उत्तरप्रदेश

किसानों का छलका दर्द,सिर्फ कागजों में सब ठीक

गोंडा में फसल नष्ट कर रहे छुट्टा पशु, उच्चाधिकारियों को गोशालाओं की झूठी रिपोर्ट दे रहे जिम्मेदार,

गोंडा में छुट्टा पशुओं से परेशान क्षेत्र के चुरिहारपुर गांव के किसानों ने शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन किया। किसानों ने आवारा पशुओं की समस्या से निजात न मिलने पर चुनाव में बहिष्कार करने की चेतावनी दी है। ग्रामीणों का कहना है कि, छुट्टा पशु किसानों के लिए नासूर बन चुके हैं। जिला प्रशासन कागजी खानापूर्ति से नहीं बल्कि जमीन पर इसका हल निकाले।

जिले के इटियाथोक ब्लॉक क्षेत्र के गांव चुरिहारपुर के किसान वीरेंद्र कुमार दूबे, सिद्धार्थ दूबे आदि दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि, रात भर जागकर पशुओं से फसल की रखवाली करना पड़ रहा है। किसान पशुओं के एक झुंड को अपने खेतों से निकालते हैं तो वहीं दूसरा झुंड दूसरी तरफ से उनके खेतों में पहुंच जाता है।

छुट्टा पशुओं के झुंड फसलों को अपना निवाला बना ले रहा है। क्षेत्र के कई गांवों में किसानों ने छुट्टा पशुओं के आतंक से खेती करना ही छोड़ दिया है। किसानों ने चेतावनी दी है कि, अगर छुट्टा पशुओं से किसानों को निजात नहीं मिलता है तो वह चुनाव में मतदान का बहिष्कार करेंगे।

महिला किसान वंशराजी ने कहा कि, छुट्टा पशुओं का यही हाल रहा तो किसान दाने-दाने को मोहताज हो जाएंगे। सरकार के दोगुनी आमदनी का दावा खोखला साबित हो रहा है। किसान छुट्टा पशुओं से त्रस्त हैं और प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं।

किसानों ने ब्लॉक के जिम्मेदारों पर कई गंभीर आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि, ब्लॉक के अधिकारी व कर्मचारी आवारा जानवरों को पकड़कर गोशालाओं में करने की झूठी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को दे रहे हैं।

Related Articles

Back to top button