उत्तरप्रदेश
Trending

T20 World Cup, 1st Semifinal: फाइनल में प्रवेश के लिए इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगी जंग, जानिए किसका पलड़ा है भारी

T20 World Cup, England vs New Zealand 1st Semifinal: 2021 टी20 विश्व कप का पहला सेमीफाइनल आज इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. यह मुकाबला शाम साढ़े सात बजे से अबू धाबी के शेख जाएद क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. पिछले कुछ सालों में कई बार तमाम टूर्नामेंट में नॉकआउट मुकाबले खेलने के बाद, दोनों कप्तान अपने कामों को बेहतर जानते हैं, इसलिए अपनी टीमों को फाइनल में पहुंचाने के लिए यहां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे. जहां तक आज के मैच का सवाल है तो यह 2019 विश्व कप क्रिकेट फाइनल या 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल से भी ज्यादा टक्कर वाला मैच हो सकता है.वेस्टइंडीज से खिताबी मैच हारने से पहले इंग्लैंड ने 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था, जब कार्लोस ब्राथवेट ने शानदार पारी खेली थी. इसके बाद 2019 में 50 ओवर के विश्व कप क्रिकेट फाइनल में दोनों टीमों ने 241 रन बनाए थे, जिसके बाद सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने बराबर रन बनाए, लेकिन बाउंड्री काउंट-बैक नियम से इंग्लैंड ने अपना पहला खिताब जीता था.टी20 इंटरनेशनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हेड टू हेड में इंग्लैंड का पलड़ा भारी है. दोनों टीमों के बीच अब तक 21 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान इंग्लैंड को 13 मैचों में जीत मिली है. वहीं कीवी टीम ने सिर्फ सात मैच जीते हैं जबकि एक मैच का कोई रिज़ल्ट नहीं निकला था.
दोनों टीमों की ताकत और कमज़ोरी
सेमीफाइनल मुकाबले से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा है. इस फॉर्मेट में इंग्लैंड के प्रमुख बल्लेबाज़ जेसन रॉय चोटिल होने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह जेम्स विंस को टीम में शामिल किया गया है. लेकिन इंग्लैंड को इस अहम मुकाबले में रॉय की कमी ज़रूर खलेगी. इसके अलावा मिडिल ऑर्डर का उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन ना करना भी इंग्लैंड की चिंता का विषय है. हालांकि, स्पिनर्स ने टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है. साथ ही जोस बटलर अकेले दम पर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचा सकते हैं.
न्यूजीलैंड की बात करें तो वो इंग्लैंड के मुकाबले ज्यादा संतुलित नज़र आ रही है. टीम में मिशेल सैंटनर और ईश सोढ़ी के रूप में बेहतरीन स्पिनर्स मौजूद हैं. साथ ही उसके तेज़ गेंदबाज़ों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया है. बल्लेबाज़ी में टीम किसी एक या दो खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है, और यही इस टीम की सबसे बड़ी ताकत है.

Related Articles

Back to top button