WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
उत्तरप्रदेशगाज़ियाबादजिला मिर्जापुरलखनऊ
Trending

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्म दिवस को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जयंती पर जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट पर ध्वजारोहण कर दोनो विभूतियो के चित्र पर माल्यार्पण की दी भावभीनी श्रद्धांजलि

मण्डलीय कार्यालय सहित जनपद के विभिन्न कार्यालयो में मनाया गया गांधी जंयती

मीरजापुर 02 अक्टूबर 2023- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जंयती पर जनपद में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहरण कर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समारोह में दोनो महान विभूतियो के चित्र पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी। इसी क्रम में आयुक्त कार्यालय में अपर आयुक्त प्रशासन अभय पाण्डेय, जिला सूचना कार्यालय में जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय सहित जनपद जनपद के सभी सरकारी/गैर सरकारी संस्थानो में ध्वजारोहण कर महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जी चित्र पर माल्यार्पण किया गया।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन कलेक्ट्रेट के अलावा शहीद उद्यान नारघाट पहंुचकर मा0 विधायक नगर श्री रत्नाकर मिश्र व अध्यक्ष नगर पालिका परिषद मीरजापुर श्याम सुन्दर केसरी के साथ महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण के साथ ही शहीद उद्यान में स्थापित स्वतंत्रता सग्राम सेनानियों के मूर्तियो पर भी माल्यार्पण किया गया। तत्पश्चात जिलाधिकारी लोहदीं स्थित गांधीघाट पर जिलाधिकारी ने पहंुचकर गांधी जी मूर्ति पर माल्यार्पण कर किया। तत्पश्चात गांधी शताब्दी महावीर नेत्र चिकित्सालय लोहदी कला में महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण कर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित किया।
जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट एवं अन्य कार्यक्रमों में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों कर्मचारियो को सम्बोधित करते हुये कहा कि महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के व्यक्तित्व और राष्ट्रहित में उनके अविस्मरणीय योगदान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुये कहा कि आज हम सभी के लिये बहुत महत्वपूर्ण दिन हैं कि ऐसे दो महापुरूषो का जन्म दिवस एक साथ मनाये जाने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होने कहा कि गांधी जी के अहिंसा सबसे बड़ी ताकत थी जो पूरी दुनिया गांधी जी के अहिंसा की कायल रही हैं। उन्होने कहा कि महात्मा गांधी स्वदेशी और अहिंसा के बल पर अंग्रेजो को भारत से भागने पर मजबूर कर दिया और देश को आजादी दिलायी। जिलाधिकारी द्वारा क्रीड़ा विभाग द्वारा आयोजि मैराथन दौड़ के विजयी प्रतिभागियो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, नमामि गंगे देवेन्द्र प्रताप सिंह, नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह, डिप्टी कलेक्टर सिद्धार्थ यादव, विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी नीरज पटेल सहित कलेक्ट्रेट के सभी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।
गांधी जी का स्वच्छता के प्रति बहुत बड़ा संकल्प रहा है इस संकल्प को पूरा करने के लिये केन्द्र व प्रदेश सरकार के द्वारा सभी ग्राम पंचायतो, नगर पालिकाओं/पंचायतो सहित पूरे देश एवं प्रदेश में स्वच्छंजलि का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। हम सभी का कर्तव्य है स्वच्छांजलि कार्यक्रम को जन अभियान के रूप में लेते हुये अपना पूरा सहयोग प्रदान करते हुये यह संकल्प ले कि सफाई के प्रति हमेशा दृढ़ संकल्पित रहेंगे हम न तो गंदगी करेंगे न ही किसी को गंदगी करने देंगे। शहीद उद्यान में उपस्थित स्कूली बच्चों को सम्बोधित करते हुये उन्होने कहा कि सभी बच्चे यह संकल्प ले कि वे बाजार से समान लाने के लिये घर से कपड़े का थैला लेकर जायेंगे और कभी भी पालीथीन में कोई भी सामान नही लायेंगे। उन्होने कहा कि तभी जनपद को पालीथीन मुक्त बनाया जा सकता है। गांधी शताब्दी महावीर प्रसाद नेत्र चिकित्सालय में गांधी जी के मूर्ति के अनावरण के पश्चात जिलाधिकारी ने कहा कि इस चिकित्सालय के द्वारा गरीब व आर्थिक रूप से वंचित लोगो के आंख को रोशनी देने का जो कार्य कर रही है वह अत्यंत ही सराहनीय कदम है। उन्होने कहा कि इस चिकित्सालय को आगे बढ़ाने की दिशा में उनके द्वारा जो भी हो सकेगा प्रशासनिक सहयोग प्रदान किया जायेगा।
मण्डलीय कार्यालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में अपर आयुक्त प्रशासन अभय पाण्डेय के द्वारा उपस्थित लोगो को गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण के पश्चात राष्ट्रीय एकता व अखण्डता की शपथ दिलाते हुये महात्मा गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी सिद्धान्तो व आदर्शो को आत्मसाध करना ही उनके प्रति हम सबकी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होने कहा कि इन महापुरूषो की जीवन शैली से सीख लेकर अपने अन्दर शुमार करने की आवश्यकता हैं। लोक गायक शिवलाल गुप्ता व सुन्दर मुन्दर इंटर कालेज के छात्राओं के द्वारा भी मण्डलीय कार्यालय सभागार में गांधी जी पर आधारित कई राष्ट्रीयगीत सुनाया गया। इस अवसर मण्डलीय कार्यालय अधिकारी कर्मचारी व अधिवक्तागण उपस्थित रहें।

निर्मल दुबे ब्यूरो प्रमुख मिर्जापुर उत्तर प्रदेश।

Related Articles

Back to top button