WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
उत्तरप्रदेशगोंडा
Trending

गोंडा : आयुक्त की अध्यक्षता में विकास कार्यक्रमों , कानून व्यवस्था शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं राजस्व कार्यों की मंडलीय मासिक समीक्षा बैठक संपन्न

सभी विकास कार्यक्रमों के कार्यों को शासन द्वारा निर्धारित समय सीमा में ही पूर्ण करायें अधिकारी-आयुक्त

     गोंडा : आयुक्त, देवीपाटन मंडल श्री एम.पी. अग्रवाल ने शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की मंडलीय मासिक समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे विभिन्न विकास कार्यक्रमों के कार्यों में तेजी लाकर शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मंडल के सभी मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित किये है कि वे नियमित समीक्षा करते हुए प्रत्येक दशा में शत-प्रतिशत उपलब्धियां हासिल करायें।
    आयुक्त ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि विभिन्न विभागों में चल रहे कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराया जाय।
मंडलीय समीक्षा बैठक में आयुक्त ने चीफ विद्युत एवं अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिए हैं कि 400/220/132केवी का विद्युत उपकेंद्र स्थापित करने के लिए पहले से ही प्रस्ताव बनाकर आवश्यकतानुसार भूमि का आदि कार्यवाही पूर्ण कर लें। ताकि आने वाले समय में विद्युत सप्लाई की आवश्यकता होने पर समस्या न हो।
समीक्षा बैठक में आयुक्त ने विकास कार्यक्रमों, कानून व्यवस्था तथा कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की गहन समीक्षा की। जिसमें प्रमुख रूप से कृषि, स्वास्थ विभाग, सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग, खाद्य सुरक्षा, सहकारिता, लोक निर्माण विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार, पंचायतीराज, समाज कल्याण, सामूहिक विवाह, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, अमृत योजना, मत्स्य विभाग, पिछड़वर्ग, जल निगम विभाग, शिक्षा विभाग, कन्या सुमंगला पशुपालन विभाग, फसल बीमा योजना, क्रापकटिंग, निराश्रित गोवंश, टीकाकरण, सिटी स्कैन, श्रम तथा खादी एवं ग्रामोद्योग आदि विभागों में संचालित शासकीय योजनाओं के कार्यक्रमों तथा सभी जनपदों के ऑडिट आपत्ती व विभिन्न विभागों द्वारा मण्डल के जनपदों में कराए जा रहे निर्माण कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए आयुक्त ने मानक व गुणवत्ता के साथ निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप सभी कार्योें को समय से पूरा करने के निर्देश दिये। बैठक में बिजली विभाग के चीफ एवं एसई को निर्देश देते हुए कहा कि विद्युत के बकाया बिलों का अभियान चलाकर वसूली की जाय।
आयुक्त ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे निर्माणाधीन परियोजनाओं का कार्य गुणवत्ता पूर्ण कराकर समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही साथ पूर्ण हो चुकी परियोजनाओं में विद्युत कनेक्शन व तकनीकी जांच कराकर उसे संबंधित विभाग को नियमानुसार शीघ्र हस्तान्तरित करायें।पंचायतीराज विभाग की समीक्षा में आयुक्त ने डीडी पंचायत को निर्देशित किये है कि सामुदायिक शौचालयों एवं पंचायत भवन पर विशेष ध्यान देकर समय से कार्य पूर्ण कराएं। उन्होंने पूर्ति विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि कार्ड धारकों को कोटेदारों द्वारा उनकी यूनिट के अनुसार खाद्यान्न दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाय। आयुक्त ने समीक्षा बैठक में गोल्डेन कार्ड, परिवार नियोजन, जेएसवाई के भुगतान, परिवार कल्याण कार्यक्रमों, सामूहिक विवाह योजना, पेंशन योजनाएं, श्रमिकों के पंजीकरण, एनआरएलएम, आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण की स्थिति, पीएम आवास, खाद्य एवं रसद विभाग, निर्माण कार्यों, किसान कल्याण केन्द्रों की स्थापना, दुुग्ध समितियों के गठन की स्थिति, विद्युत विभाग के कार्यों की प्रगति, सामाजिक वानिकी, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राजकीय मेडिकल कॉलेज निर्माण, सेतु निर्माण आदि की भी गहन समीक्षा की। परिवार नियोजन की समीक्षा के दौरान जनपद बहराइच की प्रगति कम पाए जाने पर प्रगति को और बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। समीक्षा के दौरान मंडल के सभी जनपदों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण को शीघ्र पूर्ण करायें। बैठक में दुग्ध समितियों का गठन कराने के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए हैं। वहीं बैठक के अंत में आईजीआरएस समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान आयुक्त ने वहां पर उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता के साथ समय से किया जाय।

कानून व्यवस्था को लेकर सतर्क दृष्टि रखें अधिकारी-आयुक्त एम.पी अग्रवाल

 आयुक्त ने कानून व्यवस्था को लेकर सभी जिलाधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षकों से जनपदवार कानून व्यवस्था की गहन समीक्षा की गयी। मण्डलीय कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने निर्देश दिए हैं कि कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाय।
      इस अवसर पर उप पुलिस महानिरीक्षक देवीपाटन परिक्षेत्र उपेंद्र अग्रवाल, जिलाधिकारी गोंडा डॉक्टर उज्ज्वल कुमार, जिलाधिकारी बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, पुलिस अधीक्षक बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती तथा मुख्य विकास अधिकारी गोण्डा, बहराइच, बलरामपुर एवं श्रावस्ती व अन्य संबंधित विभाग के मण्डलीय स्तरीय व जनपदीय स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे हैं।

Related Articles

Back to top button