पंचांगलाइफस्टाइल

शुभ दिन की शुरुआत के साथ आज दिनांक 4 दिसंबर 2021 की राशिफल एवं पवित्र पंचांग देखिए क्या है आज का भविष्यफल और कैसा रहेगा आज आपका दिन

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग ~ 🌞
दिनांक – 04 दिसम्बर 2021
दिन – शनिवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – दक्षिणायन
ऋतु – हेमंत
मास – मार्ग शीर्ष मास (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार कार्तिक)
पक्ष – कृष्ण
तिथि – अमावस्या दोपहर 01:12 तक तत्पश्चात प्रतिपदा
नक्षत्र – अनुराधा सुबह 10:48 तक तत्पश्चात ज्येष्ठा
योग – सुकर्मा सुबह 08:41 तक तत्पश्चात धृति
राहुकाल – सुबह 09:45 से सुबह 11:07 तक
सूर्योदय – 07:02
सूर्यास्त – 17:55
दिशाशूल – पूर्व दिशा में
व्रत पर्व विवरण – दर्श अमावस्या
💥 विशेष – अमावस्या के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 आर्थिक परेशानी रहती हो तो 🌷
🏡 जिनके घर में हमेशा पैसो का अभाव रहता है , गरीबी रहती है – वराह पुराण में बताया है कि मार्गशीर्ष मास शुक्ल पक्ष प्रतिपदा (05 दिसम्बर 2021 रविवार को) सुबह जल्दी भगवान विष्णु के कुछ नाम जप करें …. दीप आदि जला कर और मानसिक पूजन करें :
🌷 ॐ वैश्वा नराय नमः
🌷 ॐ अग्नये नमः
🌷 ॐ हवीर भुजे नमः
🌷 ॐ द्रवीणोदाय नमः
🌷 ॐ समवरताय नमः
🌷 ॐ ज्वलनाय नमः
🙏🏻
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 सर्दियों में ख़ास गोमूत्र पान 🌷
💪🏻 शरीर की पुष्टि के साथ शुद्धि भी आवश्यक है | गोमूत्र शरीर के सूक्ष्म-अतिसूक्ष्म स्त्रोतों में स्थित विकृत दोष को मल–मुत्रादि के द्वारा बाहर निकाल देता है | इसमें स्थित कार्बोलिक एसिड कीटाणुओं व हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करता है | इससे रोगों का समूल उच्चाटन करने में सहायता मिलती है | गोमूत्र में निहित स्वर्णक्षार रसायन का कार्य करते है | अत: गोमूत्र के द्वारा शरीर की शुद्धि व पुष्टि दोनों कार्य पूर्ण होते है |
🍺 सेवन विधि : प्रात: २५ से ४० मि.ली. (बच्चों को १०–१५ मि.ली.) गोमूत्र कपडे से सात बार छानकर पियें | इसके बाद २–३ घंटे तक कुछ न लें | ताम्रवर्णी गाय अथवा बछड़ी का मूत्र सर्वोत्तम माना गया है |
💥 विशेष : सुबह गोमूत्र में १०–१५ मि.ली. गिलोय का रस (अथवा २–३ ग्राम चूर्ण) मिलाकर पीना उत्कृष्ट रसायन है |
🐄 ताजा गोमूत्र न मिलने पर गोझरण अर्क का प्रयोग करें | १०–१२ मि.ली. (बच्चों को ५–१० मि.ली.) गोझरण अर्क में पानी मिलाकर लें |
🙏🏻
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🌻🍀🌺🙏🏻

☀आज का पंचांग और राशिफल☀
🔸➖🔸➖🔸➖🔸➖🔸

🔅दिनांक = 4-दिसम्बर-2021
🔅दिन = शनिवार
🔅संवत् = 2078
🔅मास = मार्गशीर्ष
🔅पक्ष = कृष्ण पक्ष
🔅तिथि= अमावस्या तिथि आज दोपहर 01:12 तक रहेगी

आज का राहूकाल:- सुबह 09:00 से 10:30 तक रहेगा इस समय कोई भी शुभ कार्य ना करें
🔸🔹🔸🔹🔸🔹🔸🔹🔸🔹
✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿

मेष राशि :- सामूहिक कार्यों में सबकी सलाह से फैसला लें बीती बातों को याद करने से संबंध बिगड़ सकते हैं मेहमानों की आवाजाही बनी रहेगी।

वृषभ राशि :- सहूलियत के हिसाब से कार्ययोजना में बदलाव कर सकते हैं लोग झूठ बोलकर उलझाने की कोशिश करेंगे खानपान में सावधानी बरतें।

मिथुन राशि :- ज़िद में आकर गलती कर बैठेंगे सामूहिक कार्यों में सबका सहयोग मिलेगा | जोखिम के कार्यों से दूर रहें सोच-समझकर निर्णय लें।

कर्क राशि :- बड़े सौदे हाथ आने से लाभ मिलेगा प्रतिष्ठा बढ़ेगी जल्दबाजी में लिए फैसले बदलने पड़ेंगे आय-व्यय में तालमेल की कमी अखरेगी।

सिंह राशि :- निजी काम छोड़कर दूसरों की मदद करेंगे पुराना विवाद सुलझेगा जो काम सोच कर निकले हैं उन्हें पूरा करने में सफल रहेंगे शांत रहें।

कन्या राशि :- सही वक्त पर फैसला लें, राह आसान होगी भावनात्मक संबंधों में गतिरोध बढ़ सकता है सामाजिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे धैर्य रखें।

तुला राशि :- दिखावे के चक्कर में कर्ज लेना पड़ सकता है अपनी क्षमता का सही प्रयोग तरक्की दिला सकता है प्रॉपर्टी संबंधी विवाद का समाधान होगा।

वृश्चिक राशि :- मित्रों के सहयोग से समस्या का समाधान होगा किसी बात को लेकर परिजनों से कहासुनी हो सकती है कार्यस्थल पर टकराव संभव है।

धनु राशि :- छोटी-छोटी बातें आपके रिश्तों में दरार ला सकती है व्यापारिक साझेदारी में अच्छा लाभ मिलने के आसार है आय के स्रोत बढ़ेंगे।

मकर राशि :- नई जिम्मेदारी आने से व्यस्तता बढ़ेगी रिश्तों को बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास करने होंगे राजकीय मामले सुलझेंगे खर्च बढ़ेगा।

कुंभ राशि :- भाग्योदय संभव है | रुचि का काम नहीं मिलने से निराशा होगी कार्ययोजना में बदलाव का मन बनेगा लेन-देन संबंधी मामले सुलझेंगे।

मीन राशि :- उच्चाधिकारियों से मेलजोल का लाभ मिलेगा तनाव की स्थिति में कोई भी फैसला लेने से बचेंगे धार्मिक खर्च की संभावना बनेगी।

Related Articles

Back to top button