उत्तरप्रदेश
Trending

शेखर न्यूज़ के आज के देश प्रदेश के प्रमुख समाचार…. 20.07.2023

×××××××××××××××××××××××
आज के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू नई दिल्ली में दो दिवसीय पुस्तकालय महोत्सव 2023 का उद्घाटन करेंगी।

  1. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवगठित विपक्षी दल गठबंधन आई एन डी आई ए में किसी भी नाराजगी से इनकार किया है।
  2. कपड़ा मंत्रालय ने मानव निर्मित फाइबर (एमएमएफ) परिधान के लिए प्रदर्शन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना पोर्टल 31 अगस्त तक फिर से खोला।
  3. भारत ने 2022 में रिकॉर्ड 93% डीपीटी3 टीकाकरण कवरेज की रिपोर्ट दी: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा।
  4. राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला ने संवैधानिक निकाय से अपना इस्तीफा दे दिया है, सूत्रों का कहना है कि वह 2024 में लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं; पूर्व केंद्रीय मंत्री ने 2014 में होशियारपुर लोकसभा सीट जीती थी।
  5. बिहार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया।
  6. भारी बारिश के कारण मुंबई के सभी निजी और सरकारी स्कूल आज (20 जुलाई) बंद रहेंगे. आईएमडी ने मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.
  7. कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे गुरुवार को राज्यसभा कार्यालय में पहली (भारत राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) I.N.D.I.A बैठक की मेजबानी करेंगे।
  8. कर्नाटक विधानसभा से 10 बीजेपी विधायकों के निलंबन के खिलाफ प्रदर्शन करने पर कर्नाटक के पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई और अन्य बीजेपी नेताओं को हिरासत में लिया गया. कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष यूटी खादर ने उपाध्यक्ष रुद्रप्पा लमानी पर कागज फेंकने के आरोप में 10 भाजपा विधायकों को निलंबित कर दिया।
  9. आंध्र प्रदेश के सीएम वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को मुस्लिम नेताओं की एक बैठक में आश्वासन दिया है कि उनकी सरकार ऐसा कोई निर्णय नहीं लेगी जिससे एपी में अल्पसंख्यकों की भावनाओं को ठेस पहुंचे।
  10. रेलवे विशेष रूप से जनरल कोच के यात्रियों के लिए किफायती भोजन और पैकेज्ड पानी की पेशकश करेगा। ₹20 के भोजन में सूखा आलू और अचार के साथ पूड़ी शामिल होगी। अन्य ₹50 भोजन में यात्रियों को चावल, राजमा, छोले, खिचड़ी, पाव भाजी और मसाला डोसा जैसे विभिन्न प्रकार के भोजन की पेशकश की जाएगी। ये भोजन परोसने वाले काउंटर सामान्य डिब्बों के अनुरूप प्लेटफार्मों पर होंगे।
  11. अरुणाचल प्रदेश के बुमला दर्रे के पास तवांग क्षेत्र के स्थानीय चरवाहों ने 14-15 जुलाई को चाचिन चराई उत्सव मनाया। इस कार्यक्रम में लगभग 100 चरवाहे और 400 से अधिक संख्या में उनके याक के झुंड ने भाग लिया।
  12. उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर जिले में पुलिस ने बुधवार को आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत सार्वजनिक सभा पर प्रतिबंध लगा दिया, आदेश दिया कि नमाज, पूजा या जुलूस जैसी कोई भी गैर-अनुमति वाली धार्मिक गतिविधि सार्वजनिक रूप से नहीं की जाएगी। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्थान और सड़कें।
  13. भारत के मुख्य न्यायाधीश के परामर्श के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा न्यायमूर्ति आलोक अराधे को तेलंगाना उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। ×××××××××××××××××××××××
    अपराध रिपोर्ट भारत के मुख्य न्यायाधीश: श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़ कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल ×××××××××××××××××××××××
  14. जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में मंगलवार को आतंकवादियों ने दो प्रवासी श्रमिकों को गोली मार दी। घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहां हालत स्थिर बताई जा रही है.
  15. बिहार, एनआईए ने पूर्वी चंपारण जिले से प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है. पीएफआई के ट्रेनर रहे सुल्तान खान उर्फ ​​याकूब को सेंट्रल एजेंसी ने बांसघाट से गिरफ्तार किया है.
  16. सीमा हैदर का मामला: यूपी डीजीपी कार्यालय ने कहा है कि सीमा हैदर के कब्जे में चार मोबाइल फोन, दो वीडियो कैसेट, पांच पाकिस्तान-अधिकृत पासपोर्ट और अधूरे नाम और पते के साथ एक अप्रयुक्त पासपोर्ट सहित कई सामान पाए गए हैं। डीजीपी कार्यालय ने कहा कि उसके पास से एक आईडी कार्ड भी मिला है और जांच जारी है। हैदर अपने चार बच्चों के साथ अवैध रूप से भारत में दाखिल हुई थी।
  17. केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि वह संसद के मानसून सत्र में मणिपुर हिंसा पर चर्चा के लिए तैयार है. विपक्ष हिंसा पर चर्चा की मांग कर रहा है, जिसमें कम से कम 140 लोग मारे गए हैं।
  18. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जेट एयरवेज के पूर्व प्रमोटर नरेश गोयल से जुड़े आठ स्थानों पर तलाशी ले रहा है।
  19. दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के द्वारका में भीड़ ने एक पायलट और उसके पति को अपने घर में घरेलू सहायिका के रूप में काम करने वाली 10 वर्षीय लड़की की पिटाई करने के आरोप में पीटा।
  20. प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को कहा कि उसने शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे नेता और पूर्व राज्य मंत्री अनिल परब के खिलाफ मनी-लॉन्ड्रिंग जांच के तहत महाराष्ट्र के रत्नागिरी में 10.2 करोड़ रुपये मूल्य के एक समुद्र तट रिसॉर्ट और उसकी जमीन को “कब्जे में” ले लिया है। तटीय विनियमन कानूनों के संबंध में कथित अनियमितताओं से जुड़े मामले में अन्य।
  21. 4 मई का एक वीडियो बुधवार को सामने आने के बाद मणिपुर की पहाड़ियों में तनाव बढ़ गया, जिसमें एक युद्धरत समुदाय की दो महिलाओं को दूसरे पक्ष के कुछ पुरुषों द्वारा नग्न परेड करते हुए दिखाया गया है। मणिपुर राज्य में 3 मई से इम्फाल घाटी में केंद्रित बहुसंख्यक मैतेई और पहाड़ियों पर कब्जा करने वाले कुकी लोगों के बीच जातीय झड़पें हो रही हैं। हिंसा में अब तक 160 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. दुर्घटनाएँ
  22. उत्तराखंड में चमोली जिले में अलकनंदा नदी के किनारे नमामि गंगे परियोजना के पास बिजली का करंट लगने से 16 लोगों की मौत हो गई है, जबकि ग्यारह अन्य घायल हो गए हैं. यह दुखद घटना अलकनंदा नदी के पास नमामि गंगे परियोजना स्थल के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के अंदर सुबह हुई जब 16 लोग हाई-वोल्टेज करंट की चपेट में आ गए और उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
  23. जम्मू-कश्मीर, जम्मू संभाग के कठुआ जिले के ऊपरी इलाकों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई।
  24. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश, भूस्खलन और बाढ़ के कारण 130 लोगों की मौत हो गई। ×××××××××××××××××××××××
    वित्त मंत्री: निर्मला सीतारमण. वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
    ××××××××××××××××××××××
    USD ₹ 82.07
    💷 GBP ₹ 106.19

जीडीपी दर (2023 ) : 6.15%

मुद्रास्फीति दर : 4.7%
जनसंख्या : 141.81 करोड़ (कुल विश्व जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 7.8%


बीएसई सेंसेक्स
67,097.44 +302.30 (0.45%)🔺

निफ्टी
19,833.15 +83.90 (0.42%)🔺


वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 60,650/10 ग्राम (24 कैरट)

चांदी : ₹ 78,400/किग्रा

  ⛽ *दिल्ली में ईंधन*

पेट्रोल : ₹97/लीटर
डीजल : ₹ 90/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 1103/14.2 किलोग्राम


  ⛽ *मुंबई में ईंधन*

पेट्रोल : ₹107/लीटर
डीजल : ₹ 95/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 79/लीटर
एलपीजी : ₹ 1103/14.2 किलोग्राम

  1. कोयला मंत्रालय ने कोयला और लिग्नाइट खदानों की स्टार रेटिंग के लिए पंजीकरण और स्व-मूल्यांकन की अंतिम तिथि इस महीने की 15 तारीख से बढ़ाकर 25 तारीख कर दी है।
  2. उपभोक्ता मामलों के विभाग ने टमाटर की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर एनसीसीएफ और नेफेड को 70 रुपये प्रति किलोग्राम की खुदरा कीमत पर टमाटर बेचने का निर्देश दिया है। एनसीसीएफ और नेफेड द्वारा खरीदे गए टमाटरों को शुरुआत में 90 रुपये प्रति किलोग्राम पर खुदरा बेचा गया था और फिर 16 जुलाई से घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया।
  3. भारत की रत्न राजधानी, सूरत, गुजरात ने दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन – ‘सूरत डायमंड बोर्स’ की मेजबानी करके संयुक्त राज्य अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है।
  4. एसजेवीएन लिमिटेड को विद्युत मंत्रालय द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा पुरस्कार 2023 में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) एनएल शर्मा ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह के दौरान विद्युत मंत्रालय के सचिव पंकज अग्रवाल से पुरस्कार प्राप्त किया।
  5. चेन्नई मेट्रो ने स्टेशनों के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स के साथ ₹1,205 करोड़ का अनुबंध समझौता किया।
  6. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 6.4% पर बरकरार रखा है।
  7. राजय कुमार सिन्हा ने आधिकारिक तौर पर एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड (SBICAPS) में प्रमुख का पद ग्रहण किया है।
  8. मेटा और माइक्रोसॉफ्ट ने संयुक्त रूप से “लामा 2” नामक अपने नए बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) को पेश करके अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता साझेदारी के विस्तार की घोषणा की है। यह अत्याधुनिक भाषा मॉडल अब अनुसंधान और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए उपलब्ध है, जो इसे चैटजीपीटी (ओपनएआई) और बार्ड (गूगल) का संभावित प्रतिस्पर्धी बनाता है।
  9. टाटा समूह अपने जगुआर लैंड रोवर (JLR) कारखानों को आपूर्ति करने के लिए यूके में एक इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी संयंत्र का निर्माण करेगा। रेंज रोवर, डिफेंडर, डिस्कवरी और जगुआर ब्रांडों सहित जेएलआर के भविष्य के बैटरी-इलेक्ट्रिक मॉडल की आपूर्ति के लिए उत्पादन 2026 में शुरू होने वाला है। ×××××××××××××××××××××××
    मनोरंजन समाचार सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी ×××××××××××××××××××××××
  10. पूर्व संसद सदस्य और कन्नड़ अभिनेता राम्या उर्फ ​​​​दिव्या स्पंदना ने फिल्म ‘हॉस्टल हुडुगारू बेकागिद्दरे’ के पीछे की टीम को कानूनी नोटिस भेजा है, जिसमें दावा किया गया है कि उनकी तस्वीरों और वीडियो का इस्तेमाल उनकी सहमति के बिना फिल्म के प्रचार के लिए किया गया था। मांड्या के पूर्व सांसद ने फिल्म क्रू से 1 करोड़ रुपये का मुआवजा मांगा है.
  11. अभिनेत्री सामंथा रुथ प्रभु, जिन्होंने कथित तौर पर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए काम से छुट्टी ली है, ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में ईशा योग केंद्र की अपनी यात्रा की तस्वीरें साझा कीं। तस्वीरों में उन्हें सद्गुरु के निर्देशों के साथ ध्यान करते हुए दिखाया गया है।
  12. तेलुगु अभिनेता राजशेखर और उनकी अभिनेत्री-पत्नी जीविता को 2011 में चिरंजीवी ब्लड बैंक के खिलाफ उनके आरोपों के लिए दायर मानहानि के मुकदमे में बुधवार को दो साल की कैद की सजा सुनाई गई और 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया। इस बीच, अभिनेता-जोड़ी को सजा सुनाई गई। उसी अदालत द्वारा जमानत ताकि उन्हें आदेश के खिलाफ अपील करने का समय मिल सके। ×××××××××××××××××××××××
    रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह केंद्रीय गृह : अमित शाह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ: जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
    ×××××××××××××××××××××××
  13. अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री, जॉर्ज एनरिक तायाना 4 दिवसीय यात्रा पर भारत में हैं और उन्होंने रक्षा सहयोग और रक्षा औद्योगिक साझेदारी का विस्तार करने के लिए भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बातचीत की।
  14. रक्षा सौदा अर्जेंटीना वायु सेना द्वारा लड़ाकू जेट की 15 इकाइयों की आवश्यकता के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसके लिए भारत ने अपने स्वदेश निर्मित एचएएल तेजस एमके-1 को पेश किया है। सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी, हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (एचएएल) द्वारा डिजाइन और निर्मित, तेजस एमके-1 को हल्के लड़ाकू विमान श्रेणी में सबसे कॉम्पैक्ट माना जाता है।
  15. रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने फ्रांस से 26 राफेल-एम जेट और तीन पनडुब्बियों के अधिग्रहण के भारतीय नौसेना के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी।
  16. अर्ले बर्क-क्लास गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक यूएसएस स्टेथेम (डीडीजी 63) ने 18 जुलाई को जहाज के गोवा बंदरगाह दौरे के बाद भारतीय नौसेना के साथ एक सहकारी तैनाती (सीओडीईपी) का आयोजन किया।
  17. गतिरोध के बीच भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख में K-9 वज्र तोपें और स्पाइक मिसाइलें पेश करेगी। इनमें से 100 से अधिक बंदूकें, एल एंड टी समूह द्वारा अपने हजारा संयंत्र से आपूर्ति की गईं। इसके अतिरिक्त, पूर्व आयुध निर्माणी बोर्ड द्वारा विकसित और निर्मित 114 बंदूकें भारतीय सेना में शामिल होने के लिए तैयार हैं, जिससे इसकी तोपखाने क्षमताओं में और वृद्धि होगी।
  18. सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग पर भारतीय-रूसी अंतरसरकारी आयोग के सैन्य सहयोग पर कार्य समूह की तीसरी बैठक नई दिल्ली के मानेकशॉ केंद्र में संपन्न हुई।
  19. 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर जीत के 24 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक उल्लेखनीय श्रद्धांजलि में, भारतीय सेना ने त्रि-सेवाओं ‘नारी सशक्तीकरण महिला मोटरसाइकिल रैली’ की शुरुआत की। यह रैली न केवल ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाती है बल्कि एक रोशनी भी बिखेरती है। महिलाओं के अदम्य जज्बे पर.
  20. पहले ‘मेड-इन-इंडिया’ C-295 परिवहन विमान का उत्पादन हैदराबाद में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) की सुविधा में शुरू हो गया है, जबकि एयरबस स्पेन में अपने सेविले कारखाने में उत्पादित पहले C-295 को वितरित करने की तैयारी कर रहा है। सितंबर अंत. भारत ने सितंबर 2021 में 2.5 बिलियन डॉलर मूल्य के 56 C-295M परिवहन विमान खरीदने के लिए एयरबस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। ये 56 विमान IAF के पुराने हो चुके एवरो HS748 परिवहन विमान की जगह लेंगे।
  21. सियाचिन ग्लेशियर में आग दुर्घटना: यह घटना कल सुबह लगभग 3 बजे हुई। घायलों को वहां से सुरक्षित निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया है। घटना पर विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है।
    ××××××××××××××××××××××××
    अंतर्राष्ट्रीय समाचार
    ++++++++++++++++++ विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर ××××××××××××××××××××××××
  22. शीर्ष चीनी राजनयिक वांग यी ने जकार्ता में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ अपनी बैठक में कहा है कि दोनों देशों को “विशिष्ट मुद्दों” को समग्र संबंधों को परिभाषित किए बिना सीमा समस्या का पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान ढूंढना चाहिए।
  23. इस साल सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान भारतीय सहायता से बांग्लादेश द्वारा तीन प्रमुख बुनियादी ढांचागत परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।
  24. भारत कल नई दिल्ली में पारंपरिक दवाओं पर आसियान देशों के सम्मेलन की मेजबानी करेगा। भारत-आसियान सम्मेलन लगभग एक दशक के बाद हो रहा है और इसमें कंबोडिया और वियतनाम सहित दस आसियान देश भाग लेंगे।
  25. भारत की तस्करी की गई 105 प्राचीन वस्तुएं अमेरिका से भारत लौटीं। पीएम मोदी ने कहा, ये बहुमूल्य कलाकृतियां अत्यधिक सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखती हैं और उनकी घर वापसी भारत की विरासत और समृद्ध इतिहास को संरक्षित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।
  26. भारत ने मध्य प्रदेश के इंदौर में भारत की जी20 प्रेसीडेंसी के तहत चौथे रोजगार कार्य समूह (ईडब्ल्यूजी) की बैठक में असंगठित श्रमिकों के दुनिया के सबसे बड़े डेटाबेस ई-श्रम और राष्ट्रीय कैरियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल पर एक प्रस्तुति दी। उद्घाटन सत्र में इंडोनेशिया और ब्राजील के प्रतिनिधियों ने भी वक्तव्य दिये।
  27. पूर्वी नेपाल का पूर्वांचल कैंसर अस्पताल नेपाली रोगियों के लिए बेहतर कैंसर उपचार के लिए राजीव गांधी कैंसर अस्पताल, नई दिल्ली के साथ सहयोग करेगा।
  28. भारत की अपनी निर्धारित यात्रा से पहले, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के विकास की सराहना की। विक्रमसिंघे ने यह भी कहा कि वह चाहेंगे कि भारतीय रुपये का इस्तेमाल अमेरिकी डॉलर के बराबर ही हो। ××××××××××××××××××××××××
    🌎 विश्व समाचार 🌍 यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
  29. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पिछले कुछ समय से दुनिया भर में 415 मिलियन लोगों द्वारा 1 जुलाई से सीसीपी, रेजिमेंट, टीमों और अन्य संबद्ध संगठनों के साथ अपनी संबद्धता छोड़ने के बीच चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के पतन के बारे में चेतावनी जारी कर रहे हैं। इस साल।
  30. पेशावर के हयाताबाद इलाके में उनके काफिले पर हुए हमले में पेशावर फ्रंटियर कोर (एफसी) के छह कर्मी एक विस्फोट में घायल हो गए।
  31. यूरोप में लू बढ़ने के कारण इटली के प्रमुख शहरों में अत्यधिक गर्मी का रेड अलर्ट। सार्डिनिया और सिसिली के इतालवी द्वीपों के हिस्से फिर से सबसे गर्म होंगे, अधिकतम तापमान लगभग 46C या 47C होगा।
  32. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आपसी सहमति से अगस्त में दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स देशों के समूह के शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे।
  33. केन्या में: कर वृद्धि के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू होते ही किबेरा में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया।
  34. पाकिस्तान को चीन से 600 मिलियन अमेरिकी डॉलर का और कर्ज मिला।
  35. ब्रिटेन में महंगाई दर 15 महीने के निचले स्तर 7.9% पर, बैंक ऑफ इंग्लैंड बढ़ा सकता है ब्याज दर।
  36. ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में सशस्त्र बलों में एलजीबीटी लोगों पर पिछले प्रतिबंध के लिए यूके सरकार की ओर से माफी मांगी। सुनक ने कहा, “2000 तक हमारी सेना में एलजीबीटी (समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांसजेंडर) लोगों पर प्रतिबंध ब्रिटिश राज्य की एक भयावह विफलता थी।”

🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा


  1. बैडमिंटन: कोरिया ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट (ए) भारतीय शटलर एच.एस. प्रणॉय कोरिया के येओसु में कोरिया ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गए। प्रणय ने बेल्जियम के जे कैरागी को 21-13, 21-17 से हराया। (बी) प्रियांशु राजावत भी पुरुष एकल स्पर्धा के दूसरे दौर में पहुंच गए। (सी) पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत शुरुआती दौर में बाहर हो गए। (डी) पुरुष युगल, एन सिक्की रेड्डी और रोहन कपूर, जिन्होंने जून में विक्टर डेनमार्क मास्टर्स अंतरराष्ट्रीय चुनौती जीती थी, फिलीपींस के एल्विन मोराडा और एलिसा यसाबेल लियोनार्डो पर 21-17, 21-17 से जीत के साथ दूसरे दौर में पहुंच गए।
  2. महिला क्रिकेट में ढाका के मीरपुर स्थित शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में भारत ने बांग्लादेश को 108 रनों से हरा दिया. 229 रन के विजय लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम 35.1 ओवर में 120 रन पर ढेर हो गई।
  3. मालदीव के थुलिसधू द्वीप में आयोजित एशियाई सर्फिंग चैंपियनशिप में भारतीय सर्फ टीम ने कांस्य पदक जीता। इस चैंपियनशिप में एशिया के 18 देशों ने हिस्सा लिया था. तमिलनाडु के कोवलम के श्रीकांत ने पुरुष वर्ग में सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारतीय सर्फर्स अब इस साल 14 से 20 अगस्त तक तमिलनाडु के महाबलीपुरम में होने वाले भारत में पहले विश्व सर्फिंग लीग (डब्ल्यूएसएल) आयोजन के लिए तैयार हो जाएंगे।
  4. आईओए ने कहा कि आगामी एशियाई खेलों के लिए भारत के कुश्ती दल का अंतिम मूल्यांकन खिलाड़ियों के चीन रवाना होने से पहले किया जाएगा ताकि “सबसे प्रतिस्पर्धी टीम भेजने की संभावना को अधिकतम किया जा सके”। इसमें कहा गया है, “एशियाड में भाग लेने के लिए पहलवानों की चयन प्रक्रिया निष्पक्ष, पारदर्शी और अंतरराष्ट्रीय महासंघ द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार बनाई गई है। केंद्र शासित प्रदेश
    पुडुचेरी (PY) फॉर्मेटन: 1963
    जिले: 04 उपराज्यपाल
    तमिलिसाई सुंदरराजन सीएम: एन. रंगास्वामी भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। भारत की जनसंख्या:
    142 करोड़ (2023) भारत के राष्ट्रपति,
    श्रीमती द्रौपदी मुर्मू उपाध्यक्ष
    श्री जगदीप धनखड़ प्रधान मंत्री: श्री नरेंद्र मोदी लोकसभा अध्यक्ष:
    श्री ओम बिड़ला (भाजपा) राज्यसभा सीटें: 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित) लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य + 20 केंद्र शासित प्रदेश) मुख्य चुनाव आयुक्त:
    श्री राजीव कुमार Ⓝⓐⓥⓔⓔⓝ Ⓚⓤⓜⓐⓡ 🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳 शतरंज के शुरुआती रूपों की शुरुआत भारत में छठी शताब्दी ईस्वी के आसपास हुई थी। इसे चतुरंग के रूप में जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है [सेना के] चार प्रभाग – पैदल सेना, घुड़सवार सेना, हाथी और रथ – टुकड़ों द्वारा दर्शाए गए जो बाद में क्रमशः आधुनिक मोहरे, शूरवीर, बिशप और किश्ती में विकसित हुए। चतुरंग को पहली बार भारत में गुप्त साम्राज्य से लगभग 6वीं शताब्दी ई.पू. में जाना जाता है। 7वीं शताब्दी में, इसे सस्सानिद फारस में चतुरंग (शतरंज) के रूप में अपनाया गया था, जो बदले में मध्यकालीन यूरोप में लाए गए शतरंज का रूप था। 2000-3000 ईसा पूर्व के पुरातात्विक अवशेष लोथल शहर (सिंधु घाटी सभ्यता के) से एक बोर्ड पर शतरंज के समान टुकड़ों के टुकड़े पाए गए हैं। विल्हेम स्टीनिट्ज़, पहले विश्व चैंपियन, जिन्हें व्यापक रूप से “आधुनिक शतरंज का जनक” माना जाता है, विलियम स्टीनित्ज़ एक ऑस्ट्रियाई और बाद में अमेरिकी शतरंज खिलाड़ी थे, और 1886 से 1894 तक पहले आधिकारिक विश्व शतरंज चैंपियन थे। 😀आज का विचार😀 गुस्सा अकेले आता है लेकिन हमसे सारे अच्छे गुण छीन लेता है। धैर्य भी अकेला आता है लेकिन हमारे अंदर सभी अच्छे गुण लाता है। चुनाव हमारा है. ====================== आज का मज़ाक पप्पू – माँ और पत्नी में सबसे बड़ी चीज़ क्या है? गप्पू – पता नहीं, तुम बताओ। पप्पू – माँ सीखती है और बीवी चुप रहना🤫🙄🤪 😳क्यों❓❓❓ नदी/पानी में सिक्के फेंकने के पीछे का विज्ञान वैज्ञानिक रूप से, प्राचीन काल में, आज के स्टेनलेस स्टील के सिक्कों के विपरीत, इस्तेमाल की जाने वाली अधिकांश मुद्रा तांबे की बनी होती थी। तांबा एक महत्वपूर्ण धातु है जो मानव शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। नदी में सिक्के फेंकना हमारे पूर्वजों द्वारा यह सुनिश्चित करने का एक तरीका था कि हम पानी के हिस्से के रूप में पर्याप्त तांबे का सेवन करें क्योंकि नदियाँ पीने के पानी का एकमात्र स्रोत थीं। यह पानी हमारे शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त भी रखता है, इसे एक परंपरा बनाकर यह सुनिश्चित किया गया कि हम सभी इस प्रथा का पालन करें। लेकिन आजकल लोग स्टील से बने सिक्के पानी में फेंक देते हैं, न जाने वे ऐसा क्यों कर रहे हैं🤦🏻‍♂️🙏🏻। संस्कृत सीखें🙏🏻 विस्मृति : विस्मृति भूल जाना 🤔 यह कैसे काम करता है ⁉ ======================
    छत्ते🐝🐝 मोम से बने होते हैं, जो श्रमिक मधुमक्खियों द्वारा बनाया गया पदार्थ है। जब तापमान सही होता है, तो श्रमिक मधुमक्खियाँ अपने शरीर में विशेष ग्रंथियों से मोम के तराजू का स्राव करती हैं। फिर वे मोम को थोड़े से शहद और पराग के साथ चबाकर मोम बनाते हैं। मधुमक्खियाँ अपने छत्ते के निर्माण के लिए षटकोणीय आकृतियों का उपयोग क्यों करती हैं? षट्भुज उपयोगी आकृतियाँ हैं। वे रानी मधुमक्खी के अंडे पकड़ सकते हैं और श्रमिक मधुमक्खियाँ छत्ते में पराग और शहद ला सकती हैं। जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो मंडलियां बनाना बहुत अच्छा काम नहीं करेगा। यह छत्ते में रिक्त स्थान छोड़ देगा शहद मधुमक्खियों को जीवित रहने और प्रजनन के साथ-साथ अपना घर बनाने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। पर्याप्त मोम बनाने के लिए, श्रमिक मधुमक्खियों को बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और इसलिए उन्हें बहुत अधिक शहद का सेवन करना चाहिए। औसतन, प्रत्येक मधुमक्खी अपने जीवनकाल में लगभग 1/12 चम्मच शहद का उत्पादन कर सकती है। यदि एक मधुमक्खी को एक पाउंड शहद प्रदान करना हो, तो उसे लगभग 2 मिलियन फूलों का दौरा करना होगा। एक पूरी कॉलोनी अपने जीवनकाल में लगभग 55,000 मील की यात्रा कर सकती है! शहद में एस्कॉर्बिक एसिड, पैंटोथेनिक एसिड, नियासिन और राइबोफ्लेविन शामिल हैं; कैल्शियम, तांबा, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम और जस्ता जैसे खनिजों के साथ। 💁🏻‍♂‍ जीके टुडे 20 जुलाई – अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस* यह फेडरेशन इंटरनेशनेल डेस एचेस (FIDES) की स्थापना का सम्मान करने के लिए 20 जुलाई को मनाया जाता है। जीएम मैग्नस कार्लसन वर्तमान विश्व शतरंज चैंपियन हैं। वह नॉर्वेजियन शतरंज ग्रैंडमास्टर हैं विश्वनाथन आनंद एक भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर और पूर्व विश्व शतरंज चैंपियन हैं। वह 1988 में भारत के पहले ग्रैंडमास्टर बने, आज जन्म 🐣💐 अरुणिमा सिन्हा* (20-जुलाई-1988, अंबेडकर नगर जिला, उत्तर प्रदेश) माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली दुनिया की पहली दिव्यांग महिला एक भारतीय पर्वतारोही और खिलाड़ी हैं। वह सात बार की भारतीय वॉलीबॉल खिलाड़ी, पर्वतारोही और माउंट एवरेस्ट, माउंट किलिमंजारो (दक्षिण अफ्रीका), माउंट एल्ब्रस (रूस), माउंट कोसियुस्को (ऑस्ट्रेलिया), माउंट एकॉनकागुआ (दक्षिण अमेरिका), कार्स्टेंस पिरामिड पर चढ़ने वाली दुनिया की पहली दिव्यांग महिला हैं। (इंडोनेशिया) और माउंट विंसन। 2011 में कुछ लुटेरों ने उन्हें चलती ट्रेन से धक्का दे दिया था, जब वह उनका विरोध कर रही थीं। परिणामस्वरूप, उनके बाएं पैर को घुटने के नीचे से काटना पड़ा, दाहिने पैर में रॉड और रीढ़ की हड्डी में कई फ्रैक्चर हुए। उनका उद्देश्य प्रत्येक महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़ना और भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराना था। 🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश टुकड़े-टुकड़े-विभिन्न प्रकार की छोटी चीजें विलोम शब्द
    कुशलता : मूर्खता, अज्ञानता समानार्थी शब्द कुशलता : जागरूकता, प्रतिभा 🛕 वैदिक ज्ञान
    (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है) =======================
    शिवलिंग के चारों ओर आधी परिक्रमा (प्रदक्षिणा) क्यों की जाती है? शिवपुराण के अनुसार, शिवलिंग की आधी परिक्रमा ही करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि शिव स्वयं अनादि और अनंत हैं। ऐसा कहा जाता है कि शिव की शक्ति इतनी उग्र है कि कोई भी कभी भी इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकता या इसके दायरे में नहीं आ सकता। निर्मिली शिवलिंग का एक पवित्र हिस्सा है और इसे कभी भी लांघना नहीं चाहिए। इसलिए, निर्मिली पर पैर रखने से बचने के लिए शिवलिंग की केवल आधी परिक्रमा करने की सलाह दी जाती है। सोमसूत्र से अभिप्राय आधे चंद्रमा जैसे वक्र से है जो इस प्रक्रिया में सामने आता है। 🧬 स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार🩺
    ( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻) ====================== =
    जलता है . जले हुए घावों को ठीक करने के लिए शहद का उपयोग मरहम के रूप में किया जाता है याददाश्त : शहद अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों तरह की याददाश्त में सुधार कर सकता है मधुमेह: शहद में चीनी की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को चीनी की तरह नहीं बढ़ाएगा। बवासीर के कारण गुदा में खुजली और दर्द होता है, साथ ही मल में खून भी आता है। वे कभी मज़ेदार नहीं होते. यदि आप घरेलू उपचार की तलाश में हैं, तो शहद आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। सामयिक उपचार के रूप में शहद, जैतून का तेल और मोम के मिश्रण का उपयोग करते हुए एक पायलट अध्ययन में पाया गया कि मिश्रण ने दर्द और खुजली के साथ-साथ रक्तस्राव को भी काफी कम कर दिया।

Related Articles

Back to top button