GONDAकरनैलगंज परसपुर

गोंडा : जिलाधिकारी के देर रात औचक निरीक्षण मे कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 89 छात्राएं मिली गायब,वार्डेन सहित चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज 

जिलाधिकारी गोंडा नेहा शर्मा के आदेश पर बीएसए ने जिला समन्वयक बालिका शिक्षा समग्र को निर्देश कर दर्ज कराया मुकदमा 

बीएसए ने नोटिस देकर जांच के लिए  गठित की टीम 

परसपुर (गोंडा) : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय परसपुर में डीएम नेहा शर्मा के देर रात औचक निरीक्षण में 100 के सापेक्ष 89 छात्राएं विद्यालय से बिना किसी सूचना के गायब पाए जाने पर वार्डेन, शिक्षिका व चौकीदार, पीआरडी जवान सहित चार पर लापरवाही बरतने के आरोप मे डीएम के आदेश पर जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय द्वारा मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। 
कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय परसपुर मे सोमवार को रात्रि लगभग साढे नौ बजे जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने औचक निरीक्षण किया तो विद्यालय मे पंजीकृत 100 छात्राओ के सापेक्ष मात्र ग्यारह छात्राओं की उपस्थिति मिली। विद्यालय मे उपस्थित मिलने पर डीएम ने वार्डेन से उपस्थित पंजिका मांगी तो उसमे कक्षा 07 व कक्षा 08 के छात्राओ की उपस्थित 17/08/023 से ही उपस्थित पंजिका में दर्ज नही मिली। 
यही नही विद्यालय में छात्राओ के आने – जाने पर आवगमन पंजिका में गायब 89 छात्राओ का विवरण भी दर्ज नही मिला जबकि यह सख्त निर्देश है की छात्राओ के आने-जाने पर आवगमन पंजिका में दर्ज अवश्य किया जाए।अभी राज्य परियोजनाओं कार्यालय के यूनिट इंचार्ज बालिका शिक्षा द्वारा जनपद के भ्रमण के दौरान समस्त वार्डेन को बैठक कर यह निर्देश दिया था की कोई बालिका विद्यालय परिसर से बाहर जाती है तो आवागमन पंजिका मे विवरण अवश्य दर्ज किया जाए।
जबकि जांच मे यह सामने आया है वार्डेन द्वारा प्रेरणा पोर्टल फर्जी उपस्थित भेजकर अग्रिम दिये गये धन राशि का समायोजन/भुगतान कराया जाना पाया गया है।गेट चौकीदार व पीआरडी के जवान विद्यालय ड्यूटी से गायब मिले। उनके द्वारा भी किसी के आने जाने की पंजिका गेट पर उपलब्ध नही पायी गयी है। 
डीएम ने बिना कारण बताये गायब 89 छात्राओ के बारे मे वार्डेन से पूछा तो किया गुमराह दूर भाष पर सच आया सामने 
डीएम नेहा शर्मा ने वार्डेन से जानकारी की ये छात्राएं विद्यालय से कब से गायब है तो वार्डेन ने कहा की आज ही घर गयी है तो उन्होने कहा उपस्थित पंजिका में 17 अगस्त से अनुपस्थित चल रही है।डीएम ने वार्डेन से उनके अभिभावक के नम्बर पर फोन कराकर सच जाने की कोशिश की तो कुछ फोन नंबर पर छात्राओ के अभिभावको ने बताया की 19 अगस्त को घर  जाने की पुष्टि करने पर वार्डेन का झूठ पकडा गया।
डीएम के निर्देश पर बीएसए गोण्डा ने जिला समन्वयक बालिका शिक्षा समग्र श्रीमती रक्क्षंदा सिंह को आदेशित करते हुए वार्डेन श्रीमती सरिता सिंह,पूर्ण कालिक शिक्षिका सुषमा पाल,चौकीदार विष्णु प्रताप सिंह,पीआरडी जवान दिलीप कुमार मिश्रा के विरुद्ध परसपुर थाने मे मुकदमा पंजीकृत कराया। 
बीएसए प्रेम चन्द यादव ने डीएम के निर्देश पर ड्यूटी के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के वार्डेन,शिक्षक,चौकीदार,पीआरडी जवान को नोटिस देते हुए जवाब मांगा है पूरे मामले मे जांच के लिए टीम गठित की है।
डीएम ने नाराजगी जताते हुए कहा है कि विद्यालय के छात्राओ की सुरक्षा का दायित्व विद्यालय के वार्डेन पूर्ण कालिक शिक्षिका चौकी दार पीआरडी जवान की होती है इनके द्वारा इतनी बडी लापरवाही सामने आयी है चौकीदार गायब वार्डेन के आवगमन पंजिका मे छात्राओ का कोई विवरण नही यह अपराध क्षमय होने लायक नही है दायित्वो के प्रति अस्पष्ट लापरवाही दिखायी पड रही है। 

Related Articles

Back to top button