देश-विदेशनागालैंडराष्ट्रीय

नागालैंड चुनाव परिणाम 2023: सीएम नेफियू रियो रिकॉर्ड 5वीं बार जीते; एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन का 35 सीटों पर दावा

नागालैंड चुनाव परिणाम: नागालैंड ने अपने इतिहास में पहली बार दो महिला विधायक चुनीं

नागालैंड के राजनीतिक दिग्गज और इसके सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री नेफिउ रियो अपनी पार्टी और उसके सहयोगी भाजपा के लिए एक ठोस जीत के बाद लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री के रूप में पद ग्रहण करने के लिए तैयार हैं। दोनों दलों ने मिलकर 60 सदस्यीय नागालैंड विधानसभा में 33 सीटें हासिल की हैं। अब तक घोषित 60 सीटों में से 49 के परिणामों के साथ, एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन पहले ही आधे रास्ते को पार कर चुका है और नागालैंड में सरकार बनाने के लिए तैयार है। एनडीपीपी ने अब तक 23 सीटें जीती हैं और भाजपा ने 12 सीटें जीती हैं, जिससे उन्हें 35 सीटों का संयुक्त रूप मिला है। इसके अलावा, वे एक साथ अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं।

दीमापुर-तृतीय निर्वाचन क्षेत्र में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी का प्रतिनिधित्व करते हुए 1536 मतों के अंतर से जीतने के बाद हेकानी जाखलू नागालैंड में पहली महिला विधायक बनीं, एनडीपीपी की दूसरी महिला उम्मीदवार सलहौतुओनुओ क्रूस ने पश्चिमी अंगामी सीट पर केवल सात मतों से जीत हासिल की। वह 14 वीं नागालैंड विधानसभा में विधायक के रूप में हेकानी जाखलू में शामिल होंगी, जो महिला विधायकों वाली राज्य की पहली विधानसभा होगी।

60 सीटों की लड़ाई में, एग्जिट पोल ने भाजपा को अपने गठबंधन सहयोगी, नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के साथ 42 सीटें जीतकर आराम से बहुमत का आंकड़ा पार करने का अनुमान लगाया है। नागालैंड में विपक्ष की स्थिति को देखते हुए, सत्तारूढ़ गठबंधन दौड़ से बहुत आगे था, और एग्जिट पोल उसी तर्ज पर प्रतीत होते हैं, जिसमें कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट और एनपीएफ (पूर्व में एक मजबूत ताकत) को 6 सीटें दी गई हैं। जैसे ही मतों की गिनती होती है, ऐसे निर्वाचन क्षेत्र हैं जिन पर नजर रखने की जरूरत है: फेक, जिसे एनपीएफ का गढ़ माना जाता है; अतोईजू, जहां से भाजपा की एकमात्र महिला उम्मीदवार काहुली सेमा चुनाव लड़ रही हैं; और दीमापुर।

Related Articles

Back to top button