उत्तरप्रदेशगोंडा

आरओ और एआरओ को दिया गया चुनाव सम्बन्धी प्रशिक्षण

निर्वाचन निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करायें - डीएम

गोण्डा: गोण्डा में तीन नगर पालिका और सात नगर पंचायतों में होने वाले नगर निकाय सामान्य निर्वाचन की तैयारियां और तेज हो गई हैं। इसी कड़ी में डीएम डॉ उज्जवल कुमार ने सभी अधिकारियों को निकाय चुनाव से संबंधित अलग-अलग तैयारियों की जिम्मेदारी अभी से सौंप दी है।

▪️ इस क्रम में सोमवार को निर्वाचन को सकुशल, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में समस्त निर्वाचन अधिकारियों एवं सहायक निर्वाचन अधिकारियों को सामान्य प्रशिक्षण जिला पंचायत सभागार में दिया गया। प्रशिक्षण में सभी आरओ एवं एआरओ को निर्वाचन की नामांकन से लेकर मतगणना तक की सभी महत्वपूर्ण दायित्वों को विस्तार से समझाया गया।

▪️ प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य निर्वाचन आयोग के नियमों को भलीभाँति समझ लें। सभी आरओ एवं एआरओ अपने-अपने दायित्वों का पूरी तरह निर्वाहन करते हुए चुनाव को सकुशल, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं। ध्यान रखें कि निर्वाचन अवधि में बेहतर ढंग से कार्य करें, त्रुटि न हो। उन्होंने कहा कि नामांकन के वक्त छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दिया जाए। जो अभ्यर्थी नामांकन के समय सभी जरूरी अभिलेख प्रस्तुत नहीं करता है तो उसे नोटिस देकर स्क्रुटनी से पहले आवश्यक अभिलेख प्रस्तुत करने को कहा जाए। सभी अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत ही काम करना है उन्हें किसी जनप्रतिनिधि या अन्य किसी व्यक्ति के दबाव में आकर बिल्कुल भी निर्णय नहीं लेना है।

▪️ प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी को निर्देश दिए कि निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई निर्देश पुस्तिका का अच्छे से अध्ययन कर लें उसमें लिखें दिशा निर्देशों के तहत ही पूरा चुनाव संपन्न कराना है। उन्होंने कहा कि नामांकन से लेकर मतगणना तक की पूरी प्रक्रिया में आपकी अहम जिम्मेदारी है आपके दिशा निर्देशन में ही पूरा चुनाव संपन्न होगा, इसलिए आप लोग भली-भांति प्रशिक्षण प्राप्त कर लें। प्रतीक आवंटन, अभिकर्ता की नियुक्ति, अभ्यर्थन वापसी स्क्रूटनी आदि में विशेष सावधानी बरती जाये।

▪️ सभी आरओ और एआरओ की पीपीटी के माध्यम से नामांकन प्रकिया, पोलिंग पार्टियों की रवानगी, मतदान, मतगणना आदि के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

Related Articles

Back to top button