उत्तरप्रदेशजिला मिर्जापुर
Trending

शत प्रतिशत लोगो को योजनाओं के संतृप्त करने के लिये यह जन चैपाल महत्वपूर्ण माध्यम -अनुप्रिया पटेल…..

योजनाओं का लाभ पाने के लिये जनता को जिला मुख्यालय का दौड़ न लगाकर उनके गांव में ही आवेदन कराकर किया जायेगा आच्छादित

मोदी गांरटी वाली गाड़ी के माध्यम से योजनाओं की प्राप्त करे जानकारी -मा0 केन्द्रीय मंत्री

विकास खण्ड पटेहरा के ग्राम पंचायत घोरी एवं नरायनपुर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत अगरसंड में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा का मा0 केन्द्रीय मंत्री किया शुभारम्भ

ड्रोन कैमरा से नैना यूरिया व कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर किसानो को दी गयी जानकारी

मीरजापुर 09 जनवरी 2024- केन्द्र सरकार द्वारा संचालित शत प्रतिशत योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहंुचाने के उद्देश्य से आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत आज जनपद के विकास खण्ड पटेहरा के ग्राम पंचायत घोरी तथा विकास खण्ड नरायनपुर के ग्राम पंचायत अगरसंड में चैपाल आयोजित कर विभिन्न योजनाओं की जानकारी उपस्थित ग्रामीणो को दी गयी तथा किन्ही कारणो से वंचित पात्र लाभार्थियो को सम्बन्धित योजना में मौके पर ही आवेदन भी कराया गया।
उपरोक्त दोनो ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत आयोजित चैपाल का शुभारम्भ मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में किसानो की फसलो में उरवरक व कीटनाशक दवाओ का ड्रोन के माध्यम से छिड़काव की विधि को मौके पर ही ड्रोन उड़ाकर उपस्थित ग्रामीणो एवं अन्य किसानों को दिखाया गया तथा ड्रोन के बारे में एवं छिड़काव विधि से कीटनाशक दवाओं के महत्व के बारे में जानकारी दी गयी। मा0 केन्द्रीय मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि ड्रोन के द्वारा नैना यूरिया एवं कीटनाशक दवाओ के छिड़काव से जहां कम लागत में अधिक फसलो में छिड़काव कर किसान इससे लाभान्वित हो सकते है वही स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यो को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण देकर स्वारोजगार से जोड़ा जायेगा जिससे वे अपनी आजिविका को आसानी से चला सकेंगी।
मा0 केन्द्रीय मंत्री ग्रामीणो को सम्बोधित करते हुये कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायतो में लगाये जाने वाला यह चैपाल का बहुत ही खास महत्व है। उन्होने कहा कि महत्व इस लिये है कि अब तक केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ गांव के दूरस्थ क्षेत्रो में बैठे व्यक्ति को जानकारी के अभाव में या अन्य किसी कारण से शत प्रतिशत लाभ नही मिल सका है, अब गांव-गांव में चैपाल आयोजित कर मोदी की गांरटी वाली गाड़ी भेजी जा रही है इस गाड़ी में जहां मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के सम्बोधन/भाषण दिखाया जा रहा है तो वही केन्द्र सरकार द्वारा संचालित प्रत्येक जन कल्याणकारी योजनाओं को भी वीडियो एवं आडियो के माध्यम से आपको जानकारी दी जा रही हैं। उन्होने कहा कि अब तक अनेक चैपालो या गांव भ्रमण के दौरान कतिपय दिव्यांगजन, विधवा महिलाए व वृद्धजन पेंशन न मिलने की शिकायते करते रहते थे इसी प्रकार उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, घर-घर विद्युतीकरण, शौचालय, राशन कार्ड, व निशुल्क खाद्य वितरण, आयुष्मान कार्ड आदि योजनाओं को शत प्रतिशत लोगो को उपलब्ध कराने के लिये इस चैपाल का आयोजन किया जा रहा हैं ताकि यदि कोई किसी भी योजना का लाभ पाने से किन्ही भी कारण से वंचित रह गया है और वह उसके पात्र है तो इसी चैपाल में मोदी की गारंटी वाली गाड़ी के माध्यम से योजना की जानकारी ले और जिस योजना से वंचित रह गये हो यही पर अपना नाम दर्ज कराते हुये आवेदन करे ताकि पात्रता की श्रेणी में आने पर योजना का लाभ दिया जा सकें। उन्होने कहा कि चैपाल में बैठी माताओं और बहनो जो गृस्थि कारणो से जिला मुख्यालय आदि नही पहुच पाती और आवास, बिजली शौचालय, गैस सिलेण्डर व इलाज आदि की समस्याए बनी रहती है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाए करोड़ो लोगो के पास पहंुची है जिन्हे योजना का लाभ मिला है परन्तु आज भी कुछ लोग छूट गये है और वे शिकायत भी करते हैं, इस चैपाल के माध्यम से सभी योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत व्यक्तियो तक पंहुचाना ही सरकार की मंशा है। उन्होने कहा कि इस चैपाल में मा0 सांसद, मा0 विधायक व अन्य जन प्रतिनिधि के अलावा सभी विभागो के अधिकारी कर्मचारी पहंुच रहे है तथा अलग-अलग विभागो के स्टाल भी लगाये जा रहे हैं। उन्होने कहा कि पात्र लाभार्थी को इधर-उधर भटकना न पड़े इसके लिये आपके गांव-गांव तक चलकर हम सभी आ रहे है ताकि यही मौके पर कोई किसी योजना से वंचित रहे गया हो तो उसे यही आवेदन कराकर लाभान्वित किया जा सकें। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार के साथ-साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित कई योजनाओं को भी जोड़ा गया है जिससे सभी को योजनाओं का लाभ मिल जाये।
उन्होने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की चर्चा करते हुये कहा कि यदि किसी दुघर्टना में किसी बच्चें के पिता अथवा माता पिता दोनो की मृत्यु हो जाती है तो बच्चा अनाथ न हो उसके लिये दो बच्चों तक के लिये 2500 रूपया प्रतिमाह परवरिश के लिये उनके नजदीकी रिश्तेदार/अभिभावक को सरकार दे रही है जिससे उनकी परवरिश व शिक्षा सुचारू ढंग से हो सकें। उन्होने कहा कि यदि प्रकरण गांव में कोई हो तो उसका लाभ नही मिल रहा है उसका आवेदन कराये। उन्होने कहा कि दिव्यांग बच्चों जो चल फिर नही सकते उनके लिये जनपद में 44 एजूकेटर्स की नियुक्ति की गयी है वे ऐसे बच्चों के लिये है जिन्हे सुनाई नही पड़ता, मूक बधिर है या जिनके हाथ पैर ठीक न होने के कारण चल नही सकते है या मन्द बुद्धि वाले बच्चो के लिये यह विशेष अध्यापक के साथ-साथ उनके लिये अलग किश्म किताबे व अन्य सुविधाए भी उपलब्ध कराये गये है इन बच्चों को शिक्षा प्रदान करेंगे। भाख मागने वाले बच्चों को भी सरकार भिक्षावृत्ति छुड़वाकर उन्हे ख्याल रखने के लिये सरकार द्वारा योजनाए चला रही हैं। उन्होने कृषि के ़क्षेत्र में संचालित योजनाओं के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। उन्होने कहा कि चैपाल खास मौका है उसका फायदा उठाये। कार्यक्रम में मा0 केन्द्रीय मंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास, दिव्यांग पेंशन, शौचालय, आयुष्मान कार्ड, उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस सिलेण्डर, विधवा पेंशन एवं वृद्धा पेंशन सहित अन्य योजनाओं से अब तक किन्ही कारणो से वंचित रहे नये चयनित लाभार्थियो को प्रधानमंत्री आवास की चाभी एवं उपरोक्त योजनाओं का प्रमाण पत्र लाभार्थियों को वितरण किया गया। इस अवसर पर मा0 केन्द्रीय मंत्री जी द्वारा गर्भवती महिलाओं को गोदभराई कार्यक्रम के तहत पौष्टिक आहार का वितरण एवं छः आयु पूर्ण कर चुके बच्चों को अन्न प्रशासन भी कराया गया। इस अवसर पर आगामी 2047 तक विकसित भारत बनाने के दृष्टिगत लोगो को संकल्प भी दियाला गया। इस अवसर पर प्रदेश सचिव रामवृक्ष बिंद, प्रदेश सचिव पंचायत मंच सुनील सिंह, प्रदेश सचिव व्यापार मंच सुनील सिंह पटेल, भाजपा जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा दिनेश पटेल, श्रीमती नमिता केसरवानी, जोन अध्यक्ष रामविलास पटेल, जोन अध्यक्ष राजेश मौर्य ,मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र कोल, दीनानाथ सिंह, मुसाफिर मौर्य, राजेश सिंह, सोनू सिंह, नंदू मौर्य, रामविलास कोल, सुरेंद्र कोल, धीरज सिंह, प्रतिक पटेल, हरिशंकर पाल, रामाज्ञा पटेल, संतोष विश्वकर्मा, आरिफ अली मंसूरी, प्रशांत शुक्ला, मीडिया प्रभारी शंकर सिंह चैहान उपस्थित रहें।

निर्मल दुबे विशेष संवाददाता मिर्जापुर उत्तर प्रदेश।

Related Articles

Back to top button