अयोध्याउत्तरप्रदेश
Trending

राष्ट्रवाद को सर्वोपरी रखकर कार्य करता है भारतीय मजदूर संघ।

अयोध्या:- भारतीय मजदूर संघ का प्रदेश महिला अभ्यास वर्ग शनिवार काे साकेत नीलयम संघ कार्यालय साकेतपुरी में शुरू हुआ। इसमें भारतीय मजदूर संघ से जुड़ी सौ से अधिक महिलाएं भाग ले रही हैं।
प्रदेश महामंत्रीअनिल उपाध्याय ने बताया कि पहले दिन महिलाओं को अभ्यास वर्ग का उद्देश्य, भारतीय मजदूर संघ का इतिहास, संगठन में सावधानी एवं आर्थिक अनुशासन, भारतीय मजदूर संघ के 6 उत्सव, महिला स्वास्थ्य, महिलाओं के लिए विशेष कानून, सामाजिक समरसता, पर्यावरण अादि विषयों पर शिक्षित किया। अभ्यास वर्ग का उद्घाटन करते हुए भामसं के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अनुपम ने भामसं के बारे में जानकारी दी। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष निशा चौबे ने बताया कि वर्तमान परीपेक्ष्य में आर्थिक उदारीकरण/नवीनीकरण के दौर में मजदूरों के हितों की रक्षा पर विचार रखे। कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को संगठित करना होगा। घरेलू कामकाजी महिलाएं फुटकर सब्जी विक्रेता आदि क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूरों के बीच मजूदर संघ पहुंचे और उन्हें संगठित करे। इसके साथ ही उनके शोषण के विरोध में संघर्ष करे।
विभाग प्रमुख जे पी सिंह ने बताया की केंद्र सरकार की विभिन्‍न नीतियों के विरोध में उद्योग हित व मजदूर हित को लेकर मातृ संघतन भारतीय मजदूर संघ का मंथन शिविर अयोध्या में अगले दो दिनों तक चलेगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। बैठक में मौजूदा समय में देश में श्रम कानूनों में हो रहे संशोधन पर भी विचार-विमर्श किए जाएंगे।
इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री अनिल उपाध्याय,प्रदेश संगठन महामंत्री श्री राम निवास विभाग प्रमुख जयप्रकाश सिंह, जिला अध्यक्ष सत्य प्रकाश श्रीवास्तव ,प्रेम प्रकाश मिश्रा सुजीत पांडे आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button