गैजेट्सटेक्नोलॉजी
Trending

Meta-Verse: मेटावर्स, इंटरनेट की दुनिया में टेक बेहेमोथ द्वारा एक नई अवधारणा

फेसबुक से लेकर माइक्रोसॉफ्ट और यहां तक ​​कि टिंडर तक, सभी आकार और आकारों की टेक कंपनियों ने पिछले कुछ हफ्तों में एक मेटावर्स बनाने की अपनी योजना की घोषणा की है, जो आने वाले दशक में कई लोगों का मानना ​​​​है कि वह इंटरनेट सफल होगा। लेकिन फिलहाल यह सचमुच एक मेटा-कविता है, जिसके बारे में अभी भी कोई निश्चित नहीं है कि अंतिम रूप क्या होगा। इस बारे में भी सवाल हैं कि आखिरकार इस आभासी वातावरण पर किसका नियंत्रण होगा और कौन सुनिश्चित करेगा कि सभी एक ही पृष्ठ पर हों |

एआर फर्म स्कैपिक के सह-संस्थापक साई कृष्णा वीके, जो वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली भारतीय ई-कॉमर्स प्लेयर फ्लिपकार्ट का एक हिस्सा है, वे कहते हैं “मेटावर्स” को “इंटरनेट के विकास के रूप में वर्णित करता है, जहां आपके पास 3 डी स्पेस, वर्चुअल वातावरण होगा। संचार, वाणिज्य, और मनोरंजन…” उसके लिए “मेटावर्स” स्मार्टफोन और इंटरनेट के बाद आने वाले एक तार्किक अगला कदम है जैसा कि हम उन्हें अभी जानते हैं।

जब फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में फेसबुक को मेटा के रूप में रीब्रांड किया, तो उन्होंने यह भी घोषणा की कि वह मेटावर्स के भीतर क्या करने की योजना बना रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वह मेटावर्स का मालिक होना चाहते है। वह उसे बस में नहीं कर सकते हैं, कोई नहीं कर सकता।

मेटा की योजनाएं “मेटा-ब्रह्मांड(Meta-Universe)” के अपने संस्करण के निर्माण के लिए अधिक संरेखित हैं, एक डिजिटल दुनिया जहां वास्तविक और आभासी विलय होता है। उदाहरण के लिए, आप कैलिफ़ोर्निया में रहने वाले अपने भाई से आभासी वातावरण में एक कैफे में मिल सकते हैं, वह भी वास्तविक समय में डिजिटल अवतार के माध्यम से।

“हालांकि सोशल मीडिया लोगों से जुड़ने के लिए बहुत अच्छा है, उनके पास [मेटा] इस डेटा को रखने की शक्ति है,” एआर / वीआर टेक्नोलॉजीस में विशेषज्ञता वाले आईआईटी-डी इनक्यूबेटेड स्टार्टअप(IIT-D incubated startup), विजारा टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक डॉ अनुपमा मलिक कहते हैं। “2 डी से 3 डी अगला कदम है क्योंकि इस तथ्य के कारण कि आपके पास अब 3 डी डेटा प्राप्त करने के बहुत आसान तरीके हैं, और वह [जुकरबर्ग] जानते है कि 3 डी स्पेस अगली बड़ी चीज होगी।”

मेटा में मेटावर्स बनाने की प्रतिभा और संसाधन हैं। दरअसल, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने इस बड़े काम के लिए यूरोपियन यूनियन में 10,000 लोगों को हायर करने की योजना बनाई है। यह मदद करता है कि वे पहले से ही वर्चुअल रियलिटी हार्डवेयर में एक लीडर कंपनी ओकुलस के मालिक हैं, जो सचमुच मेटावर्स का प्रवेश द्वार होगा।

अगर फेसबुक मेटावर्स बनाना चाहता है, तो माइक्रोसॉफ्ट चाहता है कि उसका मेश प्लेटफॉर्म एक कोर लिंक हो जो कई वर्चुअल वातावरण को एक साथ जोड़ता है। हाल ही में आयोजित इग्नाइट सम्मेलन(Ignite conference) में, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह मेश को अपने टीम सहयोग मंच पर लाने की योजना बना रहा है, जिसके दुनिया भर में 250 मिलियन उपयोगकर्ता हैं।

कंपनी मेश फॉर टीम्स को एक ऐसी सुविधा के रूप में वर्णित करती है जो “माइक्रोसॉफ्ट मेश की मिश्रित-वास्तविकता क्षमताओं को जोड़ती है, जो विभिन्न भौतिक स्थानों में लोगों को टीमों के उत्पादकता टूल के साथ सहयोगी और साझा होलोग्राफिक अनुभवों में शामिल होने की अनुमति देती है, जहां लोग वर्चुअल मीटिंग में शामिल हो सकते हैं। , चैट भेजें, साझा किए गए दस्तावेज़ों पर सहयोग करें, और बहुत कुछ।”

Related Articles

Back to top button