उत्तरप्रदेशदेश-विदेश
Trending

आज का पवित्र पंचाग एवम राशीफल…..10.09.2022

पवित्र पंचांग स्वयं भी पढ़ें एवं जनहितार्थ, अपने सभी शुभचिंतकों को भी प्रेषित कर पुण्य लाभ अर्जित करें।

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~🌞

⛅दिनांक – 10 सितम्बर 2022
⛅दिन – शनिवार
⛅विक्रम संवत् – 2079
⛅शक संवत् – 1944
⛅कलि सम्वत – 5124
⛅ऋतु – शरद
⛅मास – भाद्रपद
⛅पक्ष – शुक्ल
⛅तिथि – पूर्णिमा मध्याह्न 15.30 तक तत्पश्चात आश्विन मास कृष्ण प्रतिपदा तिथि प्रारंभ
⛅ नक्षत्र – शतभिषा प्रातः 09:37 तक, पश्चात पूर्वाभाद्रपद
⛅योग – धृति मध्याह्न 14:54 तक तत्पश्चात शूल
⛅ राहु काल – प्रातः 09:08 से 10:42 तक
⛅सूर्योदय – 06:01 पर
⛅सूर्यास्त – 18:31 पर
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय समय में अंतर सम्भव है…..
⛅दिशा शूल – पूर्व दिशा में
⛅व्रत पर्व विवरण – भाद्रपदी पूर्णिमा, महालय श्राद्धारम्भ, पूर्णिमा व प्रतिपदा का श्राद्ध
⛅ विशेष – पूर्णिमा के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है ।
(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)
प्रतिपदा को कूष्माण्ड (कुम्हड़ा, पेठा) न खाये, क्योंकि यह धन का नाश करने वाला है ।
(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🌹महालय श्राद्ध – 10 से 25 सितम्बर 2022🌹

🌹श्राद्ध पक्ष में अपनाए जाने वाले सभी मुख्य नियम

🌹1) श्राद्ध के दिन भगवद्गीता के सातवें अध्याय का महात्म्य पढ़कर फिर पूरे अध्याय का पाठ करना चाहिए एवं उसका फल मृतक आत्मा को अर्पण करना चाहिए ।

🌹2) श्राद्ध के आरम्भ और अंत में तीन बार निम्न मंत्र का जप करें ।
मंत्र ध्यान से पढ़ें :
देवताभ्यः पितृभ्यश्च महायोगिभ्य एव च ।
नमः स्वधायै स्वाहायै नित्यमेव नमो नमः ll
(समस्त देवताओं, पितरों, महायोगियों, स्वधा एवं स्वाहा सबको हम नमस्कार करते हैं । ये सब शाश्वत फल प्रदान करने वाले हैं ।)

🌹3) श्राद्ध में एक विशेष मंत्र उच्चारण करने से, पितरों को संतुष्टि होती है और संतुष्ट पितर आप के कुल-खानदान को आशीर्वाद देते हैं ।
मंत्र ध्यान से पढ़ें :
ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं स्वधादेव्यै स्वाहा ।

🌹4) जिसका कोई पुत्र न हो, उसका श्राद्ध उसके दौहिक (पुत्री के पुत्र) कर सकते हैं । कोई भी न हो तो पत्नी ही अपने पति का बिना मंत्रोच्चारण के श्राद्ध कर सकती है ।

🌹5) पूजा के समय गंध रहित धूप प्रयोग करें और बिल्व फल प्रयोग न करें और केवल घी का धुँआ भी न करें ।

🌹6) अगर पंडित से श्राद्ध नहीं करा पाते तो सूर्य नारायण के आगे अपने बगल खुले करके (दोनों हाथ ऊपर करके) बोलें :
“हे सूर्य नारायण ! मेरे पिता (नाम), अमुक (नाम) का पुत्र, अमुक जाति (नाम), (अगर जाति, कुल, गोत्र नहीं याद तो ब्रह्म गोत्र बोल दें) को आप संतुष्ट/सुखी रखें । इस निमित मैं आपको अर्घ्य व भोजन कराता हूँ ।” ऐसा करके आप सूर्य भगवान को अर्घ्य दें और भोग लगायें ।

🌹7) श्राद्ध पक्ष में १ माला रोज द्वादश अक्षर मंत्र “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” की जप करनी चाहिए और उस जप का फल नित्य अपने पितृ को अर्पण करना चाहिए ।

🌹8) विचारशील पुरुष को चाहिए कि जिस दिन श्राद्ध करना हो उससे एक दिन पूर्व ही संयमी, श्रेष्ठ ब्राह्मणों को निमंत्रण दे दें । परंतु श्राद्ध के दिन कोई अनिमंत्रित तपस्वी ब्राह्मण घर पर पधारें तो उन्हें भी भोजन कराना चाहिए ।

🌹9) भोजन के लिए उपस्थित अन्न अत्यंत मधुर, भोजनकर्ता की इच्छा के अनुसार तथा अच्छी प्रकार सिद्ध किया हुआ होना चाहिए ।
🌹 पात्रों में भोजन रखकर श्राद्धकर्ता को अत्यंत सुंदर एवं मधुर वाणी से कहना चाहिए कि ‘हे महानुभावो ! अब आप लोग अपनी इच्छा के अनुसार भोजन करें ।’
श्रद्धायुक्त व्यक्तियों द्वारा नाम और गोत्र का उच्चारण करके दिया हुआ अन्न पितृगण को वे जैसे आहार के योग्य होते हैं वैसा ही होकर मिलता है । (विष्णु पुराणः 3.16,16)

🌹10) श्राद्धकाल में शरीर, द्रव्य, स्त्री, भूमि, मन, मंत्र और ब्राह्मण – ये सात चीजें विशेष शुद्ध होनी चाहिए ।

🌹11) श्राद्ध में तीन बातों को ध्यान में रखना चाहिए : शुद्धि, अक्रोध और अत्वरा (जल्दबाजी नहीं करना)।

🌹 12) श्राद्ध में मंत्र का बड़ा महत्त्व है । श्राद्ध में आपके द्वारा दी गयी वस्तु कितनी भी मूल्यवान क्यों न हो, लेकिन आपके द्वारा यदि मंत्र का उच्चारण ठीक न हो तो काम अस्त-व्यस्त हो जाता है । मंत्रोच्चारण शुद्ध होना चाहिए और जिसके निमित्त श्राद्ध करते हों उसके नाम का उच्चारण भी शुद्ध करना चाहिए ।

*🌞🚩🚩 *” ll हिंदू पंचांग ll “* 🚩🚩🌞*

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – सिंह नक्षत्र – पू फाल्गुनी

  1. सूर्य , सिंह पू फाल्गुनी
  2. चंद्र , कुंभ शतभिषा
  3. मंगल , वृषभ रोहिणी
  4. गुरु , मीन उ भाद्रपद
  5. बुध , कन्या हस्त
  6. शनि , मकर धनिष्ठा
  7. राहु , मेष भरणी
  8. केतु , तुला विशाखा
  9. शुक्र , सिंह मघा
  10. अरुण , मेष भरणी
  11. वरुण , मीन पू भाद्रपद
  12. यम , मकर उ आषाढ़

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 सितम्बर 2022 व्रत, त्योहार एवं इवेंट्स 🕉️🌹

6 सितंबर : डोल ग्यारस, जलझूलन एकादशी, परिवर्तनी एकादशी, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को परिवर्तिनी एकादशी के नाम से जाना जाता हैं। और इस दिन भगवान विष्णु जी एवं माता पार्वती की पूजा करने से सदैव कृपा बनी रहती हैं.. विश्वकर्मा पूजा.

7 सितंबर : श्रवण द्वादशी, वामन द्वादशी.

8 सितंबर : शुक्ल पक्ष का प्रदोष, ओणम……1967 से, अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस (ILD) समारोह दुनिया भर में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ताकि जनता को सम्मान और मानवाधिकारों के रूप में साक्षरता के महत्व की याद दिलाई जा सके और साक्षरता के एजेंडे को अधिक साक्षर और टिकाऊ समाज की ओर आगे बढ़ाया जा सके। विश्व साक्षरता दिवस 2021 का विषय “मानव-केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिए साक्षरता: डिजिटल विभाजन को कम करना” है…….विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस हर साल 8 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर के फिजियोथेरेपिस्टों के लिए लोगों को अच्छी तरह से, मोबाइल और स्वतंत्र रखने के लिए महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर है।

9 सितंबर : अनंत चतुर्दशी, गणेश मूर्ति विसर्जन.

10 सितंबर : भाद्र पूर्णिमा, गुर्जर रोट पूजन,….विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (डब्ल्यूएसपीडी) 2003 से दुनिया भर में विभिन्न गतिविधियों के साथ आत्महत्याओं को रोकने के लिए दुनिया भर में प्रतिबद्धता और कार्रवाई प्रदान करने के लिए हर साल 10 सितंबर को मनाया जाने वाला एक जागरूकता दिवस है। विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस 2021 का विषय “बनाना” है। कार्रवाई के माध्यम से आशा ”।

11 सितंबर : पितृपक्ष यानी 16 दिनों का श्राद्ध का पर्व प्रारंभ हो जाएगा….राष्ट्रीय वन शहीद दिवस 11 सितंबर को मनाया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह दिन उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने पूरे भारत में जंगलों, जंगलों और वन्यजीवों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी।

13 सितंबर : अंगारकी चतुर्थी, संकष्टी गणेश चतुर्थी.

14 सितंबर : भरणी श्रद्धा.

15 सितंबर : भारत के बेहतरीन इंजीनियरों में से एक, मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की याद में हर साल 15 सितंबर को भारत में इंजीनियर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। एम विश्वेश्वरैया को सबसे अग्रणी राष्ट्र-निर्माताओं में से एक माना जाता है, जिन्होंने ऐसे चमत्कार किए, जिन पर आधुनिक भारत का निर्माण हुआ था।

16 सितंबर : ओजोन परत के क्षरण के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने और इसे संरक्षित करने के संभावित समाधान खोजने के लिए हर साल 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है। ओजोन परत सूर्य की यूवी किरणों को अवशोषित करके पृथ्वी पर जीवन की रक्षा करती है।

17 सितंबर : विश्वकर्मा जयंती, रोहिणी व्रत, सूर्य कन्या संक्रांति, कालाष्टमी, श्रीमहालक्ष्मी व्रत समाप्त… विश्व रोगी सुरक्षा दिवस रोगी सुरक्षा में सुधार के लिए सभी देशों और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों द्वारा वैश्विक एकजुटता और ठोस कार्रवाई का आह्वान करता है। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2021 की थीम “सुरक्षित मातृ एवं नवजात देखभाल” है।

18 सितंबर : मध्य अष्टमी, जिऊतिया व्रत.

19 सितंबर : अविधवा नवमी, मातृ नवमी.

20 सितंबर : गुरु नानकदेव पुण्यतिथि.

21 सितंबर : इंदिरा एकादशी, एकादशी श्राद्ध…..अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस, जिसे आधिकारिक तौर पर विश्व शांति दिवस के रूप में भी जाना जाता है, एक संयुक्त राष्ट्र-स्वीकृत अवकाश है जिसे प्रतिवर्ष 21 सितंबर को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इसे 24 घंटे अहिंसा और संघर्ष विराम के माध्यम से शांति के आदर्शों को मजबूत करने के लिए समर्पित दिन के रूप में घोषित किया है।

22 सितंबर : संन्यासी श्राद्ध…..22 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व गुलाब दिवस दुनिया भर के कैंसर रोगियों के लिए आशा की किरण है, जो बड़े ‘सी’ का सामना कर रहे हैं। ‘ जो लोग कैंसर से लड़ना चुनते हैं उनके लिए एक कठिन और लंबा संघर्ष इंतजार कर रहा है। यह दिन कनाडा की 12 वर्षीय मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है, जिन्हें रक्त कैंसर का एक दुर्लभ रूप, एस्किन ट्यूमर का पता चला था।

23 सितंबर : प्रदोष व्रत, माघ श्रद्धा.

24 सितंबर : मास शिवरात्रि, प्राणनाथ प्रकटन महोत्सव.

25 सितंबर : अमावस्या, महालय श्राद्घ पक्ष पूर्ण, पंडित दिनदयाल उपाध्याय जयंती.

26 सितंबर : अग्रसेन जयंती, शरद ऋतू, नवरात्री प्रारंभ, सोमवार व्रत, घट स्थापना.

27 सितंबर : सिंधारा दूज……विश्व पर्यटन दिवस 1980 से प्रत्येक वर्ष 27 सितंबर को आयोजित किया जाता है। “पर्यटन पर पुनर्विचार” की थीम के साथ, इस वर्ष पालन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस आकार और प्रासंगिकता दोनों के संदर्भ में क्षेत्र के विकास की फिर से कल्पना करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

28 सितंबर : विश्व रेबीज दिवस 28 सितंबर को मनाया जाता है। रेबीज के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों को बढ़ाने के लिए भागीदारों को एक साथ लाने के लिए 2007 में एक वैश्विक स्वास्थ्य पालन शुरू किया गया था। 28 सितंबर लुई पाश्चर की मृत्यु की सालगिरह भी है, फ्रांसीसी रसायनज्ञ और सूक्ष्म जीवविज्ञानी, जिन्होंने पहली रेबीज टीका विकसित की थी।

29 सितंबर : वरद चतुर्थी, विनायक चतुर्थी व्रत……विश्व हृदय दिवस हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। हृदय रोगों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। विश्व हृदय दिवस का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को यह सूचित करना है कि हृदय रोग दुनिया में मृत्यु का प्रमुख कारण है और रोकथाम और नियंत्रण के लिए किए जाने वाले कार्यों को उजागर करना है।

30 सितंबर : उपांग ललिता व्रत, ललित पंचमी……अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन भाषा पेशेवरों के काम को श्रद्धांजलि देने का अवसर प्रदान करता है। यह राष्ट्रों को एक साथ बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विश्व शांति और सुरक्षा को मजबूत करता है।

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 पंचक, सितम्बर 2022 🌹🕉️

पंचक आरम्भ
सितम्बर 9, 2022, शुक्रवार को 12:39 ए एम बजे

पंचक अंत
सितम्बर 13, 2022, मंगलवार को 06:36 ए एम बजे

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 गण्ड मूल तिथियाँ, सितम्बर 2022 🌹🕉️

गण्ड मूल आरम्भ
सितम्बर 12, 2022, सोमवार को 06:59 ए एम बजे

गण्ड मूल अन्त
सितम्बर 14, 2022, बुधवार को 06:58 ए एम बजे

गण्ड मूल आरम्भ
सितम्बर 21, 2022, बुधवार को 11:47 पी एम बजे

गण्ड मूल अन्त
सितम्बर 24, 2022, शनिवार को 03:51 ए एम बजे

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ , सितम्बर 2022 🌹🕉️

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 6, 2022, मंगलवार को 04:31 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 7, 2022, बुधवार को 03:04 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 9, 2022, शुक्रवार को 06:07 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 10, 2022, शनिवार को 04:45 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 12, 2022, सोमवार को 11:00 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 13, 2022, मंगलवार को 10:37 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 16, 2022, शुक्रवार को 12:19 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 17, 2022, शनिवार को 01:12 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 20, 2022, मंगलवार को 08:15 ए एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 20, 2022, मंगलवार को 09:26 पी एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 24, 2022, शनिवार को 02:30 ए एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 24, 2022, शनिवार को 02:55 पी एम बजे

भद्रा आरम्भ
सितम्बर 29, 2022, बृहस्पतिवार को 12:50 पी एम बजे

भद्रा अंत
सितम्बर 30, 2022, शुक्रवार को 12:08 ए एम बजे

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 अमृत सिद्धि योग, सितम्बर 2022 🌹🕉️

सितम्बर 13, 2022, मंगलवार
06:36 ए एम से 06:03 ए एम, सितम्बर 14

सितम्बर 17, 2022, शनिवार
06:05 ए एम से 12:21 पी एम

सितम्बर 26, 2022, सोमवार
05:55 ए एम से 06:09 ए एम

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 11, 2022, रविवार
08:02 ए एम से 06:02 ए एम, सितम्बर 12

सितम्बर 13, 2022, मंगलवार
06:36 ए एम से 06:03 ए एम, सितम्बर 14

सितम्बर 17, 2022, शनिवार
06:05 ए एम से 12:21 पी एम

सितम्बर 25, 2022, रविवार
06:09 ए एम से 06:09 ए एम, सितम्बर 26

सितम्बर 30, 2022, शुक्रवार
05:13 ए एम से 06:11 ए एम

सितम्बर 30, 2022, शुक्रवार
06:11 ए एम से 04:19 ए एम, अक्टूबर 01

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🌹🕉️ त्रिपुष्कर योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 7, 2022, बुधवार
03:04 ए एम से 06:00 ए एम

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🌹🕉️ द्विपुष्कर योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 17, 2022, शनिवार
12:21 पी एम से 02:14 पी एम

सितम्बर 27, 2022, मंगलवार
06:16 ए एम से 02:28 ए एम, सितम्बर 28

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

🌹🕉️ रवि योग के दिन 🕉️🌹

सितम्बर 6, 2022, मंगलवार
05:59 ए एम से 06:09 पी एम

सितम्बर 8, 2022, बृहस्पतिवार
01:46 पी एम से 06:01 ए एम, सितम्बर 09

सितम्बर 9, 2022, शुक्रवार
06:01 ए एम से 11:35 ए एम

सितम्बर 16, 2022, शुक्रवार
09:55 ए एम से 06:05 ए एम, सितम्बर 17

सितम्बर 17, 2022, शनिवार
06:05 ए एम से 12:21 पी एम

सितम्बर 29, 2022, बृहस्पतिवार
05:52 ए एम से 06:11 ए एम

सितम्बर 29, 2022, बृहस्पतिवार
06:11 ए एम से 05:13 ए एम, सितम्बर 30

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

💥 आज दिनांक 10 सितम्बर, 2022 का पवित्र राशिफल…. 💥

मेष 🔥
जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है. आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के ज़रिए फ़ायदा होगा. अगर आप अपने साथी के नज़रिए को नज़रअंदाज़ करेंगे, तो वह अपना आपा खो सकता/सकती है. अपने प्रिय के लिए बदले की भावना से कुछ हासिल नहीं होगा- बजाय इसके आपको दिमाग़ शांत रखना चाहिए और अपने प्रिय को अपनी सच्चे जज़्बात से परिचित कराना चाहिए. हो सकता है कि आपकी वजह से दफ़्तर में कुछ बड़ा नुक़सान हो जाए, इसलिए सोच-समझकर हर काम करें. कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा. ज़रूरत के वक़्त आपका जीवनसाथी आपके परिवार की अपेक्षा अपने परिवार को ज़्यादा तरजीह देता हुआ नज़र आ सकता है
जीवनसाथी से धन लाभ हो सकता है. अनावश्यक विवाद से बचें. विपरीत लिंग के पुराने मित्र के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित हो सकते है.

वृष 🔥
आज आपका दिन शानदार रहेगा . कुछ बेहतरीन कर गुजरने के मूड में रहेंगे . कुछ अच्छे अवसर भी आपको मिलेंगे, जिसका आप पूरा फायदा उठायेंगे . आपका आर्थिक पक्ष भी मजबूत रहेगा . परिवार वालों के साथ ख़ुशी के पल बीताएंगे . कोई दोस्त आपसे किसी काम में मदद ले सकता है . इस राशि के छात्रों को आज मेहनत का पूरा-पूरा फायदा मिलेगा . आप खुद को तंदरूस्त महसूस करेंगे . ॐ नम: शिवाय मंत्र का 11 बार जाप करें, आपके काम बनते नजर आयेंगे.
आज के दिन व्यस्तता के चलते अपने जीवनसाथी को ज्यादा समय नहीं दे सकेंगे. संतान से भी विवाद हो सकता है.

मिथुन 🔥
अगर आपका धन कहीं पर लंबे समय से फंसा हुआ है तो वह आज आपको वापस मिल सकता है. शनिदेव की कृपा से आपके रुके हुए सभी काम तेजी से पूरे होने लगेंगे. पारिवारिक जीवन में खुशियों का आगमन होगा आपका पुराना प्यार आपको मिल सकता है. विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं. समय की मांग है कि आप अपने स्वास्थ को लेकर सजग रहें अन्यथा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.
प्रेमी का सानिध्य मिलेगा. आज से ही अपने जीवन के नए अध्याय की शुरुआत करें. वाणी पर कंट्रोल रखें. अपशब्द से रिश्ता खराब हो सकता है.

कर्क 🔥
आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा. कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं. बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए. ज़िन्दगी की भाग-दौड़ में आप ख़ुद को ख़ुशनसीब पाएंगे, क्योंकि आपका हमदम वाक़ई सबसे बेहतरीन है. दफ़्तर में कोई आपकी योजनाओं में अड़ंगा लगा सकता है- इसलिए आँखें खोलकर रखिए और अपने चारों तरफ़ हो रही गतिविधियों के प्रति सजग रहिए. सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे. आपका वैवाहिक जीवन इससे अधिक रंगों से भरा कभी नहीं रहा है.
मित्रों से सावधान. अपने मन की सुने. पति-पत्नी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. पेट संबंधी विकार से परेशान हो सकते हैं.

सिंह 🔥
आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा . किसी जरूरी काम को पूरा करने में माता का सहयोग मिल सकता है . परिवार वालों के साथ कहीं आसपास टूर का प्लान बन सकता है . व्यापार के सिलसिले में लोगों से मुलाकात होगी. खास कामों में कुछ रुकावट आ सकती है . काम पूरा करने के लिये थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है . दिन भर की व्यस्तता के कारण शाम को थकान हो सकती है . घर से निकलने से पहले माता का आशीर्वाद लें, आपके सभी काम बनेंगे .
परिवार में किसी से नोक-झोंक हो सकती है. पति-पत्नी में मनमुटाव हो सकता है| आपसी संबंधों में समझदारी से काम लें.

कन्या 🔥
आज कन्या राशि वालों के परिवार में प्रेम बढ़ेगा और आप जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं. किसी भी नये कार्य को करने से पहले अपने बड़ो-बुजुर्गों की सलाह जरूर लें. प्रमोशन और वेतन वृद्धि के योग बन रहे है इस दौरान कार्यक्षेत्र में कोई बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है. नए व्यायाम अपनाने का फायदा आपको नजर आने लगेगा. शादीशुदा जींदगी में अच्छा तालमेल रहने की संभावना है.
आप अपने प्रेमी से विवाह करना चाहते हैं, तो आज का दिन उत्तम है. प्रेमी को प्रपोज करने का दिन है. अपने मन की बात कह ही डालिये. हल्का-फुल्का मजाक, प्रेम भरे शब्द साथी का मन मोह लेंगे.

तुला 🔥
जो धुंध आपके चारों तरफ़ छायी हुई है और आपकी प्रगति को बाधित कर रही है, उससे बाहर निकलने का समय है. आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ. अगर आप अपने क़रीबी लोगों के साथ समय नहीं गुज़ारेंगे, तो वे आपसे नाराज़ हो सकते हैं. प्रेम-जीवन में आशा की नयी किरण आयेगी. दफ़्तर में कोई आपकी योजनाओं में अड़ंगा लगा सकता है- इसलिए आँखें खोलकर रखिए और अपने चारों तरफ़ हो रही गतिविधियों के प्रति सजग रहिए. अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है. आपके वैवाहिक जीवन में शारीरिक सुख के नज़रिए से कुछ ख़ूबसूरत परिवर्तन हो सकता है.
मीठी वाणी से आप आज सबका दिल जीत लेंगे. नए मित्र बनेंगे. साथी की भावनाओं को समझें .अपने प्यार की गर्मी से उनका दिल जीत लें. संतान योग भी बन रहा है.

वृश्चिक 🔥
आज आपका दिन उत्तम रहेगा . आपको कारोबार में आगे बढ़ने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे . ऑफिस में दिन अच्छा बीतेगा. एकस्ट्रा इनकम के नए जरिये भी मिलेंगे. दूसरे लोग आज अपनी परेशानियां आपके सामने रखेंगे, जिसे आप आसानी से सुलझा देंगे. मंदिर में किसी फल का दान करें, आपके जीवन में किसी प्रकार की समस्या नहीं आयेगी.
रोमांस के लिए दिन बेहतर. अपने साथी के साथ अच्छा हंसी-मजाक का माहौल बनायें. मेहनत करेंगे तो शिक्षा-प्रतियोगिता में भी सफ़लता मिल सकती है.

धनु 🔥
आज आप उन्नति करेंगे. आपका रुतबा और शोहरत दोनों बढ़ेगी. लंबे समय से चली आ रहीं सभी प्रकार की समस्याएं समाप्त होने वाली है. घर में चारो तरफ से खुशियां ही खुशियां आयेंगी. व्यापार और नौकरी के क्षेत्र में आपको बहुत सफलताएं मिलेंगी. आप किसी यात्रा पर जा सकते हो. धन के मामले में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी. नौकरी करने वाले लोगों को पदोन्नति मिल सकती हैं.
आज के दिन प्रेमी या पति पत्नी में झगड़ा हो सकता है. बात को ज्यादा तूल न दें. शाम तक स्थिति ठीक हो सकती है.

मकर 🔥
शराब से दूर रहें, क्योंकि इससे आपकी नींद में खलल पड़ेगा और आप गहरे आराम से महरूम रह सकते हैं. जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे. एक बेहतरीन शाम के लिए रिश्तेदार/दोस्त घर आ सकते हैं. रोमांचक दिन है, क्योंकि आपका प्रिय आपको तोहफ़े/उपहार दे सकता है. सहकर्मियों से उम्मीद के मुताबिक़ सहयोग नहीं मिलेगा; लेकिन धैर्य का दामन थामे रहें. आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है- जहाँ दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. मुमकिन है कि आज आपका जीवनसाथी ख़ूबसूरत शब्दों में यह बताए कि आप उनके लिए कितने क़ीमती हैं.
आज का दिन बहुत शुभ है. आपका मन खुश है. आप सहजता से लोगों को अपनी और आकर्षित कर लेंगे. नए रिश्ते कायम हो सकते हैं. लोगों के साथ संपर्क बनेंगे. उम्मीद पूरी होगी.

कुंभ 🔥
आज आपकी सोच सकारात्मक रहेगी . आप जितना सकारात्मक सोचेंगे, उतने ही सफल रहेंगे . जीवन को बेहतर बनाने के लिए कुछ नया कर सकते हैं . आपका मन प्रसन्न रहेगा . इस राशि के छात्रों को बेहतर परिणाम हासिल हो सकते हैं . बच्चों के साथ अच्छा टाइम स्पेंड करेंगे . किसी काम में पिता का सहयोग प्राप्त हो सकता है . हनुमान जी की आरती करें, काम में सफलता प्राप्त होगी.
आप अपने दोस्तों से अपना दुख दर्द बतायें. प्रेम को विवाह में परिवर्तित करने का समय आ गया है. आज आप अपने माता-पिता से अपनी मन की बात कह सकते हैं. शायद वे मान जाएं.

मीन 🔥
आज नया वाहन या प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बन सकती है. आपको कुछ घटनाओं की तह तक जाना पड़ेगा. आज का दिन आपके लिए खुशी और संतुष्टी भरा रहेगा. आप आपयोगी की भूमिका को स्पष्ट रूप से तय करने में लगे रहेंगे, जो विवादों से बचने में सहायता करेंगे. आपके जीवनसाथी की कामकाज को लेकर व्यस्तता आपकी उदासी का कारण बन सकती है. किसी से मिलने के लिए की गई लम्बी यात्रा थका देने वाली साबित होगी.
प्रेम और दोस्ती के लिए उत्तम दिन. नए रिश्ते बनेंगे. आप अपने साथी के साथ ज्यादा समय व्यतीत करेंगे. असंयमित संबंध से प्रतिष्ठा पर असर पर सकता है.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

Related Articles

Back to top button