देश-विदेश
Trending

भारत नहीं, इस देश में नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर है

क्या आप जानते हैं कि केवल एक देश के नोटों पर भगवान गणेश की तस्वीर होती है और वह भारत नहीं है। इंडोनेशिया के 20,000 रुपये के नोट पर भगवान गणेश की एक तस्वीर बनी हुई है। भगवान गणेश को नोट पर रखने वाला पृथ्वी पर एकमात्र देश सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश है – इंडोनेशिया।

इंडोनेशिया एक इस्लामिक देश है जहां अधिकांश लोग इस्लाम धर्म का पालन करते हैं। लगभग 87 प्रतिशत लोग मुस्लिम हैं और 1.7 प्रतिशत हिंदू हैं, लेकिन इस्लाम के इंडोनेशिया में आने से पहले, हजारों साल पहले, हिंदू धर्म एक बहुत लोकप्रिय धर्म था और देश भर में कई प्राचीन मंदिर स्थित हैं।

एक प्रसिद्ध इंडोनेशियाई स्वतंत्रता कार्यकर्ता – “की-हजार देवंतरा” के एक शिलालेख के बगल में नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर उकेरी गई है। नोट के पीछे कक्षा की एक तस्वीर छपी है। इंडोनेशिया में 87.2 फीसदी आबादी मुसलमानों की है जबकि 1.7 फीसदी हिंदुओं की है। इस जनसांख्यिकी के परिणामस्वरूप, नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर अंकित है जो आश्चर्यजनक है।

हालांकि, सच्चाई यह है कि इंडोनेशिया पहली सदी से ही हिंदू धर्म के प्रभाव में रहा है। हिंदू धर्म के कुछ पहलू, वास्तव में, वर्तमान में भी इंडोनेशियाई संस्कृति को प्रभावित करते हैं। मुद्रा पर भगवान गणेश की छवि का कारण हिंदू धर्म के लोगों का जुड़ाव हो सकता है।

ध्यान दें कि इंडोनेशियाई सरकार ने आधिकारिक तौर पर छह धर्मों- इस्लाम, प्रोटेस्टैंटिस्म, रोमन कॅथोलिसिस्म, हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और कन्फूसियनिस्म को मान्यता दी है। केवल 1.7 प्रतिशत आबादी ही हिंदू है। फिर भी, देश कई ऐतिहासिक स्थलों सहित हिंदू धर्म के साथ एक सुंदर इतिहास साझा करता है, जो हिंदू धर्म के साथ इंडोनेशियाई लोगों के लंबे जुड़ाव को दर्शाता है।

ज्ञान, कला और विज्ञान के देवता के रूप में भगवान गणेश की स्थिति एक कारण हो सकता है कि उन्हें नोट पर चित्रित किया गया था। नोट पर भगवान गणेश के शिलालेख के अलावा, इंडोनेशिया में कई अन्य पैटर्न भी हैं जो हिंदू संस्कृति के साथ प्रतिध्वनित होते हैं।

Related Articles

Back to top button