WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
पंचांगलाइफस्टाइल

आज दिनांक 23 .11. 2021 का भविष्यफल एवं राशिफल जाने क्या रहेगा कैसे रहेगा आपका दिन

🙏🏻🙏🏻
🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग ~ 🌞
दिनांक – 23 नवंबर 2021
दिन – मंगलवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – दक्षिणायन
ऋतु – हेमंत
मास – मार्ग शीर्ष मास (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार कार्तिक)
पक्ष – कृष्ण
तिथि – चतुर्थी रात्रि 12:53 तक तत्पश्चात पंचमी
नक्षत्र – आर्द्रा दोपहर 01:44 तक तत्पश्चात पुनर्वसु
योग – शुभ पूर्ण रात्रि तक
राहुकाल – शाम 03:10 से शाम 04:33 तक
सूर्योदय – 06:54
सूर्यास्त – 17:54
दिशाशूल – उत्तर दिशा में
व्रत पर्व विवरण – अंगारकी- मंगलवारी चतुर्थी (सूर्योदय से रात्रि 12:53 तक), संकट चतुर्थी (चंद्रोदय रात्रि 9:00 बजे)
💥 विशेष – चतुर्थी को मूली खाने से धन का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का एक विशेष महत्व होता है और अधिकतर घरों में तुलसी का पौधा देखने को मिलेगा. तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व इतना ज्यादा है कि घरों में तुलसी की पूजा की जाती है. लोग नियमित तौर पर सुबह-शाम तुलसी की दीपकर जलाते हैं और श्रद्धा भाव से पूजा आरती करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ​कि घर में तुलसी के पौधे को किस दिशा में रखना चाहिए? क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को रखने की एक सही जगह और दिशा होनी चाहिए. साथ ही यदि आपके घर में तुलसी का पौधा है तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
तुलसी का पौधा रखने की सही जगह

तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होने के साथ ही आस्था का भी प्रतीक माना जाता है. इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा किस दिशा में रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक यदि आपके घर में तुलसी का पौधा है तो आपको बता दें कि इस पौधे का घर की बालकनी या खिड़की की उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इन दिशाओं में देवी-देवताओं का निवास माना जाता है और इन जगहों पर तुलसी के पौधे को रखना शुभ होता है
तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में आस्था का प्रतीक माना जाता है और इसलिए तुलसी का पौधा घर में लगाने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है.

ध्यान रखें तुलसी के साथ कभी भी कैक्टस और कांटेदार पौधे को कभी नहीं रखना चाहिए.
मान्यता है कि अमावस्या, द्वादशी और चतुर्दशी तिथि को तुलसी के पत्तों को भूलकर भी नहीं तोड़ना चाहिए.
रविवार के दिन तुलसी में की पूजा नहीं की जाती और न ही जल अर्पित करना चाहिए. ध्यान रखें रविवार के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए.
कहा जाता है कि तुलसी के पौधे को कभी नाखून से नहीं तोड़ना चाहिए.
तुलसी का पौधा यदि सूख गया है तो उसे ज्यादा दिन घर में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसे नकारात्मकता आती है.
तुलसी का पौधा सूख गया है तो उसे गमले से निकालकर नदी में प्रवाहित कर दें.
मान्यता है कि पूजा के दौरान देवी-देवताओं को तुलसी पत्र अर्पित करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.
याद रखें कि गणेश जी की पूजा में तुलसी के पत्तों को भूलकर भी शामिल नहीं करना चाहिए

🌷 मंगलवारी चतुर्थी 🌷
🌷 मंत्र जप व शुभ संकल्प की सिद्धि के लिए विशेष योग
🙏🏻 मंगलवारी चतुर्थी को किये गए जप-संकल्प, मौन व यज्ञ का फल अक्षय होता है ।
👉🏻 मंगलवार चतुर्थी को सब काम छोड़ कर जप-ध्यान करना … जप, ध्यान, तप सूर्य-ग्रहण जितना फलदायी है…
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 कोई कष्ट हो तो 🌷
🙏🏻 हमारे जीवन में बहुत समस्याएँ आती रहती हैं, मिटती नहीं हैं ।, कभी कोई कष्ट, कभी कोई समस्या | ऐसे लोग शिवपुराण में बताया हुआ एक प्रयोग कर सकते हैं कि, कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (मतलब पुर्णिमा के बाद की चतुर्थी ) आती है | उस दिन सुबह छः मंत्र बोलते हुये गणपतिजी को प्रणाम करें कि हमारे घर में ये बार-बार कष्ट और समस्याएं आ रही हैं वो नष्ट हों |
👉🏻 छः मंत्र इस प्रकार हैं –
🌷 ॐ सुमुखाय नम: : सुंदर मुख वाले; हमारे मुख पर भी सच्ची भक्ति प्रदान सुंदरता रहे ।
🌷 ॐ दुर्मुखाय नम: : मतलब भक्त को जब कोई आसुरी प्रवृत्ति वाला सताता है तो… भैरव देख दुष्ट घबराये ।
🌷 ॐ मोदाय नम: : मुदित रहने वाले, प्रसन्न रहने वाले । उनका सुमिरन करने वाले भी प्रसन्न हो जायें ।
🌷 ॐ प्रमोदाय नम: : प्रमोदाय; दूसरों को भी आनंदित करते हैं । भक्त भी प्रमोदी होता है और अभक्त प्रमादी होता है, आलसी । आलसी आदमी को लक्ष्मी छोड़ कर चली जाती है । और जो प्रमादी न हो, लक्ष्मी स्थायी होती है ।
🌷 ॐ अविघ्नाय नम:
🌷 ॐ विघ्नकरत्र्येय नम:
🙏🏻 *-
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞
🙏🏻🌷🌸🌼💐☘🌹🌻🌺🙏🏻पंचक काल,
12 नवंबर 2021 से 16 नवंबर 2021 तक। 
09 दिसंबर 2021 से 14 दिसंबर 2021 तक।
एकादशी व्रत

30 नवंबर- उत्पन्ना एकादशी

. 14 दिसंबर- मोक्षदा एकादश
प्रदोष
02 दिसंबर- प्रदोष व्रत
31 दिसंबर- प्रदोष व्रत

. 30 दिसंबर- सफला एकादशी
पूर्णिमा

18 दिसंबर, शनिवार: मार्गशीर्ष पूर्णिमा
अमावस्या
मार्गशीर्ष अमावस्या- 04 दिसम्बर 2021, शनिवार

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। आज सायंकाल के समय आपको अपने व्यापार की किसी महत्वपूर्ण डील के फाइनल होने के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है, इसीलिए यदि आज आपको कोई अहम फैसला लेना पड़े, तो बहुत ही सोच विचार कर ले। समाज में आज शुभ व्यय से आपके कीर्ति चारों ओर फैलेगी। परिवार में आज किसी शुभ व मांगलिक कार्यक्रम पर भी चर्चा हो सकती है। आज घर परिवार में आपको कोई विशेष सम्मान प्राप्त होगा, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अन्य दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है। यदि आज आप अपने व्यापार में स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं, तो वह आपके लिए लाभदायक रहेगा। आज आपको पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियों का समाधान मिलेगा, जिससे आपके पराक्रम में वृद्धि होगी। परिवार में प्रसन्नता का माहौल रहेगा और छोटे बच्चे भी आपसे कुछ फरमाइशें कर सकते हैं। आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जाने का विचार भी कर सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए काफी रचनात्मक रहने वाला है। आज व्यापार के कुछ नई योजनाएं आपके दिमाग में आएंगी, जिनको आप अपने पार्टनर से साझा करेंगे और उन्हें आगे बढ़ाएंगे। नौकरी कर रहे जातकों को आज वही कार्य सौंपा जाएगा,जो उनको अत्यधिक प्रिय है, जिसके करने से उनका उत्साह और बढ़ेगा। विद्यार्थियों को आज अपने सीनियर्स के साथ मिलकर शिक्षा में आ रही समस्याओं का समाधान मिलेगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप अपने लंबे समय से अधूरे पड़े हुए कार्यों को निपटाने के लिए अपने भाई से चर्चा कर सकते हैं। आज आप नौकरी में जिस काम को हाथ में लेंगे, उसे पूरा करने में सफल रहेंगे। रात्रि के समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी विवाह, जन्मदिन आदि मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं। नौकरी व ऑफिस में आज आपके विचारों का स्वागत होगा।
सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा, फिर भी आज आप धर्म-कर्म के कार्यों के लिए थोड़ा समय निकालने में कामयाब रहेंगे। आज आप किसी परेशान व्यक्ति की मदद के लिए आगे आएंगे, लेकिन आपको उसमें ध्यान देना होगा,कि लोग इसे आपका स्वार्थ ना समझे। कार्यक्षेत्र में आज आपके अधिकारी आपके कुछ कार्य में रुकावट डालने की कोशिश कर सकते हैं, जिनसे आपको सतर्क रहना होगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज के दिन आपको हर मामले में भाग्य का साथ मिलता दिख रहा है, लेकिन फिर भी आज आपको अपने कार्यों को संभलकर करना होगा और अपने व्यवहार में सर्तकता व सावधानी को बनाए रखना होगा। यदि आज आपके आस पास में वाद विवाद की नौबत आए तो आपको उससे दूर रहना होगा, क्योंकि नहीं तो वह कानूनी हो सकता है। आज आप जिस भी कार्य को करें तो पूरे आत्मविश्वास से करें, तभी वह सफल हो सकेगा।
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। आज यदि आप किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने की सोचेंगे, तो वह पूरा अवश्य होगा। यदि आपका कोई जमीन जायदाद से संबंधित पारिवारिक मामला कोर्ट में चल रहा है, तो उसमें आपको जीत मिल सकती है। आज घर में सुख समृद्धि आएगी और आपको दोस्तों का भरपूर साथ मिलेगा। यदि आपके कार्य व्यवहार से जुड़े कुछ विवाद चल रहे हैं, तो वह भी आज सुलझ सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सुखद परिणाम लेकर आयेगा। आज आपको दिन भर लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। आज आप अपने परिवार के सभी लोगों के साथ मिलकर अथवा दोस्तों के साथ किसी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं। यदि बहन के विवाह में कोई बाधा आ रही थी, तो वह आज किसी परिजन की मदद से समाप्त होगी। परिवार में यदि कोई कलह पैर पसारे हुए थी, तो वह समाप्त होती दिख रही है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके प्रभाव व प्रताप में वृद्धि का दिन रहेगा। आपको पैसे से संबंधित कोई भी लेनदेन करने से पहले अपने पिताजी से सलाह करना होगा, नहीं तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज रोजगार की दिशा में कुछ नए अवसर आपके सामने आएंगे, लेकिन आपको उन्हे पहचानना होगा, तभी आप उसका लाभ उठा पाएंगे। आज आपको अपने पिता के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा। यदि कोई रोग है, तो उनके कष्टों में आज वृद्धि हो सकती है।
मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज आपको नौकरी के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों में सफलता मिलने की उम्मीद है। परिवार में यदि कोई सदस्य विवाह योग्य हैं, तो आज उसके विवाह के लिए उत्तम प्रस्ताव आ सकते हैं। आज आपको अपने किसकी लंबे समय से रुके हुए कार्य के पूरा होने से प्रसन्नता होगी। यदि आप अपने पिताजी से कोई बात कहेंगे, तो आपको उसमें वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा। यदि आज आप किसी सदस्य से संबंधित कोई फैसला ले, तो बहुत ही सोच विचार कर ले। आज आपको आपके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना होगी, जिसके कारण आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी। यदि आप अपने जीवनसाथी से कोई अवरोध चल रहा था, तो वह भी आज समाप्त होगा। आज आप अपने किसी प्रियजन के साथ किसी तीर्थ स्थान पर घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आज आपके घर किसी अतिथि का आगमन हो सकता है, जिसमें कुछ धन भी व्यय होगा। आज यदि आपको व्यापार में जोखिम उठाना पड़े, तो उसका परिणाम आपके लिए हितकर रहेगा। आज आपको अपनी परेशानियों को मधुर व्यवहार से सुधारना होगा। यदि आप अपने किसी नए कार्य को करेंगे, तो उसमें सफल अवश्य होंगे। प्रेमजीवन जी रहे लोगों में आज एक नई ऊर्जा का संचार होगा। भाइयों के साथ आज संबंधों में मधुरता आएगी

23 का अंक देखने पर ॐ का आभास देता है। जो कि भारतीय परंपरा में शुभ प्रतीक है। आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 23 को हुआ है। 23 का अंक आपस में मिलकर 5 होता है। जबकि 5 का अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधि करता है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार, तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं।

आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 23 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं।

शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23

शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50

शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052

ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।

शुभ रंग : हरा, गुलाबी जामुनी, क्रीम

कैसा रहेगा यह वर्ष
वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी

Related Articles

Back to top button