, दोनों आपस में खोए हुए – कुछ ऐसा मिज़ाज रहेगा आपका आज. अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो. वैवाहिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव के बाद एक-दूसरे के प्यार को सराहने का यह सही दिन है.
धीरे धीरे आप पूरे प्रेम के रंग में रंग जायेंगे. लवर का रोमांटिक मूड है. आपका साथी और बच्चों के साथ समय व्यतीत करेंगे. प्रेमी के साथ हिल स्टेशन या मूवी आदि का कार्यक्रम बन सकता है. पार्टनर की पूरी अटेनशन आपको मिल रही है. इन्जाय करें.

सिंह 🔥
आज अगर सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेंगे, तो ज्यादातर काम पूरे हो सकते हैं. आप दूसरों की समस्याओं से विचलित हो सकते हैं. पैसों से जुड़े कुछ काम आज रुक सकते हैं. किसी जरुरी काम पर आज विचार करने का पूरा मौका मिल सकता है. दूसरों को जितना ज्यादा महत्व देंगे, आपको भी उतना ही महत्व मिलेगा. समय का सदुपयोग करें, फायदा जरुर मिलेगा. शिवलिंग पर नारियल अर्पित करें, पारिवारिक रिश्ते मधुर और मजबूत होंगे.
परिवार में माता-पिता की ओर से शादी के लिए दबाव मिलेगा. हालांकि इस समय सोच समझकर फैसला लेना उचित रहेगा. प्रेमी किसी खुशनुमा स्थान की सैर पर ले जा सकता है. पत्नी की मुस्कान आपको आकर्षित करेगी.

कन्या 🔥
आज आपका रुझान अध्यात्म की ओर रहेगा. आप अपनी जिंदगी में धर्म के महत्व को भी जानना चाहेंगे. इस राह पर चलने से आपको खुशी मिलेगी. आप में समर्पण की अद्भुत भावना आ गयी है. आने वाले समय में आपको अपनी महत्वाकांक्षाएं पूरी करने का मौका भी मिल सकता है. दोस्तों से मिलें. अपने मन की बातें शेयर करें. तनाव भी कम हो जाएगा. मन में लगभग हर चीज को लेकर उत्सुकता रहेगी. आपको परिवार से जुडी कई जिम्मेदारियां निभानी हैं और आप ऐसा बहुत अच्छे से करेंगे. आर्थिक क्षेत्र में परेशानी हो सकती है. व्यवसायिक क्षेत्र में सावधानी बरतें. वैवाहिक जीवन का आनन्द मिलेगा.
लव लाइफ में स्नेह बढ़ेगा. लाइफ पार्टनर की सम़ृद्धि का योग बन रहा है. पार्टी के मूड में रहेंगे. घूमने के कार्यक्रम बनेंगे. लवर से कनेक्टेड रहेंगे.

तुला 🔥
प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा. यात्रा आपको थकान और तनाव देगी- लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी. जितना आपने सोचा है, आपके दोस्त उससे ज़्यादा मददगार साबित होंगे. नए प्रेम-संबंधों के बनने की संभावना ठोस है, लेकिन व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारियों को उजागर करने से बचें. अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है. रोज़मर्रा की शादीशुदा ज़िन्दगी में आज का दिन लज़ीज़ मिठाई जैसा है. आपको महसूस हो सकता है कि आप अपना दिन बर्बाद कर रहे हैं. इसलिए अपने दिन की योजना बेहतर तरीक़े से बनाएँ.
किसी आकर्षक महिला से दोस्ती का प्रस्ताव मिल सकता है. लव पार्टनर के प्रति आज आकर्षण रहेगा. प्रेमी की किसी बात को लेकर रिलेशन टूटने की नौबत आ सकती है. वैवाहिक जीवन में किसी का हस्तक्षेप बुरा लगेगा.

वृश्चिक 🔥
आज आपका मन आध्यात्म में अधिक लग सकता है. किसी धार्मिक स्थल पर दर्शन के लिये जा सकते हैं. काम को धैर्य और समझदारी से पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं. किसी से मदद मांगने में संकोच न करें, सब आपके फेवर में है. पूरी मेहनत से काम करेंगे तो सोचे हुए ज्यादातर काम पूरे हो सकते हैं. अपने से बड़ों का आशीर्वाद लें, आपके सभी काम बनते नजर आयेंगे.
अकेला महसूस करेंगे. लव पार्टनर आपको समय नहीं दे पायेगा लेकिन उसे हरदम आपका ख्याल रहेगा. वह आपसे कनेक्टेड रहने की पूरी कोशिश में रहेगा. आप सोशल मीडिया द्वारा उसे कनेक्टेड रहें.

धनु 🔥
आज लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का अंत हो सकता है. चीज़ों और लोगों को तेजी से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी. आज आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं, इससे बचने के लिए कहीं बाहर जाएं और दोस्तों के साथ कुछ समय बिताएं. आज जिस नए समारोह में आप शिरकत करेंगे, वहाँ से नयी दोस्ती की शुरुआत होगी. ज्यादा काम करने से बचें और टेंशन कम से कम लें, अच्छा होगा कि आज आप किसी बेकार की बहस में ना पड़ें, धैर्य और नम्रता से काम लें. आपका नजदीकी कोई व्यक्ति आपकी भावनाएं समझेगा और आपकी सहायता भी करेगा.
वैवाहिक जीवन की समस्या दूर होगी. लव पार्टनर के साथ आपकी शादी को लेकर परिवार में मतभेद बना रहेगा. इसलिए इस वक्त शादी का फैसला उचित नहीं होगा. प्रेमिका किसी काम को लेकर जिद्द पर अड़ सकती है.

मकर 🔥
आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा. किसी पुराने दोस्त से मिलने उसके घर जा सकते हैं. यात्रा करने से बचने की कोशिश करें. आपको थकान और तनाव महसूस हो सकता है. बच्चों के साथ टाइम स्पेंड कर सकते हैं. ऐसे लोगों से जुड़ने की कोशिश करें, जिनसे आपको कुछ सीखने को मिले. भगवान के सामने सुबह- शाम घी के दीपक जलाएं, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा.
आज लवर का मूड खराब रहेगा. बिना बात के वह बात बढ़ा रहा है. उसकी मानसिक दशा को समझें. आपसे वह प्रेम और सहयोग चाह रहा है. आपका सहारा उसके जीवन की राह को आसान करेगा. पॉजिटिव रहें.

कुंभ 🔥
आज आप अपनी जिंदगी को लेकर कुछ तनाव में रहेंगे. तनाव कम करने के लिए आपको अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने जाना चाहिए. अगर आज आप किसी सामाजिक समारोह में जा रहे हैं तो वहां आपको बहुत से लोगों से मिलने का मौका मिलेगा. आज आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे. लेकिन अति उत्साही होने से बचें. दूसरों की सलाह लें. दबी हुई समस्याएँ फिर से उभरकर आपको मानसिक तनाव दे सकती हैं. अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आखिरी वक़्त पर टल सकती है. कर्मनिष्ठ होकर हाथ पर रखे काम को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे. आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा.
लव पार्टनर के साथ रोमांस का अवसर मिलेगा. किसी उत्सव में कोई नया लव पार्टनर बन सकता है. अविवाहितों के लिए शादी के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा. किसी घरेलू बात को लेकर पत्नी से विचार नहीं मिलेगा.

मीन 🔥
अपने ऊँचे आत्मविश्वास का आज सही इस्तेमाल करें. भागदौड़ भरे दिन के बावजूद आप फिर ऊर्जा और ताज़गी पाने में क़ामयाब रहेंगे. रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे. नवयुवकों को स्कूल प्रोजेक्ट की बाबत कुछ राय लेने की ज़रूरत हो सकती है. आप अपने प्रिय द्वारा कही गयी बातों के प्रति काफ़ी सम्वेदनशील होंगे अपने जज़्बात पर क़ाबू रखें और ऐसा कोई ग़ैरज़िम्मेदाराना काम न करें जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े. अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है.
विवाह के लिये दिन अनुकूल रहेगा. सगाई का रिश्ता तय हो सकता है. पार्टनर के साथ दिन अच्छा बीतेगा. जीवनसाथी से धन लाभ तो होगा परन्तु सामाजिक दूरियां बढ़ेंगी.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

Related Articles

Back to top button