उत्तर प्रदेशउत्तरप्रदेशलखनऊ
Trending

पी सी एस मेन्स का रिजल्ट घोषित, 451 देंगे इंटरव्यू… 23.12.2023

कुल 254 रिक्त पदों में से 150 के लिए किया जाएगा चयन 

प्रयागराज प्रमुख संवाददाता। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) 2023 की मुख्य परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया। 26 से 29 सितंबर तक प्रयागराज एवं लखनऊ में आयोजित मुख्य परीक्षा में कुल 3658 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। पीसीएस 2023 में कुल 20 प्रकार के पदों के लिए उपलब्ध कुल 254 रिक्तियों में से 150 रिक्तियों पर चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर किया जाना है। आयोग के सचिव अशोक कुमार के अनुसार इन 150 पदों के सापेक्ष 451 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए सफल घोषित किया गया है। छह प्रकार के 104 पद ऐसे हैं, जिन पर चयन केवल लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाना है। ऐसे पदों का परिणाम अंतिम चयन परिणाम के साथ घोषित किया जाएगा। पीसीएस के लिए 14 मई को प्रारंभिक परीक्षा कराई गई थी।

एमटीएस भर्ती 2023 की अंतिम उत्तरकुंजी जारी

प्रयागराज। कर्मचारी चयन आयोग ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (नॉन-टेक्निकल) और हवलदार भर्ती परीक्षा 2023 की अंतिम उत्तरकुंजी शुक्रवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। अभ्यर्थी अपने रोल नंबर के जरिए पांच जनवरी की शाम चार बजे तक अंतिम उत्तरकुंजी के साथ-साथ संबंधित प्रश्न पत्र और स्कोरकार्ड का प्रिंट आउट ले सकते हैं। आयोग ने 18 दिसंबर को अंतिम परिणाम घोषित किया था।

पीसीएस 2024 के लिए विज्ञापन जल्द

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग जल्द ही सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2024 के साथ ही प्रवक्ता राजकीय डिग्री कॉलेज आदि परीक्षा का विज्ञापन जारी करने की तैयारी में है। अनु सचिव धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी के अनुसार इन भर्ती परीक्षाओं में आवेदन करने के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्राप्त करना अनिवार्य है। इन परीक्षाओं में अधिकांश प्रतियोगी छात्र आवेदन करते हैं। लिहाजा विज्ञापन से पहले ही ओटीआर नंबर प्राप्त कर लें ताकि अंतिम समय में वेबसाइट पर सर्वर डाउन या अत्यधिक ट्रैफिक की समस्या का सामना न करना पड़े।

साढ़े छह महीने बाद निरस्त किया चयन

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आयुष (होम्योपैथी) विभाग के तहत राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेजों के लिए प्रवक्ता कम्युनिटी मेडिसिन के 30 मई को घोषित परिणाम में चयनित नीता जैन का चयन निरस्त कर दिया है। उनके स्थान पर समेकित योग्यता सूची से विष्णु शर्मा के नाम की संस्तुति की गई है।

आयुष घोटाले के आरोपियों से जल्द पूछताछ करेगा ईडी

जमानत पर छूटे आरोपियों से पहले होगी पूछताछ

लखनऊ, प्रमुख संवाददाता।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रदेश के आयुष कॉलेजों में हुए फर्जी प्रवेश के मामले में आरोपियों से जल्द पूछताछ शुरू करने की तैयारी कर ली है। गिरफ्तार होने के बाद जमानत पर जेल से छूटे आरोपियों को पूछताछ के लिए पहले बुलाया जाएगा। इस मामले में केस दर्ज करने के बाद ईडी ने आरोपियों की संपत्तियों का ब्योरा जुटाना शुरू कर दिया था।प्रवेश घोटाले में निदेशक आयुर्वेद की ओर से लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में दर्ज कराए गए मुकदमे के आधार पर ईडी ने भी पिछले दिनों धन शोधन अधिनियम (पीएमएलए) के तहत केस दर्ज कर लिया था। है। शासन के आदेश पर घोटाले की जांच शुरू करते हुए एसटीएफ ने निदेशक डॉ. एसएन सिंह समेत 16 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। एसटीएफ की जांच में लगभग 50 आयुष कॉलेजों में 850 के आसपास फर्जी प्रवेश लिए जाने का मामला सामने आया था।सूत्रों के अनुसार, ईडी ने जांच शुरू करते हुए सबसे पहले आरोपियों की संपत्तियों का ब्योरा जुटाया। अब इन आरोपियों को नोटिस देकर पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा। जेल भेजे गए अभियुक्तों में से कुछ को न्यायालय से जमानत मिल चुकी है। अब इन अभियुक्तों को ईडी के सवालों का सामना करना पड़ेगा। इनमें आयुर्वेद के अधिकारियों से लेकर आरोपी कॉलेजों के संचालक तक शामिल हैं।

एपीएस भर्ती के प्रवेश पत्र जारी 

प्रयागराज। सचिवालय, राजस्व परिषद और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में अपर निजी सचिव (एपीएस) 2023 के 328 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा सात जनवरी को 231 केंद्रों पर होगी। यूपीपीएससी ने शुक्रवार को अपनी वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी कर दिए। एक दशक बाद हो रही इस भर्ती के लिए 107750 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

क्रेट 2023 के लिए आज जारी होगा प्रवेश पत्र

प्रयागराज। इविवि की संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट-2023) 30 दिसंबर को प्रयागराज के 10 केंद्रों पर होगी। 23 दिसंबर को प्रवेश पत्र जारी होगा। क्रेट-2023 की आवेदन प्रक्रिया में पंजीकरण के बाद शुल्क जमा करने वाले 7908 आवेदक शामिल होंगे। यह परीक्षा एक्सपेरीमेंटल मिनरेलाजी और पेट्रोलाजी, गांधी और शांति अध्ययन, फ्रेंच, जर्मन और रशियन विषय को छोड़ अन्य 43 विषयों के लिए होंगी।

उत्तरकुंजी पर 29 तक मांगी आपत्ति 

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 19 दिसंबर को आयोजित स्टाफ नर्स एलोपैथ (महिला/पुरुष) 2023 प्रारंभिक परीक्षा की उत्तरकुंजी वेबसाइट पर अपलोड कर दी जो 28 दिसंबर तक उपलब्ध रहेगी। परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी ने सूचना दी है कि प्रश्नोत्तर में कोई विसंगति हो तो अपना प्रत्यावेदन/आपत्ति साक्ष्य के साथ बंद लिफाफे में आयोग कार्यालय में 29 दिसंबर की शाम पांच बजे तक जमा कर दें। बिना साक्ष्य, अपठनीय और 29 दिसंबर के बाद प्राप्त प्रत्यावेदन पर विचार नहीं होगा।

परीक्षा में नौ नकलची पकड़े गए 

प्रयागराज। प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) राज्य विश्वविद्यालय की विषम सेमेस्टर परीक्षा बीते 28 नवंबर से शुरू है। शुक्रवार को प्रयागराज, कौशाम्बी, फतेहपुर, प्रतापगढ़ जिले के 253 परीक्षा केन्द्रों के दो पालियों में परीक्षा आयोजित की गई। विश्वविद्यालय के उड़ाका दलों के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान 09 छात्र-छात्राएं अनुचित साधन प्रयोग करते हुए पकड़े गए।

यूजीसी की ऑनलाइन डिग्री दे रहे संस्थानों को चेतावनी 

मनमानी करने वाली कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली।विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर ऑनलाइन कोर्स का संचालन करने और डिग्री बांटने वाले एडटेक कंपनियों को चेतावनी जारी की है। इन विदेशी विश्वविद्यालयों को यूजीसी से मान्यता भी नहीं है। यूजीसी ने कहा है कि ये डिग्री वैध नहीं हैं। ऐसे कोर्सों में दाखिला लेने वाले छात्र सतर्कता बरतें। मनमानी करने वाली एडटेक कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कहा है कि देखा गया है कि कई उच्च शिक्षण संस्थान विदेशी शिक्षण संस्थानों के साथ मिलकर ऑनलाइन डिग्री कोर्स का संचालन कर रहे है। जबकि, इन शिक्षण संस्थानों को आयोग से मान्यता नहीं है। यूजीसी के सचिव मनीष जोशी ने बताया कि विदेशी विश्वविद्यालयों के नाम पर बिना मान्यता के ऑनलाइन डिग्री कोर्स का संचालन वैध नहीं है। आयोग किसी भी सूरत में इस तरह की डिग्री को मान्यता नहीं देता है। उन्होंने कहा कि आयोग को पता चला है कि कुछ एडटेक कंपनियां समाचार पत्रों, सोशल मीडिया और टीवी के माध्यम से ऑनलाइन डिग्री और डिप्लोमा कोर्स का संचालन कर रही हैं। आयोग इस तरह की किसी भी डिग्री और डिप्लोमा को मान्यता नहीं देता है। छात्रों और सामान्य नागरिकों से अपील है कि इस तरह के ऑनलाइन कोर्स में दाखिला लेने से पहले पूरी जानकारी लें। विदेशी विश्वविद्यालयों के लिए गाइडलाइन जारी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पिछले दिनों विदेशी विश्वविद्यालयों के भारत में कैंपस खोलने एवं उनके संचालन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया था। सेटिंग अप एंड ऑपरेशन ऑफ कैंपस ऑफ फॉरेन हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन रेगुलेशन, 2023 के अनुसार, अब दुनिया की टॉप 500 विश्वविद्यालाय देश में अपने कैंपस खोल सकेंगी। फॉरेन यूनिवर्सिटीज को कोई भी कोर्स ऑफर करने या देश में अपना कैंपस शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की मंजूरी लेना जरूरी है।

पूनम खेत्रपाल

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) की क्षेत्रीय निदेशक (दक्षिण-पूर्व एशिया) डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह को विशिष्ट सेवाओं के लिए भूटान के नेशनल ऑर्डर ऑफ मेरिट गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। भूटान के 116वें राष्ट्रीय दिवस समारोह में वहां के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने खेत्रपाल को सम्मानित किया।वांगचुक ने कहा कि डॉ. पूनम ने 2014 से 2024 तक स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया। उन्होंने कोविड-19 टीकाकरण के दौरान भूटान को लक्ष्य हासिल करने में मदद की। समारोह के बाद एक वीडियो संदेश में डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने पुरस्कार के लिए भूटान सरकार का आभार व्यक्त किया।

नवीन सचदेव

जम्मू-कश्मीर में नगरोटा जम्मू की रणनीतिक व्हाइट कोर (16 कोर) के नए जनरल-ऑफिसर-कमांडिंग (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल नवीन सचदेव होंगे। वह लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन की जगह लेंगे।आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल सचदेव जल्द ही जम्मू संभाग में नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा के लिए जिम्मेदार 16 कोर की कमान संभालेंगे। वर्तमान में सेना मुख्यालय में तैनात लेफ्टिनेंट जनरल सचदेव के एक जनवरी, 2024 को कोर कमांडर का पदभार संभालने की उम्मीद है।

मेडिकल-इंजीनियरिंग समेत इन पर रोक लगी

हाल ही में यूजीसी ने निर्देश जारी कर कहा था कि दूरस्थ एवं ऑनलाइन माध्यम से मेडिकल, इंजीनियरिंग, फिजियोथेरेपी, पैरामेडिकल, फार्मेसी, नर्सिंग, डेंटल, हॉर्टिकल्चर, होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर, लॉ, एग्रीकल्चर, कलिनरी साइंस, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस, विजुअल ऑर्ट एंड स्पोर्ट्स, एविएशन की ऑनलाइन व दूरस्थ शिक्षा की पढ़ाई पर रोक लगाई है। विवि को भेजे पत्र में कहा गया है कि यूजी और पीजी की पढ़ाई के लिए छात्रों के पास ऑनलाइन डिग्री और दूरस्थ शिक्षा का भी विकल्प है, लेकिन सभी डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा से नहीं की जा सकती है। छात्रों को हिदायत दी है कि यूजीसी की वेबसाइट पर संस्थानों की जांच करने के बाद ही दाखिला लें।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एडवाइजरी जारी की

सुकृता पॉल

रवीन्द्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार का छठा संस्करण कवि-आलोचक सुकृता पॉल कुमार को उनकी पुस्तक ‘सॉल्ट एंड पेपर सेलेक्टेड पोयम्स’ के लिए प्रदान किया गया। पुरस्कार समारोह में कुमार को 10,000 अमेरिकी डॉलर की राशि, एक टैगोर प्रतिमा और साहित्य में योगदान के लिए एक प्रमाणपत्र दिया गया। 74 वर्षीय कवयित्री ने कहा, छठा रवीन्द्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार प्राप्त करना एक अत्यंत विनम्र अनुभव है। पिछले साल यह पुरस्कार पत्रकार-लेखक राज कमल झा को उनके उपन्यास द सिटी एंड द सी’ के लिए दिया गया था।

विद्यार्थियों को अब एक समय में दो शैक्षणिक डिग्रियां मिलेंगी 

नई दिल्ली।दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की कार्यकारी समिति (ईसी) की बैठक में विद्यार्थियों को एक समय में दो शैक्षणिक डिग्रियां करने की मंजूरी मिल गई है। इसको लेकर विद्यार्थियों में उत्सुकता है। इसके तहत अब विद्यार्थी एक कोर्स नियमित और दूसरा मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा (ओडीएल) मोड में कर सकेंगे।इसके अलावा ‘डिपार्टमेंट ऑफ एडल्ट कंटीन्यूइंग एजुकेशन एंड एक्सटेंशन’ के नाम में मामूली संशोधन करते हुए इसे ‘डिपार्टमेंट ऑफ कंटीन्यूइंग एजुकेशन एंड एक्सटेंशन’करने की स्वीकृति प्रदान की गई। इसके साथ ही बैठक में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के विभाग केंद्रों के शिक्षकों के लिए पदोन्नति दिशा-निर्देशों के संबंध में अकादमिक काउंसिल की सिफारिशों को भी स्वीकार कर लिया गया। जिससे शिक्षक खुश हैं।

डीएम-एमएससी पाठ्यक्रम आएंगे

मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में शैक्षणिक सत्र 2024-25 से प्रति वर्ष दो सीटों के साथ डीएम (पल्मोनरी मेडिसिन) कोर्स शुरू करने की भी स्वीकृति प्रदान की गई। डीन फैकल्टी ऑफ साइंस को मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान में शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से 20 सीटों के इनटेक के साथ एमएससी साइकियाट्रिक (मेंटल हेल्थ) नर्सिंग कोर्स प्रारंभ करने के निर्णय को भी मंजूरी दी गई।

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर यूपी में भी अलर्ट 

लखनऊ, विशेष संवाददाता। देश के कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते केसों और वायरस के नये स्ट्रेन जेएन.1 (बीए.2.86.1.1) का पहला केस मिलने के बाद यूपी में अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रदेश के सभी चिकित्सा संस्थानों, मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को शुक्रवार को इस संबंध में शासन ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए।अस्पतालों में भर्ती होने वाले सभी इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) और सीनियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन (एसएआरआई) रोगियों की अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। जांच पॉजिटिव आने पर उसकी जानकारी सभी स्टेक होल्डरों संग साझा करने के साथ ही सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने के निर्देश दिए गए हैं।आगामी त्योहारों और नये साल के चलते कोरोना का प्रसार रोकने के लिए खास सतर्कता बरतने को कहा गया है। कोरोना की संभावित वृद्धि रोकने के लिए अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले खांसी, जुकाम, बुखार के रोगियों को श्वसन संबंधी शिष्टाचार के पालन के लिए प्रेरित किया जाए। आईएलआई के रोगियों की संख्या में अधिक वृद्धि होने या ऐसे रोगियों का क्लस्टर मिलने की स्थिति में तत्काल इसकी सूचना जिला मुख्यालय को देनी होगी। इसके लिए फ्रंटलाइन वर्करों को प्रशिक्षित किया जाएगा। ऐसे सभी रोगियों की कोविड-19 जांच कराई जाएगी। आरटीपीसीआर जांच में कोविड पॉजिटिव मिलने वाले रोगियों को नमूनों को केजीएमयू के माइक्रोबायलॉजी विभाग को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।

निजी अस्पतालों को भी देनी होगी जानकारी

निजी अस्पतालों को भी एसएआरआई के रोगियों की आरटीपीसीआर जांच करवाते हुए रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इनकी जीनोम सीक्वेंसिंग भी कराई जाए ताकि किसी नये वेरिएंट पता किया जा सके। तैयारियों के लिए आयोजित होने वाली ड्रिल में सरकारी के साथ ही निजी स्वास्थ्य संस्थानों की भी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी 

नई दिल्ली, एजेंसी। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मौसम में ठंडक बढ़ा दी है। सर्द हवाओं के असर से उत्तर भारत के कई राज्य शीतलहर की चपेट में हैं। कड़ाके की ठंड के बीच मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों में पारा और लुढ़कने की उम्मीद जताई है।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान 4-8 डिग्री सेल्सियस के बीच है। वहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, दक्षिणी राजस्थान में न्यूनतम तापमान 8-12 डिग्री सेल्सियस के बीच है। अगले चार से छह दिनों के बीच तापमान में तीन डिग्री गिरावट दर्ज की जाने की उम्मीद है।इसके अलावा आईएमडी ने 24 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। वहीं 23 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड में हल्की बारिश की संभावना है।

राजस्थान में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री

राजस्थान के फतेहपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।वहीं, सर्द हवाओं के कारण मध्यप्रदेश के चौदह जिलों में रात का तापमान दस डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है।

पंजाब, हरियाणा में सर्दी का सितम

पंजाब-हरियाणा के ज्यादातर हिस्से ठंड की चपेट में हैं और लुधियाना में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। पंजाब के बठिंडा में रात को ठंड रही और तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के हिसार में हाड़ कंपा देने वाली ठंड रही और न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कॉलेज में सिगरेट पीने से रोका तो गुरुजी को पीटा 

बाराबंकी। मेयो मेडिकल कालेज के अंदर छात्रों को सिगरेट पीने व तेज आवाज में मोबाइल पर गाना गाने से रोकने का खामियाजा वहां के शिक्षक को भुगतना पड़ा।कालेज के बाहर कार से जा रहे शिक्षकों को छात्रों ने अपने साथियों के साथ रोका। कार से उतारकर उनकी पिटाई की और फिर धमकी देते हुए भाग खड़े हुए। शिक्षक ने तहरीर देकर छात्रों व उनके अज्ञात साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। जैदपुर थाना क्षेत्र के बीबीपुर निवासी प्रद्युम्न कुमार मेयो मेडिकल कालेज सफेदाबाद में नर्सिंग के शिक्षक हैं। उन्होंने शहर कोतवाली में तहरीर देते हुए कहा कि 18 दिसम्ब को दोपहर करीब ढाई बजे वह ओबीजी वार्ड में चेकिंग कर रहे थे।

प्रधानाध्यापक को एमडीएम का राशन घर ले जाते पकड़ा 

रायबरेली। मासूमों को दोपहर के भोजन में दिए जाने वाले खाने का राशन एक प्रधानाध्यापक द्वारा घर ले जाने का मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।वीडियो के मुताबिक, प्रधानाध्यापक को राशन ले जाते समय ग्रामीणों ने पकड़ा। हालांकि हिन्दुस्तान इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता। कहा जा रहा है कि विद्यालय में रखे हुए एमडीएम के राशन की बोरी को चोरी छिपे प्रधानाध्यापक द्वारा ले जाया जा रहा था। ग्रामीणों ने बोरी को ले जा रहे प्रधानाध्यापक को पकड़ा और मौके पर ग्राम प्रधान एवं पुलिस को सूचना दी। यह मामला विगत कई दिनों से चल रहा था जिस पर ग्रामीणों की नजर थी। शुक्रवार को विद्यालय बंद होने के बाद एक प्रभारी प्रधानाध्यापक अपनी स्कूटी पर एमडीएम के राशन की बोरी रखकर जैसे ही निकले ग्रामीण उनके पीछे लग गए और कुछ ही दूरी पर जाकर उन्हें रोक लिया। विरोध पर प्रधानाध्यापक ग्रामीणों के हाथ पर जोड़कर माफी मांगने लगे।

हाईकोर्ट का संविदाकर्मी की बहाली का आदेश 

संविदा सेवा की समाप्ति का आदेश रद्द

प्रयागराज, विधि संवाददाता। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक आदेश में कहा है कि संविदा सेवा में नैसर्गिक न्याय के सिद्धांत को कड़ाई से लागू नहीं किया जाता, लेकिन सेवा समाप्ति के मामले में स्पष्टीकरण का अवसर दिए जाने का अधिकार है। कोर्ट ने कहा कि जब कर्मचारी ने छह-सात साल लगातार संविदा सेवा की हो तो उसे हटाए जाने के कारण जानने का अधिकार है।

याची की सेवा बहाल की

इसी के साथ कोर्ट ने बिना कारण बताओ नोटिस दिए डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी के सेवा समाप्ति प्रस्ताव व सीएमओ वाराणसी द्वारा संविदा नियुक्ति समाप्त करने के आदेशों को रद्द कर दिया है और याची की सेवा बहाल कर दी है।

याची को तीन सप्ताह में कारण बताओ नोटिस दें

कोर्ट ने आदेश दिया है कि याची को तीन सप्ताह में कारण बताओ नोटिस दिया जाए। उसके बाद एक सप्ताह में याची जवाब दाखिल करे और फिर कमेटी विचार कर दो सप्ताह में गाइडलाइंस व नीतियों के अनुसार निर्णय ले।हाईकोर्ट ने यह आदेश संगीता की याचिका को निस्तारित करते हुए दिया है। याची की ओर से अधिवक्ता ऋतेश श्रीवास्तव, विवेक कुमार पाल व श्वेता सिंह का कहना था कि 21 जुलाई 2022 को याची का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र काशी विद्यापीठ वाराणसी से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरहुआ वाराणसी स्थानांतरण किया गया। उसने केवल 11 नवंबर 2022 को रिपोर्ट किया।उसे दिसंबर के वेतन का भुगतान भी किया गया। इसके बाद वह बिना अनुमति लिए छुट्टी पर चली गई। तीन फरवरी 2023 को बीमारी की छुट्टी का पत्र देने केंद्र आई, लेकिन ड्यूटी नहीं की। इलाज कराने का कोई दस्तावेज पेश नहीं किया।

सीएमओ ने जारी किया था संविदा समाप्ति का आदेश

गैरहाजिर रहने पर डीएम वाराणसी की अध्यक्षता में कमेटी ने 11 मार्च 2023 को याची की संविदा सेवा समाप्ति का प्रस्ताव किया। जिसके अनुपालन में सीएमओ ने 14 मार्च 2023 को याची की सेवा समाप्ति का आदेश जारी किया। दोनों आदेशों की वैधता को चुनौती दी गई। कहा गया कि आदेश जारी करने में नैसर्गिक न्याय का पालन नहीं किया गया है।

विशेष वर्ग के 60 पदों पर काउंसिलिंग 3 को 

प्रयागराज। प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) भर्ती 2021 में विशेष वर्ग के 60 रिक्त पदों पर प्रतीक्षा सूची पर चयन के लिए काउंसलिंग तीन जनवरी को सुबह 11 से तीन बजे तक शिक्षा निदेशालय में होगी। विशेष वर्ग केअभ्यर्थियों के कार्यभार ग्रहण न करने के कारण टीजीटी के 58 और पीजीटी के दो पद खाली हैं

मानव सम्पदा पोर्टल तीन दिनों से ठप, शिक्षकों के वेतन पर संकट

लखनऊ, प्रमुख संवाददाता।मानव सम्पदा पोर्टल प्राइमरी शिक्षकों के लिए इन दिनों सिरदर्द बन गया है। कारण पिछले तीन दिनों से मानव सम्पदा पोर्टल ठप है। नतीजा, प्राइमरी शिक्षक न तो छुट्टियों के आवेदन कर पा रहे हैं और न ही कोई अन्य सरकारी कार्य ही हो पा रहा है। सामान्य आवेदन तक संभव नहीं हो पा रहा है। ऐसे में अब शिक्षकों को इस महीने वेतन की चिंता सताने लगी है क्योंकि प्रधानाध्यापकों को 23 तारीख तक स्कूल के सभी शिक्षकों की महीने भर की हाजिरी दर्ज करनी होती है। उसी के आधार पर शिक्षकों का वेतन भी बनता है। पोर्टल पर बीच-बीच में इस तरह की समस्याएं होती रही हैं लेकिन इतनी लम्बी अवधि तक पहले कभी नहीं रही।प्राइमरी शिक्षकों को मानव संपदा पोर्टल के जरिए ही छुट्टियों के लिए आवेदन करना होता है। इसके साथ ही अपने अन्य भत्तों के लिए आवेदन सहित स्कूल के संबंध में कई तरह की सूचनाएं पोर्टल पर अपलोड करनी होती हैं। वहीं हर महीने की 21 से 23 तारीख तक स्कूल के प्रधानाध्यापक को सभी शिक्षकों की महीने भर की हाजिरी और छुट्टियों का ब्योरा भरना होता है। उसके बाद इसे खंड शिक्षा अधिकारी अग्रसारित करते हैं। महीने के अंत तक बीएसए कार्यालय से यह ब्योरा प्रमाणित किया जाता है। तब अगले महीने के पहले सप्ताह में वेतन मिलता है। अब शिक्षकों को यह चिंता सता रही है कि यदि 23 दिसम्बर तक यह ब्योरा नहीं दर्ज हुआ तो फिर अगले महीने वेतन रुक सकता है। ऐसे में नए साल का पहला महीना बिना वेतन के भी रहना पड़ सकता है। दूसरी तरफ में बेसिक शिक्षा के प्रमुख सचिव डॉ. एमकेएस सुंदरम ने कहा है कि जल्द ही तकनीकी दिक्कत दूर कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि वेतन भुगतान में देरी नहीं होने दी जाएगी।

यूपी में निकायों की भर्ती में अब इन लोगों को भी मिलेगा चार फीसदी आरक्षण, योगी सरकार का फैसला

लाइव हिन्दुस्तान,लखनऊ यूपी की योगी सरकार ने निकायों की भर्ती में अब चार फीसदी आरक्षण अशक्त लोगों यानी दिव्यांगों को देने का फैसला किया है। निकायों को इस संबंध में निर्देश भेजते हुए गुरुवार को इसके आधार पर भर्ती संबंधी प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। नगर विकास विभाग कार्मिक विभाग के फैसले के आधार पर निकायों में होने वाली भर्ती में दिव्यांगों को चार फीसदी आरक्षण देगा। दिव्यांगजनों को नौकरियों में हिस्सेदारी दिलाने के लिए साल 2021 में दिव्यांगजन कल्याण विभाग ने सरकारी सेवाओं के पदों में चार प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिए जाने की नीति तैयार की थी। सभी विभागों को यह आदेश भेजा गया था और उनसे अपेक्षा की गई थी कि वे इस व्यवस्था को स्वीकार करके इसे अपने यहां लागू करें। नगर विकास विभाग ने इसे स्वीकार करते हुए इसे लागू करने का निर्देश दिया है। प्रदेश के नगर निकायों की नौकरी में दिव्यांगजनों के लिए चार प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी। निकायों में केंदीयत सेवा के समूह क, ख, ग और घ के पदों में यह आरक्षण क्षैतिज (हॉरिजॉन्टल) तौर पर दिए जाएंगे। नगर विकास विभाग ने इससे संबंधित शासनादेश जारी कर दिया है।इससे पहले पदोन्नति में भी दिव्यांगों को चार प्रतिशत आरक्षण योगी सरकार दे चुकी है। इसके लिए जारी शासनादेश में कहा गया था कि समूह घ से ग, समूह ग से ख और समूह ख से क के सबसे निचले पायदान के पदों पर जिसमें सीधी भर्ती का अंश 75 प्रतिशत से अधिक न हो, चार प्रतिशत रिक्तियां, दिव्यांगता से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए आरक्षित रखी जाएंगी।यदि कोई विभाग कार्य की प्रकृति के आधार पर किसी प्रतिष्ठान को दिव्यांगता से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए आरक्षण (Reservation) के प्रविधान से आंशिक या पूरी तरह मुक्त रखना जरूरी समझता है तो उसे इसका औचित्य दर्शाते हुए दिव्यांग कल्याण विभाग के माध्यम से मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेजना होगा। छूट देने के बारे में मुख्यमंत्री निर्णय करेंगे।

किसी भी व्यक्ति को मात्र उसकी निश्शक्तता के आधार पर पदोन्नति से मना नहीं किया जा सकता है। यदि कोई कार्मिक सेवा में रहते हुए दिव्यांग हो जाता है तो न उसे सेवा से निकाला जाएगा और न ही उसके रैंक में कोई अवनति की जाएगी।

यदि कोई कार्मिक सेवा में आने के बाद दिव्यांग हो जाता है तो वह दिव्यांगजन के लिए प्रोन्नति में आरक्षण का लाभ पाने का हकदार होगा। शर्त यह होगी कि वह कम से कम 40 प्रतिशत विकलांगता से ग्रस्त हो। यदि कोई पद दिव्यांगता की एक ही श्रेणी के लिए ही उपयुक्त चिन्हित किया गया है तो उस पद में आरक्षण उस दिव्यांगता वाले व्यक्ति को ही दिया जाएगा।

एलयू: बीएड के परीक्षा कार्यक्रम में हुआ बदलाव, अब जनवरी में होंगी परीक्षाएं

लखनऊ, संवाददाता।लखनऊ विश्वविद्यालय ने सत्र 2023-24 विषम सेमेस्टर परीक्षा के तहत बीएड के परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया है। अब बीएड तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं 3, 5 और 7 जनवरी को होंगी। पहले यह 26, 28 और 30 दिसंबर को प्रस्तावित थीं। परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि वर्तमान में विवि में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों बड़ी परीक्षाएं चल रही हैं। जो परीक्षा तिथियां पहले जारी की गई थीं उनमें अंतर न होने के कारण यह बदलाव किया गया है। नवीन परीक्षा कार्यक्रम विवि की वेबसाइट पर अपलोड है, विद्यार्थी वहां से डाउनलोड कर सकते हैं। बीएड परीक्षा के लिए संबद्ध पांचों जिलों हरदोई, लखीमपुर, सीतापुर, लखनऊ और रायबरेली में 126 कॉलेजों के लिए 56 परीक्षा केंद्र और 26 नोडल सेंटर बनाए गए हैं। अकेले लखनऊ में बीएड के 61 कॉलेजों के 29 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

एलयू: डॉ. अमरजीत को योग साहित्य भूषण अवार्ड

लखनऊ, संवाददाता।लखनऊ विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन विभाग के समन्वयक डॉ. अमरजीत यादव को योग साहित्य भूषण अवार्ड 2023 दिया गया है। सिद्ध योग संस्थान ने योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा में उत्कृष्ट साहित्य लेखन के लिए उन्हें सम्मान दिया है। डॉ. अमरजीत ने योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा पर 17 किताबें लिखी हैं। पुरस्कार मिलने पर विवि के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बधाई दी।

नेशनल कॉलेजः बीसीए पांचवें सेमेस्टर का रिजल्ट जारी

लखनऊ, संवाददाता।नेशनल पीजी कॉलेज ने सत्र 2023-24 विषम सेमेस्टर की परीक्षा के तहत शुक्रवार को बीसीए पांचवें सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित कर दिया। विद्यार्थी कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। प्राचार्य प्रो. देवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि कॉलेज में एक दिसंबर से विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू हुई थीं। अंतिम परीक्षा 30 दिसंबर को प्रस्तावित है। हमारा प्रयास है कि समय से परीक्षा परिणाम जारी हो। इसके लिए परीक्षा के साथ मूल्यांकन करवाया जा रहा है। जिससे अगले सेमेस्टर की पढ़ाई अविलंब शुरू कराई जा सके।

एबीवीपी: एलयू इकाई अध्यक्ष जयव्रत, मंत्री जतिन बने

लखनऊ, संवाददाता।एलयू में एबीवीपी ने लखनऊ विश्वविद्यालय इकाई का पुनर्गठन किया। इसमें जयव्रत राय विवि के इकाई अध्यक्ष व जतिन शुक्ला इकाई मंत्री निर्वाचित हुए।लखनऊ विश्वविद्यालय के एपीसेन सभागार में शुक्रवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने लखनऊ विश्वविद्यालय के लिए सत्र 2023-24 की इकाई पुनर्गठन कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें जयव्रत राय को विवि का इकाई अध्यक्ष और जतिन शुक्ला को मंत्री चुना गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय संगठन मंत्री घनश्याम शाही और चुनाव अधिकारी महानगर अध्यक्ष डॉ. भुवनेश्वरी भारद्वाज और महानगर मंत्री अभिनव सिंह उपस्थित रहे।एलयू की नई कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष शिवाली मिश्रा, ऋशेंद्र सिंह, प्रखर दुबे शक्ति और सहमंत्री आयुषी गुप्ता, लक्ष्य दुबे व रुद्र कोरी रहे। मीडिया संयोजक अभिषेक सिंह, सोशल मीडिया संयोजक अवधेंद्र तिवारी, खेलो भारत संयोजक अभिषेक कुमार सिंह, छात्रा कार्य प्रमुख पूजा तिवारी व प्रिया सिंह, राष्ट्रीय कला मंच संयोजक क्षमा श्रीवास्तव व अदिति तिवारी, स्वाध्याय मंडल संयोजक शुभम कुमार व प्राची तिवारी, एनसीसी कार्य संयोजक कृतज भट्ट व वर्तिका दीक्षित, शोधकार्य संयोजक खुशबू झा व राकेश कुमार, कला संकाय संयोजक शिवदत्त शुक्ला व साक्षी सिंह बने। ऐसे ही वाणिज्य संकाय संयोजक तुषार उपाध्याय व अभिज्ञान पाठक, विज्ञान संकाय संयोजक वीरेंद्र भारती व अखिल मिश्रा, छात्रावास संयोजक रघुराज सिंह, महिला छात्रावास संयोजक आस्था सिंह व मांशी शुक्ला शामिल हैं

दस राज्यों में कोविड के मामले आए, सतर्कता बढ़ी 

नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 640 नए मरीज मिले हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान, केरल, पश्चिम बंगाल में चिकित्सा विभाग ने ऐहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। राजस्थान ने कोविड प्रबंधन के लिए समिति गठित की है। यूपी में भी प्रशासन की ओर से दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, जिनमें स्वास्थ्य व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने और मामलों पर पैनी नजर बनाए रखने को कहा गया है।सबसे ज्यादा 265 मामले केरल में मिले हैं। वहीं एक शख्स की मौत हो गई। केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं। केरल, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, गोवा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, यूपी, गुजरात में कोरोना के नए केस मिले हैं।स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में सक्रिय मामलों की संख्या 2997 हो गई है, एक दिन पहले यह संख्या 2,669 थी।केरल में बीते 24 घंटे में कोरोना के 265 नए मामले सामने आए। राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,606 हो गई है। वहीं पश्चिम बंगाल में छह महीने के बच्चे समेत तीन लोग संक्रमित मिले। राजस्थान में 16 दिन के बच्चे सहित तीन नए मामले पाए गए। वहीं गुजरात में नौ नए मरीज सामने आए हैं। महाराष्ट्र में आठ, कर्नाटक में 13, तमिलनाडु में 15, आंध्र प्रदेश में 3 और यूपी में एक मरीज मिले है

जिला न्यायालय में 31 तक अवकाश 

प्रयागराज। जिला न्यायालय में 23 दिसंबर 2023 से 31 दिसंबर तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। इस दौरान जिला न्यायालय की अदालतों में न्यायिक कामकाज स्थगित रहेंगे। इस अवधि के दौरान एक रिमांड मजिस्ट्रेट उपलब्ध रहेंगे जो पुलिस द्वारा बिना वारंट के गिरफ्तार किए जाने एवं वारंट के आधार पर गिरफ्तार किए जाने वाले आरोपितों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किए जाने पर मात्र इन्हीं मामलों की सुनवाई करेंगे। एक जनवरी 2024 को न्यायालय में न्यायिक कामकाज शुरू होगा

गृह जिलों में तैनात अफसरों के तबादले का निर्देश

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले राज्य सरकारों को अपने गृह राज्यों में तैनात अधिकारियों के तबादले का निर्देश दिया है।आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को 21 दिसंबर को लिखे पत्र में कहा कि चुनाव से सीधे तौर पर जुड़ा कोई अधिकारी यदि अपने गृह जिले में तैनात है, तो उसे वहां बने रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button