गोवादेश-विदेशराष्ट्रीय

पीएम मोदी ने गोवा में ₹600 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

गोवा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गोवा में ₹600 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया, जिसमें पुनर्निर्मित किला अगुआड़ा जेल संग्रहालय भी शामिल है। गोवा मुक्ति दिवस के अवसर पर, पीएम मोदी ने गोवा मेडिकल कॉलेज, न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल में एक सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, मोपा हवाई अड्डे पर विमानन कौशल विकास केंद्र और मडगांव में डाबोलिम-नावेलिम में गैस-इन्सुलेट सबस्टेशन का उद्घाटन किया।

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान, मोदी ने गोवा मुक्ति दिवस समारोह के हिस्से के रूप में ‘ऑपरेशन विजय’ के स्वतंत्रता सेनानियों और दिग्गजों को भी सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें | देश में कोरोना ओमीक्रोन पीड़ितों की संख्या बढ़ी सतर्कता और बचाव जरूरी

कार्यक्रम में बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि गोवा की भूमि और समुद्र को प्रकृति का वरदान मिला है।

“गोवा पुर्तगाल शासन के अधीन आया जब देश के अन्य प्रमुख हिस्से पर मुगलों का शासन था। लेकिन सदियों बाद भी न तो गोवा अपनी भारतीयता भूला है और न ही भारत अपने गोवा को भूला है।

वेटिकन सिटी में पोप फ्राँसिस के साथ अपनी हालिया मुलाकात को याद करते हुए मोदी ने कहा कि कैथोलिक चर्च के प्रमुख की भावनाएं उनके लिए भारी हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे आपको बताना होगा कि उन्होंने मेरे निमंत्रण के बाद क्या कहा। पोप फ्रांसिस ने कहा, ‘यह सबसे बड़ा उपहार है जो आपने मुझे दिया है। यह भारत की विविधता, हमारे जीवंत लोकतंत्र के लिए उनका प्यार है।”

मोदी ने गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को याद करते हुए कहा कि देश ने उनके “चरित्र … को देखा कि गोवा के लोग कितने ईमानदार, प्रतिभाशाली और मेहनती हैं।”

यह भी पढ़ें | CM योगी आदित्यनाथ बोले- सरकार को आने वाले 25 साल तक दुनिया की कोई ताकत नहीं हटा सकती

उन्होंने कहा, “उनके जीवन में हमने देखा कि कैसे कोई अपनी अंतिम सांस तक अपने राज्य, अपने लोगों के प्रति समर्पित रह सकता है।”

इससे पहले आज, पीएम मोदी ने पणजी में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और गोवा मुक्ति दिवस के अवसर पर सेल परेड और फ्लाईपास्ट में भाग लिया।

Related Articles

Back to top button