GONDAउत्तरप्रदेशकरनैलगंज परसपुर
Trending

गोंडा : कार्यक्रम के दूसरे दिन हुआ भगवान जन्म एवं नारद मोह का मनमोहक मंचन

परसपुर गोंडा : राजा रियासत राजमंदिर राजा टोला में अगहन शुक्ल पंचमी तिथि को होने वाले श्री सीताराम विवाह महोत्सव को लेकर अयोध्या से आए हुए कलाकारों द्वारा पांच दिवसीय श्री राम लीला मंचन प्रारंभ हुआ कार्यक्रम के दूसरे दिन भगवान जन्म व नारद मोह पर प्रसंग पर मनमोहक मंचन किया गया । रात्रि में नाट्य रूपांतरण के साथ साथ नृत्य देखने के लिए दर्शकों की काफी भीड़ उमड़ी ।

आचार्य प्रभु के अवतार लेने में देव ऋषि नारद मोह के कारण श्री हरि विष्णु के त्रेता युग में राम के रूप में जन्म लेने के प्रसंग पर मंचन हुआ । श्री राम की बाल लीलाओं का मनोहारी नाट्य मंचन देख दर्शक मंत्रमुग्ध हो उठे । श्री राम की बाल लीला मंचन में नारद जी को यह अभिमान हो गया की उनसे बढ़कर इस पृथ्वी पर और कोई दूसरा विष्णु भगवान का भक्त नहीं है उनका व्यवहार भी इस भावना से प्रेरित होकर कुछ बदलने लगा वे भगवान के गुणों का गान करने के साथ-साथ अपने सेवा कार्यों का भी वर्णन करने लगे भगवान से कोई बात छुपी थोड़े ही है उन्हें तुरंत इसका पता चल गया भला वे अपने भक्त का पतन कैसे देख सकते थे इसलिए उन्होंने नारद जी को इस दुष्प्रवृत्ति से बचने का निर्णय किया । श्री राम बचपन में बहुत सुंदर लीला करते थे ।

उन्होंने बाल्यकाल में थोड़े ही समय में अपने गुरु से सभी शिक्षा प्राप्त की तथा मानव लीला का पूरी तरह पालन किया ।

इस अवसर पर काफी संख्या में ग्रामीण पुरुष महिला नाट्य मंचन को देखने के लिए जुटे रहे हैं परसपुर कस्बे के रियासत राज मंदिर पर आयोजित पांच दिवसीय श्री राम विवाह महोत्सव बुधवार को प्रारंभ हुआ यह जानकारी समिति के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रताप सिंह ने दी है उन्होंने बताया कि 13 दिसंबर से प्रारंभ श्री रामलीला मंचन में 17 दिसंबर को श्री राम विवाह महोत्सव गाजे बाजे के साथ श्री राम बारात की भव्य झांकी निकाली जाएगी जो राज मंदिर राजा टोला से निकलकर कर्नलगंज मार्ग , आटा ,बालपुर मार्ग , ब्लॉक , थाना मुख्यालय एवं मुख्य चौराहा होकर कार्यक्रम स्थल पर श्री राम विवाह उत्सव संपन्न होगा।

Related Articles

Back to top button