WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
फेक न्यूज़ रिसर्चमेडिकल
Trending

क्या कोरोना वैक्सीन की वजह से हो रहे हैं Heart Attack?

देश में अचानक हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों को लेकर लोगों में भय का माहौल है, क्योंकि सोशल मीडिया पर इस तरह के दावे किए जाते हैं कि कोरोना वैक्सीन की वजह से हार्ट अटैक के केस बढ़ रहे हैं।

जिम में वर्कआउट के दौरान हार्ट अटैक से युवक की मौत…दुलहन की जयमाला से पहले दिल का दौरा पड़ने से मौत…कहीं सड़क पर चलते-चलते तो कहीं खाना खाते वक्त तो कहीं चलती बाइक पर हार्ट अटैक से मौत के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। हर दिन कोई न कोई खबर इस तरह की सामने आ ही जाती है, लेकिन क्या कोरोना वैक्सीन की वजह से हार्ट अटैक से मौत हो रही हैं? ऐसा हम नहीं, बल्कि लोग सोशल मीडिया के जरिए बड़े पैमाने पर फर्जी और भ्रामक खबरें शेयर कर कह रहे हैं, और लोगों में डर पैदा कर रहे हैं कि टीकाकरण कराने वालों को ही हार्ट अटैक आ रहा है, जोकि पूरी तरह से भ्रामक और गलत जानकारी है। आइए राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर इस खबर का सच जानते हैं।

इन लोगों को अचानक आ सकता है हार्ट अटैक जब इस मामले पर हेल्थ एक्सपर्ट से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह एक बहुत ही रेयर केस होता है। अचानक मौत के मामले सिर्फ गिने-चुने होते हैं, जिसकी एक अलग वजह होती है। हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि लोगों में कोई न कोई क्लॉट पहले से होता है। एग्जर्शन के वक्त ब्लड सर्कुलेशन तेज होने पर यह टूटकर आगे बढ़ता है और ब्रेन, हार्ट या लंग्स में फंसकर ब्लड सर्कुलेशन रोक देता है, जिसके चलते अचानक मौत के मामले सामने आते हैं। इस तरह के मामले उन लोगों में भी देखे जा सकते हैं, जिनमें कोलेस्ट्रॉल की कमी होती है या फिर इम्यूनिटी कमजोर होती है। इसके अलावा एनीमिया से पीड़ित लोगों में भी अचानक मौत के मामले सामने आ सकते हैं।

कोरोना से पहले भी हार्ट अटैक के मामले आते रहे हैं एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना से पहले भी हार्ट अटैक के करीब 50 फीसदी से अधिक मामले 50 साल से कम उम्र के लोगों में आते थे। हालांकि, कोरोना के बाद से कुछ हद तक इस तरह के मामले बढ़े जरूर हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि जिनको कोरोना हुआ है क्या उनपर इसका असर पड़ा है। वहीं दूसरी ओर लोगों की लाइफस्टाइल इसमें एक बड़ा कारण है, लोग हेल्थ चेकअप्स से बचते हैं, जबकि समय-समय पर ईसीजी, स्ट्रेस ईसीजी, टीएमटी, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, शुगर आदि के संबंध में डॉक्टर से मिलते रहना चाहिए।

कोरोना वैक्सीन की वजह से हार्ट अटैक की बात केवल अफवाह– हार्ट स्पेशलिस्ट दरअसल, मेदांता के हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. नरेश त्रेहान ने एक मीडिया संस्थान को बताया कि कोरोना के कारण नसों में ब्लॉकेज के केसेज बढ़े हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना के दुष्प्रभाव के बारे में सांइटिस्ट पूरी तरह पता नहीं लगा सके है। इसको लेकर अभी रिसर्च जारी है, लेकिन यह तय हो गया है कि कोरोना के कारण नसों और हार्ट पर भी गंभीर असर पड़ा है। जिससे अचानक हार्ट अटैक आने से मौत के मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि, कोविड की वैक्सीन लेने के कारण हार्ट अटैक आने की बात केवल अफवाह है।

Related Articles

Back to top button