देश-विदेशराष्ट्रीय

हेलिकॉप्टर दुर्घटना में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को अंतिम सम्मान दिया , किया गया प्रेम सहित रवाना

नई दिल्ली: ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, जिनकी 8 दिसंबर को हेलिकॉप्टर दुर्घटना में घायल हो गए थे, जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य मारे गए थे, को आज उनके गृहनगर भोपाल में एक चलती विदाई दी गई।

शौर्य चक्र प्राप्त करने वाले ग्रुप कैप्टन सिंह, हेलिकॉप्टर पर सवार एकमात्र व्यक्ति थे, जिन्हें बचाया जा सका, जबकि जनरल रावत सहित 13 अन्य की मृत्यु हो गई। बुधवार को उनकी चोटों से मौत हो गई।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने भोपाल के बैरागढ़ श्मशान में वायु सेना अधिकारी को अंतिम श्रद्धांजलि दी।

अधिकारी का बेंगलुरु के कमांड अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर के वेलिंगटन से स्थानांतरित होने के बाद उनकी मृत्यु हो गई। अधिकारियों के मुताबिक उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। गुरुवार दोपहर उनके पार्थिव शरीर को विशेष विमान से भोपाल लाया गया।

अपनी संवेदना साझा करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि ग्रुप कैप्टन सिंह ने “गर्व, वीरता और अत्यधिक व्यावसायिकता के साथ देश की सेवा की”। पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “देश के लिए उनकी समृद्ध सेवा को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।”

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि उनकी सरकार अधिकारी के परिवार को ₹1 करोड़ की “सम्मान निधि” देगी।

यह भी पढ़ें | लड़कियों की एक समान न्यूनतम विवाह योग्य आयु धर्म की परवाह किए बिना 21 वर्ष करने का प्रस्ताव है

39 वर्षीय अधिकारी को अगस्त में तेजस विमान के साहसी संचालन के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था, जब उसने एक उड़ान के दौरान एक रोड़ा विकसित किया था।

जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य उन 13 अन्य लोगों में शामिल हैं, जिनकी सुलूर एयर बेस से वेलिंगटन के लिए उड़ान भरने के दौरान हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। उनके Mi17V5 वायु सेना हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारणों का पता लगाने के लिए एक शीर्ष स्तरीय जांच शुरू की गई है।

Related Articles

Back to top button