उत्तरप्रदेशकरनैलगंज परसपुरगोंडा
Trending

गोंडा : बारिश के मौसम को देखते हुए बिजली विभाग ने जारी किया आवश्यक संदेश , विद्युत पोल से बनाए रखें दूरी

गोंडा : बारिश के मौसम को देखते हुए बिजली विभाग ने आवश्यक संदेश जारी किया है। जिससे लोग बिजली से होने वाली दुर्घटनाओं से बच सके। संदेश मे कहा गया है कि बिजली जाते ही विभाग के अधिकारी व कर्मचारी के पास फोन न करें, विद्युत पोल में मवेशियों को न बांधे और स्वयं भी पोल को छूने से बचे, विद्युत लाइन के नीचे कोई भी प्रोग्राम न करें, लाइन से उचित दूरी पर ही नए भवनों का निर्माण कराएं, खेत मे स्थापित पोल से उचित दूरी रखते हुए जुताई करें।

विद्युत पोल पर स्पार्किंग होने पर या बारिश की वजह से यदि लाइन ढीली पड़ गई हो या नीची हो गई हो तत्काल फीडर इंचार्ज, अवर अभियंता व संबंधित पावर हॉउस पर सूचना दें, जिससे समय पर सुधार हो सके। जल भराव कि स्थित में पोल पर स्पार्किंग होने पर आस पास पानी में आने जाने से बचे, ट्रांसफार्मर व लाइनो पर किसी भी चीज से अंकोड़ी (कुंढी) न डाले, लाइनों पर रिसाव/ ग्राउंड होने से बड़ा हादसा होने की संभावना रहती है। किसी भी वाहन की छत पर बैठकर यात्रा न करें, विद्युत पोल को बाउंड्रीवाल के अंदर न करें हादसा होने पर भारी नुकसान हो सकता है।

घर में उच्च कोटि का ही विद्युत उपकरण उपयोग मे लाएं। घर के अंदर बिजली फिटिंग में अर्थिंग जरूर कराएं, बगैर जानकारी के किसी भी उपकरण को छुने या खोलने से बचे। यदि कोई व्यक्ति बिजली के गिरफ्त में हो तो उसे बचाने के लिए पहले अपने को किसी सूखे स्थान पर होना सुनिश्चित करें, शरीर पर कोई भी वस्तु भीगी न हो ऐसी स्थित में प्लास्टिक या सूखी लकड़ी से व्यक्ति को छुड़ाने का प्रयास करें, घर के अंदर ऐसा होने पर तुरंत मेन स्विच ऑफ कर दें। और व्यक्ति को तत्काल अस्पताल पहुँचायें। बिजली कटने पर हंगामा न करें बल्कि शांति बनाये रखें। विद्युत सप्लाई के लिए विपरीत परिस्थितियों में भी विद्युतकर्मी कार्य करते रहते हैं।

Related Articles

Back to top button