WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
अध्यात्मअयोध्याउत्तरप्रदेशपंचांग
Trending

आज 23.03.2022 का पवित्र पंचांग और राशिफल देखिए क्या है आज आपके भविष्यफल में आज आपका दिन कैसा रहेगा आपके सितारे आज क्या बोलते हैं

पवित्र पंचांग

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~ 🌞

दिनांक 23 मार्च 2022
दिन – बुधवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत – 1943
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत
मास – चैत्र
पक्ष – कृष्ण
तिथि – षष्टी प्रातः 24 मार्च , 02:18 तक तत्पश्चात सप्तमी
नक्षत्र – अनुराधा संध्या 18:53 तक तत्पश्चात ज्येष्ठा
योग – वज्र प्रातः 10:18 तक तत्पश्चात सिद्धि
राहुकाल – मध्याह्न 12:26 से 13:57 तक
सूर्योदय – 06:20
सूर्यास्त – 18:31
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय समय में अंतर सम्भव है
दिशाशूल – उत्तर
व्रत पर्व विवरण – संत एकनाथजी षष्टी, (भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव बलिदान दिवस)
विशेष – षष्ठी को नीम की पत्ती, फल या दातुन मुँह में डालने से नीच योनियों की प्राप्ति होती है।
(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🔷गर्मी में दस्त 🔷
👉🏻 1 कटोरी नारियल पानी में आधा चम्मच धनिया-जीरा, 1 चम्मच मिश्री व आधा चम्मच जायफल चूर्ण डालकर दिन में 3 बार पीने से गर्मी के दस्त बंद हो जाते है ।

🌷 ग्रहबाधा दूर करने का उपाय 🌷
👉🏻 शनि, राहू-केतु आदि ग्रहों के दोष-निवारण के लिए प्रत्येक मंगलवार या शनिवार को अपने हाथ से आटे की लोई गुड़सहित प्रेमपूर्वक किसी नंदी अथवा गाय को खिलायें | कैसी भी ग्रहबाधा हो, दूर हो जायेगी |

🌷 स्वप्नदोष, धातु सम्बंधित तकलीफें 🌷
👉🏻 जिसको स्वप्नदोष, धातु सम्बंधित तकलीफें हैं, उनके लिए सरल उपाय हैं, सूर्य-अस्त के बाद अँधेरा होने के पहले, पश्चिम (west) में एक ही तारा होता हैं- शुक्र का तारा , वहा चमकता हैं। उसको यह मंत्र बोले
हेमकुंदमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् |
सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्‍यहम् ||
🌷 ॐ शुक्राय नमः
🏡 अगर घर पर हो तो दीपक भी दिखा दें नहीं तो सिर्फ़ मंत्र बोले. स्वप्नदोष, धातु की तकलीफों में बहुत लाभ होता हैं, शरीर में शुक्र मजबूत होता हैं ।
💵 कोई खर्चा नहीं हैं.कोई भी दिन कर सकते हैं। शुक्रवार को करो तो और अच्छा हैं ।
👉🏻 जिसको यह प्रॉब्लम हैं वे मानते हैं की यह ग़लत आदत हैं और यह मुझमे हैं। यह आदत आप में हैं तो आपसे अलग हैं। आप अपने को शुद्ध, बुध आत्मा जानो। इस तरह इससे बच सकते हों। दृढ विश्वास रखें।

       🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – मीन

  1. सूर्य , मीन
  2. चंद्र , वृश्चिक
  3. मंगल , मकर
  4. गुरु , कुंभ
  5. बुध , कुंभ
  6. शनि , मकर
  7. राहु , वृषभ
  8. केतु , वृश्चिक
  9. शुक्र , मकर

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 मार्च 2022 व्रत, त्योहार एवं इवेंट्स 🕉️🌹

24 मार्च (गुरुवार): विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस

25 मार्च, शुक्रवार: शीतला अष्टमी, बसोड़ा, कालाष्टमी, चैत्र कृष्ण प्रतिपदा तिथि

27 मार्च(सोमवार): विश्व रंगमंच दिवस

28 मार्च, सोमवार: पापमोचिनी एकादशी

29 मार्च, मंगलवार: प्रदोष व्रत

30 मार्च, बुधवार: मासिक शिवरात्रि, रंग तेरस, मधु कृष्ण त्रयोदशी

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 पंचक, मार्च 2022 🌹🕉️

पंचक आरम्भ
मार्च 28, 2022, सोमवार को 11:55 पी एम बजे
पंचक अंत
अप्रैल 2, 2022, शनिवार को 11:21 ए एम बजे

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ मार्च 2022 🌹🕉️

भद्र आरम्भ
मार्च 24, 2022, बृहस्पतिवार को 02:16 ए एम बजे
भद्र अंत
मार्च 24, 2022, बृहस्पतिवार को 01:12 पी एम बजे

भद्र आरम्भ
मार्च 27, 2022, रविवार को 07:01 ए एम बजे
भद्र अंत
मार्च 27, 2022, रविवार को 06:04 पी एम बजे

भद्र आरम्भ
मार्च 30, 2022, बुधवार को 01:19 पी एम बजे
भद्र अंत
मार्च 31, 2022, बृहस्पतिवार को 12:47 ए एम बजे

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सर्वार्थ सिद्धि योग का समय

मार्च 23, 2022, बुधवार
06:20 ए एम से 06:53 पी एम

मार्च 27, 2022, रविवार
06:15 ए एम से 01:32 पी एम

मार्च 28, 2022, सोमवार
06:14 ए एम से 12:24 पी एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ अमृत सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

मार्च 23, 2022, बुधवार
06:20 ए एम से 06:53 पी एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ द्विपुष्कर योग 🕉️🌹

मार्च 29, 2022, मंगलवार
06:13 ए एम से 11:28 ए एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ रवि योग 🕉️🌹

मार्च 23, 2022, बुधवार
06:53 पी एम से 06:19 ए एम, मार्च 24

मार्च 24, 2022, बृहस्पतिवार
06:19 ए एम से 05:30 पी एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

आज दिनांक 23 मार्च 2022 का पवित्र राशिफल….

मेष 🌟
आज आपका दिन अच्छा रहेगा. दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बना सकते है. साथ ही अपने किसी नजदीकी दोस्त के घर उससे मिलने जा सकते है. दोस्त से बात शेयर करके आपका मन हल्का होगा. इस राशि के जो लोग आर्किटेक क्षेत्र से जूड़े है. आज उनके काम की तारीफ होगी. साथ ही प्रमोशन भी होने के चांस है. मन प्रसन्न होगा. इस राशि के व्यवसाय करने वालों को आज दो गुना धनलाभ होने की संभावना है. लवमेट आज अपने रूठे हुए साथी को मनाने के लिए एक अच्छी ड्रेस गिफ्ट कर सकते हैं. मां दुर्गा को लाल चूड़ी चढ़ाने से आपके रिश्ते मजबूत होंगे.
आज सिंगल लोगों की शादी तय हो सकती है. सिंगल लोग किसी को प्रपोज करने की सोच रहे हैं तो वह कर सकते हैं. आज के दिन शुरू हुई रिलेशनशिप लंबे समय तक चलेगी. आज अपने आप प्रेमी से अपने दिल की बात बोल पाएंगे.

वृष 🌟
आज के मनोरंजन में बाहर की गतिविधियों और खेल-कूद को शामिल किया जाना चाहिए. आर्थिक तौर पर सुधार तय है. काम-काज में ज़रूरत से ज़्यादा तनाव के चलते परिवार की ज़रूरतों और इच्छाओं को दरकिनार न करें. अपने प्रिय के बिना समय बिताने में दिक़्क़त महसूस करेंगे. अगर आप काम में एकाग्रता बनाने की कोशिश नहीं करेंगे, तो अपने पद से हाथ धो सकते हैं. अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं.
आज पति-पत्नी के बीच तालमेल बना रहेगा. आज के दिन खुद पर सयंम बरतें. पार्टनर के साथ किसी तरह की जोर जबरदस्ती ना करें. पार्टनर से सोच-समझकर बात करें. आपकी बातों का गलत मतलब निकाला जा सकता है. आपकी कोई बात पार्टनर को परेशान कर सकती है.

मिथुन 🌟
आपको अनचाहे सम्बन्धों को ढोना पड़ सकता है. गैर जिम्मेदार लोगों से अधिक नजदीकिंया न बढ़ाएं अन्यथा हानि उठानी पड़ सकती है. अफवाहों पर भरोसा न करें. विश्वास के साथ संभलकर आगे बढ़ें. प्रयोगों से बचें. लेन देन को यथासंभव टालें. परिवार में शुभता का संचार रहेगा.अपने मूल्यों को दरकिनार करने से बचें और हर फैसला तार्किक तरीके से लें. आप ऐसे स्रोत से धन अर्जित कर सकते हैं, जिसके बारे में आपने पहले सोचा तक न हो. आपकी दिलचस्प रचनात्मकता आज घर के वातावरण को सुखद बनाएगी. आज अपने प्रिय से दूर होने का दुःख आपको टीस देता रहेगा.
पार्टनर के साथ बहस करने से बचें. आज प्रेमी से सुख मिलेगा. प्रेमी के साथ बाहर घूमने जा सकते हैं. आर्थिक लाभ मिल सकता है. आज के दिन किसी को प्रपोज करने का मन बना रहे है तो आज आपके लिए दिन अनुकूल है.

कर्क 🌟
आप अपने करियर के पथ को बदलने की सोच रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए पूरी तरह तैयार है या नहीं. क्योकि आपके फैसले पर ही आपका करियर टिका हुआ है. इस राशि के जो लोग अपने व्यावसायिक क्षेत्र को बदलना चाहते है वो अपने निर्णय लेने से पहले अपने बड़ो की राय जरुर लें. कुछ मार्गदर्शन मिलेगा. और उनका सहयोग भी प्राप्त होगा. साथ ही आज आप दूसरों की बातों को समझने की पूरी कोशिश करेंगे. जिसका फायदा आपको भविष्य में अवश्य मिलेगा. आज आप अपने विचारों को उन लोगों के सामने ही रखें जो आपके विचारों की कद्र करते है. लवमेट आज साथ में मूवी देखने जा सकते है. मां दुर्गा को नारियल का भोग लगाने से आपके विचारों का सम्मान होगा.
मानसिक तनाव हो सकता है. आज के दिन पार्टनर की कमी महसूस करेंगे.पति-पत्नी के बीच प्यार बना रहेगा. आज आपकी लव लाइफ में मुश्किलें दूर हो सकती है. पार्टनर से संबंध मधुर होंगे.

सिंह 🌟
प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा. कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं. ऐसे लोगों को भूल जाएँ जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते. किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है. आज आपकी कड़ी मेहनत कार्यक्षेत्र में ज़रूर रंग दिखाएगी. आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे. आपका जीवनसाथी आपको इतना बेहतरीन पहले कभी महसूस नहीं हुआ. आपको उनसे कोई बढ़िया सरप्राइज़ मिल सकता है.
आज आपकी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है जिससे आप बहुत पसंद करेंगे. आज का दिन अच्छा होगा. शादी के लिए घर में बातचीत चल सकती है. पति-पत्नी के बीच तालमेल बना रहेगा.

कन्या 🌟
यदि आज आप अपने लिए कुछ खास करना चाहते हैं तो आज का दिन एकदम उचित है. आपके पराक्रम में वृद्धि होगी. स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरुरत है. माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा. जीवनसाथी के स्वास्थ्य के लेकर कुछ चिंता हो सकती है. व्यावसायिक यात्रा अनुकूल रहेगी. जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके जरिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे.निकटता आएगी. विद्यार्थियों के लिए आज का दिन मुश्किल भरा हो सकता है. परिश्रम से कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे. नौकरी व व्यावसायिक कार्य सफल होंगे. आज जीवनसाथी के बीच वाद-विवाद हो सकता है. सड़क पर बेकाबू गाड़ी न चलाएँ.
आज पार्टनर के साथ हुए झगड़ा हो सकता है. इससे आपको मानसिक तनाव हो सकता है. . पति-पत्नी के बीच संबंध अच्छे रहेंगे. संबंधों के सुधारने का प्रयास करें, सफलता मिल सकती है. आज के दिन शुरू हुई रिलेशनशिप ज्यादा समय तक नहीं चलेगी.

तुला 🌟
आज आपकी किस्मत आपके साथ रहेगी. इस राशि के बिजनेसमैन आज अपने काम करने के तरीकों में बदलाव लाऐंगे. साथ ही उन तरीकों को अपनाएं जो आपके लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ है. ऐसा करने से सफलता आपके कदम चूमेगी. इस राशि के इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों को आज किसी मल्टीनेशनल कंपनी से जॉब का ऑफर ई-मेल के द्वारा आ सकता है. जिससे घर में छोटी-सी पार्टी हो सकती है. आज आर्थिक पक्ष पहले से अधिक मजबूत रहेगा. लवमेट आज अपने पार्टनर को एयर रिंग गिफ्ट कर सकते है. जिससे रिश्तों में मजबूती आएगी. मां दुर्गा को खीर का भोग लगाने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा.
धन लाभ हो सकता है. पार्टनर से भरपूर प्यार मिलेगा. सिंगल लोगों को पार्टनर मिलने में देरी हो सकती है. पार्टनर को समय नहीं देने से वह नाराज हो सकता है. शादी का प्रपोजल मिल सकता है.

वृश्चिक 🌟
भावनात्मक तौर पर आप इस बात को लेकर अनिश्चित और बेचैन रहेंगे कि आप क्या चाहते हैं. आपकी मनोकामनाएं दुआओं के ज़रिए पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा- और साथ ही पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी. बच्चे की पढ़ाई के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. इस समय जो समस्याएँ आपको झेलनी पड़ रही हैं, वे क्षणिक हैं और समय के साथ वे ख़ुद-ब-ख़ुद ख़त्म हो जाएंगी. प्यार के नज़रिए से यह दिन बेहद ख़ास रहेगा. साझीदारी की परियोजनाएँ सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियाँ देंगी.
अगर आप किसी को प्रपोज करने का मन बना रहे हैं तो आज का दिन अनुकूल है. पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव हो सकता है. आज पार्टनर से मुलाकात होगी और बाहर घूमने जा सकते हैं. पार्टनर को खुश करने के लिए आपको कुछ बातों को इग्नोर करना पड़ेगा.

धनु 🌟
आज व्यस्तता के बावजूद प्रसन्न रहेंगे. पार्टनर से नोंकझोंक संभव है. आर्थिक क्षेत्र में उन्नति हो सकती है. परिवार में सुख-शांति व धार्मिक माहौल बना रह सकता है. आपके दिल-दिमाग में एक से ज्यादा विचार एक साथ चलते रहेंगे. शादीशुदा लोगों की लाइफ में प्यार बढ़ेगा. संबंधों में मजबूती भी आएगी. बस अपने लाइफ पार्टनर की कुछ आदतों को लेकर सावधान रहें. खरीदारी में फायदे के सौदे हो सकते हैं. सरकारी कार्य गति पकड सकते हैं. क्रोध व आवेश पर नियंत्रण रखें. नौकरी में अधिकारी प्रसन्न रहेंगे. परिवार में हंसी-खुशी का माहौल रहेगा. तनाव दूर करने के लिए परिवार वालों की मदद लें.
भावनाओं में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. लव लाइफ में किसी तरह का डर नहीं रहेगा. प्रेम संबंध शुरू करने के लिए आज का दिन ठीक होगा. पति-पत्नी के बीच तालमेल रहेगा. आज आपको जीवनसाथी मिल सकता है. पार्टनर पर भरोसा बनाए रखना बेहतर होगा.

मकर 🌟
आज आपकी नये कार्यों में रुचि बढ़ेगी. जिससे आपको कुछ नया सिखने को मिलेगा. आज आप फीजूल के खर्च को कम करने का प्रयास करेंगे तो आपके भविष्य के लिए पैसे इकट्ठे होने में आसानी होगी. ऑफिस में आज एक्सट्रा वर्क करने से रुका हुआ काम जल्दी पूरा हो जाएगा. जिससे खुश होकर बॉस आपकी पीठ थपथपा सकते हैं. आज अपने बड़े-बुजुर्ग का आर्शीवाद लेकर नया बिजनेस शुरू करें तो फायदा होना तय है. इस राशि के लवमेट आज लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान बना सकते हैं. घर से बाहर जाने से पहले आप जरूरी सामान जरूर ले जाएं. मां दुर्गा के सामने घी का दीपक जलाने से आपके खर्चे कम होंगे.
पार्टनर पर भरोसा बनाए रखना बेहतर होगा. आज के दिन रोमांस से भरपूर रहेगा. यदि अपने पार्टनर को घर वालों से मिलाना चाहते हैं तो आज का दिन उचित होगा. आप अपने साथी की जरूरतों का खास ध्यान रखेंगे.

कुंभ 🌟
आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है. जिनसे आप प्यार करते हैं, उनसे आज सारी ग़लतफ़हमी दूर हो सकती है. काफ़ी वक़्त फ़ोन न करके आप अपने प्रिय को तंग करेंगे. आज आप दूसरे दिनों की तुलना में अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं. अगर परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो निराश न हों. आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं.
पति-पत्नी के बीच रिश्ते सामान्य रहेंगे. आज पार्टनर की कोई बात बुरी लग सकती है. प्रेमी के साथ रिश्ते बेहतर होंगे. इसलिए वाणी पर संयम रखें. प्रेम संबंधों का बनाए रखने के लिए कुछ बातें इग्नोर करनी पड़ेगी. पार्टनर को अपनी इच्छाओं और भावनाओं में बांधने की कोशिश न करें. आज आपकी बातचीत से विपरित लिंग के लोग प्रभावित होंगे.

मीन 🌟
आज का दिन फायदेमंद रहने वाला है. पैसों का फायदा होने और कार्यक्षेत्र में कोई उपलब्धि मिलने का योग बन रहा है. आज आप शांत मन से काम करेंगे तो आपको काफी फायदा होगा. दूसरों की बात गंभीरता से सुने. कोई महत्वपूर्ण जानकारी आपको मिल सकती है. इस राशि के जो लोग प्लास्टिक के व्यापार से जुड़े हैं आज उनकी किसी बड़े व्यापारी से साझेदारी हो सकती है. विवाहितों के लिए आज का दिन शानदार रहने वाला है. रिश्तों में मधुरता बढ़ेगी. जीवनसाथी से आपको सरप्राइज मिल सकता है. वाहन खरीदने का विचार हो सकता है. आपकी सेहत अच्छी रहेगी.
धन अधिक खर्च होगा. पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव हो सकता है. आज के दिन शुरू हुई रिलेशनशिप सफल होगी. पार्टनर से सुख मिलेगा. अविवाहित लोगों की शादी की बात चल सकती है. आज के दिन दोस्ती रिश्ते में बदल सकती है.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

Related Articles

Back to top button