उत्तरप्रदेशगोंडा

गोंडा के सरयू प्रसाद कन्या स्कूल इंटर कॉलेज में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आत्मरक्षा एवं ताइक्वांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम में छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

सरयू प्रसाद कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज गोंडा में महिला कल्याण विभाग द्वारा आयोजित बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत छात्राओं को आत्मरक्षार्थ एवं ताइकांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान करती हुई आकांक्षा समिति की अध्यक्ष महोदया श्रीमती शाम्भवी सिंह, जिलाधिकारी महोदय डॉ० उज्ज्वल कुमार, मुख्य विकास अधिकारी महोदया एम. अरुन्मोली एवं अन्य अधिकारीगण।

प्रशिक्षण कार्यक्रम स्थानीय ताइक्वांडो विशेषज्ञों के सहयोग से आयोजित किया गया, जिन्होंने छात्रों को कठोर प्रशिक्षण व्यवस्था प्रदान की। छात्रों को विभिन्न आत्मरक्षा तकनीकें सिखाई गईं, जिनमें हड़ताली, हाथापाई और अवरुद्ध करना शामिल है, जो किसी आपात स्थिति में उनकी मदद करेगी। शारीरिक प्रशिक्षण के अलावा, कार्यक्रम में आत्मरक्षा के महत्व और समाज में महिलाओं की भूमिका पर सैद्धांतिक सत्र भी शामिल थे।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना एक राष्ट्रव्यापी पहल है जिसका उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा और सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और कन्या भ्रूण हत्या को कम करना है। यह कार्यक्रम इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सफल रहा है और इसने कई परिवारों को अपनी बेटियों को शिक्षित करने और उनका समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

गोंडा जिले में सरयू प्रसाद कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज महिला शिक्षा और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने में सबसे आगे रहा है। कॉलेज व्यावसायिक प्रशिक्षण और कैरियर परामर्श सहित विशेष रूप से महिला छात्रों के लिए डिज़ाइन किए गए कई पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज अपने छात्रों के लिए समर्पित शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ एक सुरक्षित और सहायक वातावरण भी प्रदान करता है जो उनकी सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं।

बुधवार को महिला कल्याण विभाग द्वारा सरयू प्रसाद कन्या पाठशाला इंटर कालेज में जूड़ो-कराटे ताइक्वांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चैत्र नवरात्रि के पावन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी डा० उज्ज्वल कुमार, आकांक्षा समिति की अध्यक्ष शाम्भवी सिंह व मुख्य विकास अधिकारी एम. अरून्मोली ने दीप प्रज्जवलित कर किया। जिलाधिकारी ने कहा कि जीवन में शिक्षा बहुत जरूरी है। शिक्षा के बल पर हर चुनौती को पार किया जा सकता है। कोई व्यवसाय हो या फिर नौकरी हो, सभी क्षेत्र में शिक्षा का अहम रोल है।

आकांक्षा समिति की अध्यक्ष शाम्भवी सिंह ने कहा कि सेल्फ डिफेंस सिर्फ इस लिए नहीं जरूरी है कि वह केवल अपनी सुरक्षा कर सके, बल्कि वह समाज की भी सुरक्षा कर सकती है। वहीं कार्यक्रम के दौरान सीडीओ ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत छात्राओं, बालिकाओं, महिलाओं व आमजन को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगे भी छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जाता रहेगा। गोण्डा ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव प्रत्युषराज द्वारा सभी 200 छात्राओं को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर जनपद का मान बढ़ाने वाली 7 छात्राओं को 5 हजार रुपये व प्रशिस्त देकर सम्मानित किया गया। अनाम ग्रुप द्वारा भजन-गायन व जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत छात्राओं को आत्मरक्षार्थ यह प्रशिक्षण दिलाया गया है।

इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, प्रधानाचार्या गिरिजा मिश्रा, विधि सह परिवीक्षा अधिकारी जयप्रकाश यादव, संरक्षण अधिकारी चन्द्रमोहन वर्मा, महिला कल्याण अधिकारी ज्योत्सना सिंह, जिला समन्वयक राजकुमार आर्य, रूकमणि, शिवगोविन्द वर्मा, जितेन्द्र मिश्रा, नीलम सरोज, पंकज कुमार राव, सिद्धनाथ पाठक, धु्रवचन्द्र आदि उपस्थित रहे।

कुल मिलाकर, सरयू प्रसाद कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज द्वारा आयोजित आत्मरक्षा और ताइक्वांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम इस बात का एक उत्कृष्ट उदाहरण है कि कैसे शिक्षा और सशक्तिकरण साथ-साथ चल सकते हैं। छात्रों को खुद को बचाने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करके, कार्यक्रम ने एक अधिक सुरक्षित और आत्मविश्वासी समुदाय बनाने में मदद की है.

Related Articles

Back to top button