देश-विदेश
Trending

पीएम मोदी ने केदारनाथ में की पूजा-अर्चना, विभिन्न विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

केदारनाथ पहुंचने के बाद, प्रधान मंत्री ने 2013 के विनाशकारी जलप्रलय के बाद हिमालयी मंदिर में किए गए पुनर्निर्माण कार्य का विवरण देते हुए एक संक्षिप्त वृत्तचित्र देखा और फिर मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) भी पीएम के साथ केदारनाथ में थे।
केदारनाथ में बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने पुनर्विकास प्रयासों की सराहना की और कहा कि वह नियमित रूप से दिल्ली से परियोजनाओं की समीक्षा करते हैं। पीएम मोदी ने कहा, ‘2013 के विनाश के बाद लोग सोचते थे कि क्या केदारनाथ का पुनर्विकास किया जा सकता है। मेरी अंतरात्मा की आवाज ने हमेशा कहा कि केदारनाथ पहले से कहीं ज्यादा गर्व के साथ खड़ा होगा।’

उन्होंने कहा, “केदारनाथ में खराब मौसम के बावजूद, इस क्षेत्र में ताकत बहाल करने के इस मिशन को हासिल करने में मेरी मदद करने के लिए अथक परिश्रम करने वाले मजदूरों के कारण ये विकास परियोजनाएं सफल हुई हैं।” पीएम मोदी ने पुष्टि की कि नई विकास परियोजनाएं बेहतर सुविधाओं और सुरक्षा उपायों के साथ भक्तों की यात्रा को बढ़ाएंगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम भविष्य की आपदाओं के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, “इस आदिम भूमि पर शाश्वत के साथ आधुनिकता का यह संयोजन भगवान शंकर की प्राकृतिक कृपा का परिणाम है।”

प्रधान मंत्री ने केदारनाथ में द्रष्टा की पुनर्निर्मित समाधि पर आदि गुरु शंकराचार्य की 12 फुट की प्रतिमा का अनावरण किया। लगभग 35 टन वजनी शंकराचार्य प्रतिमा पर काम 2019 में शुरू हो गया था। इसका अनावरण 12 ज्योतिर्लिंगों, चार मठों या आठवीं शताब्दी के द्रष्टा द्वारा स्थापित मठों, उनके जन्म स्थान और देश भर के कई प्रमुख मंदिरों में लाइव स्ट्रीम किया गया था।

Related Articles

Back to top button