WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
अध्यात्मअयोध्याअलीगढआगराउत्तरप्रदेशउन्नावकानपुरकानपूरगोंडाझाँसीनोएडापंचांगप्रयागराजफिरोजाबादबाराबंकीबुलंदशहरमथुरामेरठलखनऊ
Trending

आज का पवित्र पंचांग और राशिफल देखिए क्या है आज आपके राशिफल में आज आपका दिन कैसा रहेगा आज आपके भाग्य के सितारे क्या बोलते हैं विस्तार से देखें और जाने

पवित्र पंचांग

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~ 🌞

दिनांक – 23 फरवरी 2022
दिन – बुधवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत ऋतु
मास – फाल्गुन (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार- माघ)
पक्ष – कृष्ण
तिथि – सप्तमी शाम 04:59 तक तत्पश्चात अष्टमी
नक्षत्र – विशाखा दोपहर 02:41 तक तत्पश्चात अनुराधा
योग – ध्रुव सुबह 08:24 तक तत्पश्चात व्याघात
राहुकाल – दोपहर 12:32 से दोपहर 01:58 तक
सूर्योदय – 06:51
सूर्यास्त – 18:14
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय समय में अंतर सम्भव है
दिशाशूल – उत्तर दिशा में
व्रत पर्व विवरण – श्रीनाथजी पाटोत्सव (नाथद्वारा), बुधवारी अष्टमी (शाम 4:59 से 24 फरवरी संध्या 03.06 तक)
💥 विशेष – सप्तमी को ताड़ का फल खाने से रोग बढ़ता है तथा शरीर का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🌷 बुधवारी अष्टमी 🌷
23 फरवरी 2022 बुधवार को (शाम 04:57 से 24 फरवरी सूर्योदय तक) बुधवारी अष्टमी है ।
👉🏻 मंत्र जप एवं शुभ संकल्प हेतु विशेष तिथि
🙏🏻 सोमवती अमावस्या, रविवारी सप्तमी, मंगलवारी चतुर्थी, बुधवारी अष्टमी – ये चार तिथियाँ सूर्यग्रहण के बराबर कही गयी हैं।
🙏🏻 इनमें किया गया जप-ध्यान, स्नान , दान व श्राद्ध अक्षय होता है। (शिव पुराण, विद्यश्वर संहिताः अध्याय 10)

🌷 बाल बढ़ाने के लिए 🌷
1⃣ पहला प्रयोगः स्नान के समय तिल के पत्तों का रस लगाने से, मुलहठी, आँवला या भृंगराज का तेल लगाने से, करेले की जड़ अथवा मेथी को पानी में घिसकर लगाने से, निबौली का तेल लगाने से बाल बढ़ते हैं।
2⃣ दूसरा प्रयोगः बड़ की पुरानी जटाओं को नींबू के रस में घिसकर अच्छे से लेप करें। आधे घण्टे पश्चात् बाल धो डालें। फिर नारियल का तेल लगायें। ऐसा तीन दिन करने से बालों का झड़ना बंद होता है। बाल लंबे, काले तथा मजबूत होते हैं।

  🌷 *धन – सम्पदा के स्थायी निवास हेतु* 🌷

ॐ ह्रीं गौर्यै नम:
🙏🏻 इस मंत्र से ७ बार अभिमंत्रित करके अन्न का भोजन करनेवाले के पास सदा श्री ( धन–सम्पदा ) बनी रहती है |

🌷 घर के सदस्य की मृत्यु पर 🌷
🙏🏻 अगर घर में किसी की मृत्यु हो गई हो तो रोज 12 दिन तक घर की छत पे एक कटोरी में दूध और एक कटोरी में पानी रख के आयें दूसरे दिन सुबह वो पानी और दूध पीपल के मूल में ड़ाल दें ऐसा 12 दिन करने से जिसकी मृत्यु हुई है उसकी आत्मा को शान्ति मिलती है उनका आशीर्वाद घर वालों को मिलता है ।

         🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🙏🏻🌷🌻🌹🍀🌺🌸🍁💐🙏🏻

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – कुंभ

  1. सूर्य , कुंभ
  2. चंद्र , तुला
  3. मंगल , धनु
  4. गुरु , कुंभ
  5. बुध , मकर
  6. शनि , मकर
  7. राहु , वृषभ
  8. केतु , वृश्चिक
  9. शुक्र , धनु

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 फरवरी 2022 व्रत और त्योहार 🕉️🌹

27 फरवरी, रविवार: विजया एकादशी

फाल्गुन कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को विजया एकादशी का व्रत करने का विधान है। विजया एकादशी के दिन व्रत करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में विजय मिलती है, लिहाजा उसे कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ता है। प्रत्येक एकादशी की तरह इस दिन भी भगवान विष्णु की पूजा का विधान है। इस दिन विधि-विधान से पूजा करके आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय पा सकते हैं, अपने शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं और अपने आने वाले जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

28 फरवरी, सोमवार: प्रदोष व्रत

माह के अंत में प्रदोष व्रत का व्रत रखा जाएगा। फाल्गुन माह के इस प्रदोष व्रत का भी काफी अधिक महत्व है।
🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ फरवरी 2022 🌹🕉️

भद्र आरम्भ
फरवरी 22, 2022, मंगलवार को 06:34 पी एम बजे

भद्र अंत
फरवरी 23, 2022, बुधवार को 05:47 ए एम बजे

भद्र आरम्भ
फरवरी 25, 2022, शुक्रवार को 11:49 पी एम बजे

भद्र अंत
फरवरी 26, 2022, शनिवार को 10:39 ए एम बजे

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सर्वार्थ सिद्धि योग का समय

फरवरी 23, 2022, बुधवार
02:41 पी एम से 06:50 ए एम, फरवरी 24

फरवरी 24, 2022, बृहस्पतिवार
06:50 ए एम से 01:31 पी एम

फरवरी 27, 2022, रविवार
08:49 ए एम से 06:46 ए एम, फरवरी 28
फरवरी 28, 2022, सोमवार
07:02 ए एम से 05:19 ए एम, मार्च 01

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ अमृत सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

फरवरी 23, 2022, बुधवार
02:41 पी एम से 06:50 ए एम, फरवरी 24

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ त्रिपुष्कर योग 🕉️🌹

फरवरी 22, 2022, मंगलवार
06:34 पी एम से 06:51 ए एम, फरवरी 23

फरवरी 27, 2022, रविवार
08:49 ए एम से 05:42 ए एम, फरवरी 28

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ रवि योग 🕉️🌹

फरवरी 22, 2022, मंगलवार
03:36 पी एम से 06:51 ए एम, फरवरी 23

फरवरी 23, 2022, बुधवार
06:51 ए एम से 02:41 पी एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

आज दिनांक 23 फरवरी 2022 का पवित्र राशिफल….

मेष 🌟
आज दिन की शुरूआत अच्छी होगी. छात्रों को आज कोई शुभ सूचना मिलने वाली है. जिससे करियर में बदलाव आयेगा. अगर आप नया वाहन खरीदने चाह रहे हैं तो उसकी प्लानिंग के लिए आज का दिन शुभ है. इस राशि की महिलाओं के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है. किसी अच्छी कम्पनी से जॉब के लिये ऑफर मिल सकता है. नियमित खान-पान पर ध्यान देनने की आवश्यकता है.
मेष राशि के जातक आज जीवन में नई ताकत व स्फूर्ति लाने का प्रयास करेंगे. पति-पत्नी के बीच तालमेल बना रहेगा. आज का दिन लव लाइफ के लिए नार्मल रहेगा. आज पार्टनर के साथ रोमांस करने का मौका मिलेगा.

वृष 🌟
आप एक नई एसोसिएशन या साझेदारी में प्रवेश कर सकते हैं. आप व्यावसायिक परियोजनाओं में प्रति उत्साही और आश्वस्त हैं अत: आप भविष्य में पूर्ण सफलता प्राप्त कर पाएंगे. यदि कोई कानूनी मामला लंबित है तो आज आपको सफलता मिल सकती है. परिवार और दोस्त खुशी के समय और यादगार अवसरों को मनाने के लिए इकट्ठा होंगे. बच्चे परीक्षा में सफल होंगे जो पूरे परिवार के लिए खुशी की बात है. वित्तीय उपक्रमों और निवेशों की लाभ की ध्वनि आपको प्रसन्नचित रखेगी.
पार्टनर से आपको खूब प्यार मिलेगा. पार्टनर की सेहत की चिंता रहेगी. सिंगल लोगों के लिए आज का दिन अच्छा साबित होगा. आज रिलेशनशिप को आगे बढ़ा सकेंगे. आज आपके रोमांटिक मूड में रहेंगे.

मिथुन 🌟
आज किसी पुराने दोस्त से संपर्क साधने की कोशिश कर सकते हैं. आज आप अपनी वर्त्तमान समस्या को सुलझाने के लिए कोई संतोषजनक समाधान खोजने पडेगें. नव ऊर्जा का संचार होगा. प्रयास सफल होगा. कारोबार की दिशा प्रगति है. कुछ मानसिक चिंता बनेगी. कारोबार में वृद्धि होगी. कारोबार में सामान्यता रहेगी. सामाजिक दायित्व का निर्वाह होगा. स्वास्थ्य में लाभ होगा. उत्तम वैवाहिक सुख की प्राप्ति होगी. हर कार्य मनोबल से करेंगे. पैतृक संपत्ति से लाभ होगा. परिजनों का व्यवहार अच्छा रहेगा. प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. परिचित व्यक्ति का सहयोग आपकी परेशानियों को दूर करेगा.
प्रेम संबंधों का बनाए रखने के लिए कुछ बातें इग्नोर करनी पड़ेगी. आज पार्टनर की कोई बात बुरी लग सकती है. ऑफिस में कार्यभार अधिक होने से मानसिक परेशानी होगी. पार्टनर पर अपना ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाएंगे. पति-पत्नी के बीच रिश्ते सामान्य रहेंगे.

कर्क 🌟
कर्क राशि वालो के लिए आज का दिन लाभ देने वाला है. इस राशि के लोगों को आज धन की प्राप्ति हो सकती है. परिवार में सुख-शांति का माहौल बना रहेगा. आज आपके विचारों को ऑफिस में सीनियर्स की तरफ से पॉजीटिव रिसपॉन्स मिलेगा. भविष्य के लिए आज लिया गया खास निर्णय आगे चलकर कारगर साबित होगा. आज आपको अधिक प्रेम और सम्मान मिलेगा.
एक्स्ट्रा अफेयर शुरू होने की संभावना बन रही है. पार्टनर के साथ ज्यादा समय बीताने की कोशिश करेंगे. आपको कई अच्छे प्रपोजल मिल सकते हैं. आज आप आकर्षण का केन्द्र बने रहेंगे. पति-पत्नी के बीच मन मुटाव हो सकता है.

सिंह 🌟
अच्छे व्यावसायिक अवसर आपके व्यवसाय को बढ़ाने और विस्तृत करने में सहायक सिद्ध होंगे. आप नए क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने के लिए तैयार होंगे. आर्थिक रूप से आप सुरक्षित रहेंगे और संपत्ति में निवेश कर सकते हैं. बच्चे अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा प्रर्दशन करेंगे और आप उन पर गर्व करेंगे. परिवार आपका पूर्ण सहयोग करेगा तथा परिवार में सदस्यों के मध्य स्नेही वातावरण बना रहेगा. लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे जातकों का आत्मविश्वास उन्हें बीमारी से पार पाने में मदद करेगा और स्वास्थ्य में सुधार संभव है. आज के दिन शारीरिक और भावनात्मक रूप से आपको आराम मिलेगा.
पार्टनर के साथ वाद-विवाद हो सकता है. लव लाइफ में खुशी और तालमेल रहेगा. मानसिक तनाव परेशान कर सकता है. प्रेमी की सेहत को लेकर चिंता रहेगी. जो किसी को प्रपोज करने का मन बना रहे हैं उनके लिए आज का दिन अनुकूल है.

कन्या 🌟
आपके तारे आज आपको असाधारण शक्ति देंगे. लम्बे समय से अटके मुआवजे और कर्ज आदि आखिरकार आपको मिल जाएंगे. आज का दिन थोड़ा उबाऊ सकता है, इसलिए कोई रचनात्मक कार्य करके दिन को रोचक बना सकते हैं. अवांछित यात्राएँ थकाऊ साबित होंगी और बेचैनी का कारण बन सकती हैं. नया प्रेम संबंध भी आज शुरू हो सकता है. आपके दिमाग में पैसों को लेकर कोई प्लानिंग चल सकती है. यह दिन शादीशुदा जिंदगी के सबसे खास दिनों में से एक रहेगा. आपको समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा भी मिलेगी. आपकी चुप्पी को गलत समझा जाएगा और उसपर सवाल खड़े किये जायेंगे.
किसी अफवाह पर ध्यान ना दें. पार्टनर की बात समझें. प्रेमी के मन का ख्याल रखें. पार्टनर की कोई बात आपको परेशान कर सकती है. आज अपने साथी से बेवजह बहस करने से बचें. इससे दोनों के बीच तनाव बढ़ सकता है.

तुला 🌟
आज का दिन आपके लिए ठीक रहने वाला है. आज आप किसी बात को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे .आज आपको किसी अपने से धन की प्राप्ति होगी. जरूरी कामों में जीवनसाथी का योगदान कारगर साबित होगा. इस राशि के लोगों को आज घरों से बाहर निकलने पर सावधानी पूर्वक वाहनों का प्रयोग करना चाहिए. आज घर से बाहर निकलने से पहले घर में किसी कन्या का आशीर्वाद लेकर निकलें तो निश्चित लाभ की प्राप्ति होगी.
पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ेगा. अविवाहित लोगों को शादी के लिए प्रपोजल मिल सकता है. अपने से ज्यादा उम्र वाले किसी इंसान की और आप आकर्षित भी हो सकते हैं. आज के दिन आपका साथी परेशान रहेगा. इसलिए तनाव को दूर करने के लिए बाहर घूमने जा सकते हैं. आज के आपको दिन भरपूर रोमांस मिलेगा.

वृश्चिक 🌟
व्यवसाय में उन लोगों के लिए यह एक अनुकूल अवधि है और आप एक नयी साझेदारी में प्रवेश कर रहें हैं. व्यावसायिक और आर्थिक परियोजनाएं उचित विचार और परिश्रम के बाद ही पूर्ण और संपन्न होंगी. आप महत्वपूर्ण लोगो को प्रभावित एवं उनसे संपर्क स्थापित कर पाएंगे. वित्तीय रूप से आज का दिन आपके लिए दिन अच्छा रहेगा, लेकिन आपको अपने खर्च को नियंत्रित करने की आवश्यकता है. आपके प्रेम संबंध में मधुरता आएगी. आपके आज के दिन माता –पिता से कुछ मतभेद हो सकते है.
आज की शाम पार्टनर के साथ बाहर बिताएं. इससे नीरसता खत्म होगी. किसी दोस्त से संबंध मजबूत हो सकते हैं. कुछ लोग प्यार को शादी में बदलने का मन बना सकते हैं. सहयोगी की ओर आकर्षण बढ़ेगा. पति-पत्नी के लिए आज का दिन अच्छा होगा.

धनु 🌟
आज का दिन आपके लिए निवेश करने के लिए अच्छा साबित हो सकता है. कुछ तनाव और मतभेद आपको चिड़चिड़ा और बेचैन बना सकते हैं. आज आपको कही से किसी नौकरी का ऑफर मिलेगा, किसी को पैसे उधार ना दे. भावुकता पर नियंत्रण रखें. आप आज कोई भी काम करें तो अच्छे से सोच विचार कर ले, किसी भी काम में सिर्फ फायदा ही ना देखें उससे होने वाले नुकसान को भी देखें. परिजन आपके भविष्य को लेकर परेशान रहेंगे. धन कोष में वृद्धि होगी. वैचारिक दृढ़ता और मानसिक स्थिरता के कारण कार्यसफलता में सरलता होगी. पारिवारिक सदस्यों के साथ मनमुटाव हो सकता है.
आपकी बातों का गलत मतलब निकाला जा सकता है. सोच समझकर ही कुछ बोलें. पति-पत्नी के बीच अनबन हो सकती है. कोई छोटी बात आपको ज्यादा परेशान कर सकती है. यदि आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं तो आज आपको खूब रोमांस करने का मौका मिलेगा.

मकर 🌟
आज आपका दिन उत्साह पूर्ण रहेगा. आज आपका समय दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बितेगा, जिससे आपके रिश्तों में मधुरता बनी रहेगी. आज आपको समारोह में जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है. कारोबारियों के लिए आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. छात्रों के लिए आज का दिन सामान्य रहने वाला है. आज आप पिछले दिनों हुई गलतियों को सुधार कर रूके हुए कामों में आगे बढ़ा सकते है.
पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव हो सकता है. अविवाहित लोगों को शादी का प्रपोजल मिल सकता है. विवाद होने पर बात को खत्म करने की पहल करें. सिंगल लोगों की लाइफ में कोई खास इंसान आ सकता है. प्रेमी से अपनी बात मनवाने की कोशिश ना करें.

कुंभ 🌟
किस्मत आपका साथ देगी और महत्वाकांक्षी परियोजनाएं गति पकड़ सकती है. नए क्षेत्र में उद्यम करते समय अथवा नए सहयोगियों के साथ बातचीत करते हुए अपने शब्दों एव विचारों का चयन खूब सोच-समझ कर कीजिए. आप सामूहिक चर्चा, बैठकों, सम्मेलनों में भाग लें और आसानी से अपने विचार बिंदु को व्यक्त कर पाएंगे. पारिवारिक परिवेश में काफी समय से लंबित कार्य आक पूरे किए जा सकते हैं. परिवार के सदस्यों की संगति में यात्रा से आनंद और शांति मिलेगी.
आज के दिन लव लाइफ सामान्य रहेगी. इससे जुड़ा कोई बड़ा फैसला ना लें. आपकी किसी बात से पार्टनर परेशान हो सकता है. इसलिए सोच-समझकर ही कुछ बोले. सिंगल लोगों को शादी का प्रपोजल मिल सकता है. पार्टनर से बहस करने से बचें.

मीन 🌟
आज पारिवारिक असयोग से मन व्यथित हो सकता है. नौकरी में प्रमोशन की संभावना बन रही है. व्यक्ति विशेष से धन लाभ की संभावना है. मध्याह्न के बाद आपका मन प्रफुल्लित रहेगा. नए कार्य का प्रारंभ न करने का साहस आज न कीजिएगा. व्यापारिक दृष्टिकोण से आज का दिन सामान्य रहेगा. यात्रा द्वारा लाभ होगा. प्रेम प्रसंगों के लिए आज का दिन अनुकूल रहेगा. प्रतिद्वंदी आप पर हावी हो सकते हैं. आज केजरीवाल दिन आप यदि किसी भी कार्य में हाथ डालेंगे तो वह कार्य अत्यंत लाभकारी साबित होगा. आपकी मनोकामना पूर्ण होगी. आप अपने काम को अधिक समय दे सकेंगे.
अविवाहित लोगों की शादी की बात चल सकती है. पति-पत्नि के बीच समय की कमी हो सकती है. आज आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है. आज आप किसी को प्रपोज करने की सोच रहे हैं तो आज का दिन उत्तम है. आज के दिन लव लाइफ में आ रही परेशानी दूर होंगी.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

Related Articles

Back to top button