WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
पंचांगलाइफस्टाइल
Trending

आज 4 अप्रैल 2022 का पवित्र पंचांग एवं राशिफल आज आपके भविष्यफल में क्या है आज आपका दिन कैसा रहेगा आज आपके सितारे क्या बोलते हैं विस्तार से पढ़े

🙏🏻 जय माता दी🙏🏻
🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग ~ 🌞

दिनांक – 04 अप्रैल 2022
दिन – सोमवार
⛅ *विक्रम संवत – 2079
⛅ *शक संवत -1944*
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत ऋतु
मास – चैत्र
पक्ष – शुक्ल
तिथि – तृतीया दोपहर 01:54 तक तत्पश्चात चतुर्थी
नक्षत्र – भरणी दोपहर 12:29 तक तत्पश्चात कृत्तिका
योग – विषकंभ सुबह 07:43 तक तत्पश्चात प्रीति
राहुकाल – सुबह 08:02 से सुबह 09:36 तक
सूर्योदय – 06:31
सूर्यास्त – 18:52
दिशाशूल – पूर्व दिशा में
व्रत पर्व विवरण – गौरी-आंदोलन-मनोरथ तृतीया
💥 *विशेष – तृतीया
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 चैत्र नवरात्रि 🌷
🙏🏻 कष्टों से मुक्ति दिलाती हैं मां चंद्रघंटा
नवरात्रि की तृतीया तिथि यानी तीसरा दिन माता चंद्रघंटा को समर्पित है। यह शक्ति माता का शिवदूती स्वरूप हैं । इनके मस्तक पर घंटे के आकार का अर्धचंद्र है, इसी कारण इन्हें चंद्रघंटा देवी कहा जाता है। असुरों के साथ युद्ध में देवी चंद्रघंटा ने घंटे की टंकार से असुरों का नाश किया था। नवरात्रि के तृतीय दिन इनका पूजन किया जाता है। इनके पूजन से साधक को मणिपुर चक्र के जाग्रत होने वाली सिद्धियां स्वत: प्राप्त हो जाती हैं तथा सांसारिक कष्टों से मुक्ति मिलती है।
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 चैत्र नवरात्रि 🌷
तृतीया तिथि यानी की तीसरे दिन को माता दुर्गा को दूध का भोग लगाएं ।इससे दुखों से मुक्ति मिलती है ।
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 मंगलवारी चतुर्थी 🌷
➡️ 05 अप्रैल 2022 मंगलवार को सूर्योदय से दोपहर 03:46 तक मंगलवारी चतुर्थी है ।
🌷 मंत्र जप व शुभ संकल्प की सिद्धि के लिए विशेष योग
🙏🏻 मंगलवारी चतुर्थी को किये गए जप-संकल्प, मौन व यज्ञ का फल अक्षय होता है ।
👉🏻 मंगलवार चतुर्थी को सब काम छोड़ कर जप-ध्यान करना … जप, ध्यान, तप सूर्य-ग्रहण जितना फलदायी है…
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 गणगौर तीज 🌷
🙏🏻 चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को गणगौर तीज का उत्सव मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 04 अप्रैल, सोमवार को है। गणगौर उत्सव में मुख्य रूप से माता पार्वती व भगवान शिव का पूजन किया जाता है।भगवान शंकर-माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए इस दिन कुछ उपाय भी कर सकते हैं। ये उपाय इस प्रकार है-
👉🏻 1. देवी भागवत के अनुसार, माता पार्वती का अभिषेक आम अथवा गन्ने के रस से किया जाए तो लक्ष्मी और सरस्वती ऐसे भक्त का घर छोड़कर कभी नहीं जातीं। वहां संपत्ति और विद्या का वास रहता है।
👉🏻 2. शिवपुराण के अनुसार, लाल व सफेद आंकड़े के फूल से भगवान शिव का पूजन करने से भोग व मोक्ष की प्राप्ति होती है।
👉🏻 3. माता पार्वती को घी का भोग लगाएं तथा उसका दान करें। इससे रोगी को कष्टों से मुक्ति मिलती है तथा वह निरोगी होता है।
👉🏻 4. माता पार्वती को शक्कर का भोग लगाकर उसका दान करने से भक्त को दीर्घायु प्राप्त होती है। दूध चढ़ाकर दान करने से सभी प्रकार के दु:खों से मुक्ति मिलती है। मालपुआ चढ़ाकर दान करने से सभी प्रकार की समस्याएं अपने आप ही समाप्त हो जाती है।
👉🏻 5. भगवान शिव को चमेली के फूल चढ़ाने से वाहन सुख मिलता है। अलसी के फूलों से शिव का पूजन करने से मनुष्य भगवान विष्णु को प्रिय होता है।
👉🏻 6. भगवान शिव की शमी पत्रों से पूजन करने पर मोक्ष प्राप्त होता है। बेला के फूल से पूजन करने पर शुभ लक्षणों से युक्त पत्नी मिलती है। धतूरे के फूल के पूजन करने पर भगवान शंकर सुयोग्य पुत्र प्रदान करते हैं, जो परिवार का नाम रोशन करता है। लाल डंठल वाला धतूरा पूजन में शुभ माना गया है।
👉🏻 7. भगवान शिव पर ईख (गन्ना) के रस की धारा चढ़ाई जाए तो सभी आनंदों की प्राप्ति होती है। शिव को गंगाजल चढ़ाने से भोग व मोक्ष दोनों की प्राप्ति होती है।
👉🏻 8. देवी भागवत के अनुसार वेद पाठ के साथ यदि कर्पूर, अगरु (सुगंधित वनस्पति), केसर, कस्तूरी व कमल के जल से माता पार्वती का अभिषेक करने से सभी प्रकार के पापों का नाश हो जाता है तथा साधक को थोड़े प्रयासों से ही सफलता मिलती है।
👉🏻 9. जूही के फूल से भगवान शिव का पूजन करने से घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती। दूर्वा से पूजन करने पर आयु बढ़ती है। हरसिंगार के फूलों से पूजन करने पर सुख-सम्पत्ति में वृद्धि होती है।
👉🏻 10. देवी भागवत के अनुसार, माता पार्वती को केले का भोग लगाकर दान करने से परिवार में सुख-शांति रहती है। शहद का भोग लगाकर दान करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं। गुड़ की वस्तुओं का भोग लगाकर दान करने से दरिद्रता का नाश होता है।
👉🏻 11. भगवान शिव को चावल चढ़ाने से धन की प्राप्ति हो सकती है। तिल चढ़ाने से पापों का नाश हो जाता है।
👉🏻 12. द्राक्षा (दाख) के रस से यदि माता पार्वती का अभिषेक किया जाए तो भक्तों पर देवी की कृपा बनी रहती है।
👉🏻 13. शिवजी को जौ अर्पित करने से सुख में वृद्धि होती है व गेहूं चढ़ाने से संतान वृद्धि होती है।
👉🏻 14. देवी भागवत के अनुसार, माता पार्वती को नारियल का भोग लगाकर उसका दान करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। माता को विभिन्न प्रकार के अनाजों का भोग लगाकर गरीबों को दान करने से लोक-परलोक में आनंद व वैभव मिलता है।
👉🏻 15. माता पार्वती का अभिषेक दूध से किया जाए तो व्यक्ति सभी प्रकार की सुख-समृद्धि का स्वामी बनता है।

📖*
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक कर रहेगा। आपके जीवन में कोई बड़ी खुशहाली आ सकती है। आपकी किसी नई संपत्ति प्राप्ति की अभिलाषा भी पूरी होगी। यदि आप संतान को विदेश में शिक्षा ग्रहण करने के लिए भेजना चाहते हैं, तो उनके लिए भी आज कोई बेहतर अवसर आ सकता है। कार्यक्षेत्र में भी आप मेहनत से करेंगे और समय पर अपना कार्य पूरा करके देंगे, जिससे आपके सीनियर भी आपसे प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आपको धन का लेनदेन किसी को बीच में रखकर करना बेहतर रहेगा। आपको अपने माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा, क्योंकि उसमें गिरावट आ सकती है।
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ चुनौतियां लेकर आएगा। कार्यक्षेत्र में भी आपको अपने सामने कुछ चुनौतियां आएंगी, जिनका आप डटकर सामना करेंगे। यदि आप आभूषण व वस्त्र आदि खरीदने जा रहे हैं, तो उसमें आपको अपनी आय को ध्यान में रखकर व्यय करना बेहतर रहेगा। विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा में आ रही समस्याओं के लिए अपने माता-पिता से सलाह मशवरा करना पड़ सकता है। छोटे व्यापारियों को व्यापार में मन् मुताबिक लाभ मिलेगा। सायंकाल के समय आप किसी परिजन के घर दावत पर जा सकते हैं। संतान की धार्मिक कार्यों के प्रति रुचि बढ़ी देख आपको प्रसन्नता होगी।
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज आप पूरा दिन व्यापार की उधेड़बुन में लगे रहेंगे, लेकिन उसके बाद आपको कोई विशेष उपलब्धि भी प्राप्त हो सकती है, जो लोग प्राइवेट नौकरी में कार्यरत हैं। यदि वह किसी पार्ट टाइम कार्य को करने की सोच रहे हैं, तो वह उसके लिए समय निकालने में कामयाब रहेंगे। विदेशों से व्यापार कर रहे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी अच्छी जगह घूमने फिरने की योजना बना सकते हैं, जिसमें आपको परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग मिलेगा। यदि आप संतान के भविष्य के लिए कुछ धन निवेश करना चाहते हैं, तो आप एफ डी आदि में निवेश कर सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मेहनत भरा रहेगा। यदि आपकी किसी से अनबन हो, तो आपको उसे जल्दी सुलझाने की कोशिश करनी होगी, नहीं तो वह आपके रिश्तो में दरार डाल सकते हैं। आपको अपने भविष्य में चल रही समस्याओं को भूलकर आगे बढ़ना होगा, तभी आप कुछ कमा पाएंगे। बिजनेस कर रहे लोगों को कार्यक्षेत्र में अत्यधिक मेहनत करनी पड़ेगी, तब वह मन मुताबिक लाभ कमा पाएंगे। महिलाओं को घूमने फिरने का मौका मिलेगा। नवविवाहित जातकों की अपने साथी से कुछ खटपट हो सकती है। सायंकाल के समय आपको किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। आप अपने घर वालों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे, जिसे देखकर उन्हें प्रसन्नता होगी, लेकिन आपको अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के किसी भी स्त्रोत को गवाना नहीं है,और उन्हे पहचान का उनपर अमल करना होगा। विद्यार्थियों को यदि कोई आगे बढ़कर सलाह दे, तो उसे मानने से पहले किसी दूसरे से सलाह मशवरा अवश्य करना होगा, नहीं तो बाद में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ेगा। आपके मन में शांति बनी रहेगी, जिसके कारण आप किसी भी मुद्दे को आसानी से हल कर पाएंगे।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मौज मस्ती भरा रहेगा। कार्यक्षेत्र में भी आप मौज मस्ती से कार्य करेंगे और अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करके देंगे। यदि आपको किसी नई प्रॉपर्टी की जानकारी मिले, तो आपको उसे गुप्त रखना होगा, नहीं तो वह किसी दूसरे के हाथ लग सकती है। व्यापारी वर्ग को अपनी कुछ योजनाओं का भरपूर लाभ मिलेगा, जो उन्होंने कुछ समय पहले लागू की थी। सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े लोगों को अपने शत्रुओं की ओर सतर्क रहना होगा, क्योंकि वह उनकी छवि को खराब करने की पूरी कोशिश कर सकते हैं। आपको व्यापार में भी लाभ के अवसर मिलते रहेंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज आपके चारों ओर का वातावरण सुखमय रहेगा। परिवार में किसी सदस्य के रिटायरमेंट होने के कारण पार्टी का आयोजन होगा और परिवार में हर्षोल्लास का वातावरण रहेगा। कामकाज में किसी का साथ मिलने से आपको लाभ की प्राप्ति हो सकती है। आप अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने की सोचेंगे, जिसमें आप सफल भी अवश्य रहेंगे। प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने साथी की तरक्की देखकर हैरान रहेंगे। यदि आप किसी नए व्यवसाय करने की सोच रहे हैं, तो उसके लिए भी दिन उत्तम रहेगा। आपको किसी की कानों सुनी बातों पर भरोसा करने से बचना होगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। परिवार के कुछ सदस्य आपकी सलाह पर चलेंगे, जिन्हें देखकर आपको प्रसन्नता होगी, लेकिन यदि आप किसी क्रिएटिविटी में हिस्सा लेने जा रहे हैं, तो वहां पर सावधान रहना होगा। आपके शत्रु आपके कामो में रोड़ा अटकाने की पूरी कोशिश कर सकते हैं। सायंकाल के समय आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित होंगे, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। यदि आपके दिमाग में कोई आइडिया आये, तो तुरंत आगे बढ़ना होगा, तभी आप लाभ कमा पाएंगे। संतान पक्ष की ओर से आपको मदद मिल सकती है वह आपकी प्रसन्नता का कारण बनेगी।
धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सावधानी पूर्वक कार्य करने के लिए रहेगा। आपको अपने कार्यक्षेत्र में पिछले अनुभवों का लाभ मिलेगा, जिसके कारण आप अपनी काफी समस्याओं को हल कर पाएंगे, लेकिन आपकी दूसरों से आगे निकलने की इच्छा आपसे कुछ गलत काम करवा सकती है, जिसने आपको सावधान रहना होगा और अपने परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से वाद विवाद में पड़ने से बचना होगा। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। विद्यार्थी यदि किसी परीक्षा की तैयारी में लगे हैं, तो उन्हें उसमें सफलता हासिल होगी। जीवनसाथी के साथ आप कुछ समय अकेले में व्यतीत करेंगे, जिसमें आप अपने मन की कुछ समस्याओं को भी साझा करेंगे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से नरम गरम रहेगा। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आप जल्दी से अपना मकान बनाने की तैयारी शुरू कर सकते हैं, जिसमें आपको वरिष्ठ सदस्यों से सलाह मशवरा करना बेहतर रहेगा। नौकरी कर रहे जातकों को कार्यक्षेत्र में आ रही समस्याओं का समाधान मिलेगा, जिसके कारण आप अपने सभी कार्य समय पर पूरे करके देंगे। यदि आप कार्यक्षेत्र में कोई परिवर्तन करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं, क्योंकि वह आपके लिए लाभदायक रहेगा। सायंकाल के समय आपको अपने आस पड़ोस में किसी भी वाद विवाद में पड़ने से बचना होगा, नहीं तो वह कानूनी हो सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज आपको शासन सत्ता का भी भरपूर सहयोग मिलता दिख रहा है। आप अपनी बुद्धि से काफी मसलों को आसानी से हल करने में सफल रहेंगे, लेकिन आपको किसी पर डिपेंड नहीं रहना है। यदि ऐसा किया, तो उसमें आपको धोखा मिल सकता है। घर और बाहर आपको सारे कार्य मीठे व्यवहार के कारण ही निकालने होंगे, तभी आप सफलता हासिल कर सकेंगे। यदि आपने क्रोध किया, तो वह आपके कामों में रोड़ा आ सकते है। यदि आपने किसी से प्रॉपर्टी संबंधित धन का लेनदेन किया, तो वह आपके लिए नुकसानदायक रहेगा, इसलिए सावधानी बरतें। आपके शत्रु प्रबल रहेंगे, जिनसे आपको बचने की कोशिश करनी होगी।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए ऊर्जावान रहेगा, लेकिन आपको अपने परिवार के किसी भी मामले में पकड़ बनाकर रखती हैं, तभी आप उन्हें सफल करने में कामयाब रहेंगे, लेकिन आप मनमर्जी के कार्य करेंगे, जिसके कारण आप किसी गलत काम में हाथ डाल सकते हैं। सायंकाल के समय आपकी अपने किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी, जिससे बातचीत करते समय आपको तोलमोल कर बोलना बेहतर रहेगा, नहीं तो उन्हे आपकी किसी बात का बुरा लग सकता है। आय के नए स्रोत प्राप्त होंगे, जिनका आप तुरंत लाभ उठाएंगे, विद्यार्थियों के लिए दिन उत्तम रहेगा।

दिनांक 4 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है। जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्त्व क्षमता के लोग कायल होते हैं।

शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 31

शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57

शुभ वर्ष : 2031, 2040, 2060

ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान

शुभ रंग : नीला, काला, भूरा

कैसा रहेगा यह वर्ष
मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं।

Related Articles

Back to top button