उत्तरप्रदेश
Trending

Omicron Symptoms: कोरोना के इस नए वेरिएंट ओमीक्रोन के लक्षण भी जान लें और सतर्क रहें

Omicron Symptoms: कोरोना के नए वेरिएंट Omicron को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. खास तौर पर जब भारत के बेंगलुरू में दो मामले सामने आ चुके हैं तो सभी के कान खड़े हो गए हैं. Omicron को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच यह जानना भी जरूरी है कि इसके लक्षण क्या हैं.

Omicron Symptoms: कोरोना के नए वेरिएंट Omicron को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. खास तौर पर जब भारत के बेंगलुरू में दो (Omicron Cases in India) मामले सामने आ चुके हैं तो सभी के कान खड़े हो गए हैं. इन दो मामलों के अलावा इनके संपर्क में आए 5 अन्य लोग भी कोरोना संक्रमित (Corona Infected) हैं, लेकिन वह Omicron वेरिएंट से संक्रमित हैं या डेल्टा वेरिएंट (Corona Delta Variant) या किसी अन्य से यह अभी साफ नहीं हो पाया है. सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. डॉक्टरों का मानना है कि Omicron वेरिएंट कोरोना के Delta वेरिएंट से 5 गुना ज्यादा संक्रामक है. जिस तेजी से यह दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से निकलकर दुनियाभर के अन्य देशों में फैला है, उससे एक बात तो स्पष्ट है कि यह बेहद संक्रामक है. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह वेरिएंट कितना घातक है. Omicron को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच यह जानना भी जरूरी है कि इस वेरिएंट के संक्रिमितों में कैसे लक्षण (Omicron Symptoms) दिखाई देते हैं.

Omicron संक्रमित में पाए जाने वाले लक्षण

  • थकावट (Fatigue)
    यदि कोई व्यक्ति कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित है तो उसे लगातार थकावट महसूस हो सकती है. साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की चेयरपर्सन एंजलिक कोएत्जी (Angelique Coetzee) ने थकावट सहित नीचे बताए गए इन सभी लक्षणों को Omicron के संक्रमितों में पाया है.
  • बदन दर्द (Body aches & Pains)
    कोरोना के इस बेहद संक्रामक वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति को बदन दर्द और अन्य कई तरह के दर्द अनुभव हो सकते हैं.
  • तेज सिरदर्द (Severe Headache)
    Omicron वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति सिरदर्द की शिकायत कर सकता है. यह सिरदर्द कई बार बहुत ज्यादा तेज भी हो सकता है.

Omicron संक्रमितों में नहीं मिले ये लक्षण

  • स्वाद और गंध न आना (Loss of Smell/Taste)
    कोरोना के Delta वेरिएंट के लक्षणों में स्वाद और गंध (खुशबू-बदबू) न आना भी एक लक्षण था, लेकिन Omicron वेरिएंट से संक्रमित व्यक्तियों में अब तक यह लक्षण सामने नहीं आया है.
  • बंद नाक (Severely Blocked Nose)
    कोरोना के कई वेरिएंट में संक्रमित बंद नाक की शिकायत भी कर रहे थे, लेकिन Omicron वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में यह लक्षण भी अब तक नजर नहीं आया है.
  • तेज बुखार (Severe Temperature)
    तेज बुखार या बहुत अधिक तापमान के कारण Delta वेरिएंट के संक्रमित घबरा जा रहे थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में Omicron वेरिएंट से संक्रमितों में अब तक तेज बुखार का लक्षण भी नजर नहीं आया है.

एंजलिक कोएत्जी (Angelique Coetzee) कहती हैं, इसीलिए हम इसे डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कमजोर मान रहे हैं. हालांकि, उन्होंने भी कहा, अस्पताल के स्तर पर हालात बिल्कुल उलट भी हो सकते हैं, लेकिन इस बारे में कुछ भी राय बनाने के लिए समय है. क्योंकि अभी तक Omicron वेरिएंट के ज्यादा संक्रमित अस्पतालों में भर्ती नहीं हुए हैं.

Source: India.com

Related Articles

Back to top button