देश-विदेशबिज़नस
Trending

भारतीय अरबपति गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए नई ऊंचाइयों को छूते हैं

अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने शुक्रवार को एलवीएमएच के अध्यक्ष और सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया और अब फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपति रैंकिंग में 155.5 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जो कल से 5.2 अरब डॉलर या 3.49% बढ़ गए हैं। अर्नाल्ट, जिसकी संपत्ति अदानी के $155.2 बिलियन से $300 मिलियन पीछे है, वह फिसलकर नंबर 3 पर आ गया।

अदानी ने अमेज़ॅन के अध्यक्ष और संस्थापक जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ दिया है, जिनकी संपत्ति 2.3 बिलियन डॉलर या 1.49% गिरकर 149.7 बिलियन डॉलर हो गई है। टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क 273.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं।

अदानी के पास सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली छह कंपनियों में हिस्सेदारी है जो बंदरगाहों, हवाई अड्डों, हरित ऊर्जा, डेटा केंद्रों आदि में काम करती हैं। अदानी इस साल फरवरी में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए, जब उन्होंने साथी भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया, जिनकी वर्तमान कुल संपत्ति 93.4 डॉलर है, जो उन्हें विश्व रैंकिंग में नंबर 8 पर रखता है।

अदानी के समूह अदानी एंटरप्राइजेज के शेयर बढ़ रहे हैं और कल 3,749.15 रुपये प्रति शेयर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए, जो एक साल पहले की तुलना में दोगुने से अधिक है। बिजली की बढ़ती मांग के जवाब में उनकी अदानी पावर के शेयर पिछले एक साल में तीन गुना बढ़कर 398.4 रुपये हो गए हैं। अक्षय ऊर्जा फर्म अदानी ग्रीन एनर्जी ने भी पिछले एक साल में अपनी हिस्सेदारी लगभग दोगुनी होकर 2,343.05 रुपये देखी।

विस्तार के लिए अडानी की भूख ने उन्हें नए व्यवसायों में प्रवेश करने के लिए साहसिक कदम उठाते हुए देखा है। यह समूह स्विस सीमेंट निर्माता होल्सिम समूह की भारतीय इकाई के 10.5 अरब डॉलर के अधिग्रहण को पूरा करने की कगार पर है। इस सौदे में अदाणी समूह दो सूचीबद्ध सीमेंट कंपनियों-अंबुजा सीमेंट में 63.11 फीसदी हिस्सेदारी और ए.सी.सी में 54.53 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। ये लेन-देन, जिसके लिए पिछले सप्ताह खुली पेशकश की गई थी, अदानी को भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक बना देगा।

पिछले महीने, अदानी की मीडिया इकाई ने नई दिल्ली टेलीविजन (एन.डी.टी.वी) का अधिग्रहण करने के लिए एक शत्रुतापूर्ण बोली लगाई, एक प्रसारक जिसे सरकार विरोधी के रूप में देखा जाता है। अदाणी समूह के एए.म.जी मीडिया नेटवर्क्स (AMNL) ने विश्वप्रधान कॉमर्शियल को 1.14 अरब रुपये में खरीदा, जिससे उसे एनडीटीवी में 29.2% हिस्सेदारी मिली। अक्षय ऊर्जा एक और बड़ा खेल है: अदानी की उपयोगिता फर्म अदानी न्यू इंडस्ट्रीज ने घोषणा की है कि वह अगले 10 वर्षों में हरित ऊर्जा विकसित करने में $ 50 बिलियन से अधिक का निवेश करेगी।

Related Articles

Back to top button