अध्यात्मउत्तरप्रदेशदिल्लीपंचांगराष्ट्रीय
Trending

आज 17.05.2022 का पवित्र पंचांग एवं राशिफल देखिए आज आपके सितारे क्या बोलते हैं आज आपका दिन कैसा रहेगा

पवित्र पंचांग स्वयं भी पढ़ें एवं जनहितार्थ, अपने सभी शुभचिंतकों को भी प्रेषित कर पुण्य लाभ अर्जित करें।

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~ 🌞

⛅दिनांक 17 मई 2022
⛅दिन – मंगलवार
⛅विक्रम संवत – 2079
⛅शक संवत – 1944
⛅अयन – उत्तरायण
⛅ऋतु – ग्रीष्म
⛅मास – ज्येष्ठ
⛅पक्ष – कृष्ण
⛅तिथि – प्रतिपदा प्रातः 06:27 तक तत्पश्चात द्वितीया 18 मई प्रातः 03:02 तक
⛅नक्षत्र – अनुराधा प्रातः 10:46 तक तत्पश्चात ज्येष्ठा
⛅योग – शिव 22:37 तक तत्पश्चात सिद्ध
⛅राहुकाल – 15:40 से 17:22 तक
⛅सूर्योदय – 05:26
⛅सूर्यास्त – 19:04
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय समय में अंतर सम्भव है…..
⛅दिशाशूल – उत्तर दिशा में
⛅व्रत पर्व विवरण- देवर्षि नारद जयंती
⛅ विशेष – प्रतिपदा को कूष्माण्ड(कुम्हड़ा, पेठा) न खाये, क्योंकि यह धन का नाश करने वाला है। द्वितीया को बृहती (छोटा गन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🔹किन बातों से होती है लक्ष्मी की हानि🔹
👉‘जो मलिन वस्त्र धारण करता है, दाँतों को स्वच्छ नहीं रखता, अधिक भोजन करनेवाला है, कठोर वचन बोलता है, सूर्योदय तथा सूर्यास्त के समय भी सोता है, वह यदि साक्षात् चक्रपाणि विष्णु हों तो उन्हें भी लक्ष्मी छोड़ देती हैं |’ (गरुड़ पुराण : ११४.३५)
🔹अशुद्ध आत्मा से बचने🔹
👉गाय २४ घंटा सात्विक ओरा फेंकती है | गोझरन व गोबर लेकर कभी स्नान कर लिया करो |गाय झरन जहाँ होता है वहां अशुद्ध आत्मा प्रवेश नहीं होते ।

🔹धनिया के फायदे(गर्मी हो तो)🔹
👉आंवला, धनिया, मिश्री समभाग मिलाकर रखो। १-१ चम्मच सुबह-शाम चबाकर खाओ और ऊपर से १ गिलास पानी पी लो अथवा घोल बना कर पी लो । इससे स्वप्नदोष, मूत्रदाह, लू लगना, सिरदर्द, नकसीर व आँखे जलने पर आराम होता है । किसी की आँखें जलती हैं,डोरे जलते हैं तो सौफ ५० ग्राम ,धनिया ५० ग्राम , आवलें का पाउडर ५० ग्राम,मिश्री का पाउडर ५० ग्राम २०० ग्राम हो गया , १०-१५ ग्राम पानी में भींगा के रख दिया ,१-२ घंटे बाद उसको मिक्सी में घुमा के छान के पी ले ,डोरे जलना बंद , मुहं में छाले पड़ना ठीक ,रात को नींद नहीं आएगी तो आएगी नींद ,तबियत चंगी होगी |
👉धनियां (सूखा या हरा धनिया) व मिश्री पानी में घोलकर पीने से लू लगी हो या बेहोशी हो तो तुरंत लाभ होता है ।
*🌞🚩🚩 *” ll हिंदू पंचांग ll “* 🚩🚩🌞🌹🌹*

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – वृषभ नक्षत्र

  1. सूर्य , वृषभ कृतिका
  2. चंद्र , वृश्चिक अनुराधा
  3. मंगल , कुंभ पू भाद्रपद
  4. गुरु , मीन उ भाद्रपद
  5. बुध , वृषभ कृतिका
  6. शनि , कुंभ धनिष्ठा
  7. राहु , मेष कृत्तिका
  8. केतु , तुला विशाखा
  9. शुक्र , मीन रेवती
  10. अरुण , मेष भरणी
  11. वरुण , मीन पू भाद्रपद
  12. यम , मकर उ आषाढ़

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 मई 2022 व्रत, त्योहार एवं इवेंट्स 🕉️🌹

17 मई . मंगलवार – ज्येष्ठ मास कृष्ण पक्षारम्भ, देवर्षि नारद जयन्ती, विश्व उच्च रक्तचाप दिवस, विश्व दूरसंचार दिवस,

18 मई. बुधवार – विश्व एड्स वैक्सीन दिवस, अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस,

19 मई . गुरूवार – संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत,

21 मई. शनिवार – राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस

22 मई . रविवार – कालाष्टमी, राष्ट्रीय ज्येष्ठ मासारम्भ, जैविक विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

23 मई . सोमवार – श्री शीतलाष्टमी व्रत,

24 मई. मंगलवार – राष्ट्रमंडल दिवस

26 मई . गुरूवार – अचला एकादशी व्रत, अपरा व्रत,

27 मई . शुक्रवार – प्रदोष व्रत,

28 मई . शनिवार – मास शिवरात्रि व्रत,

29 मई . रविवार – वट सावित्री व्रत का द्वितीय संयम,

30 मई . सोमवार – स्नान – दान – श्राद्धादि की अमावस्या। सोमवार वती अमावस्या (आज के दिन तैलस्पर्श का निषेध है)।

31 मई . मंगलवार – ज्येष्ठ मास शुक्ल पक्षारम्भ, तंबाकू विरोधी दिवस

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 पंचक, मई 2022 🌹🕉️

पंचक आरम्भ
मई 22, 2022, रविवार को 11:12 ए एम बजे

पंचक अंत
मई 27, 2022, शुक्रवार को 12:39 ए एम बजे

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ मई 2022 🌹🕉️

भद्रा आरम्भ
मई 18, 2022, बुधवार को 01:17 पी एम बजे

भद्रा अंत
मई 18, 2022, बुधवार को 11:36 पी एम बजे

भद्रा आरम्भ
मई 21, 2022, शनिवार को 02:59 पी एम बजे

भद्रा अंत
मई 22, 2022, रविवार को 01:55 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
मई 24, 2022, मंगलवार को 10:34 पी एम बजे

भद्रा अंत
मई 25, 2022, बुधवार को 10:32 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
मई 28, 2022, शनिवार को 01:09 पी एम बजे

भद्रा अंत
मई 29, 2022, रविवार को 01:59 ए एम बजे

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सर्वार्थ सिद्धि योग का समय

मई 21, 2022, शनिवार
01:18 ए एम से 05:25 ए एम

मई 21, 2022, शनिवार
05:25 ए एम से 11:46 पी एम

मई 24, 2022, मंगलवार
10:33 पी एम से 05:23 ए एम, मई 25

मई 26, 2022, बृहस्पतिवार
05:23 ए एम से 05:22 ए एम, मई 27

मई 27, 2022, शुक्रवार
05:22 ए एम से 02:26 ए एम, मई 28

मई 30, 2022, सोमवार
07:12 ए एम से 05:21 ए एम, मई 31

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🌹🕉️ द्विपुष्कर योग के दिन 🕉️🌹

मई 21, 2022, शनिवार
11:46 पी एम से 05:24 ए एम, मई 22

मई 22, 2022, रविवार
05:24 ए एम से 12:59 पी एम

मई 31, 2022, मंगलवार
07:18 पी एम से 05:21 ए एम, जून 01

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🌹🕉️ रवि योग के दिन 🕉️🌹

मई 21, 2022, शनिवार
01:18 ए एम से 05:25 ए एम

मई 21, 2022, शनिवार
05:25 ए एम से 11:46 पी एम

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

आज दिनांक 17 मई 2022 का पवित्र राशिफल….

मेष 💥
अपने शरीर की थकान मिटाने और ऊर्जा-स्तर को बढ़ाने के लिए आपको पूरे आराम की ज़रूरत है, नहीं तो शरीर की थकावट आपके मन में निराशावादिता को जन्म दे सकती है. सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही फलदायी होगा- इसलिए अपनी मेहनत की कमाई सोच-समझ कर लगाएँ. आपके माता-पिता की सेहत चिंता और घबराहट का कारण बन सकती है. आपका बेपनाह प्यार आपके प्रिय के लिए बेहद क़ीमती है. करिअर के नज़रिए से शुरू किया सफ़र कारगर रहेगा. लेकिन ऐसा करने से पहले अपने माता-पिता से इजाज़ता ज़रूर ले लें, नहीं तो बाद में वे आपत्ति कर सकते हैं. तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं.
आज आपका मन खुश रहेगा. लव लाइफ और रिलेशन में विश्वास और मधुरता आएगी. दिन रोमांटिक हो रहा है. साथी के साथ फ्लर्ट कर सकते हैं. प्रेमी की मदद से लाभ होगा. आज आप प्रेम से आगे शारीरिक संबंधों की ओर कदम बढ़ा सकते हैं. संगीतमय वातावरण में शाम बीतेगी.

वृष 💥
आज आपका दिन बहुत ही बेहतरीन रहने वाला है. आज आपको अचानक से कुछ ऐसा हासिल हो सकता है जिसकी आपको बहुत दिनों से तलाश थी . आज पूरे दिन आप नयी उर्जा से भरे रहेंगे. किसी बड़ी कंपनी से जुड़ने या फिर पार्टनरशिप करने का मौका भी मिल सकता है. टूर एंड ट्रेवल्स के बिजनेस से जुड़े लोगों बिजनेस में तेजी से वृद्धि होगी. आज आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. भगवान शंकर को बेलपत्र चढ़ायें . करियर में और आगे बढ़ेंगे.
आज आपका अपने लव पार्टनर या जीवनसाथी के झगड़ा हो सकता है. ये झगड़ा पैसे की वजह से हो सकता है. आज के दिन आपको अपनी वाणी पर संयम रखने की आवश्यकता है नहीं तो आपका रिश्ता खराब हो सकता है . ऐसे में किसी निर्णय पर पहुंचने से पहले किसी बड़े बुजुर्ग की सलाह अवश्य लें.

मिथुन 💥
प्यार, उम्मीद, सहानुभूति, आशावादिता और निष्ठा जैसी सकारात्मक भावनाओं को अपनाने के लिए ख़ुद को प्रोत्साहित करें. एक बार ये गुण आपके अंदर रच-बस जाएँ, तो हर हालात में वे ख़ुद ही सकारात्मक तरीक़े से उभर आएंगे. प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा. बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए. अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है. किसी भी ख़र्चीले काम या योजना में हाथ डालने से पहले ठीक तरह से सोच-विचार कर लें.
अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती. अपने एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर पर अगर आपने रोक न लगाई, तो घर परिवार पर इसका बुरा असर पड़ेगा. लव लाइफ में आज का दिन सुहाना और रात खूबसूरत बीतेगी. अचानक आपका प्रियतम विवाह के लिए हामी भर सकता है.

कर्क 💥
आज आपका दिन समान्य बना रहेगा. किसी अनजान व्यक्ति पर उम्मीद से ज्यादा भरोसा आपको नुकसान पहुचा सकता है. छात्रों को पढ़ाई में आज और ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. प्लॉस्टिक के व्यापार से जुड़े लोगों को बिजनेस में उम्मीद से ज्यादा तरक्की मिलेगी. आज अपनी वाणी पर संयम रखने की आवश्यकता है . जीवनसाथी के साथ रिश्तों में उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है. गरीब को जूता या चप्पल दान करें. सभी दुखों का समाधान निकलेगा.
काम की अधिकता के कारण थकान महसूस कर सकते हैं. नौकरी परिवर्तन का योग बन रहा है. यात्रा के कारण लव पार्टनर से दूरियां बढ़ सकती हैं. वाणी में सौम्यता बनाए रखें, अन्यथा ब्रेकअप हो सकता है.

सिंह 💥
क़ानूनी मामलों की वजह से तनाव मुमकिन है. जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त. अगर आप दफ़्तर में अतिरिक्त समय लगाएंगे, तो आपकी घरेलू ज़िंदगी पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. एक बार आप अपने हमक़दम को हासिल कर लें, तो ज़िन्दगी में किसी और की ज़रूरत नहीं होती. इस बात को आज आप गहराई से महसूस करेंगे. लंबित परियोजनाएँ पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी.
नौकरी की परेशानी का असर प्रेम के रिश्तों में भी रहेगा. मूड सिंवग बहुत आते जाते रहेंगे. अकेलापन महसूस कर सकते हैं. मित्रों के साथ समय बिताएं अच्छा लगेगा.

कन्या 💥
आज आपका दिन बहुत ही अच्छा रहने वाला है. आज समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी. सामाजिक कार्य का हिस्सा बन सकते हैं. ऑफिस में आपके जूनियर आपसे काम सीखना चाहेंगे. कुवारें युवकों के लिये शादी का अच्छा प्रस्ताव आ सकता है. मार्केटिंग और सेल्स की फील्ड से जुड़े लोगों कों अच्छे क्लांइट मिल सकते हैं. आज पुराने रिश्तों में आयी खटास भी खुद-ब- खुद दूर हो जायेगी. भगवान गणेश की पूजा करें. सुख-समृद्धि बनी रहेगी.
परिवार की जरूरतों को पूरा करते दिन बीतेगा. आज ध्यान बच्चों पर केंन्द्रित रहेगा. व्यर्थ के खर्चे से बचें. आपको शांत वातावरण पसन्द है और दयालु हैं. प्रेमी और साथी की गलतियों को माफ कर देंगे. शाम को मूवी आदि जाने का कार्यक्रम बन सकता है.

तुला 💥
रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे. बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे. आप अपने प्रिय की बांहों में आराम महसूस करेंगे. आज आपके पास अपनी धनार्जन की क्षमता को बढ़ाने के लिए ताक़त और समझ दोनों ही होंगे. दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी. जीवनसाथी से आपको अपने दिल की सारी बातें करने का भरपूर समय मिलेगा.
विवाहित जनों के लिए आज का दिन कुछ अच्छा नहीं रहेगा, तनाव में रहेंगे परन्तु शाम को अपने हमसफर के साथ मित्रों को मिलने का कार्यक्रम बन सकता है. प्रेमी आज व्यस्त रहेगा. अपने गुस्से के कारण अपना रोमेंटिक मूड खराब न करें. नये प्रेम रिश्ते बन सकते हैं.

वृश्चिक 💥
आज आपका दिन अच्छा गुजरेगा. आज छोटी-छोटी बातों में खुशी तलाश कर पायेंगे. मन शांत रहेगा. जमीन- जायदाद के मामलों आज फैसला आपके पक्ष में आयेगा. आज विरोधी दोस्ती का हाथ आगे बढ़ायेंगे. हर कोई आपकी प्रतिभा का लोहा मानेगा. जो लोग संगीत गायन या वादन के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें किसी बड़ी जगह परफॉर्मॆंस करने का मौका मिल सकता है. पार्टनर के साथ आज डिनर पर जाने का अवसर मिल सकता है. भगवान विष्णु को पीले वस्त्र अर्पित करें.
उलझन में रहेंगे. किसी भी कार्य को पूरा करने की जल्दबाजी न करें. अपने लव पार्टनर को परिवार से मिलवा सकते हैं. प्रेमी की सेहत खराब हो सकती है. जीवनसाथी की तरक्की हो सकती है. उसके साथ भविष्य की प्लानिंग करेंगे.

धनु 💥
अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें. रिश्तेदारों से अचानक तोहफ़ा मिल सकता है, लेकिन पूरी संभावना है कि वे इसके बदले में आपसे कुछ चाहते हों. आपके प्रिय की ग़ैरहाज़िरी आज आपके दिल को नाज़ुक बना सकती है. वेब डिज़ाइनर्स के लिए बेहतरीन दिन है. पूरी एकाग्रता से काम करें, क्योंकि आज आप चमक सकते हैं. कुछ लोगों को विदेश जाने का मौक़ा भी मिल सकता है. आज के दिन अधिकांश समय ख़रीदारी और दूसरी गतिविधियाँ में जाएगा.
प्रेम विवाह के योग बन रहे हैं. अगर आप अकेले हैं तो वेडिंग साइट पर जा कर अपने लिए जीवन साथी चुन सकते हैं. सोशल मीडिया पर छाये रहेंगे. फ्रेन्ड के साथ घूमने का कार्यक्रम बनेगा. अपनी भावनाओं को कंट्रोल में रखें. लव पार्टनर के साथ किसी प्रकार की जबरदस्ती न करें. वरना नाराजगी लम्बी चलेगी.

मकर 💥
आज आपका दिन नॉर्मल रहेगा. आज आपको कार्यक्षेत्र में पहले से ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. भावनात्मक संतुलन बनाने की कोशिश में सफल रहेंगे. जो लोग सोने या चांदी के व्यापार से जुड़े हैं उन्हे सतर्कता बरतने की जरुरत है. निवेश जांच परख कर करें. आज घर के आस-पास किसी सामाजिक समारोह का हिस्सा बन सकते हैं. माता दुर्गा की धूप- दीप से पूजा करें. सब मंगल होगा.
आपका व्यव्हार और वाणी आपके प्रेमी का मन आपकी तरफ से उचाट कर सकती है. रिश्ते प्रेम से बनते हैं. प्रेमी की तारीफ करें उसे पसन्द आयेगी. जीवनसाथी भी आपसे आस लगाए बैठा है किसी भी प्रकार की रोक टोक दूरियां बढ़ा सकती हैं.

कुंभ 💥
आर्थिक तौर पर सुधार तय है. आज आप जिस सामाजिक कार्यक्रम में जाएंगे, वहाँ आप सबके ध्यान का केन्द्र होंगे. आज जीवन से रोमांटिक पहलू ओझल-सा रहेगा. कामकाजी लोगों को हाल की उपलब्धियों के लिए सहकर्मियों से सराहना और मदद मिलेगी. दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी. बाहरी लोगों के हस्तक्षेप के बावजूद आपको जीवनसाथी के द्वारा हर संभव तरीके से समर्थ मिलेगा.
बहुत सारे मित्र या प्रेम सम्बन्ध आज आपके लिये परेशानियां खड़ी कर सकते हैं. प्रेम के भाव में राहु और मंगल लवलाइफ में कड़वाहट ला सकता है. जीवनसाथी से फायदा मिलेगा. नौकरी में अचानक तरक्की हो सकती है.

मीन 💥
आज आपका दिन अच्छा गुजरेगा. धन संबंधी दिक्कतों का आज आप आसानी से हल निकाल लेंगे. उधार दिये हुये पैसे आज आपको वापस मिल सकते हैं. घरवालों के साथ शॉपिंग पर जाने का प्लॉन भी बना सकते हैं. खुद को काबिल बनाने की राह में आज जो भी फैसला लेंगे वो कारगर सिद्ध होगा. वाहन चलाते समय आज आपको सावधानी बरतने की जरुरत है. जबतक जरुरी ना हो वाहन का उपयोग करने से बचना होगा. सूर्य देवता को लाल चंदन मिलाकर जल चढ़ायें. आपके उपर आने वाली सभी बधायें दूर होंगी.
धन के मामले में दिन अच्छा है. अगर बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं तो दिन सार्थक है. आप आज व्यस्त रह सकते हैं. जीवन साथी को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

Related Articles

Back to top button