उत्तरप्रदेश
Trending

आज दिनांक 19.05.2022 का पवित्र पंचांग राशिफल

पवित्र पंचांग स्वयं भी पढ़ें एवं जनहितार्थ, अपने सभी शुभचिंतकों को भी प्रेषित कर पुण्य लाभ अर्जित करें।

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~ 🌞

⛅दिनांक 19 मई 2022
⛅दिन – गुरुवार
⛅विक्रम संवत – 2079
⛅शक संवत – 1944
⛅अयन – उत्तरायण
⛅ऋतु – ग्रीष्म
⛅मास – ज्येष्ठ
⛅पक्ष – कृष्ण
⛅तिथि – चतुर्थी 20:25 तक तत्पश्चात पंचमी
⛅नक्षत्र – मूल प्रातः 05:37 तक तत्पश्चात पूर्वाषाढ़ा, 20, मई प्रातः 03.18
⛅योग – साध्य 14:57 तक तत्पश्चात शुभ
⛅राहुकाल – 13:58 से 15:40 तक
⛅सूर्योदय – 05:25
⛅सूर्यास्त – 19:05
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय समय में अंतर सम्भव है….
⛅दिशाशूल – दक्षिण दिशा में
⛅व्रत पर्व विवरण- संकट चतुर्थी
⛅ विशेष – चतुर्थी को मूली खाने से धन का नाश होता है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

बुढ़ापे में झुर्रियों से बचने हेतु
👉🏻 बड़ी उम्रवालों को सूखा नारियल चबाके खाना चाहिये तो झुर्रियां नहीं पड़ेगी | नारंगी खाना चाहिये तो झुर्रियां नहीं पड़ेगी |

🌲 जीवन मे समस्याएँ आती है तो..🌹
🌲 हमारे जीवन में बहुत समस्याएँ आती रहती हैं, मिटती नहीं हैं ।, कभी कोई कष्ट, कभी कोई समस्या | ऐसे लोग शिवपुराण में बताया हुआ एक प्रयोग कर सकते हैं कि, कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (मतलब पुर्णिमा के बाद की चतुर्थी ) आती है | उस दिन सुबह छः मंत्र बोलते हुये गणपतिजी को प्रणाम करें कि हमारे घर में ये बार-बार कष्ट और समस्याएं आ रही हैं वो नष्ट हों |
👉🏻 छः मंत्र इस प्रकार हैं –
💥 ॐ सुमुखाय नम: : सुंदर मुख वाले; हमारे मुख पर भी सच्ची भक्ति प्रदान सुंदरता रहे ।
💥 ॐ दुर्मुखाय नम: : मतलब भक्त को जब कोई आसुरी प्रवृत्ति वाला सताता है तो… भैरव देख दुष्ट घबराये ।
💥 ॐ मोदाय नम: : मुदित रहने वाले, प्रसन्न रहने वाले । उनका सुमिरन करने वाले भी प्रसन्न हो जायें ।
💥 ॐ प्रमोदाय नम: : प्रमोदाय; दूसरों को भी आनंदित करते हैं । भक्त भी प्रमोदी होता है और अभक्त प्रमादी होता है, आलसी । आलसी आदमी को लक्ष्मी छोड़ कर चली जाती है । और जो प्रमादी न हो, लक्ष्मी स्थायी होती है ।
💥 ॐ अविघ्नाय नम:
💥 ॐ विघ्नकरत्र्येय नम:

*🕉️🌹🌹 *” ll हिंदू पंचांग ll “* 🌹🌹🕉️*

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – वृषभ नक्षत्र

  1. सूर्य , वृषभ कृतिका
  2. चंद्र , धनु मूल
  3. मंगल , मीन पू भाद्रपद
  4. गुरु , मीन उ भाद्रपद
  5. बुध , वृषभ कृतिका
  6. शनि , कुंभ धनिष्ठा
  7. राहु , मेष कृत्तिका
  8. केतु , तुला विशाखा
  9. शुक्र , मीन रेवती
  10. अरुण , मेष भरणी
  11. वरुण , मीन पू भाद्रपद
  12. यम , मकर उ आषाढ़

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 मई 2022 व्रत, त्योहार एवं इवेंट्स 🕉️🌹

17 मई . मंगलवार – ज्येष्ठ मास कृष्ण पक्षारम्भ, देवर्षि नारद जयन्ती, विश्व उच्च रक्तचाप दिवस, विश्व दूरसंचार दिवस,

18 मई. बुधवार – विश्व एड्स वैक्सीन दिवस, अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस,

19 मई . गुरूवार – संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत,

21 मई. शनिवार – राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस

22 मई . रविवार – कालाष्टमी, राष्ट्रीय ज्येष्ठ मासारम्भ, जैविक विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

23 मई . सोमवार – श्री शीतलाष्टमी व्रत,

24 मई. मंगलवार – राष्ट्रमंडल दिवस

26 मई . गुरूवार – अचला एकादशी व्रत, अपरा व्रत,

27 मई . शुक्रवार – प्रदोष व्रत,

28 मई . शनिवार – मास शिवरात्रि व्रत,

29 मई . रविवार – वट सावित्री व्रत का द्वितीय संयम,

30 मई . सोमवार – स्नान – दान – श्राद्धादि की अमावस्या। सोमवार वती अमावस्या (आज के दिन तैलस्पर्श का निषेध है)।

31 मई . मंगलवार – ज्येष्ठ मास शुक्ल पक्षारम्भ, तंबाकू विरोधी दिवस

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 पंचक, मई 2022 🌹🕉️

पंचक आरम्भ
मई 22, 2022, रविवार को 11:12 ए एम बजे

पंचक अंत
मई 27, 2022, शुक्रवार को 12:39 ए एम बजे

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ मई 2022 🌹🕉️

भद्रा आरम्भ
मई 18, 2022, बुधवार को 01:17 पी एम बजे

भद्रा अंत
मई 18, 2022, बुधवार को 11:36 पी एम बजे

भद्रा आरम्भ
मई 21, 2022, शनिवार को 02:59 पी एम बजे

भद्रा अंत
मई 22, 2022, रविवार को 01:55 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
मई 24, 2022, मंगलवार को 10:34 पी एम बजे

भद्रा अंत
मई 25, 2022, बुधवार को 10:32 ए एम बजे

भद्रा आरम्भ
मई 28, 2022, शनिवार को 01:09 पी एम बजे

भद्रा अंत
मई 29, 2022, रविवार को 01:59 ए एम बजे

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सर्वार्थ सिद्धि योग का समय

मई 21, 2022, शनिवार
01:18 ए एम से 05:25 ए एम

मई 21, 2022, शनिवार
05:25 ए एम से 11:46 पी एम

मई 24, 2022, मंगलवार
10:33 पी एम से 05:23 ए एम, मई 25

मई 26, 2022, बृहस्पतिवार
05:23 ए एम से 05:22 ए एम, मई 27

मई 27, 2022, शुक्रवार
05:22 ए एम से 02:26 ए एम, मई 28

मई 30, 2022, सोमवार
07:12 ए एम से 05:21 ए एम, मई 31

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🌹🕉️ द्विपुष्कर योग के दिन 🕉️🌹

मई 21, 2022, शनिवार
11:46 पी एम से 05:24 ए एम, मई 22

मई 22, 2022, रविवार
05:24 ए एम से 12:59 पी एम

मई 31, 2022, मंगलवार
07:18 पी एम से 05:21 ए एम, जून 01

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🌹🕉️ रवि योग के दिन 🕉️🌹

मई 21, 2022, शनिवार
01:18 ए एम से 05:25 ए एम

मई 21, 2022, शनिवार
05:25 ए एम से 11:46 पी एम

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

आज दिनांक 19 मई 2022 का पवित्र राशिफल….

मेष 💥
कार्यस्थल पर अंतिम मिनट में लिए गए निर्णय कार्यशैली में बदलाव ला सकते हैं. आज आप में से कुछ बहुप्रतीक्षित सफलता प्राप्त करेंगे. आज आप प्रतिबद्धताओं से घिरे रह सकते हैं. किन्तु शुभ स्वास्थ्य हेतु तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें. आज आपको परिवार और व्यापार में संतुलन बनाने की आवश्यकता पड़ सकती है. इसके साथ आप समाज में आपकी भूमिका, रिश्तेदारों की शादी के लिए सहायता, या अन्य कार्यों में भी सक्रिय रहेंगे.
आज आपके नए दोस्त बन सकते हैं. घर में लड़ाई- झगड़ा हो सकता है. इसलिए आप घर के निर्णय सावधानी से लें. किसी भी तरह के मतभेद से बचना चाहिए क्योंकि ये किसी बड़ी लड़ाई का कारण बन सकता है.

वृष 💥
आज आप सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे. आपसी विश्वास और सहजता के सहारे आपके संबंधों में मजबूती आयेगी. मेहनत के परिणाम जल्द ही आपको मिलेंगे. इस राशि की महिलाओं को आज के दिन कोई खुशखबरी मिलने वाली है. करियर के लिए दिन मील का पत्थर साबित होगा. सफलता आपके कदम चूमेगी. ऑफिस में सबके साथ संबंध बेहतर बने रहेंगे. आपके मन की इच्छा पूरी होगी. घर में सुख-शांति बनी रहेगी. ब्राह्मण को कुछ दान करें, रिश्ते बेहतर होंगे.
गुस्सा आज ज्यादा रहेगा और गुस्से में कोई गलत निर्णय ले सकते हैं. सोच-समझकर कोई भी फैसला करें. अपने प्रिय से मनमुटाव हो सकता है. उसकी कोई बात आपको बुरी लग जाएगी. ऐसी स्थिति में आपको काम और अपने रिश्ते के बीच तालमेल बनाकर चलना होगा. जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बीतेगा.

मिथुन 💥
आज आपकी लोकप्रियता में वृद्धि संभव है. इस अवधि के दौरान व्यावसायिक संदर्भ में कुछ छोटी दूरी की यात्राएं हो सकती हैं. आपके द्वारा अपनी पूरी कार्य क्षमता का प्रयोग हर हाल में सफल बनाएगा. शिक्षा के क्षेत्र में रहने वाले जातक सफलता पाएंगे. प्रेम संबंधों के लिए समय शुभ नही है. आपको अपने जीवनसाथी का ख्याल रखने की जरुरत है. भाई- बहनों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं. आप में से कुछ को ह्रदय की समस्या परेशान कर सकती है.
मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है. दूसरों को प्रभावित करने के लिए जरूरत से ज्यादा खर्च न करें. आज आपका साथी किसी और के साथ ज्यादा समय बिताएगा. इस बात से मन अशांत हो सकता है.

कर्क 💥
आज किसी काम में आपको जल्दबाजी करने से बचना चाहिए. माता-पिता के साथ किसी धार्मिक स्थान पर दर्शन के लिए जायेंगे. व्यापार में आपको उम्मीद से कुछ कम ही लाभ मिल पायेगा. आपके लिए कोई फैसला करना कठिन हो सकता है. आज किसी दूसरे व्यक्ति पर अपने काम को थोपने से आपको बचना चाहिए. अपना काम खुद से पूरा करने की कोशिश करें. इससे आपको अपने काम का क्रेडिट मिलेगा. दोस्तों से होने वाली कुछ जरूरी मुलाकातें आज फायदेमंद हो सकती है. मंदिर में चना दाल दान करें, आपकी सभी परेशानियाँ दूर होगी.
आज पैसा वहीं खर्च करें जहां के लोगों पर आपको भरोसा हो. माता-पिता के गुस्से का शिकार बन सकते हैं. आप अपने प्रियतम के साथ आनंद के पल बिताएंगे. शादी-शुदा लोगों के बीच बेवजह वाद-विवाद हो सकता है.

सिंह 💥
आप महत्वाकांक्षी उद्यम में प्रवेश कर सकते हैं. यह आर्थिक रूप से फायदेमंद साबित होगा. यदि आप उच्च अध्ययन, नौकरी या व्यवसाय के लिए विदेश जाना चाहते हैं. तो आपको स्वयं के प्रयासों से सफलता मिलेगी. व्यापार में शामिल लोग किसी पुराने मित्र की मदद ले सकते हैं. राजनीति या सामाजिक कार्यों से जुड़े लोग खुद को दृढ़ता से स्थापित करेंगे. धन संबंधी मामले आसानी से आगे बढ़ेंगे और आप अच्छा मुनाफा भी कमाएंगे. पारिवारिक सन्दर्भ में आप अपने परिवार के सुखमय जीवन के लिए भौतिक वस्तुओं पर भी खर्च करेंगे.
ज्यादा खर्च करने से बचे. नहीं तो आप खाली जेब लेकर घर लौटेंगे. परिवार के सदस्य कई चीजों की मांग कर सकते है. आज आपके प्रेम की डगर एक खूबसूरत मोड़ ले सकती है. आज आपके पाटर्नर का पूरा साथ मिलेगा.

कन्या 💥
आज आप काम के प्रति बेहद एक्टिव रहेंगे. आप खुद को ताजगी से भरा हुआ महसूस करेंगे. जरूरतमंद की मदद के लिए हर संभव कोशिश करेंगे. आपको इससे फायदा भी जरूर होगा. आज आपका पॉजिटिव व्यवहार लोगों को प्रभावित कर देगा. किसी जरुरी कामकाज से भागदौड़ करनी पड़ सकती है, लेकिन काम में सफलता भी जरूर मिलेगी. कृषि के क्षेत्र से जुड़े लोगों को धन लाभ होगा. उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. मीडिया से जुड़े लोगों के लिये भी आज का दिन लाभदायक रहने वाला है. माता-पिता का आशीर्वाद लें, सभी काम बनते नज़र आयेंगे.
इच्छाशक्ति की कमी आपको भावनात्मक और मानसिक परेशानियों में फंसा सकती है. शाम को आर्थिक लाभ हो सकता है. क्योंकि कुछ छोटे-मोटे मतभेद अचानक उभरेंगे.

तुला 💥
छात्रों को सामान्य से अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, फिर भी वे अपने निरंतर प्रयासों से सफलता प्राप्त कर सकते हैं. आपको अध्ययन के प्रति अपने दृष्टिकोण में अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा. यदि आप नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके रास्ते में बहुत सारे अवसर हो सकते हैं और यहां तक कि चुनने के लिए विकल्प भी हो सकते हैं. महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना आपको परेशानी में डाल सकता है. परिवार की महिला सदस्य आपकी समस्याओं को कुछ हद तक सुलझाने में आपकी मदद कर सकती है.
आज आप आलसी महसूस करेंगे, जीवनसाथी की सेहत गड़बड़ रहेगी. इलाज में पैसे खर्च हो सकते हैं. अपनी पत्नी के साथ आज आप क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं.

वृश्चिक 💥
आज खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे. बीटेक स्टूडेंट्स के लिए दिन शानदार रहने वाला है. प्रेम-प्रसंग में आपको सफलता मिलेगी. आपका दाम्पत्य जीवन बेहतर रहेगा. मन खुशियों से भरा रहेगा. आपके आसपास बच्चों की चहल-पहल रहेगी. आपको एक साथ कई काम संभालने पड़ सकते हैं, लेकिन परिवार के साथ मिलकर आप सब कुछ अच्छे से मैनेज कर लेंगे. आपको व्यवसाय के नए अवसर प्राप्त होंगे. आपकी धन सम्पत्ति में वृद्धि होगी. जरूरतमंद को वस्त्र दान करें, आपकी सभी इच्छाएं पूरी होगी.
योजना बनाकर खर्च करें. रिश्तों में मधुरता रहेगी. शुभ कार्यों में रुचि लेंगे. आप आप कोई रोमांचक काम कर सकते हैं. जीवनसाथी के साथ किसी मंदिर या धर्मिक स्थान पर जा सकते हैं. आज छोटी-छोटी बातें बड़ी ना बन जाएं ख्याल रखें.

धनु 💥
किसी संदेहजनक प्रोजेक्ट में हाथ न डालें वरना आप खुद को कानूनी पचड़ों से घिरा पा सकते है. अपने सामाजिक संपर्कों को मजबूत करने के लिए अपने आकर्षण और शिष्टता का उपयोग करें. आपकी आर्थिक और व्यावसायिक स्थिति में सुधार होगा. पैतृक संपत्ति प्राप्ति आपके सुख में इजाफा करेगी. पारिवारिक सदस्यों से असहमति के कारण मन अनिश्चितताओं और अवांछित तनावों से भरा होगा. माँ की सेहत का ख्याल रखें और नियमित जांच के लिए उन्हें ले जाना न भूलें.
आज के दिन मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी. पार्टनर से कोई प्यारा सा गिफ्ट मिल सकता है. पारिवारिक दृष्टिकोण से सुख प्राप्त होगा. सामाजिक कार्यों में आगे बढ़ सकते हैं.

मकर 💥
आज किसी काम को करते समय अपने मन को शांत रखें. इससे काम आसानी से पूरा होगा. आज पैसों से जुड़े बड़े फैसले आपको सोच-समझकर लेने चाहिए. आपको किस्मत के भरोसे बिल्कुल नहीं रहना चाहिए. नौकरीपेशा लोगों को अपनी मनचाही जगह पर ट्रांसफर के लिये अभी थोड़ी और मेहनत करनी पड़ सकती है. मैकेनिकल इंजीनियर्स के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. मेहनत के अनुसार ही आपको काम में सफलता मिलेगी. शत्रु पक्ष आपसे दूरियां बनाकर रहेंगे. बहते जल में तिल प्रवाहित करें, आपको अच्छे फल जरूर मिलेंगे.
पार्टनर के साथ दिन अच्छा रहेगा. आज के दिन आपके रुके काम बन सकते हैं. आपकी मीठी वाणी से आपका पार्टनर खुश रहेगा. किसी छोटी यात्रा पर जा सकते हैं. पिता की तरक्की हो सकती है.

कुंभ 💥
प्रियजनों के साथ समय बिताना आनंददायक रहेगा. व्यवसायी संदर्भ में आज आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास बहुत अधिक काम है. किन्तु उसे पूरा करने के लिए समय बहुत कम है. व्यावसायिक, आर्थिक और सामाजिक प्रतिबद्धता का आपके आदेशों पर एक मजबूत प्रभाव पड़ेगा. आगे बढ़ने की संभावनाएं और बढ़ेंगी. भाई-बहनों की सामाजिक स्थिति में अप्रत्याशित और अचानक वृद्धि होगी. प्रेमी युगलों के लिए आज का दिन शुभ नही है. कुछ अनिष्ट घट सकता है. यह घटना आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है.
कला व संगीत के प्रति रुचि बढ़ेगी. परन्तु मन में नकारात्मक विचारों का प्रभाव हो सकता है. स्वभाव के प्रति सचेत रहें. पारिवारिक दृष्टिकोण से आज घर में कोई पुरानी बात को लेकर तनावपूर्ण माहौल बन सकता है. प्रियतम के साथ तकरार हो सकती है.

मीन 💥
आज आपका दिन खुशियों से भरा रहेगा. आपका कोई खास काम आसानी से पूरा होगा. बिजनेसमैन के लिए दिन फायदेमंद रहने वाला है. कोई दोस्त आपसे घर पर मिलने आ सकता है. रोजगार के मामले में आप किसी जानकर व्यक्ति से सलाह लेंगे. आज दूसरों की मदद के जरिए आपको भी काम के कुछ नए मौके मिलेंगे. जीवनसाथी के करियर में अचानक बदलाव आने की संभावना है. ये बदलाव उनके लिये लाभदायी होंगे. धन लाभ के योग बन रहे हैं. आज आपकी सोच और विचारों में नयापन आयेगा. आपका ध्यान नियमित कामकाज को निपटाने में रहेगा. गाय को रोटी खिलाएं, रोजगार में बढ़ोतरी होगी.
परिवार में मांगलिक कार्य की संभावना है. खर्च अधिक बढ़ेंगे. बहन को स्वास्थ्य से संबंधित दिक्कतें होंगी. किसी मित्र के सहयोग से संपत्ति से आय के स्रोत विकसित हो सकता है.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

Related Articles

Back to top button