कोविड -19देश-विदेशराष्ट्रीय
Trending

कई राज्यों द्वारा नए मामलों की रिपोर्ट के बाद भारत का ओमाइक्रोन टैली 350 का आंकड़ा पार करता है

जैसा कि कोरोनवायरस का ओमिक्रॉन संस्करण दुनिया भर में संक्रमण को बढ़ावा दे रहा है, भारत के नए, अत्यधिक संक्रामक तनाव ने 350 का आंकड़ा पार कर लिया है। हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा राज्यों से एकत्रित आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार रात तक, देश में ओमाइक्रोन संस्करण के 354 मामले दर्ज किए गए। हालांकि, अधिकांश रोगियों में या तो हल्के लक्षण थे या वे स्पर्शोन्मुख थे।

यह भी पढ़ें | अयोध्या ब्रेकिंग न्यूज़ अनियंत्रित गति से आ रही ट्रक ने चार छात्राओं को रौंदा

इस आंकड़े के अनुसार, भारत ने 24 घंटे की अवधि में ओमाइक्रोन संस्करण के 100 से अधिक मामलों की सूचना दी, जैसा कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक दिन पहले अपने अंतिम अपडेट में कहा था कि राष्ट्रव्यापी मिलान 238 था। भारत में ओमाइक्रोन उछाल को बढ़ावा देने वाले दिल्ली और महाराष्ट्र हैं क्योंकि ये दोनों क्षेत्र सामूहिक रूप से SARS-CoV-2 के नए संस्करण के संबंध में सबसे आगे हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह बार-बार और असामान्य रूप से बड़ी संख्या में उत्परिवर्तन से गुजरने में सक्षम है।

जबकि दिल्ली ने गुरुवार को नए संस्करण का कोई ताजा मामला दर्ज नहीं किया, महाराष्ट्र ने 23 नए संक्रमणों की सूचना दी, जिनमें से पांच मुंबई में थे। इसने महाराष्ट्र के ओमाइक्रोन टैली को 88 पर धकेल दिया। दिल्ली ने अब तक कम से कम 64 संक्रमणों की सूचना ‘चिंता के नए रूप’ के रूप में दी है; हालांकि, उनमें से अधिकांश में कोई लक्षण नहीं दिखा है और वायरस के लिए नकारात्मक परीक्षण के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई है। गुरुवार के दौरान, कई अन्य राज्यों ने ओमाइक्रोन संक्रमण दर्ज करना जारी रखा।

ओडिशा में दो मामले, गुजरात में सात, कर्नाटक में 12, तमिलनाडु में 33 और अधिक मामले सामने आए। शाम को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमाइक्रोन प्रकार के मामलों में क्रमिक वृद्धि पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। प्रधान मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे टीकाकरण की कम दर, मामलों की बढ़ती संख्या और अपर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे वाले राज्यों में कोविड -19 के प्रकोप में किसी भी पुनरुत्थान की तैयारी की समीक्षा और सुधार के लिए विशेष टीमें भेजें।

यह भी पढ़ें | शेखर न्यूज़ पर 24.12.2021 की सुबह 8.00 बजे की बड़ी और प्रमुख ख़बरें

पीएम मोदी ने अधिकारियों को सभी स्तरों पर उच्च स्तर की सतर्कता बनाए रखने का निर्देश दिया और कहा कि केंद्र सरकार को “संपूर्ण सरकार” दृष्टिकोण के तहत नियंत्रण और प्रबंधन के सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के उनके प्रयासों का समर्थन करने के लिए राज्यों के साथ निकट समन्वय में काम करना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा, “नए संस्करण के मद्देनजर, हमें सत्तार्क और सावधान होना चाहिए,” साथ ही लोगों को कोविड-सुरक्षित व्यवहार का पालन करने की आवश्यकता पर बल दिया। ओमिक्रॉन संस्करण को दुनिया भर में चिकित्सा विशेषज्ञ और सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवर मिले हैं, जो इसकी संप्रेषणीयता, प्रतिरक्षा प्रणाली की चोरी और वैक्सीन प्रतिरोध जैसे पहलुओं से संबंधित हैं, हालांकि प्रारंभिक रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि संस्करण पिछले उपभेदों की तुलना में कम गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

चिंताए बढ़ती जा रही हैं क्यूँकि क्रिसमस और छुट्टियों का मौसम है जब लोगों की संख्या बढ़ने की संभावना है, जिससे सार्वजनिक स्थानों के कोविड -19 हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका बढ़ जाती है। विशेषज्ञों ने पहले ही चेतावनी दी है कि नवंबर के अंत से जनवरी की शुरुआत की अवधि-छुट्टियां- ओमाइक्रोन द्वारा संचालित कोरोनावायरस महामारी के इस नए चरण के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण समय होगा, और त्योहारी सीजन के दौरान किसी भी अवांछित गतिविधि से नए सिरे से लहर हो सकती है।

Related Articles

Back to top button