उत्तरप्रदेश
Trending

आज से देश में छह बड़े बदलाव,नाबालिग ने गाड़ी चलाई तो हजार्ना

डीएल का रिन्युअल शुल्क बढ़ेगा

तेज रफ्तार से वाहन चलाने पर दो हजार जुर्माना

गैस सिलेंडर के लिए आज से ई-केवाईसी जरूरी

क्रेडिट कार्ड नियम में बदलाव

14 जून तक आधार कार्ड मुफ्त होगा अपडेट

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया था। इसे अब आगे बढ़ाने की संभावना कम है। ऐसे में यूआईडीएआई पोर्टल पर बिना पैसे दिए अपडेशन मुफ्त कराने की समयसीमा कम बची है। इसके बाद आधार सेंटर पर कार्ड अपडेट कराने के लिए 50 रुपये देने होंगे।

निजी केंद्रों पर भी करा सकेंगे डीएल टेस्ट

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सरकारी केंद्रों के अलावा निजी केंद्रों पर भी ड्राइविंग टेस्ट दिया जा सकेगा। इन केंद्रों को सरकार द्वारा अनुमति पत्र प्राप्त होना जरूरी होगा। इसके बाद ही ये टेस्ट पास करने वालों को प्रमाणपत्र जारी कर सकेंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस लेने और उसके रिन्युअल की प्रक्रिया से संबंधित शुल्क में भी बदलाव किया गया है। स्थायी लाइसेंस या लर्निंग लाइसेंस पाने या दोनों को नया बनवाने के लिए 200 रुपये भुगतान करना होगा। अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस पाने के लिए प्रति आवेदन 1,000 रुपये शुल्क लगेगा। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी।

अब किशोरवय वाहन चालकों पर सख्ती बरती जाएगी। इनके पकड़े जाने पर वाहन मालिक को भी सजा मिलेगी। उनका लाइसेंस भी रद्द किया जाएगा और 25 हजार तक जुर्माना भरना होगा। ये रिकॉर्ड आरटीओ के पास दर्ज हो जाएगा।

सड़क पर निर्धारित गति से अधिक रफ्तार में वाहन चलाना अब सीधे जेब पर असर डालेगा। पकड़े जाने पर यातायात पुलिस दो हजार रुपये तक का चालान करेगी। इसे पहले करीब एक हजार रुपये तक का जुर्माना किया जाता था। यातायात के एक जून से बदल रहे नियमों के प्रति यातायात पुलिस वाहन चालकों को जागरूक कर रही है।

घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ता हैं तो कनेक्शन के लिए ई-केवाईसी करवाना होगा। दरअसल, काफी बड़ी संख्या में एलपीजी घरेलू सिलेंडर उपभोक्ताओं का स्थानांतरण या मृत्यु हो चुकी है। इसके बावजूद एजेंसी पर उनके नाम से गैस सिलेंडर का खाता जारी है। गैस एजेंसियों ने इसी रिकॉर्ड को ठीक करने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य किया है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का नियम बदलने जा रहा है। जून से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड प्वांइट लागू नहीं होंगे। इनमें एसबीआई क्रेडिट कार्ड से जुड़े सभी कार्ड शामिल हैं।

देश में आज एक जून से कई बड़े बदलाव हो जाएंगे। इसमें नो योर कस्टमर (ई-केवाईसी), डीएल टेस्ट और नाबालिगों के वाहन चलाने के नियमों में परिवर्तन प्रमुख बदलाव हैं।

Related Articles

Back to top button