अंतरराष्ट्रीय
Trending

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की जिंदगी खतरे में; हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद बाइडन ने आपात बैठक बुलाई

रविवार को ईरानी राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर पहाड़ी इलाके में घने कोहरे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह खबर ईरान के सरकारी टेलीविजन का हवाला देते हुए समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने दी। इस बीच, ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह खामेनेई ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ एक आपात बैठक बुलाई है।

ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दोल्लाहियन और अन्य अधिकारी भी रईसी के साथ हेलीकॉप्टर में मौजूद थे, ईरान की समाचार एजेंसियों का हवाला देते हुए रॉयटर्स ने बताया।

ईरानी अधिकारियों ने कहा कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दोल्लाहियन की जान “खतरे में है”। यह हादसा उस समय हुआ जब वे ईरान के उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान की सीमा से वापस लौट रहे थे।

ईरानी सरकारी मीडिया ने कहा कि रईसी ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे और यह घटना जोल्फा के पास हुई, जो अजरबैजान की सीमा पर स्थित एक शहर है, और तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) दूर है। आईआरएनए ने उस क्षेत्र को “वन” बताया है जहां यह घटना हुई। हालांकि, ईरानी सरकार से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं मिली है।

बचाव दल रवाना, खोज अभियान जारी

ईरानी सरकारी प्रसारणकर्ता प्रेसटीवी के अनुसार, एंबुलेंस और बचाव दल राष्ट्रपति रईसी और अन्य तीन अधिकारियों को ले जा रहे हेलीकॉप्टर की तलाश में भेजे गए हैं। प्रेसटीवी के अनुसार, ईरानी रेड क्रिसेंट सोसाइटी के प्रमुख पिरहोसैन कोलीवंद ने बताया कि एक खोज और बचाव दल संभावित दुर्घटना स्थल के पास पहुंच गया है।

ईरान के सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि देश के सशस्त्र बल भी इस खोज अभियान में शामिल हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button