GONDAउत्तरप्रदेशकरनैलगंज परसपुर
Trending

गोंडा : समय से मुठभेड़’ करने वाले शायर अदम गोंडवी का जन्मदिन आज

परसपुर गोंडा: अदम गोंडवी का जन्म 22 अक्टूबर 1947 को उत्तर प्रदेश के गोंडा ज़िले के आटा पूरे गजराज परसपुर गाँव में हुआ था. एक गरीब किसान परिवार में जन्मे अदम गोंडवी ने हिंदी में ऐसी कवितायें लिखीं जो हाशिए की जातियों, दलितों, गरीब लोगों की दुर्दशा को उजागर करती हैं

अदम गोंडवी का असली नाम रामनाथ सिंह था लेकिन लोग उन्हें हमेशा साहित्यिक जगत और सामाजिक जीवन में हमेशा अदम गोंडवी के नाम से ही जानते रहे. उनकी कई रचनाएं काफ़ी लोकप्रिय हुईं और उनकी प्रमुख कृतियों में धरती की सतह पर, समय से मुठभेड़ आदि कविता संग्रह शामिल है. अदम गोंडवी की रचनाओं में राजनीति और व्यवस्था पर किए गए कटाक्ष काफ़ी तीखे हैं. उनकी शायरी में जनता की गुर्राहट और आक्रामक मुद्रा का सौंदर्य नजर आता है. साल 1998 में उन्हें मध्य प्रदेश सरकार ने दुष्यंत पुरस्कार से सम्मानित किया था.
आइये उनकी कुछ चुनिंदा रचनाओं पर नज़र डालते हैं.
(1) आइए महसूस करिए ज़िन्दगी के ताप को

मैं चमारों की गली तक ले चलूँगा आपको

(2) जिस्म क्या है रूह तक सब कुछ ख़ुलासा देखिये

आप भी इस भीड़ में घुस कर तमाशा देखिये

(3) वेद में जिनका हवाला हाशिये पर भी नहीं

वे अभागे आस्‍था विश्‍वास लेकर क्‍या करें

(4) हिन्दू या मुस्लिम के अहसासात को मत छेड़िये

अपनी कुरसी के लिए जज़्बात को मत छेड़िये

(5) तुम्हारी फाइलों में गाँव का मौसम गुलाबी है

मगर ये आंकड़े झूठे हैं

आप सभी लोग सादर आमंत्रित हैं ….

जाने- माने जनकवि अदम गोंडवी के जन्मदिन 22 अक्टूबर 2023 (रविवार) को गोण्डा जनपद परसपुर स्थित उनके गांव आटा, पूरे गजराज सिंह में अदम गोंडवी स्मृति समारोह का आयोजन किया गया है। आटा, पूरे गजराज सिंह के अदम गोंडवी प्राथमिक विद्यालय परिसर में पूर्वाह्न 11 बजे से आयोजित इस कार्यक्रम में भूतपूर्व आईएएस अधिकारी श्री वीरेन्द्र कुमार सिंह जी तथा लखनऊ से प्रकाशित ‘शब्दसत्ता’ पत्रिका के संपादक श्री सुशील सीतापुरी जी भी मौजूद रहेंगे। ज्ञातव्य है कि विगत वर्ष आटा,पूरे गजराज सिंह में अदम गोंडवी के जन्मदिन के मौके पर भी एक समारोह का आयोजन किया गया था, जिसमें श्री वीरेन्द्र कुमार सिंह जी की अगुवाई तथा गोण्डा के पूर्व जिलाधिकारी रहे श्री राम बहादुर जी व मीडिया की महत्वपूर्ण मौजूदगी में श्री वीरेन्द्र कुमार सिंह जी के अतिथि संपादन में प्रकाशित ‘शब्दसत्ता ‘ के अदम गोंडवी विशेषांक का विमोचन सम्पन्न हुआ था, जिसमें अदम गोंडवी के प्रशंसकों के साथ स्थानीय जनता की भागीदारी रही थी।

Related Articles

Back to top button