उत्तरप्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ
Trending

सैन्य बलों में भर्ती किए जाएंगे अग्निवीर ; जल्द कैबिनेट में लिया जाएगा फैसला


नई दिल्ली, एएनआइ: सेना के तीनों अंगों में आने वाले दिनों में अग्निवीरों यानी जवानों को भर्ती ‘अग्निपथ’ के जरिये की जाएगा। ‘अग्निपथ’ सेना में जवानों को भर्ती करने की नई योजना का नाम है।
शनिवार को सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों समेत शीर्ष नेतृत्व ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। आने वाले दिनों में कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
सेना ने शुरू की भर्ती प्रक्रिया की तैयारी
तीनों सैन्य बलों ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती करने की तैयारी शुरू भी कर दी है। इस योजना के तहत थलसेना, नौसेना और वायुसेना में जवानों की भर्ती की जाएगी। सरकारी सूत्रों ने बताया कि अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी की अगुआई वाले सैन्य मामलों के विभाग ने यह योजना तैयार की है।
अल्प अवधि के लिए होगी जवानों की भर्ती
अग्निपथ योजना के मुताबिक जितने भी जवान भर्ती किए जाएंगे उनमें से छह महीने की ट्रेनिंग के बाद 20-25 प्रतिशत को ही लंबे समय के लिए सैन्य बलों में रखा जाएगा। ये जवान ‘अग्निवीर’ कहलाएंगे। बाकी जवानों को कुछ समय के बाद सेना से मुक्त कर दिया जाएगा और इसके लिए उन्हें एक बार में ही 10-12 लाख रुपये का विशेष पैकेज दे दिया जाएगा। हालांकि, यह अल्प अवधि कितने साल की होगी, इसकी अभी जानकारी नहीं है।
जल्द शुरू हो सकती है भर्ती प्रक्रिया
सूत्रों ने बताया कि अगर योजना लागू होती है तो इसके जरिये अगले तीन से चार महीने में भर्ती शुरू हो जाएगी। इसके लिए विशेषज्ञों की भी भर्ती की जाएगी। कोरोना महामारी के चलते अभी सेना में जवानों की भर्ती ठप पड़ गई थी।
सेना के बाद निजी क्षेत्र में काम कर सकेंगे जवान
सूत्रों ने बताया कि कम समय की सेवा के बाद हटने वाले जवानों को दूसरी जगह नौकरी की तलाश करने में सेना की तरफ से मदद दी जाएगी। कई बड़ी औद्योगिक कंपनियों ने इन जवानों को अपने रखने में दिलचस्पी दिखाई है, क्योंकि उन्हें सेना में प्रशिक्षित अनुशासित कर्मचारी मिल जाएंगे।
Https://www.shekharnews.com

Related Articles

Back to top button