उत्तर प्रदेशउत्तरप्रदेशलखनऊ
Trending

मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री ने रिमोट पायलट ट्रेनिंग आर्गनाइजेशन ड्रोन का किया शुभारंभ

नामांकित दो छात्रों को ड्रोन आचार्य प्रबंधन द्वारा सद्भावना के रूप में मुफ्त प्रशिक्षण दिया गया

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र

ट्रेनिंग सेंटर से किसानो को फायदा होगा जिससे किसान अपने फसल का निगरानी और उरवरक एवं कीटनाशक

दवाओं का छिड़काव आसानी से कर सकेगे इसके साथ ही इससे रोजगार को मिलेगा बढ़ावा -अनुप्रिया पटेल

स्वंय सहायता समूह की महिलाओं को लखपति दीदी बनाने में सहायक सिद्ध
होगा ड्रोन -मा0 केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री

मीरजापुर 26 दिसंबर 2023- पटेहरा विकास खण्ड के ग्राम पंचायत कन्हईपुर में श्री बाला जी समूह की संयुक्त उद्यम इकाई के द्वारा आयोजित ड्रोन रिमोट पायलेट ट्रेनिग आर्गनाइजेशन का मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने शुभारंभ किया। ळ।ज्प्.ळ।स् और श्री बालाजी समूह की संयुक्त उद्यम इकाई ड्रोन आचार्य उड़ान एलएलपी ने अपना डीजीसीए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा अनुमोदित आरपीटीओ (रिमोट पायलट ट्रेनिंग आर्गनाइजेशन) लान्च किया गया हैं।
मा0 केन्द्रीय मंत्री ने उपस्थित कृषको व ग्रामीणो को सम्बोधित करते हुये कहा कि पटेहरा विकास खण्ड के परसिया गांव में पूर्वांचल के पहले ड्रोन रिमोट पायलेट आर्गनाइजेशन ट्रेनिंग सेंटर से किसानो को फायदा होगा जिससे किसान अपने फसल का निगरानी और उरवरक एवं कीटनाशक दवाओं का छिड़काव आसानी से कर सकेगे इसके साथ ही इससे रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। मा0 केन्द्रीय मंत्री ने ड्रोन रिमोट पायलेट आर्गनाइजेशन का उद्घाटन करने के बाद ड्रोन ट्रेनर शिव प्रसाद यादव के बताये गये नियमो से ड्रोन चलाकर जानकारी भी प्राप्त की। उन्होने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना साकार होता दिख रहा है। ड्रोन से अब तक सैन्य अभियान में भी सहयोग लिया जाता था परन्तु अब किसानो की उपज बढ़ाने में मद्दगार साबिता होगा। उन्होेन कहा कि केमिकल मिकल से लेकर किसी भी प्रकार का छिड़काव, नैनो यूरिया फसल की निगरानी कर सुरक्षा करने में भी ड्रोन बहुत ही लाभदायक होगा जिससे कृषि क्षेत्र में एक क्रान्ति आ सकती हैं। मा0 मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया है कि ड्राने खरीदने व चलाने में सरकार मद्द करेगी और निकट भविष्य में स्वंय सहायता समूह की महिलाओं को ट्रेनिंग देकर ड्रोन चलवाया जायेगा जिन्हे लखपति दीदी बनाने में ड्रोन सहायक सिद्ध होगा और वे नमो ड्रोन दीदी कहलायंेगी। उन्होने गुड गर्वनेंस की चर्चा करते हुये जीवन जीने की सरलता व जीवन में तकनीकी का उपयोग करे तो सरलता बढ़ेगी। पूर्वांचल में पहले ड्रोन ट्रेनिंग सेटर का शुभारम्भ के अवसर पर उन्होनेकहा कि ड्रोन का बड़े पैमाने पर विविध क्षेत्रो में किया जा रहा है इसमें सुरक्षा के साथ-साथ स्वास्वथ्य कृषि के क्षेत्र में सहायक साबित हो रहा हैं। मा0 केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि बाढ़ वाले क्षेत्रो में बाढ़ आने से व किसी अन्य कारणो से जहां आने जाने का रास्ता बाधित होगा वहां भी ड्रोन के माध्यम से मद्द लिया जा सकता हैं। मा0 मंत्री ने ड्रोन पायलेट ट्रेनिंग में शामिल होकर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिये महिलाओं को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील भी की गयी। मा0 केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि ड्रोन प्रशिक्षण केन्द्र परसिया में खोलने के लिये सरकार द्वारा लाइसेंस जारी किया गया है मात्र 05 दिनों में ड्रोन की सफलतम ट्रेनिंग करके लोग रोजगार अपना सकते हैं। ड्रोन ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण लेने के बाद वे कही भी अपने ड्रोन के माध्यम से रोजगार कर सकते हैं क्योकि बिना प्रशिक्षण और लाइसेंस के ड्रोन चलाना गैर कानूनी भी होगा।
श्री बालाजी ग्रुप के श्री योगेश ने बताया कि पूर्वांचल क्षेत्र में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के दक्षिणी परिसर, फारस, मडिहान, मिर्जापुर, यूपी के पास संस्थान न केवल छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अधिकृत है, बल्कि पाठ्यक्रम के सफल समापन पर छात्रों को आरपीसी (रिमोट पायलट सर्टिफिकेट) भी जारी करने में सक्षम होगा। मुख्यालय कोलकाता में है, जिसके पास कई व्यवसाय हैं, उदाहरण के लिए एयर होस्टेस प्रशिक्षण, टैली प्रशिक्षण, तकनीकी संस्थानों के लिए प्रयोगशाला समाधान, रियल एस्टेट आदि। इसके पदचिह्न पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में हैं जो अखिल भारतीय आधार पर ग्राहकों को सेवा प्रदान करते हैं। इसमें प्रत्येक व्यावसायिक क्षेत्र के लिए पेशेवरों की टीम है। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष इंजीनियर राम लौटन बिंद, दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री श्रीमती रेखा वर्मा, दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री राम लखन पटेल, प्रदेश सचिव सहकारिता मंच सुनील सिंह पटेल, प्रदेश सचिव व्यापार मंच सुनील सिंह (अंडा फार्म), दीनानाथ सिंह, एडवोकेट संतोष विश्वकर्मा, बालाजी ग्रुप से डायरेक्ट योगेश दुबे, ग्रुप अध्यक्ष रामदेव दुबे, पूर्व ए.डी.जे. निसेश वाजपाई आदि अनेक पदाधिकारी उपस्थित रहें।

निर्मल दुबे ब्यूरो चीफ मिर्जापुर उत्तर प्रदेश।

Related Articles

Back to top button