अंतरराष्ट्रीयदेश-विदेश

बेलारूस बॉर्डर पर थोड़ी देर बाद होगी यूक्रेन-रूस की मीटिंग, जेलेंस्की रूसी सेना के खिलाफ उतारेंगे हथियारबंद कैदी

यूक्रेन पर रूस की बमबारी सोमवार को पांचवें दिन भी जारी है। जंग को खत्म करने के लिए दोनों देश आज 3:30 बजे बेलारूस में बातचीत करेंगे। इसके लिए रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल बेलारूस बॉर्डर पर पहुंच गए हैं। उससे पहले यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की का एक बयान सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा है कि यूक्रेन रूस के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने के इच्छुक कैदियों को मिलिट्री ट्रेनिंग के साथ रिहा कर देगा।

चर्चा से पहले यूक्रेन ने रूस से कहा कि वे अपनी सेना को यूक्रेन के बॉर्डर से हटाए। दूसरी तरफ, बेलारूस, रूस का साथ देने के लिए यूक्रेन में सैनिकों को भेजने की तैयारी कर रहा है।

लातविया करेगा यूक्रेन की मदद
यूरोपी देश लातविया ने अपने नागरिकों को यूक्रेन की जंग में शामिल होने की छूट दे दी है। यहां की संसद ने एक प्रस्ताव पास किया है। इसमें कहा गया है कि अगर लातविया के आम लोग यूक्रेन में जाकर लड़ना चाहते हैं तो जा सकते हैं। इसके पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दुनिया भर के लोगों से रूस के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने की अपील की थी। ​​​​​​

अपडेट्स…

  • राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन को ‘तत्काल’ यूरोपीय संघ यानी EU की सदस्यता देने की मांग की है।
  • संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने यूक्रेन में 94 लोगों की मौत और कम से कम 376 नागरिकों के घायल होने की पुष्टि की है।
  • यूक्रेन के दो शहरों (बेर्दयांस्क और एनेरहोदार) पर रूस ने कब्जा कर लिया है।
  • Airbnb के CEO ने कहा- Airbnb और airbnb.org लगभग एक लाख यूक्रेनी शरणार्थियों को मुफ्त में घर देने के लिए काम कर रहा है।
  • यूक्रेन ने दावा किया है कि अब तक लड़ाई में लगभग 5,300 रूसी सैनिक मारे गए हैं। यूक्रेनी सेना ने लगभग 151 टैंक, 29 विमान और 29 हेलीकॉप्टर को तबाह कर दिया है।
  • रूस के सेंट्रल बैंक ने प्रमुख ब्याज दर 20% तक बढ़ा दी है। रशियन सिक्योरिटीज को बेचने के लिए विदेशी ग्राहकों की बोलियों पर रोक लगाने का आदेश दिया है।
  • रूसी सेना ने कहा- यूक्रेन के नागरिक स्वतंत्र रूप से कीव छोड़ सकते हैं। कीव-वासिलकिव राजमार्ग से बाहर निकला जा सकता है। यह रास्ता खुला है और सुरक्षित है।
  • यूक्रेन ने दावा किया है कि कीव पर कब्जा करने के सभी प्रयासों में रूस विफल हुआ है। कीव अभी भी यूक्रेन के नियंत्रण में है।
  • CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने रूस की स्पेशल डिटेरेंस डिफेंस यूनिट को हाईअलर्ट पर रहने को कहा है। यह यूनिट एटमी हथियारों से लैस है।
  • राजधानी कीव के मेयर ने कहा- कीव से बाहर निकलने के रास्ते बंद हो चुके हैं। रूसी सेना ने हमें चारों तरफ से घेर लिया है। रूस ने बेलारूस से यूक्रेन पर बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की हैं। यूक्रेन के पलटवार में रूस ने भी अपने कई सैनिकों के मारे जाने की बात कबूली है। हालांकि, अब तक कोई संख्या नहीं बताई गई।

Related Articles

Back to top button