राजनेतिक
Trending

हम विपक्षी एकता चाहते हैं, मेघालय तख्तापलट के बाद कांग्रेस दिवस कहते हैं

कांग्रेस ने कहा कि वह आगामी संसद सत्र के लिए तृणमूल कांग्रेस के साथ समन्वय करेगी।

नई दिल्ली: मेघालय में तृणमूल कांग्रेस के हाथों 17 में से 12 विधायकों के हारने के एक दिन बाद कांग्रेस उल्लेखनीय रूप से बेफिक्र दिखाई दी, राज्य के मुख्य विपक्ष की स्थिति का हवाला देते हुए, क्योंकि उसने गुरुवार को दिल्ली में एकता बनाए रखने की प्रतिज्ञा के साथ एक रणनीति बैठक की। सत्तारुढ़ भाजपा के विरोधी।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “सोनिया गांधी के नेतृत्व में हमने आगामी संसद सत्र पर चर्चा की। हमें संसद में बहुत सारे मुद्दे उठाने हैं। 29 तारीख को हम एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) और किसानों का मुद्दा उठाएंगे।” एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा।

उन्होंने कहा, “हम मुद्रास्फीति, पेट्रोल और डीजल की कीमतें और चीनी घुसपैठ , हम इन सभी मुद्दों पर चर्चा चाहते हैं। हम अन्य सभी दलों – तृणमूल और अन्य के साथ समन्वय स्थापित करेंगे।”

“हम विपक्षी एकता चाहते हैं,” श्री खड़गे ने कहा।

यह दावा उस दिन आया जब तृणमूल – ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली कांग्रेस की एक स्पिन-ऑफ – ने मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा और 11 अन्य कांग्रेस विधायकों को पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी के लिए एक बड़े तख्तापलट में ले लिया।

सूत्रों ने बताया कि मेघालय के विधायकों ने बुधवार रात करीब 10 बजे विधानसभा अध्यक्ष मेतबाह लिंगदोह को एक पत्र सौंपा, जिसमें उन्हें अपनी स्थिति में बदलाव की जानकारी दी गई।

विकास, जो तृणमूल कांग्रेस को राज्य में प्रमुख विपक्षी दल बनाता है, कांग्रेस नेताओं कीर्ति आजाद और अशोक तंवर के साथ-साथ जनता दल (यूनाइटेड) के पूर्व में पवन वर्मा की उपस्थिति में दिल्ली में तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के एक दिन बाद आया।

मेघालय नवीनतम राज्य है जहां पिछले कुछ महीनों में तृणमूल कांग्रेस ने विस्तार मोड में अपनी पैठ बनाई है। असम, गोवा, उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में इसकी पैठ कांग्रेस की कीमत पर रही है।

पार्टी में पहले कांग्रेस में शामिल होने वालों में दिवंगत राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी शामिल थे; सिलचर से कांग्रेस की पूर्व सांसद और दिवंगत कांग्रेस नेता संतोष मोहन देव की बेटी सुष्मिता देव।

कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध साझा करने के लिए जानी जाने वाली सुश्री बनर्जी इस बार उनसे नहीं मिली हैं, हालांकि एक बैठक के बारे में चर्चा थी।

इस बारे में पूछने पर तृणमूल कांग्रेस प्रमुख भड़क गए। सुश्री बनर्जी ने कहा कि उन्होंने सोनिया गांधी के साथ कोई समय नहीं मांगा था, क्योंकि “वे पंजाब चुनावों में व्यस्त हैं”।

फिर उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा, “हमें हर बार सोनिया से क्यों मिलना चाहिए? यह संवैधानिक रूप से अनिवार्य नहीं है।”

Related Articles

Back to top button