GONDAउत्तरप्रदेशकरनैलगंज परसपुर
Trending

गोंडा : राजमंदिर में श्री राम विवाह व कलेवा की लीला का कार्यक्रम हुआ आयोजित

परसपुर नगर के राजमंदिर राजा टोला में श्री राम विवाहोत्सव के अवसर पर रविवार को श्री राम विवाह व राम कलेवा की लीला का मंचन किया गया । दोपहर में श्री राम की बारात गाजे बाजे के साथ रियासत के राज मंदिर परिसर से निकाल कर नगर भ्रमण करते हुए आटा से वापसी हुई । चौक बाजार में स्थित श्री राम जानकी मंदिर के पुजारी कौशल दास ने भगवान श्री राम लक्ष्मण समेत सभी भाइयों की आरती किया । बारातियों का स्वागत सत्कार किया गया इसके बाद भौरीगंज मार्ग होकर बारात यात्रा वापस राज मंदिर पहुंची जहां पर ग्राम प्रधान व पंडित की भूमिका में विनोद पांडेय काका ने श्री सीता राम का विवाह वैदिक मंत्रोच्चारण विधिपूर्वक संपन्न कराया गया सभी को अंगवस्त्र भेंट किया गया वहां पहुंचे लोगों ने दान पुण्य किया इसके बाद श्री राम कलेवा का कार्यक्रम हुआ कलाकारों ने जेवनार गारी भजन प्रस्तुत किया । श्री राम कलेवा प्रसंग का बहुत ही मार्मिक ढंग से जीवंत अभिनय कर कलाकारों ने उपस्थित दर्शकों को भाव विभोर कर दिया ।


बताया जा रहा है कि परसपुर में रियासत के वक्त से ही अगहन पंचमी तिथि को श्री सीता राम विवाह उत्सव की पुरानी परंपरा है परसपुर नगर के राजा टोला राज मंदिर परिसर में आयोजित पांच दिवसीय श्री राम विवाह उत्सव में नाट्य रूपांतरण देखने के लिए दर्शकों की काफी भीड़ रही है । मेला में मनोरंजन खान पान की दुकाने , खिलौनो की दुकानों पर मेलार्थियों बच्चों महिलाओं ने खूब खरीदारी की


रामलीला समिति के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रताप सिंह ने बताया कि रियासत राजमंदिर राजा टोला प्रांगण में आयोजित पांच दिवसीय श्री राम विवाह महोत्सव में रविवार को परसपुर नगर के सीबीएन बेलसर कर्नलगंज , भौरीगंज , बालपुर मार्ग पर श्री राम विवाहोत्सव श्री राम बारात की भव्य झांकी निकाली गई भगवा गमछा धारण कर जय श्री राम के गगन भेदी जयकारे के साथ सैकड़ों ग्रामीण श्री राम बारात में शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button