GONDAकरनैलगंज परसपुर

गोंडा : महात्मा गाँधी की जयन्ती पर पुष्पांजलि देकर याद किये गए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी

परसपुर गोण्डा : परसपुर शिक्षा क्षेत्र अंतर्गत राजा भगवती प्रसाद सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में महात्मा गांधी की जयंती के शुभ अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य ओम प्रकाश पाण्डेय एवं दर्शनानंद पांडेय ने गाँधी जी के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुये उन्हें याद किया।

उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर सन 1869 ईसवी में गुजरात के पोरबंदर नामक जिले में हुआ था। उन्होंने बताया कि गांधी जी एक ऐसे व्यक्ति थे जिनके जीवन और सिद्धांतों ने इतिहास पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

महात्मा गांधी, जिन्हें अक्सर भारत में राष्ट्रपिता के रूप में जाना जाता है, सत्य, अहिंसा और सामाजिक न्याय के प्रतीक थे। वह सत्य और अहिंसा के पुजारी थे। अंग्रेजो से भारत देश को आजाद कराने में उनकी अहम भूमिका रही थी तदुपरान्त विद्यालय के प्रधानाचार्य ने उपस्थित सभी बच्चों एवं शिक्षकों को रघुपति राघव राजाराम, पतित पावन सीताराम कहकर देश की एकता एवं अखण्डता तथा अपने कर्तव्यों का पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ निभाने की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य ओम प्रकाश पाण्डेय , दर्शनानंद पांडेय , नरेंद्र तिवारी , नीरज कुमार सिंह , कपिल यादव, मीना वर्मा, रीतू पांडेय , कुमकुम कौशल समेत छात्र छात्राएं शामिल रही हैं।

Related Articles

Back to top button