उत्तरप्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ
Trending

केन्द्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा, 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी

केन्द्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा, 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी
नईदिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ा तोहफा मिल सकता है। उम्मीद है कि केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत बढ़ाने वाली है। यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों को दिया जाने वाला डीए बढ़कर 6 प्रतिशत हो जएगा। इस तरह से उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होने वाली है।

वेतन में होगी कितनी वृद्धि?

जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार द्वारा फिटमेंट फैक्टर की दरों में रिवीजन होने के बाद कर्मचारियों की तनख्वाह में ढाई गुना वृद्धि हो सकती है। उम्मीद है कि कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा।

फिटमेंट फैक्टर रेट बढ़ सकते हैं

केंद्रीय कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर के आधार पर वेतन दिया जाता है। फिलहाल फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है। उम्मीद है कि सरकारी कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ाकर 3 या 3.68 प्रतिशत किया जा सकता है।

आखिरी बार कब बढ़ा था महंगाई भत्ता?

मार्च 2023 में डीए बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 47.58 लाख केंद्र कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगी हैं। डीए बढ़ोतरी के बाद इन कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा। डीए और डीआर में वृद्धि केंद्र सरकार द्वारा अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा के आधार पर तय की जाती है। महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि महंगाई राहत पेंशनभोगियों को दिया जाता है।

Related Articles

Back to top button