कोविड -19देश-विदेशराष्ट्रीय
Trending

भारत में ओमाइक्रोन की संख्या 147 हुई; महाराष्ट्र, दिल्ली में सबसे ज्यादा मामले

अधिकारियों के अनुसार, हाल ही में यूनाइटेड किंगडम से गुजरात लौटने के बाद, एक किशोरी सहित दो लोगों के सकारात्मक परीक्षण के बाद, 17 दिनों के भीतर भारत के ओमाइक्रोन की गिनती रविवार को 147 हो गई।

24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में पहली बार कोरोनोवायरस के भारी उत्परिवर्तित संस्करण के सामने आने के बाद भारत ने 2 दिसंबर को कर्नाटक में ओमाइक्रोन के पहले दो मामलों की सूचना दी।

शनिवार को, भारत ने महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना से कोरोनवायरस के ओमाइक्रोन संस्करण के 30 नए मामले दर्ज किए। देश में शुक्रवार को 26 और गुरुवार को 14 नए ओमिक्रॉन मामले सामने आए और मंगलवार और बुधवार दोनों दिन 12 संक्रमण हुए।

ओमाइक्रोन के मामले अब 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पाए गए हैं- महाराष्ट्र में 48 मामले, दिल्ली में 22, तेलंगाना में 20, राजस्थान में 17, कर्नाटक में 14, केरल में 11, गुजरात में 9, उत्तर प्रदेश में 2 और आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़ तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में एक-एक मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें | ज़रूर पढ़े | ओमाइक्रोन के लक्षणों में बहती नाक, सिरदर्द, थकान शामिल हैं: यूके

गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि एक अनिवासी भारतीय (NRI ) ने 15 दिसंबर को यूके से आने के तुरंत बाद अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण में ओमाइक्रोन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

आनंद जिले के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एमटी छारी ने कहा, “आदमी का नमूना बाद में ओमाइक्रोन संस्करण से संक्रमित पाया गया था।” उन्होंने कहा कि उन्हें अहमदाबाद से आनंद शहर की यात्रा करनी थी।

डॉ छारी ने कहा, “लेकिन, उनके कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद, उन्हें हवाई अड्डे से अहमदाबाद के सिविल अस्पताल ले जाया गया। मरीज वर्तमान में अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में ठीक हो रहा है।”

यह भी पढ़ें | पीएम मोदी ने गोवा में ₹600 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

उन्होंने कहा कि आदमी के सह-यात्रियों और अन्य संपर्कों ने वायरल संक्रमण के लिए नकारात्मक परीक्षण किया है। गांधीनगर नगर निगम के आयुक्त धवल पटेल ने कहा कि ब्रिटेन से लौटने के बाद गांधीनगर के एक 15 वर्षीय लड़के में ओमाइक्रोन संस्करण भी पाया गया। अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र ने आठ और ओमाइक्रोन मामले दर्ज किए, तेलंगाना 12, और कर्नाटक और केरल में क्रमशः 6 और 4 संक्रमण पाए गए।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र ने शनिवार को ओमाइक्रोन संस्करण के आठ संक्रमणों की सूचना दी, जिससे राज्य में ऐसे मामलों की संख्या 48 हो गई। इसमें कहा गया है कि इनमें से 28 मरीज पहले ही ठीक हो चुके हैं या बाद के परीक्षणों में कोविड -19 के लिए नकारात्मक परीक्षण के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

तेलंगाना में ओमाइक्रोन मामलों की संख्या शनिवार को 12 और लोगों के वैरिएंट के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद बढ़कर 20 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 12 नए मामलों के बुलेटिन में, दो केंद्र द्वारा “जोखिम में” घोषित देशों के यात्री थे, और 10 अन्य अन्य देशों से आए थे।

यह भी पढ़ें | CM योगी आदित्यनाथ बोले- सरकार को आने वाले 25 साल तक दुनिया की कोई ताकत नहीं हटा सकती

कर्नाटक में, अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को रिपोर्ट किए गए छह मामलों में से एक यूके का यात्री था और पांच अन्य दक्षिण कन्नड़ जिले के दो शैक्षणिक संस्थानों में कोविड -19 समूहों से थे।

केरल में, तिरुवनंतपुरम से 17 और 44 वर्ष की आयु के रोगियों में ओमाइक्रोन के दो मामलों का पता चला था। मलप्पुरम में एक 37 वर्षीय व्यक्ति ओमिक्रॉन से और त्रिशूर जिले में एक 49 वर्षीय रोगी से संक्रमित पाया गया था।

यह भी देखें

Related Articles

Back to top button