अंतरराष्ट्रीयदेश-विदेश
Trending

जो बाइडेन-व्लादिमीर पुतिन एक शर्त पर यूक्रेन संकट पर मिलने के लिए सहमत हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने एक शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया है, जो केवल तभी हो सकता है जब मास्को यूक्रेन पर आक्रमण न करे, फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने सोमवार को घोषणा की।

फ्रांस के इमैनुएल मैक्रोन द्वारा प्रस्तावित शिखर सम्मेलन को “यूरोप में सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता” पर चर्चा करने के लिए प्रासंगिक हितधारकों तक विस्तारित किया जाएगा, एलिसी के एक बयान में कहा गया है कि तैयारी गुरुवार को रूस और अमेरिका के बीच शुरू होगी।

बयान में कहा गया है कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने बाइडेन और पुतिन से बात की और यूरोप में सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता पर चर्चा करने के लिए उनके बीच और बाद में “प्रासंगिक हितधारकों” के साथ बातचीत का प्रस्ताव रखा।

बयान में कहा गया, “राष्ट्रपति बाइडेन और पुतिन दोनों ने इस तरह के शिखर सम्मेलन के सिद्धांत को स्वीकार किया है।”

इसमें कहा गया है कि शिखर सम्मेलन के लिए पदार्थ अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव द्वारा गुरुवार को अपनी बैठक के दौरान तैयार किया जाएगा।

बयान में कहा गया है कि शिखर सम्मेलन केवल इस शर्त पर हो सकता है कि रूस यूक्रेन पर आक्रमण न करे। इसमें कहा गया है कि फ्रांस के राष्ट्रपति सभी हितधारकों के साथ काम करेंगे।

फ्रांस द्वारा घोषणा के बाद, व्हाइट हाउस ने पुष्टि की कि जब तक मास्को यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करता है, तब तक बाइडेन बैठक के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गए हैं।

अमेरिकी प्रेस सचिव जेन साकी ने एक बयान में कहा, “जब तक आक्रमण शुरू नहीं हो जाता, अमेरिका कूटनीति को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।” “राष्ट्रपति बाइडेन ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ एक बैठक को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया … यदि कोई आक्रमण नहीं हुआ है।”

उन्होंने कहा, “अगर रूस युद्ध के बजाय युद्ध का विकल्प चुनता है तो हम त्वरित और गंभीर परिणाम थोपने के लिए भी तैयार हैं | और वर्तमान में, रूस बहुत जल्द यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर हमले की तैयारी जारी रख रहा है,” उसने कहा।

Related Articles

Back to top button