उत्तरप्रदेश
Trending

सूबे के बिना बिजली वाले 8107 स्कूल होंगे रोशन…… 03.04.2024

स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के माध्यम से कनेक्शन के निर्देश 

प्रयागराज, प्रमुख संवाददाता। बिना बिजली कनेक्शन के प्रदेशभर में संचालित 8107 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कम्पोजिट विद्यालय नए सत्र में जगमग होंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों में विद्युतीकरण के लिए 86.63 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। अब तक इन स्कूलों के बच्चों को गर्मी में पसीना बहाना पड़ता था। बिजली कनेक्शन नहीं होने के कारण पंखे तक की सुविधा नहीं है।सभी जिलों से कनेक्शन के लिए आवश्यक राशि की मांग की गई थी। बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल की ओर से 27 मार्च को भेजे पत्र में बजट की मंजूरी देते हुए स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के माध्यम से बिजली कनेक्शन जुड़वाने के निर्देश दिए गए हैं। विद्युत कनेक्शन, वायरिंग और आवश्यक उपकरणों की आपूर्ति की कार्यवाही संबंधित जिले के डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी के माध्यम से की जाएगी।

गोंडा के सर्वाधिक 683 स्कूलों में आएगी बिजली

कुल 8107 स्कूलों में 5611 बिजली पोल से 40 मीटर से अधिक दूर हैं। 2496 स्कूलों की दूरी पोल से 40 मीटर से कम है। इस सूची में गोंडा के सर्वाधिक 683 स्कूल हैं जहां बिजली कनेक्शन होगा। बस्ती के 398, सुल्तानपुर 338, प्रयागराज व सोनभद्र 278-278, जौनपुर 270, हरदोई 261, शाहजहांपुर 251, गाजीपुर 237, रायबरेली 208 और जालौन के 205 स्कूलों में विद्युतीकरण होगा।

जिले के जिन स्कूलों में बिजली कनेक्शन नहीं हुआ है उनके लिए बजट मिल गया है। राशि एसएमसी के खाते में भेजी जा चुकी है। जल्द ही कनेक्शन की कार्यवाही पूरी हो जाएगी।

-प्रवीण कुमार तिवारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में मांगा अवसर

प्रयागराज, प्रमुख संवाददाता। जून और दिसंबर 2022 के संयुक्त सत्र, जून 2023 और दिसंबर 2023 में यूजीसी नेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या 51 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती में अवसर देने की मांग की है। इन अभ्यर्थियों ने मंगलवार को नवगठित उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग एलनगंज के बाहर प्रदर्शन करके आवेदन का अवसर प्रदान करने की मांग उठाई।पवन यादव, आशीष सिंह, आदित्य सिंह, जयकिशन सिंह, अमित पटेल, संदीप वर्मा, अनुभव उपाध्याय, कार्तिके त्रिपाठी, कृष्णा सिंह व राज शुक्ला का कहना है कि कोरोना के कारण विविध शिक्षण एवं परीक्षा सत्र नियत समय पर संचालित नहीं हो सके। परिणामस्वरूप अनेक अभ्यर्थी नेट परीक्षा की तैयारी के बाद भी परीक्षा समय से आयोजित न होने के कारण सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए वांछित योग्यता हासिल नहीं कर पाए। विभिन्न आयोगों ने कोरोना से प्रभावित विद्यार्थियों को आवेदन एवं अन्य विविध अवसर प्रदान किए हैं। लिहाजा आग्रह है कि विद्यार्थियों के हित में विज्ञापन संख्या 51 के आवेदन पोर्टल को एक सप्ताह के लिए पुन खोलने की कृपा करें। अन्यथा की स्थिति में न्यायालय की शरण में जाने के लिए बाध्य होंगे।

एनआईओएस की परीक्षाएं छह अप्रैल से 

प्रयागराज। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की ओर से संचालित माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक पाठ्यक्रम की सार्वजनिक परीक्षाएं छह अप्रैल से होंगी। क्षेत्रीय निदेशक पियूष प्रसाद ने पंजीकृत परीक्षार्थियों को सलाह दी है कि वे संस्थान की वेबसाइट से सैद्धान्तिक परीक्षाओं के हॉल टिकट डाउनलोड करें तथा निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर समय से उपस्थित होकर परीक्षा में सम्मिलित हों।

पेपर लीक के मास्टर माइंड के करीब पहुंची एसटीएफ 

प्रयागराज। यूपी 60 हजार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने में प्रयागराज के राजीव नयन मिश्र ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फरार आरोपी की तलाश में लखनऊ एसटीएफ समेत कई जिलों की पुलिस लगी है। मंगलवार को उसकी तलाश में कई जगहों पर एसटीएफ ने छापामारी की। कौशाम्बी पुलिस ने भी अपने मुकदमे में वांटेड किया है। इससे पूर्व सरायममरेज के अभिषेक शुक्ल को एसटीएफ ने पेपर लीक प्रकरण में गिरफ्तार कर जेल भेजा था। सिपाही भर्ती पेपर लीक प्रकरण में एसटीएफ ने प्रयागराज के राजीव नयन को मुख्य आरोपी बनाया है। इससे पहले भी वह कई परीक्षाओं में पेपर लीक कर चुका है।

फेलोशिप कोर्स में जुटेंगे देश के जाने-माने सर्जन 

तीन से सात तक मेडिकल कॉलेज के सभागार में आयोजन

प्रयागराज, संवाददाता। एसोसिएशन ऑफ कोलोरेक्टल सर्जन ऑफ इंडिया, एसोसिएशन सर्जन ऑफ इंडिया उप्र चैप्टर, इलाहाबाद सर्जन एसोसिएशन और मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग की ओर से पांच दिवसीय फेलोशिप कोर्स का आयोजन तीन से सात अप्रैल तक मेडिकल कॉलेज के सभागार में आयोजित किया जाएगा। पहली बार शहर में आयोजित होने जा रहे इस कार्यक्रम में देश के कई राज्यों के जाने-माने सर्जन पाइल्स, फिस्टुला पिलोनाइडल साइनस और एनोरेक्टल बीमारियों की नवीनतम इलाज पद्धति पर चर्चा करेंगे।मंगलवार को प्रेस क्लब में मीडिया को जानकारी देते हुए एसोसिएशन सर्जन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रोबाल नियोगी ने बताया कि कोर्स के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। सचिव डॉ. वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि कार्यक्रम में लेजर विधि रोबोटिक तकनीक और दर्द रहित जटिल सर्जरी के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस मौके पर सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. वीके पांडेय, इलाहाबाद सर्जन एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अशोक अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

बाराबंकी में स्कूल बस पलटी, तीन छात्राओं समेत चार की मौत

बाराबंकी। लखनऊ चिड़ियाघर का भ्रमण कराकर लौट रही एक निजी बस मंगलवार की शाम देवा थाना क्षेत्र में सालारपुर गांव के पास अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसा बाइक चालक को बचाने में हुआ। इस हादसे में तीन छात्राओं समेत चार लोगों की मौत हो गई।हादसे में छात्र-छात्राओं समेत 26 लोग घायल हैं। तीन बच्चों की हालत गंभीर होने पर उन्हें लखनऊ स्थित ट्रामा सेंटर लाया गया है। विकास खंड, सूरतगंज के कम्पोजिट विद्यालय हरक्का के छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक भ्रमण के लिए विद्यालय का स्टॉफ 30 छात्र-छात्राओं को लेकर लखनऊ चिड़ियाघर गया था। शाम को बस बच्चों को लेकर लौट रही थी। बाराबंकी-फतेहपुर मार्ग पर देवा थाना क्षेत्र में सालारपुर गांव के पास बस के आगे अचानक एक बाइक सवार आ गया। उसे बचाने में बस अनियंत्रित होकर पलट गई। इस हादसे में कक्षा आठ की छात्रा शुभी (14) पुत्री राजकुमार निवासी ग्राम पर्वतपुर, मानसी (14) पुत्री विनोद कुमार व कामिनी (14) पुत्री जगत नरायन निवासी ग्राम मदरहा व बस के परिचालक की मौके पर मौत हो गई।

अभिभावक हुए बदहवास

देवाशरीफ। हादसे की सूचना मिलने के बाद बदहवास अभिभावक घटनास्थल पर पहुंचे। वहां बताया गया कि बच्चे सीएचसी में हैं। रोते-बिलखते अभिभावक सीएचसी में अपने बच्चों को खोजते नजर आए।

मंडल के 177 कॉलेजों ने नए कोर्स की मांगी अनुमति

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराज।प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) राज्य विश्वविद्यालय से संबद्ध मंडल के (प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशाम्बी और फतेहपुर) 177 कॉलेजों ने नए पाठ्यक्रम को शुरू करने की अनुमति मांगी है। इसके साथ ही 45 नए कॉलेज ने संबद्धता के लिए आवेदन किया है। नए कॉलेज और नए पाठ्यक्रमों को लेकर आए प्रस्तावों पर नई समय सारणी के अनुसार सात अप्रैल तक भू-अभिलेखों का राजस्व विभाग से सत्यापन की आखिरी तिथि तय की गई है। इसके बाद विभिन्न प्रक्रियाओं के बाद 20 जून तक विश्वविद्यालय ऑनलाइन संबद्धता प्रदान करेगा।विश्वविद्यालय प्रशासन ने नोटिस जारी कर कहा है कि ऐसे महाविद्यालय जिनमें 2023-24 तक संबद्धता प्राप्त थी या संबद्धता विस्तार मिला था उनको 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसा न करने पर उन्हें नए शैक्षिक सत्र में प्रवेश से बाहर किए जाने की चेतावनी दी है।विदित हो कि वर्तमान में मंडल के 703 कॉलेज संबद्ध हैं। इसमें प्रयागराज के 373, प्रतापगढ़ के 171, फतेहपुर के 79 और कौशाम्बी के 79 कॉलेज शामिल हैं l

नेट उत्तीर्ण ने असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में मांगा अवसर

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराज।जून और दिसंबर 2022 के संयुक्त सत्र, जून 2023 और दिसंबर 2023 में यूजीसी नेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या 51 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती में अवसर देने की मांग की है। इन अभ्यर्थियों ने मंगलवार को नवगठित उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग एलनगंज के बाहर प्रदर्शन करके आवेदन का अवसर प्रदान करने की मांग उठाई।पवन यादव, आशीष सिंह, आदित्य सिंह, जयकिशन सिंह, अमित पटेल, संदीप वर्मा, अनुभव उपाध्याय, कार्तिके त्रिपाठी, कृष्णा सिंह व राज शुक्ला का कहना है कि कोरोना के कारण विविध शिक्षण एवं परीक्षा सत्र नियत समय पर संचालित नहीं हो सके। परिणामस्वरूप अनेक अभ्यर्थी नेट परीक्षा की तैयारी के बाद भी परीक्षा समय से आयोजित न होने के कारण सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए वांछित योग्यता हासिल नहीं कर पाए।विभिन्न आयोगों ने कोरोना से प्रभावित विद्यार्थियों को आवेदन एवं अन्य विविध अवसर प्रदान किए हैं। लिहाजा आग्रह है कि विद्यार्थियों के हित में विज्ञापन संख्या 51 के आवेदन पोर्टल को एक सप्ताह के लिए पुनः खोलने की कृपा करें। अन्यथा की स्थिति में न्यायालय की शरण में जाने के लिए बाध्य होंगे।

थमेंगी तेज हवाएं, धूप बढ़ाएगी गर्मी

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ।तेज हवाओं ने बीते 48 घंटों में गर्मी से थोड़ी राहत दी। सोमवार और मंगलवार को अधिकतम-न्यूनतम तापमान में गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार अब तेज हवाओं का सिलसिला थमेगा और गर्मी बढ़ेगी। गुरुवार से शुक्रवार तक हवा का रुख फिर बदलेगा और उमस परेशान करेगी।मंगलवार को अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई। यह 35.6 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम पारा 18.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो दो दिन पहले 23 डिग्री तक पहुंच गया था। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में गिरावट की वजह 35 किमी प्रतिघंटा गति से चलने वाले तेज हवा के झोंके रहे। पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद यह स्थिति बनी थी। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को अधिकतम, न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होगी। अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

इसलिए होगी गर्मी, उमस

अब फिर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से चार और पांच अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होगी। आगे बढ़ने के बाद कमजोर पड़ जाएगा लेकिन हवा का रुख इसके असर से पूर्व से पश्चिम रहेगा। यदि यह मजबूत होता तो बारिश से तापमान गिरता लेकिन बारिश की बजाए इसकी वजह से उमस बढ़ेगी। हल्की बदली होने से धरती की धूप से गर्म हुई सतह से परावर्तित होने वाली ऊष्मा वातावरण में रह जाएगी। इससे तापमान भी बढ़ेगा। खासतौर पर रात में भी गर्मी से राहत नहीं रहेगी।

अगले पांच दिनों के मौसम का पूर्वानुमान-

तारीख न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान

03-अप्रैल 19.0 डिग्री सेल्सियस 37.0 डिग्री सेल्सियस

04-अप्रैल 21.0 डिग्री सेल्सियस 38.0 डिग्री सेल्सियस

05-अप्रैल 22.0 डिग्री सेल्सियस 38.0 डिग्री सेल्सियस

06- अप्रैल 22.0 डिग्री सेल्सियस 37.0 डिग्री सेल्सियस

07-अप्रैल 21.0 डिग्री सेल्सियस 37.0 डिग्री सेल्सियस

बिना मान्यता वाले पांच स्कूलों को बंद कराया

हनुमानगंज, हिन्दुस्तान संवाददाता।बगैर मान्यता चल रहे स्कूलों के खिलाफ शिक्षा विभाग ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। बहादुरपुर खंड शिक्षा अधिकारी(बीईओ) ने दो दिन में बिना मान्यता के संचालित पांच स्कूलों को बंद करा दिया। यहां पढ़ने वाले बच्चों को परिषदीय एवं अन्य नजदीकी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में दाखिला कराने हेतु निर्देशित किया है।बहादुरपुर खंड शिक्षा अधिकारी नीलम शाक्यवार ने सोमवार को सरस्वती ज्ञान मंदिर कोटवा, एसपी ब्लू स्टार पब्लिक स्कूल कमलदीपुर चमनगंज, माउंट एवरेस्ट स्कूल चक चूड़ामणि तथा मंगलवार को आरपीएस पब्लिक स्कूल तेंदुई, वीर अब्दुल हमीद स्कूल सराय‌इनायत को मान्यता के अभाव में बंद करा दिया।बीईअे नीलम शाक्यवार ने बताया कि बच्चों का यूनिक आईडी बनाना अनिवार्य हो गया है। यूनिक आईडी सिर्फ मान्यता प्राप्त विद्यालय ही यूडायस पोर्टल पर बना सकते है। ऐसे में बिना मान्यता संचालित हो रहे स्कूल बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। अभिभावकों को चाहिए वे बच्चों का दाखिला परिषदीय विद्यालयों अथवा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में ही कराएं।

चुनाव बाद राजकीय स्कूलों को मिलेंगे 435 शिक्षक

प्रयागराज प्रमुख संवाददाता।आम चुनाव के बाद राजकीय हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों को 435 शिक्षक मिलेंगे। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अभिलेख सत्यापन के बाद 402 सहायक अध्यापकों और 33 प्रवक्ताओं के नाम शिक्षा निदेशालय में माध्यमिक शिक्षा विभाग को भेजे हैं। चार जून के बाद इन चयनित शिक्षकों से स्कूलों का विकल्प ऑनलाइन लेते हुए तैनाती की जाएगी।राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक (स्नातक वेतनक्रम या एलटी ग्रेड) के रिक्त 10768 पदों पर भर्ती के लिए 15 मार्च 2018 को विज्ञापन जारी हुआ था। अभ्यर्थियों की मांग पर आयोग ने पिछले साल प्रतीक्षा सूची से 968 अभ्यर्थियों का चयन किया। इन सभी को अभिलेख सत्यापन के लिए बुलाया गया था। अभिलेख सत्यापन में आधे से अधिक अभ्यर्थी छंट गए और केवल 402 अभ्यर्थियों की सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति की संस्तुति की गई है।इसी प्रकार प्रवक्ता भर्ती 2020 की प्रतीक्षा सूची से चयनित 33 अभ्यर्थियों को भी तैनाती देने की सिफारिश आयोग ने की है। जानकारों की मानें तो वर्तमान में लोकसभा चुनाव के कारण आदर्श आचार संहिता लागू है। चार जून को चुनाव समाप्त होने के बाद तैनाती की कार्रवाई होगी।

33 मास्टर ट्रेनर नहीं पा सके 80 फीसदी अंक 

प्रयागराज, वरिष्ठ संवाददाता। जिले के 33 मास्टर ट्रेनर चुनाव के प्रशिक्षण में 80 फीसदी अंक भी नहीं पा सके। इसके अलावा 15 कर्मचारी प्रशिक्षण के दौरान अनुपस्थित रहे। ऐसे में अब 48 मास्टर ट्रेनर को अगले चरण में प्रशिक्षित किया जाएगा।पिछले दिनों लोकसभा चुनाव के लिए मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया था। जिला पंचायत सभागार में प्रशिक्षण के दौरान सीडीओ गौरव कुमार ने पहली बार गूगल फॉर्म पर सभी का टेस्ट लिया। इस टेस्ट में 80 फीसदी अंक की अनिवार्यता थी। जिसका परिणाम मंगलवार को आ गया। 150 उपस्थित कर्मचारियों में 33 कर्मचारी 80 फीसदी अंक नहीं पा सके। सीडीओ गौरव कुमार ने बताया कि इन कर्मचारियों को अब अगले चरण में प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे चुनाव की ड्यूटी में परेशानी न हो। ऐसी ही परीक्षा अब 18 अप्रैल से होने जा रही ट्रेनिंग में भी ली जाएगी। जिससे निर्वाचन के दिन मॉक पोल से चुनाव के अंत तक किसी प्रकार की परेशानी न हो। वहीं बुधवार दोपहर दो बजे से संगम सभागार में पोस्टल बैलट के लिए प्रशिक्षण होगा। इसमें पुलिस के जवान, कर्मचारी और दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं से कैसे वोट कराना है।

कोचिंग संचालक पाठ्य सामग्री में करें प्रचार

प्रयागराज। विकास भवन में मंगलवार को कोचिंग संचालकों के साथ बैठक हुई। इस दौरान लगभग 50 कोचिंग संचालक उपस्थित हुए। इन सभी लोगों को कहा गया है कि वो अपने छात्रों को मतदान के लिए जागरूक करें। अपनी पाठ्य सामग्री के साथ मतदान के पोस्टर भी भेजें। साथ ही सभी को बताया गया कि नए मतदाताओं को बताएं कि एक अप्रैल से एक बार फिर मतदाता सूची में नाम शामिल कराया जा सकता है।

बूथों की वेबकॉस्टिंग को कंपनी चयनित 

प्रयागराज। लोकसभा चुनावों में संवेदनशील बूथों की वेब कॉस्टिंग होगी। इसके लिए अभी से तैयारी हो गई है। निर्वाचन आयोग का पत्र जिला प्रशासन को मिला है। जिसमें वेब कॉस्टिंग वाली एजेंसी को चयनित कर, उसे जरूरी सहयोग देने के लिए निर्देश दिए गए हैं। एडीएम वित्त एवं राजस्व को वेब कॉस्टिंग के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।लोकसभा चुनाव में संवेदनशील बूथों को तीन श्रेणियों में रखा जाएगा। कुछ बूथ ऐसे होंगे जिस पर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी, जबकि कुछ बूथों पर केंद्र के माइक्रो ऑब्जर्वर और कुछेक बूथों पर वेब कॉस्टिंग होगी। अब तक कितने बूथों पर कौन तैनात रहेगा, यह तो तय नहीं हुआ है, लेकिन वेबकॉस्टिंग होगी। निर्वाचन आयोग की ओर से आए पत्र में इनोवाइट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को वेब कॉस्टिंग की जिम्मेदारी दी गई है। यही एजेंसी वेबकास्टिंग का पूरा काम देखेगी।

चार्ज के बीच फंसा प्राथमिक विद्यालय का मिड डे मील

कल्याणपुर, हिन्दुस्तान संवाद।मऊआइमा के सेमरा वीरभान स्थित प्राथमिक विद्यालय में चार्ज के बीच मिड डे मील फंसने से बच्चों को दोपहर का भोजन नहीं मिल रहा है। जिससे बच्चों को पढ़ने के बाद खाली पेट वापस जाना पड़ता है। मामले लेकर ग्राम प्रधान व शिक्षक द्वारा उच्च अधिकारियों को लिखित शिकायत की गई लेकिन मामला जस का तस बना हुआ है। बताया जाता है कि विकास खंड मऊआइमा के सेमरा वीरभानपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय में वर्तमान समय में लगभग 130 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। जिसमें प्रधानाअध्यापक प्रकाश चंद्र त्रिपाठी लगभग एक वर्ष पूर्व सेवानिवृत हो गए। अन्य शिक्षिकाओ की माने तो रिक्त पद को लेकर वरिष्ठ शिक्षिका कल्पना मिश्रा को पदभार मिलना चाहिए था। असमर्थता जताने के बाद प्रधानाचार्य का पद किसी को नहीं दिया गया। जिसके कारण बच्चों के मिड डे मील नही मिल रहा था। ग्राम प्रधान द्वारा जुलाई माह तक मिड डे मील बनवाया गया। उसके बाद भुकतान न होने पर बंद कर दिया गया। ऐसी स्थिति में लगभग एक वर्ष से मध्यान्ह का भोजन न बनने के कारण विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को खाली पेट ही वापस जाना पड़ रहा है। जिसको लेकर लोगों में खास आक्रोश है। वहीं ग्राम प्रधान कुसुम देवी द्वारा खंड शिक्षा अधिकारी समेत अन्य उच्च अधिकारियों की शिकायती पत्र देते हुए व्यवस्था कराए जाने कीमांग की।उक्त मामले में खंड शिक्षा अधिकारी विमलेश त्रिपाठी का कहना है कि वरिष्ठ सहायक अध्यापिका को पद लेने हेतु पत्र जारी किया गया था। लेकिन पद न ग्रहण करने की स्थिति में बेसिक शिक्षा अधिकारी को आख्या प्रेषित कर दी गई है।

शिक्षणेत्तर कर्मचारी आज सौपेंगे मांग पत्र 

करछना। माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव की ओर से बीते 26 मार्च को जारी आदेश के विरोध में आज तीन अप्रैल को माध्यमिक शिक्षणेत्तर संघ की ओर से जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में मुख्यमंत्री व शिक्षा निदेशक को संबंधित मांग पत्र देकर अपनी नाराजगी व्यक्त करेंगे। जानकारी संघ के प्रयागराज के जिलाध्यक्ष राजेश कुमार पांडेय ने दी। बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की उत्तर पुस्तिका को लेकर वाराणसी के शिक्षक की हत्या हो गई थी। शिक्षकों के स्थान पर मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं को जमा करने को शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के आदेश पर प्रदेशभर के शिक्षणेत्तर कर्मचारियों में रोष व्याप्त है। संगठन के जिला संरक्षक पवन कुमार वर्मा व जिला मंत्री समीर कुमार का कहना है कि सरकार को उत्तर पुस्तिका को लाने से व ले जाने की वर्तमान व्यवस्था को ठीक किया जाना चाहिए।

पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक के मास्टर माइंड के करीब पहुंची एसटीएफ

प्रयागराज।यूपी 60 हजार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने में प्रयागराज के राजीव नयन मिश्र ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फरार आरोपी की तलाश में लखनऊ एसटीएफ समेत कई जिलों की पुलिस लगी है। मंगलवार को उसकी तलाश में कई जगहों पर एसटीएफ ने छापामारी की। कौशाम्बी पुलिस ने भी अपने मुकदमे में वांटेड किया है। इससे पूर्व सरायममरेज के अभिषेक शुक्ल को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था।सिपाही भर्ती पेपर लीक प्रकरण में एसटीएफ ने प्रयागराज के राजीव नयन को मुख्य आरोपी बनाया है। इससे पहले भी वह कई परीक्षाओं में पेपर लीक कर चुका है। जेल जाने के बाद जमानत पर रिहा हुआ और फिर से फर्जीवाड़ा शुरू कर दिया। आरोप है कि उसने समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा का पेपर लीक कराया था। एसटीएफ की मानें तो गुजरात के खेड़ा में बैठकर शातिर राजीव नयन ने पूरी साजिश रची थी। 17 और 18 फरवरी को सिपाही भर्ती की परीक्षा थी। परीक्षा शुरू होने से दस दिन पहले ही उसके पास तीन सेट का पेपर आ गया था। इसके बाद उसने कोचिंग संचालकों की मिली भगत से पेपर हल कराया और उसे बेचना शुरू कर दिया। परीक्षा से पहले ही अभ्यर्थियों को सोशल मीडिया ग्रुप पर पेपर मिलने लगे थे। इसका खुलासा होने पर मुख्यमंत्री ने परीक्षा निरस्त करा दी थी।

कागज की कीमत 33% घटी, पर स्टेशनरी डेढ़ गुना महंगी बिक रही

लखनऊ। दो साल पहले 100 रुपये प्रति किलो बिकने वाले कागज के दाम 33 फीसदी घटकर 67 रुपये तक आ चुके हैं। प्लास्टिक, दोने और अन्य उपयोगी चीजों के दाम भी 20 फीसदी घट चुके हैं। इसके बावजूद निजी स्कूलों के नामित पुस्तक विक्रेता कॉपी-किताबों के साथ स्टेशनरी, बैग, टिफिन, बॉटल, लंच बॉक्स तक डेढ़ गुना अधिक प्रिंट रेट पर बेच रहे हैं। इसके चलते राहत तो दूर्र नए सत्र में अभिभावकों पर प्रति बच्चा 600 से दो हजार रुपये तक अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है।

60 वाला रजिस्टर 80 में बेच रहे

अमीनाबाद बाजार में जो रजिस्टर 60 रुपये में मिल रहा है। उसके निजी स्कूलों के नामित पुस्तक विक्रेता 80 रुपये अभिभावकों से वसूल रहे हैं। जो कॉपी 40 रुपये मिल रही है उसके 50 रुपये ले रहे हैं। 30 से 40 रुपये वाली रफ कापी 40 से 50 रुपये में दे रहे हैं। मुनाफे के लिए कापियों और रजिस्टर के पेज कम और आकार छोटा कर दिया है। 20 से 30 रुपये वाली कापियां 30 से 40 रुपये में बेच रहे हैं।500 की टिफिन, 15सौ में बेच रहे बैग: स्कूल बैग, टिफिन, कलर, वाटर वोटल की कीमतें 50 से 150 रुपये बढ़ गईं। पुस्तक और यूनीफार्म विक्रेता नर्सरी के बच्चों के स्कूल बैग 500 से 750 रुपये में बेच रहे थे। बीते साल 600 के भीतर था। बड़े बच्चों के बैग में एक हजार से 1500 रुपये में दे रहे हैं। छोटे बच्चों के लंच वाले टिफिन के 200 से 500 रुपये ले रहे हैं।कलर में 10 से 50 रुपये बढ़ाए हैं। पेंसिल, रबर,पेन, चार्ट पेपर अन्य सामाग्री में एक से दो रुपए बढ़ाकर बेच रहे हैं। इन चीजों की खरीद पर अभिभावकों की जेब पर प्रति बच्चा 200 से 500 रुपए का खर्च बढ़ा है।सभी शिक्षा बोर्डों की किताबें एक समान होनी चाहिए: आईआईए इंडियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) मनीष गोयल का कहना है कि दो साल पहले यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के चलते देश में कागज के दाम 30 फीसदी तक बढ़ गए थे। तब कागज की कीमत 100 रुपये प्रति किलो से ज्यादा हो गई थी। इसके बाद कॉपी किताबों के दाम में उछाल आया था, लेकिन मौजूदा समय में जीएसटी के साथ कागज प्रति किलो करीब 67 रुपये का पड़ रहा है। स्कूल प्रबंधकों द्वारा निजी प्रकाशकों की किताबें तय करने पर अंकुश लगाने की जरूरत है।

2000 रुपये तक प्रति बच्चा बढ़ा अतिरिक्त खर्च का बोझ

अमीनाबाद के थोक स्टेशनरी विक्रेता जीतेन्द्र चौहान का कहना है कि कागज के साथ प्लास्टिक और दाने के साथ अन्य जरूरी चीजों के दाम थोक में 15 से 20 फीसदी घटे हैं। कॉपी, रजिस्टर, पेन, पेंसिल, बॉक्स, लंच बॉक्स, पानी की बोतल समेत अन्य स्टेशनरी के दाम थोक में कम हुए हैं। फुटकर बाजार में भी दाम घटे हैं लेकिन निजी स्कूलों के नामित पुस्तक विक्रेता बढ़े दाम पर बेच रहे हैं। बढ़े हुए दामों की वजह से अभिभावक परेशान हो रहे हैं और उनकी जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है।

1260 में खरीदनी पड़ रहीं 40 रुपये की किताबें

बरेली। एनसीईआरटी की सबसे महंगी किताब 65 रुपये की है, जबकि निजी प्रकाशकों की भौतिक विज्ञान की ही किताबें 1260 रुपये में है। गणित की 55 रुपये की एनसीईआरटी की किताब के तुलना में निजी प्रकाशक की किताब 540 रुपये में बिक रही है। रसायन विज्ञान की किताबों का एनसीईआरटी का सेट 65 रुपये का है, जबकि निजी प्रकाशक इसे 990 रुपये में बेच रहे हैं।स्कूलों की मनमानी, कमीशनखोरी, अफसरों की उदासीनता से प्रकाशन की किताबों की कीमत तय नहीं है।

बीते साल के मुकाबले कीमतें काफी बढ़ गई

स्टेशनरी इस साल कीमत बीते साल कीमत

रजिस्टर 80 से 110 60 से 90

कॉपी 40 से 50 30 से 40

पेन पेंसिल बॉक्स 150 से 400 100 से 300

स्कूल बैग (नर्सरी) 500 से 700 400 से 600

टिफिन बॉक्स 200 से 500 150 से 400

पानी बोतल 200 से 450 100 से 350

Related Articles

Back to top button