उत्तरप्रदेश
Trending

आज दिनांक 4 सितंबर 2022 का पवित्र पंचांग एवं राशिफल

पं उमाशंकर पान्डेय 9621046397

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~🌞

⛅दिनांक – 04 सितम्बर 2022
⛅दिन – रविवार
⛅विक्रम संवत् – 2079
⛅शक संवत् – 1944
⛅कलि सम्वत – 5124
⛅ऋतु – बर्षा
⛅मास – भाद्रपद
⛅पक्ष – शुक्ल
⛅तिथि अष्टमी प्रातः 10:41 तक तत्पश्चात नवमी
⛅नक्षत्र – ज्येष्ठा रात्री 21:43 तक, पश्चात मूल
⛅योग – विष्कुंभ 14:23 तक तत्पश्चात प्रीति
⛅ राहु काल – 17:03 से 18:38 तक
⛅सूर्योदय – 05:58 पर
⛅सूर्यास्त – 18:38 पर
⛅चंद्रोदय – 13:41 पर
⛅ चंद्रास्त – 23:57 पर
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय चंद्रोदय, चंद्रास्त समय में अंतर सम्भव है…..
⛅दिशा शूल – पश्चिम दिशा में
⛅व्रत पर्व विवरण – राधा अष्टमी
⛅ विशेष – अष्टमी को नारियल का फल खाने से बुद्धि का नाश होता है । नवमी को लौकी खाना त्याज्य है ।
(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🔹अशुभ क्या है ? (भाग-२)🔹

🔹वास्तुशास्त्र के अनुसार घर की पश्चिम दिशा में पीपल का वृक्ष होना शुभ है । इसके विपरीत पूर्व दिशा में होना विशेष अशुभ है ।

🔹आँवला, बिल्व, नारियल, तुलसी और चमेली सभी दिशाओं में शुभ हैं । कुछ अन्य वृक्षों के लिए शुभ दिशाओं की सूचिः

जामुन – दक्षिण, पूर्व, उत्तर
अनार – आग्नेय, नैर्ऋत्य कोण
केला – तुलसी के साथ सभी दिशाओं में
चंदन – पश्चिम, दक्षिण (पूर्व विशेष अशुभ)
बड़ – पूर्व (पश्चिम विशेष अशुभ)
कनेर – पूर्व, उत्तर (पश्चिम विशेष अशुभ)
नीम – वायव्य कोण (आग्नेय विशेष अशुभ)

🔹घर में बाँस, बेर, पपीता, पलाश और बबूल के वृक्ष सभी दिशाओं में अशुभ माने जाते हैं । आम पूर्व में, सीताफल व गुलाब ईशान कोण में विशेष अशुभ हैं ।

🔹अशुभ वस्तुएँ जैसे कि मांस, दुर्घटना का दृश्य, मृतक जीव-जन्तु दिखायी देने पर उसी समय सूर्यनारायण के दर्शन कर लेने चाहिए ।

🔹 रविवार के दिन क्या करें, क्या ना करें ?🔹

🔹 रविवार के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)

🔹 रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)

🔹 रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)

🔹 रविवार सूर्यदेव का दिन है, इस दिन क्षौर (बाल काटना व दाढ़ी बनवाना) कराने से धन, बुद्धि और धर्म की क्षति होती है ।

🔹 रविवार को आँवले का सेवन नहीं करना चाहिए ।

🔹 स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए । इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं ।

🔹 रविवार के दिन पीपल के पेड़ को स्पर्श करना निषेध है ।

🔹 रविवार के दिन तुलसी पत्ता तोड़ना वर्जित है ।

🔹 व्यापार में वृद्धि हेतु 🔹

👉🏻 रविवार को गंगाजल लेकर उसमें निहारते हुए २१ बार गुरुमंत्र जपें, गुरुमंत्र नहीं लिया हो तो गायत्री मंत्र जपें । फिर इस जल को व्यापार-स्थल पर जमीन एवं सभी दीवारों पर छिड़क दें । ऐसा लगातार ७ रविवार करें, व्यापार में वृद्धि होगी ।
*🌞🚩🚩 *” ll हिंदू पंचांग ll “* 🚩🚩🌞*

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – सिंह नक्षत्र – पू फाल्गुनी

  1. सूर्य , सिंह पू फाल्गुनी
  2. चंद्र , वृश्चिक ज्येष्ठा
  3. मंगल , वृषभ रोहिणी
  4. गुरु , मीन उ भाद्रपद
  5. बुध , कन्या हस्त
  6. शनि , मकर धनिष्ठा
  7. राहु , मेष भरणी
  8. केतु , तुला विशाखा
  9. शुक्र , सिंह मघा
  10. अरुण , मेष भरणी
  11. वरुण , मीन पू भाद्रपद
  12. यम , मकर उ आषाढ़

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 सितम्बर 2022 व्रत, त्योहार एवं इवेंट्स 🕉️🌹

1 सितंबर : ऋषि पंचमी, गुरु ग्रंथ साहिब प्रकाश दिवस…..भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत खाद्य और पोषण बोर्ड द्वारा प्रतिवर्ष 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (NNW) मनाया जाता है।

2 सितंबर : संतान सातें, मोरबाई छठ, मुक्ताभरण सप्तमी….हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व नारियल दिवस 2021 का विषय “कोविड -19 महामारी और परे के बीच एक सुरक्षित समावेशी लचीला और सतत नारियल समुदाय का निर्माण” है। यह दुनिया में खाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है।

3 सितंबर : महालक्ष्मी व्रत प्रारंभ, दुर्गष्टमी, राधा अष्टमी…..3 सितंबर को गगनचुंबी इमारतों के पहले मास्टर वास्तुकार, लुई सुलिवन को “आधुनिक गगनचुंबी इमारतों के पिता” के रूप में जाना जाता है, जो 3 सितंबर 1856 को बोस्टन में पैदा हुए थे, की स्मृति में स्काईस्क्रेपर दिवस के लिए चुना गया था।

4 सितंबर : द‍धीचि जयंती, श्रीचंद्र नवमी.

5 सितंबर : तेजा दशमी, हर साल ज्ञान के गुरु जो की पुरे देश-विदेश में 5 सितंबर को हम सभी शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं, अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस का कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन, यूनिसेफ और एजुकेशन इंटरनेशनल मिलकर करते हैं…भारत में, देश के पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए 1962 से 5 सितंबर को प्रतिवर्ष शिक्षक दिवस मनाया जाता है, जिनका जन्म 1888 में इसी दिन हुआ था।

6 सितंबर : डोल ग्यारस, जलझूलन एकादशी, परिवर्तनी एकादशी, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को परिवर्तिनी एकादशी के नाम से जाना जाता हैं। और इस दिन भगवान विष्णु जी एवं माता पार्वती की पूजा करने से सदैव कृपा बनी रहती हैं.. विश्वकर्मा पूजा.

7 सितंबर : श्रवण द्वादशी, वामन द्वादशी.

8 सितंबर : शुक्ल पक्ष का प्रदोष, ओणम……1967 से, अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस (ILD) समारोह दुनिया भर में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ताकि जनता को सम्मान और मानवाधिकारों के रूप में साक्षरता के महत्व की याद दिलाई जा सके और साक्षरता के एजेंडे को अधिक साक्षर और टिकाऊ समाज की ओर आगे बढ़ाया जा सके। विश्व साक्षरता दिवस 2021 का विषय “मानव-केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिए साक्षरता: डिजिटल विभाजन को कम करना” है…….विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस हर साल 8 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर के फिजियोथेरेपिस्टों के लिए लोगों को अच्छी तरह से, मोबाइल और स्वतंत्र रखने के लिए महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर है।

9 सितंबर : अनंत चतुर्दशी, गणेश मूर्ति विसर्जन.

10 सितंबर : भाद्र पूर्णिमा, गुर्जर रोट पूजन,….विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (डब्ल्यूएसपीडी) 2003 से दुनिया भर में विभिन्न गतिविधियों के साथ आत्महत्याओं को रोकने के लिए दुनिया भर में प्रतिबद्धता और कार्रवाई प्रदान करने के लिए हर साल 10 सितंबर को मनाया जाने वाला एक जागरूकता दिवस है। विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस 2021 का विषय “बनाना” है। कार्रवाई के माध्यम से आशा ”।

11 सितंबर : पितृपक्ष यानी 16 दिनों का श्राद्ध का पर्व प्रारंभ हो जाएगा….राष्ट्रीय वन शहीद दिवस 11 सितंबर को मनाया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह दिन उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने पूरे भारत में जंगलों, जंगलों और वन्यजीवों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी।

13 सितंबर : अंगारकी चतुर्थी, संकष्टी गणेश चतुर्थी.

14 सितंबर : भरणी श्रद्धा.

15 सितंबर : भारत के बेहतरीन इंजीनियरों में से एक, मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की याद में हर साल 15 सितंबर को भारत में इंजीनियर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। एम विश्वेश्वरैया को सबसे अग्रणी राष्ट्र-निर्माताओं में से एक माना जाता है, जिन्होंने ऐसे चमत्कार किए, जिन पर आधुनिक भारत का निर्माण हुआ था।

16 सितंबर : ओजोन परत के क्षरण के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने और इसे संरक्षित करने के संभावित समाधान खोजने के लिए हर साल 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है। ओजोन परत सूर्य की यूवी किरणों को अवशोषित करके पृथ्वी पर जीवन की रक्षा करती है।

17 सितंबर : विश्वकर्मा जयंती, रोहिणी व्रत, सूर्य कन्या संक्रांति, कालाष्टमी, श्रीमहालक्ष्मी व्रत समाप्त… विश्व रोगी सुरक्षा दिवस रोगी सुरक्षा में सुधार के लिए सभी देशों और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों द्वारा वैश्विक एकजुटता और ठोस कार्रवाई का आह्वान करता है। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2021 की थीम “सुरक्षित मातृ एवं नवजात देखभाल” है।

18 सितंबर : मध्य अष्टमी, जिऊतिया व्रत.

19 सितंबर : अविधवा नवमी, मातृ नवमी.

20 सितंबर : गुरु नानकदेव पुण्यतिथि.

21 सितंबर : इंदिरा एकादशी, एकादशी श्राद्ध…..अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस, जिसे आधिकारिक तौर पर विश्व शांति दिवस के रूप में भी जाना जाता है, एक संयुक्त राष्ट्र-स्वीकृत अवकाश है जिसे प्रतिवर्ष 21 सितंबर को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इसे 24 घंटे अहिंसा और संघर्ष विराम के माध्यम से शांति के आदर्शों को मजबूत करने के लिए समर्पित दिन के रूप में घोषित किया है।

22 सितंबर : संन्यासी श्राद्ध…..22 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व गुलाब दिवस दुनिया भर के कैंसर रोगियों के लिए आशा की किरण है, जो बड़े ‘सी’ का सामना कर रहे हैं। ‘ जो लोग कैंसर से लड़ना चुनते हैं उनके लिए एक कठिन और लंबा संघर्ष इंतजार कर रहा है। यह दिन कनाडा की 12 वर्षीय मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है, जिन्हें रक्त कैंसर का एक दुर्लभ रूप, एस्किन ट्यूमर का पता चला था।

23 सितंबर : प्रदोष व्रत, माघ श्रद्धा.

24 सितंबर : मास शिवरात्रि, प्राणनाथ प्रकटन महोत्सव.

25 सितंबर : अमावस्या, महालय श्राद्घ पक्ष पूर्ण, पंडित दिनदयाल उपाध्याय जयंती.

26 सितंबर : अग्रसेन जयंती, शरद ऋतू, नवरात्री प्रारंभ, सोमवार व्रत, घट स्थापना.

27 सितंबर : सिंधारा दूज……विश्व पर्यटन दिवस 1980 से प्रत्येक वर्ष 27 सितंबर को आयोजित किया जाता है। “पर्यटन पर पुनर्विचार” की थीम के साथ, इस वर्ष पालन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस आकार और प्रासंगिकता दोनों के संदर्भ में क्षेत्र के विकास की फिर से कल्पना करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

28 सितंबर : विश्व रेबीज दिवस 28 सितंबर को मनाया जाता है। रेबीज के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों को बढ़ाने के लिए भागीदारों को एक साथ लाने के लिए 2007 में एक वैश्विक स्वास्थ्य पालन शुरू किया गया था। 28 सितंबर लुई पाश्चर की मृत्यु की सालगिरह भी है, फ्रांसीसी रसायनज्ञ और सूक्ष्म जीवविज्ञानी, जिन्होंने पहली रेबीज टीका विकसित की थी।

29 सितंबर : वरद चतुर्थी, विनायक चतुर्थी व्रत……विश्व हृदय दिवस हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। हृदय रोगों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। विश्व हृदय दिवस का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को यह सूचित करना है कि हृदय रोग दुनिया में मृत्यु का प्रमुख कारण है और रोकथाम और नियंत्रण के लिए किए जाने वाले कार्यों को उजागर करना है।

30 सितंबर : उपांग ललिता व्रत, ललित पंचमी……अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन भाषा पेशेवरों के काम को श्रद्धांजलि देने का अवसर प्रदान करता है। यह राष्ट्रों को एक साथ बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विश्व शांति और सुरक्षा को मजबूत करता है।

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 पंचक, सितम्बर 2022 🌹🕉️

पंचक आरम्भ
सितम्बर 9, 2022, शुक्रवार को 12:39 ए एम बजे

पंचक अंत
सितम्बर 13, 2022, मंगलवार को 06:36 ए एम बजे

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 गण्ड मूल तिथियाँ, सितम्बर 2022 🌹🕉️

गण्ड मूल आरम्भ
सितम्बर 3, 2022, शनिवार को 10:57 पी एम बजे

गण्ड मूल अन्त
सितम्बर 5, 2022, सोमवार को 08:06 पी एम बजे

गण्ड मूल आरम्भ
सितम्बर 12, 2022, सोमवार को 06:59 ए एम बजे

गण्ड मूल अन्त
सितम्बर 14, 2022, बुधवार को 06:58 ए एम बजे

गण्ड मूल आरम्भ
सितम्बर 21, 2022, बुधवार को 11:47 पी एम बजे

गण्ड मूल अन्त
सितम्बर 24, 2022, शनिवार को 03:51 ए एम बजे

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ , सितम्बर 2022 🌹🕉️

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 3, 2022, शनिवार को 12:28 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 3, 2022, शनिवार को 11:37 पी एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 6, 2022, मंगलवार को 04:31 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 7, 2022, बुधवार को 03:04 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 9, 2022, शुक्रवार को 06:07 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 10, 2022, शनिवार को 04:45 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 12, 2022, सोमवार को 11:00 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 13, 2022, मंगलवार को 10:37 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 16, 2022, शुक्रवार को 12:19 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 17, 2022, शनिवार को 01:12 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 20, 2022, मंगलवार को 08:15 ए एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 20, 2022, मंगलवार को 09:26 पी एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 24, 2022, शनिवार को 02:30 ए एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 24, 2022, शनिवार को 02:55 पी एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 29, 2022, बृहस्पतिवार को 12:50 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 30, 2022, शुक्रवार को 12:08 ए एम बजे

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 अमृत सिद्धि योग, सितम्बर 2022 🌹🕉️

सितम्बर 13, 2022, मंगलवार
06:36 ए एम से 06:03 ए एम, सितम्बर 14

सितम्बर 17, 2022, शनिवार
06:05 ए एम से 12:21 पी एम

सितम्बर 26, 2022, सोमवार
05:55 ए एम से 06:09 ए एम

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 2, 2022, शुक्रवार
11:47 पी एम से 05:58 ए एम, सितम्बर 03

सितम्बर 4, 2022, रविवार
09:43 पी एम से 05:59 ए एम, सितम्बर 05

सितम्बर 11, 2022, रविवार
08:02 ए एम से 06:02 ए एम, सितम्बर 12

सितम्बर 13, 2022, मंगलवार
06:36 ए एम से 06:03 ए एम, सितम्बर 14

सितम्बर 17, 2022, शनिवार
06:05 ए एम से 12:21 पी एम

सितम्बर 25, 2022, रविवार
06:09 ए एम से 06:09 ए एम, सितम्बर 26

सितम्बर 30, 2022, शुक्रवार
05:13 ए एम से 06:11 ए एम

सितम्बर 30, 2022, शुक्रवार
06:11 ए एम से 04:19 ए एम, अक्टूबर 01

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🌹🕉️ त्रिपुष्कर योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 7, 2022, बुधवार
03:04 ए एम से 06:00 ए एम

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🌹🕉️ द्विपुष्कर योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 17, 2022, शनिवार
12:21 पी एम से 02:14 पी एम

सितम्बर 27, 2022, मंगलवार
06:16 ए एम से 02:28 ए एम, सितम्बर 28

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🌹🕉️ रवि योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 1, 2022, बृहस्पतिवार
12:12 ए एम से 05:57 ए एम, सितम्बर 02

सितम्बर 2, 2022, शुक्रवार
05:57 ए एम से 11:47 पी एम

सितम्बर 4, 2022, रविवार
09:43 पी एम से 05:59 ए एम, सितम्बर 05

सितम्बर 5, 2022, सोमवार
05:59 ए एम से 05:59 ए एम, सितम्बर 06

सितम्बर 6, 2022, मंगलवार
05:59 ए एम से 06:09 पी एम

सितम्बर 8, 2022, बृहस्पतिवार
01:46 पी एम से 06:01 ए एम, सितम्बर 09

सितम्बर 9, 2022, शुक्रवार
06:01 ए एम से 11:35 ए एम

सितम्बर 16, 2022, शुक्रवार
09:55 ए एम से 06:05 ए एम, सितम्बर 17

सितम्बर 17, 2022, शनिवार
06:05 ए एम से 12:21 पी एम

सितम्बर 29, 2022, बृहस्पतिवार
05:52 ए एम से 06:11 ए एम

सितम्बर 29, 2022, बृहस्पतिवार
06:11 ए एम से 05:13 ए एम, सितम्बर 30

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

💥 आज दिनांक 04 सितम्बर, 2022 का पवित्र राशिफल…. 💥

मेष 🔥
कुछ दिलचस्प पढ़कर थोड़ी दिमाग़ी कसरत करें. इस राशि के कारोबारियों को आज अपने घर के उन सदस्यों से दूर रहना चाहिए जो आपसे पैसा मांगते हैं और फिर लौटाते नहीं हैं. कोई आपको नुक़सान पहुँचाने की कोशिश कर सकता है. कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं. आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो. अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए. सावधान रहें, क्योंकि कोई आपकी छवि धूमिल करने की कोशिश कर सकता है. दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी. वैवाहिक जीवन में चीज़ें हाथ से निकलती हुई मालूम होंगी. सितारे इशारा कर रहे हैं कि किसी नज़दीकी स्थान की यात्रा हो सकत है. यह सफ़र मज़ेदार रहेगा और आपके प्रिय लोगों का साथ मिलेगा.

उपाय :- अच्छे पारिवारिक जीवन के लिए किसी क्यारी, पीपल या बड़ के पास धरती पर 28 बार सरसों का तेल टपकाएं, यही कार्य आप घर में गमले में मिटटी रखकर भी कर सकते हैं.

वृष 🔥
आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन यात्रा आपके लिए थकाऊ और तनावपूर्ण साबित हो सकती है. जो व्यापारी अपने कारोबार के सिलसिले में घर से बाहर जा रहे हैं वो अपने धन को आज बहुत संभालकर रखें. धन चोरी होने की संभावना है. बुज़ुर्ग और परिवार के सदस्य स्नेह देंगे और ख़याल रखेंगे. आज का दिन प्रेम के रंगों में डूबा रहेगा लेकिन रात के वक्त किसी पुरानी बात को लेकर आप झगड़ सकते हैं. दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो. कुछ लोग सोचते हैं कि वैवाहिक जीवन ज़्यादातर झगड़ों और सेक्स के इर्द-गिर्द ही घूमता है, लेकिन आज आपके सब कुछ शान्त रहने वाला है. आज का दिन किसी भी धार्मिक स्थल के लिए समर्पित करना अपनी मानसिक शांति बनाए रखने का सर्वश्रेष्ठ साधन हो सकता है.

उपाय :- आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए कच्ची साबुत हल्दी चलते पानी में बहाएं.

मिथुन 🔥
मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है. सट्टेबाज़ी से फ़ायदा हो सकता है. आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा. आपके प्रिय का प्यारा बर्ताव आपको ख़ास होने का अनुभव कराएगा; इन लम्हों का पूरा लुत्फ़ उठाएँ. घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर आज आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं. रिश्ते ऊपर स्वर्ग में बनते हैं और आपका जीवनसाथी आज यह साबित कर सकता है. परिवार के साथ मिलकर किसी ज़रूरी फ़ैसले को अन्तिम रूप दिया जा सकता है. ऐसा करने के लिए यही सही वक़्त भी है. आगे चलकर यह निर्णय काफ़ी लाभदायक साबित होगा.

उपाय :- नशेबाजी से दूर रहें, आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी.

कर्क 🔥
ख़याली पुलाव पकाने में वक़्त ज़ाया न करें. सार्थक कामों में लगाने के लिए अपनी ऊर्जा बचाकर रखें. आपका कोई दोस्त आपसे आज बड़ी रकम उधार मांग सकता है, अगर आप उनको यह रकम देते हैं तो आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं. आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए. प्यार के नज़रिए से देखें तो आज आप जीवन के रस का भरपूर आनन्द लेने में सफल रहेंगे. छात्रोंं के दिमाग में आज प्यार का बुखार छा सकता है और इस वजह से उनका काफी समय बर्बाद हो सकता है. जीवनसाथी की वजह से आपको महसूस होगा कि उनके लिए दुनिया में आप ही सबसे महत्वपूर्ण हैं. किसी ऐसे शख़्स का फ़ोन आ सकता है जिससे आप बहुत लंबे समय से बात करना चाहते थे. बहुत-सी पुरानी यादें ताज़ा हो जाएंगी और आप समय में पीछे लौट जाएंगे.

उपाय :- अच्छी आर्थिक स्थिति के लिए गंगाजल को नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान करें.

सिंह 🔥
सेहत अच्छी रहेगी. लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें. बुज़ुर्ग रिश्तेदार अपनी बेजा मांगों से आपको परेशान कर सकते हैं. ग़लतफ़हमी या कोई ग़लत संदेश आपका गर्मजोशी भरा दिन ठण्डा कर सकता है. आज आप ऑफिस से घर वापस आकर अपना पसंदीदा काम कर सकते हैं. इससे आपके मन को शांति मिलेगी. ख़ुद तनावग्रस्त होने की झल्लाहट आप बेवजह अपने जीवनसाथी पर निकाल सकते हैं. प्यार से बढ़कर कोई अहसास नहीं, आपको भी अपने प्रेमी को कुछ ऐसी बातें बोलनी चाहिए जिससे उनका विश्वास आपमें बढ़े और प्यार को नई ऊंचाई प्राप्त हो.

उपाय :- बहन, बेटी, मौसी, बुआ या साली की सहायता करना पारिवारिक जीवन के लिए शुभ है.

कन्या 🔥
आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा. इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है. आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे. आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे. सम्हल कर दोस्तों से बात करें, क्योंकि आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है. घर पर मिले किसी पुराने सामान को देखकर आज आप खुश हो सकते हैं और सारा दिन उस सामान को साफ करने में बिता सकते हैं. आपके जीवनसाथी की बेरुख़ी दिन भर आपको उदास रख सकती है. अच्छी नींद अच्छी सेहत के लिए बेहद ज़रुरी है; आप थोड़ा अधिक सो सकते हैं.

उपाय :- सफेद संगमरमर की बनी कोई भी वस्तु अपने प्रेमी/प्रेमिका को गिफ्ट करने से लव लाइफ बेहतर होगी.

तुला 🔥
पेचीदा हालात में फँसने पर घबराएँ नहीं. जैसे खाने में थोड़ा-सा तीखापन उसे और भी लज़ीज़ बना देता है, उसी तरह ऐसी परिस्थितियाँ आपको ख़ुशियों की सही क़ीमत बताती हैं. अपना मूड बदलने के लिए किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें. आज धन आपके हाथ में नहीं टिकेगा, आपको धन संचय करने में आज बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अपने बच्चों के लिए कुछ ख़ास योजना बनाएँ. सुनिश्चित करें कि आपकी योजनाएँ यथार्थवादी हैं और उन्हें अमली जामा पहनाना मुमकिन है. आने वाले पीढ़ी इस तोहफ़े के लिए आपको हमेशा याद रखेगी. आपके प्रिय का अस्थिर बर्ताव आज रोमांस को बिगाड़ सकता है. आज के दिन अधिकांश समय ख़रीदारी और दूसरी गतिविधियाँ में जाएगा. आपकी भागदौड़ भरी दिनचर्या के कारण आपका जीवनसाथी ख़ुद को दरकिनार महसूस कर सकता है, जिसका इज़हार शाम को होना मुमकिन है. बिना किसी को बताए आज आप घर में छोटी-मोटी पार्टी रख सकते हैं.

उपाय :- मंगल रूद्र रूप है, इसलिए भगवान शिव का कोई भी मंत्र पढ़ते रहने से प्रेम सम्बन्ध अच्छे रहेंगे.

वृश्चिक 🔥
आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे. लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें. अपने परिवार को पर्याप्त समय दें. उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं. उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें. प्रेम भगवान की पूजा की ही तरह पवित्र है. यह आपको सच्चे अर्थों में धर्म व आध्यात्मिकता की ओर भी ले जा सकता है. आज घर में किसी पार्टी की वजह से आपका कीमती समय बर्बाद हो सकता है. विवाह के बाद कई बातें ज़रूरत से आगे बढ़कर अनिवार्य हो जाती हैं. आज ऐसी ही कुछ बातें आपको व्यस्त रख सकती हैं. ऑफिस के दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताना आपके लिए अच्छा नहीं है ऐसा करके आप अपने घर वालों के गुस्से का शिकार हो सकते हैं.

उपाय :- अगर आप ख़ुद को मानसिक रुप स अशांत महसूस कर रहे हैं तो पक्षियों को सतनाजा (सात आनाज) खिलाएं.

धनु 🔥
अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए गम्भीर तौर पर प्रयास करें. जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है. जिसके साथ आप रहते हैं, उससे वाद-विवाद करने से बचें. यदि कोई समस्या है, तो उसे शान्ति से बातचीत करके सुलझाएँ. अपने प्रिय के साथ आज अच्छी तरह बर्ताव करें. हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे. ख़राब मिज़ाज के चलते आप महसूस कर सकते हैं कि आपका जीवनसाथी आपको बेवजह तंग कर रहा है. आज लोगों के बीच आप खुद को अकेला महसूस करेंगे.

उपाय :- दूध में हल्दी डालकर पीने व नहाने वाले पानी में हल्दी डालकर स्नान करने से पारिवारिक जीवन अच्छा होगा.

मकर 🔥
आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है. अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं. आज सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर पैसे लगाएँ, जो मौलिक सोच रखते हों और अनुभवी भी हों. अपने दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें. आप और आपका महबूब आज प्यार के समुन्दर में गोते लगाएंगे और प्यार की मदहोशी को महसूस करेंगे. आज आप अपने जीवनसाथी को सरप्राइज दे सकते हैं, अपने सारे कामों को छोड़कर आज आप उनके साथ वक्त बिता सकते हैं. विवाह के बाद कई बातें ज़रूरत से आगे बढ़कर अनिवार्य हो जाती हैं. आज ऐसी ही कुछ बातें आपको व्यस्त रख सकती हैं. बिना किसी को बताए आज आप घर में छोटी-मोटी पार्टी रख सकते हैं.

उपाय :- पारिवारिक जीवन को शांतिपूर्ण बनाने के लिए एक हरा नारियल लेकर किसी भी धर्मस्थान में दें.

कुंभ 🔥
कुछ लोग सोच सकते हैं कि आप नया सीखने के लिए काफ़ी उम्रदराज़ हो चुके हैं- लेकिन यह सच्चाई से बहुत दूर है- आप अपने तेज़ और सक्रिय दिमाग़ की वजह से कुछ भी आसानी से सीख सकते हैं. अगर आपका धन से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में अटका था तो आज उसमें आपको विजय मिल सकती है और आपको धन लाभ हो सकता है. आपमें से कुछ गहने या घरेलू सामान ख़रीद सकते हैं. बाहरी चीज़ों का अब कोई ख़ास मायने आपके लिए नहीं बचा है, क्योंकि आप ख़ुद को हमेशा प्यार की ख़ुमारी में महसूस करते हैं. व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी आज आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे. खाली वक्त में आज कुछ रचनात्मक कर सकते हैं. आज चाहे दुनिया इधर-की-उधर ही क्यों न हो जाए, आप अपने जीवनसाथी की बाहों से दूर नहीं हो सकेंगे. आज लोगों के बीच आप खुद को अकेला महसूस करेंगे.

उपाय :- शिव जी की पूजा करें तो स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

मीन 🔥
ऊर्जा और उत्साह का अतिरेक आपको घेर लेगा और आप सामने आने वाले सभी मौक़ों का भरपूर फ़ायदा उठाएंगे. पैसे की अहमियत को आप अच्छे से जानते हैं इसलिए आज के दिन आपके द्वारा बचाया गया धन आपके बहुत काम आ सकता है और आप किसी बड़ी मुश्किल से निकल सकते हैं. कुछ दिनों से आपका व्यक्तिगत जीवन ही आपके ध्यान का केंद्र रहा है. लेकिन आज आप सामाजिक कार्यों पर ज़्यादा ध्यान देंगे और ज़रूरतमंदों की मदद करने की कोशिश करेंगे. रोमांस के लिहाज़ से रोमांचक दिन है. शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और जितना हो सके, इसे उतना रुमानी बनाने की कोशिश करें. खाली वक्त का आज आप सदुपयोग करेंगे और उन कामों को पूरा करने की कोशिश करेंगे जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे. यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा. बाग़बानी करना आपके लिए सुकून भरा हो सकता है – इससे पर्यावरण को भी लाभ पहुँचेगा.

उपाय :- कांसे के बर्तन में ताज़ी मूली रखकर किसी भी मंदिर में देने से पारिवारिक सुख बढ़ेगा.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

Related Articles

Back to top button