WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
उत्तरप्रदेश

आज 20.12.2021 का पवित्र पंचांग और राशिफल देखिए क्या है आज आपके भविष्य में सितारे क्या बोलते हैं आज आपका दिन कैसा रहेगा

🕊️🔔🔱श्री गणेशाय नमः🔱🔔🕊️
🌼🕊️🌼🕊️🌼🕊️🌼🕊️🌼
🕊️प्रयागराज पञ्चाङ्ग 🕊️
🌼🕊️🌼🕊️🌼🕊️🌼🕊️🌼
🕊️सोमवार,२० दिसम्बर २०२१ ई०🕊️
🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼
पंडित दुर्गेश शास्त्री पुत्र व्यासजी स्वामी रुद्र विशाल जी महाराज ज्योतिषाचार्य तीर्थराज प्रयाग सम्पर्क सूत्र📲9935020876
🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼
सूर्योदय:- ०६:४७
सूर्यास्त:- ०५:१३
श्रीसंवत्:- २०७८
श्रीशकः- १९४३
सम्वत्सरः- आनन्द
ऋतु:- हेमन्त
अयन:- दक्षिणायन
मास:- पौष
पक्ष:- कृष्ण पक्ष
तिथि:- प्रतिपदा दिन११:०६ तक
वार:- सोमवार
नक्षत्र:- आर्द्रा साम०६:४४ तक
योग:- शुक्ल दिन १०:५१तक
प्रथम करण- कौ
द्वितीय करण:- तै
सूर्य राशि:- धनु
चन्द्र राशि:- मिथुन
राहुकाल:-प्रातः
०७:३०से०९:००तक
दिशाशूल यात्रा:- पूर्व
दिशाशूल:- पुष्प खा कर घर से बाहर निकले
पंचक विचार
जनवरी माह मे पंचक ०६.०१.२२से १०.०१.२२तक
🌼🕊️🌼🕊️🌼🕊️🌼🕊️🌼🕊️🌼🕊️
आज का ब्रत त्योहार
विशेष कुछ नहीं
🕊️आज का सुविचार🕊️
🌼
लोभमूलानि पापानि संकटानि तथैव च।
लोभात्प्रवर्तते वैरं अतिलोभात्विनश्यति ॥
✍️भावार्थ:-लोभ पाप और सभी संकटों का मूल कारण है, लोभ शत्रुता में वृद्धि करता है, अधिक लोभ करने वाला विनाश को प्राप्त होता है ।
🕊️शुभ प्रभात🕊️
⚜️2️⃣0️⃣🔱1️⃣2️⃣🔱2️⃣1️⃣⚜️
आज का राशिफल
🌼🕊️🌼🕊️🌼🕊️🌼🕊️🌼
🐏मेष राशि फलादेश :-
(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)
आप आज ख़ुद को रोज़ाना की अपेक्षा कम ऊर्जावान महसूस करेंगे। स्वयं को ज़रूरत से ज़्यादा काम के नीचे न दबाएँ, थोड़ा आराम करें और आज के कामों को कल तक के लिए टाल दें। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। अपने प्रिय से दूर होने के बावजूद आप उसकी मौजूदगी महसूस करेंगे। नयी साझीदारी आज के दिन फलदायी रहेगी। छात्रों को सलाह दी जाती है कि यारी-दोस्ती के चक्कर में इन कीमती पलों को खराब न करें। यार दोस्त आने वाले वक्त में भी मिल सकते हैं लेकिन पढ़ाई के लिए यही समय सबसे सही है। अपने जीवनसाथी के चलते आप महसूस करेंगे कि स्वर्ग धरती पर ही है।
👉मेष राशि का स्वामी:- मंगल
👉मेष राशि का अनुकूल रत्न:- मूंगा, पुखराज, माणिक्य
👉मेष राशि का स्वाभाव:- चर
👉मेष राशि का धातु:- तांबा, सोना
🐂 वृषभ राशि का फलादेश :-
(ई. उ. ए. ओ. वा. वी. वू. वे. वो)
किसी पुराने दोस्त से मुलाक़ात आपका मन ख़ुश कर देगी। दिन बहुत लाभदायक नहीं है- इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मौज-मस्ती करें। काफ़ी वक़्त फ़ोन न करके आप अपने प्रिय को तंग करेंगे। व्यवसाय में नए विचारों का स्वागत खुले दिमाग़ और तेज़ी के साथ करें। ऐसा करना आपके पक्ष में रहेगा। आपको उन्हें अपनी मेहनत से हक़ीक़त में बदलने की ज़रूरत है, जो व्यवसाय में बने रहने का मूल मंत्र है। काम में दिलचस्पी बनाए रखने के लिए ख़ुद को शांत रखें। आपमें से कुछ लोगों को लंबा सफ़र करना पड़ सकता है – जो काफ़ी दौड़-भाग भरा होगा – लेकिन साथ ही बहुत फ़ायदेमंद भी साबित होगा। जीवनसाथी की ख़राब सेहत का असर आपके काम-काज पर भी पड़ सकता है, लेकिन आप किसी तरह चीज़ें संभालने में क़ामयाब रहेंगे।
👉वृषभ राशि का स्वामी:- शुक्र
👉वृषभ राशि का अनुकूल रत्न:- हीरा,पन्ना, नीलम
👉वृषभ राशि का स्वाभाव:- स्थिर
👉वृषभ राशि का धातु:- लोहा,सीसा
👫 मिथुन राशि फलादेश :-
(का. की. कू. घ. ङ. छ. के. को. हा)
प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा। आज के दिन भूलकर भी किसी को पैसे उधार न दें और यदि देना जरुरी हो तो देने वाले से लिखित में लें कि वो पैसा वापस कब करेगा। आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे। आसमान ज़्यादा उजला नज़र आएगा, फूलों में ज़्यादा रंग दिखेंगे और आपके आस-पास सब कुछ चमक उठेगा – क्योंकि आप इश्क़ का सुरूर महसूस कर रहे हैं! बेहतर कामकाज के चलते आपको तारीफ़ मिल सकती है। अपने मन पर काबू रखना सीखें क्योंकि कई बार आप मन की मानकर अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं। आज भी आप ऐसा कुछ कर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ यह एक बढ़िया दिन गुज़रने वाला है।
👉मिथुन राशि का स्वामी:- बुध
👉मिथुन राशि का अनुकूल रत्न:- पन्ना, हीरा, नीलम
👉मिथुन राशि का स्वाभाव:- द्विस्वभाव
👉मिथुन राशि का धातु:- चाँदी, सीसा,सोना
🦀 कर्क राशि फलादेश :-
(ही. हू. हे. हो. डा. डी. डू. डे. डो)
उदास और अवसादग्रस्त न हों। इस राशि के जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं उन्हें आज अच्छा खासा धन लाभ हो सकता है। तनाव का दौर बरक़रार रहेगा, लेकिन पारिवारिक सहयोग मदद देगा। आपको उदार और स्नेह से भरे प्यार का तोहफ़ा मिल सकता है। सहकर्मियों और वरिष्ठों के पूरे सहयोग के चलते दफ़्तर में काम तेज़ रफ़्तार पकड़ लेगा। अपने ज़बरदस्त आत्मविश्वास का फ़ायदा उठाएँ, बाहर निकलें और कुछ नए सम्पर्क व दोस्त बनाएँ। आपका जीवनसाथी आज ऊर्जा और प्रेम से भरपूर है।
👉कर्क राशि का स्वामी:- चन्द्रमा
👉कर्क राशि का अनुकूल रत्न:- मोती,पुखराज, मूंगा
👉कर्क राशि का स्वाभाव:- चर
👉कर्क राशि का धातु:- चाँदी, तांबा
🦁 सिंह राशि फलादेश :-
(मा. मी. मू. मे. मो. टा. टी. टू. टे)
जो समस्याएँ आपको परेशान कर रही हैं, उन्हें हल करने के लिए होशियारी, चतुरता और कूटनीति के दाव-पेंचों की ज़रूरत है। पुराने निवेशों के चलते आय में बढ़ोत्तरी नज़र आ रही है। जीवनसाथी से झगड़ा मानसिक तनाव की ओर ले जा सकता है। बेकार का तनाव लेने की ज़रूरत नहीं है। ज़िंदगी का एक बड़ा सबक़ इस बात को मान लेना है कि बहुत-सी चीज़ों को बदलना नामुमकिन है। सारी दुनिया की मदहोशी उन ख़ुशनसीबों के बीच सिमट जाती है, जो प्यार में हों। जी हाँ, आप वही ख़ुशनसीब हैं। दफ़्तर की राजनीति हो या फिर कोई विवाद, चीज़ें आपके पक्ष में झुकी नज़र आएंगी। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी। आपका जीवनसाथी किसी ख़ूबसूरत सरप्राइज़ से आपका दिन बना सकता है।
👉सिंह राशि का स्वामी:- सूर्य
👉सिंह राशि का अनूकूल रत्न:- माणिक्य,मूंगा, पुखराज
👉सिंह राशि का स्वाभाव:- स्थिर
सिंह राशि का धातु:- तांबा, सोना
👩🏻कन्या राशि का फलादेश:-
(टो. पा. पी. पू. ष. ण. ठ. पे. पो)
थोड़ा विश्राम करें और काम के बीच-बीच में जितना हो सके, उतना आराम करते रहें। बिना विचार किये आपको किसी को भी अपना पैसा नहीं देना चाहिए नहीं तो आपको आने वाले वक्त में बड़ी परेशानी है सकती है। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। आज आप अपने प्रिय से अपने जज़्बात का इज़हार करने में मुश्किल महसूस करेंगे। चीज़ें कार्यक्षेत्र में बेहतर नज़र आती हैं। पूरे दिन आपका मिज़ाज बढ़िया रहेगा। इस राशि वालों को आज खुद के लिए काफी समय मिलेगा। इस समय का उपयोग आप अपने शोकों को पूरा करने में कर सकते हैं। आप कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं। अपने जीवनसाथी के किसी छोटी बात को लेकर बोेले गए झूठ से आप आहत महसूस कर सकते हैं।
👉कन्या राशि का स्वामी:- बुध
👉 कन्या राशि का अनूकूल रत्न:- पन्ना, हीरा,नीलम
👉कन्या राशि का स्वाभाव:- द्विस्वभाव
👉कन्या राशि का धातु:- सोना, चाँदी
⚖ तुला राशि फलादेश :-
(रा. री. रू. रे. रो. ता. ती. तू. ते)
अपनी शारीरिक चुस्ती-फुर्ती को बनाए रखने के लिए आप आज का दिन खेलने में व्यतीत कर सकते हैं। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। आप सभी पारिवारिक कर्ज़े ख़त्म करने में क़ामयाब रहेंगे। कई लोगों के लिए आज की रोमांटिक शाम ख़ूबसूरत तोहफ़ों और फूलों से भरपूर रहेगी। दफ़्तर में आपके दुश्मन भी आज आपके दोस्त बन जाएंगे – आपके सिर्फ़ एक छोटे-से अच्छे काम की बदौलत। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी। अगर आप अपने जीवनसाथी से स्नेह की आशा रखते हैं, तो यह दिन आपकी आशाओं को पूरा कर सकता है।
👉तुला राशि का स्वामी:- शुक्र
👉तुला राशि का अनूकूल रत्न:- हीरा,पन्ना, नीलम
👉 तुला राशि का स्वाभाव:- चर
👉तुला राशि का धातु:- लोहा,चाँदी
🦂 वृश्चिक राशि फलादेश :-
(तो. ना. नी. नू. ने. नो. या. यी. यू)
ख़ुद को परिष्कृत करने की कोशिश कई तरीक़ों से अपना असर दिखाएगी- आप ख़ुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। पारिवारिक तनावों को अपनी एकाग्रता भंग न करने दें। बुरा दौर ज़्यादा सिखाता है। उदासी के भंवर में ख़ुद को खोकर वक़्त बर्बाद करने से बेहतर है कि ज़िंदगी के सबक़ को जानने और सीखने की कोशिश की जाए। अपने प्रिय की ईमानदारी पर शक न करें। साझीदार से संवाद क़ायम करना बहुत कठिन सिद्ध होगा। इस राशि के जातक खाली वक्त में आज किसी समस्या का समाधान निकालने की कोशिश कर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे।
👉वृश्चिक राशि का स्वामी:- मंगल
👉वृश्चिक राशि का अनुकूल रत्न:- मूंगा, माणिक्य, पुखराज
👉वृश्चिक राशि का स्वाभाव:- स्थिर
👉वृश्चिक राशि का धातु:- तांबा, स्टील, सोना
🏹धनु राशि का फलादेश:-
(ये.यो.भा.भी.भू.धा.फा.ढा.भे.)
तली-भुनी खाने की चीज़ों से किनारा करें। आज आपको अपने भाई या बहन की मदद से धन लाभ होने की संभावना है। आपको आश्चर्य में डालते हुए आपके बचाव में आपका भाई आगे आएगा। आपको एक-दूसरे की ख़ुशी के लिए आपसी सहयोग और साथ में मिलकर काम करने की ज़रूरत है। याद रखें कि सहयोग जीवन का केंद्र-बिंदु है। आज प्यार के नज़रिए से दिन काफ़ी विवादास्पद रहेगा। व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। व्यवसाय के लिए अचानक की गयी कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी। आज खाली वक्त्त किसी बेकार के काम में खराब हो सकता है। अपने जीवनसाथी के किसी छोटी बात को लेकर बोेले गए झूठ से आप आहत महसूस कर सकते हैं।
👉धनु राशि का स्वामी:- बृहस्पति
👉धनु राशि का अनुकूल रत्न:- पुखराज, माणिक्य
👉धनु राशि का स्वाभाव:- द्विस्वभाव
👉धनु राशि का धातु:- कांस्य
🐊मकर राशि फलादेश:-
भो.जा.जी.खी.खू.खे.खो.गा.गी.
आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। आर्थिक जीवन की स्थिति आज अच्छी नहीं कही जा सकती आज आपको आपको बचत करने में मुूश्किलें आ सकती हैं। अपने मित्रों या संबंधियों को अपना आर्थिक काम-काज और रुपये-पैसे का प्रबंधन न करने दें, नहीं तो जल्दी ही आप आपने तयशुदा बजट से कहीं आगे निकल जाएंगे। आपका प्रिय को आपसे भरोसे और वादे की ज़रूरत है। इससे पहले कि वरिष्ठ को पता लगे, लंबित काम जल्दी ही निबटा लें। अपने शरीर को दुरुस्त करने के लिए आज भी आप कई बार सोचेंगे लेकिन बाकी दिनों की तरह भी आज यह प्लान धरा का धरा रह जाएगा। आपके जीवनसाथी के लबों की मुस्कान पल भर में आपका सारा दर्द ग़ायब करने की क़ाबिलियत रखती हे।
👉मकर राशि का स्वामी:- शनि
👉मकर राशि का अनुकूल रत्न:- नीलम,पन्ना, हीरा
👉मकर राशि का धातु:- चाँदी, लोहा
मकर राशि का स्वाभाव चर
👉मकर राशि का धातु:- चाँदी, लोहा
🏺कुम्भ राशि फलादेश:-
(गू. गे. गो. सा. सी. सू. से. सो. दा)
हर इंसान को ग़ौर से सुनें, हो सकता है आपको अपनी समस्या का समाधान मिल जाए। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। आपके जीवन-साथी की लापरवाही संबंधों में दूरी बढ़ा सकती है। साथ में अपना क़ीमती समय बिताएँ और मीठी यादों को फिर से ताज़ा करें, ताकि पुराने दिनों को फिर से वापस लाया जा सके। आज प्यार की मदहोशी में हक़ीक़त और फ़साना मिलकर एक होते मालूम होंगे। इसे महसूस करें। नयी साझीदारी आज के दिन फलदायी रहेगी। आज कुछ नया और सृजनात्मक करने के लिए अच्छा दिन है। आपका वैवाहिक जीवन इससे अधिक रंगों से भरा कभी नहीं रहा है।
👉कुम्भ राशि का स्वामी:- शनि
👉कुम्भ राशि का अनुकूल रत्न:- नीलम,हीरा, पन्ना
👉कुम्भ राशि का स्वाभाव:- स्थिर
👉कुम्भ राशि का धातु :- चाँदी, सोना
🐠मीन राशि फलादेश :-
(दी. दू. थ. झ. ञ. दे. दो. चा. ची)
कुछ दिलचस्प पढ़कर थोड़ी दिमाग़ी कसरत करें। अगर आप घर से बाहर रहकर जॉब या पढ़ाई करते हैं तो ऐसे लोगों से दूर रहना सीखें जो आपका धन और समय बर्बाद करते हैं। घरेलू काम थका देने वाला होगा और इसलिए मानसिक तनाव की वजह भी बन सकता है। आप अचानक गुलाबों की ख़श्बू से ख़ुद को सराबोर पाएंगे। यह प्यार की मदहोशी है, इसे महसूस करें। आज के दिन आपका कठिन परिश्रम फलदायी सिद्ध होगा। जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे। जीवनसाथी के साथ यह एक बढ़िया दिन गुज़रने वाला है।
👉मीन राशि का स्वामी:- बृहस्पति
👉मीन राशि का अनुकूल रत्न:- पुखराज, मोती, मूंगा
👉मीन राशि का स्वभाव:- द्विस्वभाव
👉मीन राशि का धातु:- कांस्य
⚜️⚜️⚜️⚜️⚜️⚜️⚜️⚜️⚜️⚜️⚜️⚜️
🔱आपका दिन मंगलमय हो🔱
✋कल्याणमस्तु, अरोग्यमस्तु,निरोग्यमस्तु

Related Articles

Back to top button